home / वेलनेस
mushroom ke fayde

जानिए मशरूम खाने के फायदे और नुकसान – Mushroom ke Fayde

मशरूम खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मशरूम में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। वहीं, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। मशरूम को करी, सलाद, सूप और सब्जियों के साथ भी खाया जा सकता है। इतना ही नहीं मशरूम को स्नैक्स के तौर पर भी खाया जाता है। खास बात यह है कि मशरूम कई बीमारियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। मशरूम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (mushroom benefits in hindi) हैं। मशरूम खाना हमेशा अच्छा माना गया है। ये विटामिन डी, फाइबर, प्रोटीन, जिंक से भरपूर होते हैं और इनमें वसा नहीं होता है। इससे कई तरह की लजीज डिशेज बनाई जा सकती है और सूप, सब्जी और सलाद जैसे व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। 

मशरूम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और बीमारियों से बचाता है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग वाले लोगों के लिए मशरूम एक अच्छा भोजन है। लेकिन बहुत से लोगों को मशरूम क्या है ये नहीं पता होता है उन्हें लगता है कि मशरूम नॉनवेज है। लेकिन ऐसा नहीं है मशरूम शकाहारी सब्जी है। यहां आज हम आपको मशरूम के प्रकार, मशरूम खाने के फायदे और नुकसान (mushroom khane ke nuksan) और मशरूम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी बतायेंगे ताकि आप बिना किसी परेशानी के मशरूम के स्वाद का आनंद उठा सकें। जानिए करेला खाने के फायदे और नुकसान

मशरूम क्या होता है – Mushroom in Hindi

मशरूम जिसे कुकरमुत्ता भी कहा जाता है, ये कवक से बना एक मांसल, बीजाणु-युक्त फलने वाला पिण्ड है जो प्रायः जमीन के ऊपर पैदा होता है। दुनिया में लगभग 140,000 मशरूम बनाने वाले कवक की प्रजातियां है, लेकिन विज्ञान केवल 10% से ही परिचित है। जबकि केवल 100 प्रजातियों का ही उपयोग स्‍वास्‍थ लाभ और औषघीय अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। ध्यान रखिए कि मशरूम  (mushroom kya hai) की सभी प्रजातियां खाने योग्‍य नहीं होती हैं, इसीलिए जंगली और खाने वाले मशरूम में अंतर करना आपको पता होना चाहिए। एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम और जिंक से भरपूर मशरूम का इस्तेमाल (benefits of mushroom in hindi) कई दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है।  चिचिंडा खाने के फायदे और नुकसान

what is Mushroom in Hindi
stock image

खाने के लिए आमतौर पर बेबी मशरूम या सफेद मशरूम का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा बटन मशरुम मशरूम, शिटाके मशरूम, ऑइस्टर मशरूम, क्रेमिनि मशरूम, एनोकी मशरूम और पोर्सिनी मशरूम भी खाये जाते हैं और इनसे तरह-तरह की डिश बनाई जाती है।

मशरूम खाने के फायदे – Mushroom ke Fayde

कई लोगों को मशरूम खाना पसंद नहीं होता है। वहीं कुछ लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग जब घर पर होते हैं तो मशरूम नहीं खाते लेकिन जब वे खाने के लिए बाहर जाते हैं तो उन्हें मशरूम खाने का मन करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मशरूम का उपयोग कई खाद्य पदार्थों के स्वाद को अलग बनाने या भोजन की बनावट को बदलने के लिए किया जा सकता है। इसीलिए मशरूम का इस्तेमाल पिज्जा या बर्गर में भी किया जाता है। मशरूम की अलग-अलग रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है. आप सलाद, सब्जियों या सूप जैसे खाद्य पदार्थों से अपने दैनिक आहार में ‘मशरूम’ को शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको मशरूम के फायदे (mushroom ke fayde) बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं।

Mushroom ke Fayde
stock image

वजन कम करने में सहायक

अगर आपका वजन ज्यादा है तो मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि मशरूम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है। 5 सफेद मशरूम या पूरे पोर्टेबेला मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है। इसीलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने का कोई खतरा नहीं होता है।

विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत

विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई बीमारियां हो जाती हैं। मशरूम में विटामिन डी भी होता है। यह विटामिन मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। मशरूम खाने से 20 प्रतिशत विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है।

एनर्जी बढ़ाए

आजकल कम काम करने से लोग तुरंत थक जाते हैं. इसलिए हमेशा जवान और ऊर्जावान रहने के लिए मशरूम का सेवन करना चाहिए। मशरूम में ऐसे पौष्टिक गुण होते हैं जो आपकी एनर्जी बढ़ाते हैं और आपको हमेशा फ्रेश रखते हैं। युवा और ऊर्जावान रहने के लिए मशरूम का सेवन (mushroom khane ke fayde) हमेशा करना चाहिए।

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने में करे मदद

मशरूम सेलेनियम से भरपूर होते हैं। यह प्राकृतिक सेलेनियम शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है। मशरूम में मौजद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एर्गोथियोनिन बाहरी संक्रमणों से शरीर को सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में बहुत में अधिक प्रभावी होता है। ये हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करे

मशरूम कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए एकदम सही हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इसमें बीटा-ग्‍लूकेन्‍स और संयुग्मित लिनोलिक एसिड उपस्थित होता है जिसके कारण स्‍तन और प्रोस्‍टेट दोनों प्रकार के कैंसर को रोकने में मशरूम बहुत अधिक प्रभावी होते हैं।

mushroom ke fayde immune system ke liye
stock image

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों के लिए इसका उपयोग करना बेहतर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कोई वसा नहीं है, कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है और कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम है लेकिन प्रोटीन में उच्च है। यह एक अच्‍छा इंसुलिन और एंजाइम धारक होता है जो भोजन से स्‍टार्च और चीनी को तोडने में मदद करते हैं।

ऑक्सीजन की कमी को पूरा करे

मशरूम में आयरन मौजूद नहीं होता है लेकिन कॉपर मौजूद है। कॉपर के द्वारा आयरन को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। आयरन को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए जाना जाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन के द्वारा पूरे शरीर में ऑक्सीजन जाती है। मशरूम को नियमित रुप से खाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है

एनीमिया के इलाज में मशरूम

मशरूम में कुछ यौगिक यकृत और अग्न्याशय के समुचित कार्य के लिए जिम्मेदार होते हैं। मशरूम आयरन का एक अच्छा स्रोत है और इसलिए एनीमिया के मामले में इसे एक अच्छे आहार के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। मशरूम खाने से हमारे शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा मिलता है और खून की कमी दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार

अपने उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, मशरूम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और इस प्रकार स्ट्रोक और दिल के दौरे को रोकते हैं। मशरूम में कोलेस्ट्रॉल या वसा नहीं होता है लेकिन इसमें मौजूद फाइबर जड़ों और जीवित शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

मशरूम खाने के नुकसान – Mushroom Khane ke Nuksan

ऊपर आपने अभी मशरूम खान के फायदे के बारे में पढ़ा, यह ना जाने कितने गुणों से परिपूर्ण है, लेकिन यह भी सत्‍य है कि कोई भी वस्‍तु किसी एक के लिए अच्‍छी होगी तो जरूरी नही कि सभी के लिए अच्‍छी हो। हर चीज के अपने गुण और अवगुण दोनों ही होते हैं। उसी तरह मशरूम खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। इसलिए मशरूम के नुकसान (mushroom khane ke nuksan) जानने के बाद ही आप इसका सेवन करें। तो आइए जानते हैं मशरूम खाने के नुकसान और सावधानियों के बारे में –

Mushroom Khane ke Nuksan
stock image
  • यह सभी को पता होना चाहिए की सभी मशरूम खाने योग्‍य नहीं होती और कुछ को अधिक विषैली श्रेणी में रखा गया है। यही कारण है बहुत से लोग मशरूम का उपभोग करने पर बीमार पड़ जाते हैं या फिर मौत तक हो सकती है। 
  • जंगली मशरूम का सेवन जहर के समान होता है। इसीलिए खाने वाले मशरूम और जंगली मशरूम के बीच अंतर करना आना चाहिए, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।
  • मशरूम खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसीलिए लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए मशरूम खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है।
  • बहुत से लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी की शिकायत हो जाती है, जिसका बुरा असर सीधा आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इसीलिए अगर आपको मशरूम खाने से खुजली, उल्टी या फिर दस्त जैसी दिक्कत हो जाती है तो आप मशरूम न खाएं।
  • मशरूम का सही मात्रा में ना खाने से वजन घटने की जगह वजन बढ़ भी सकता है। इसके अलावा अपच और दस्त होने के आसार भी बढ़ जाते हैं।

मशरूम से जुड़े सवाल-जवाब FAQs

मशरूम को कैसे खाना चाहिए?

मशरूम के पोषण मूल्य को बनाए रखने के लिए मशरूम को किसी भी तरह से पकाना फायदेमंद होता है। मशरूम को कच्चा खाने की कोशिश न करें, इससे आपको एलर्जी हो सकती है या फिर ये अपच कर सकता है।

कौन सा मशरूम खाना चाहिए?

मशरूम के कई प्रकार हैं जैसे ऑएस्टकर मशरूम, बटन मशरूम और शिटाके मशरूम। इनमें सफेद मशरूम खाद्य कवक हैं जो कि स्पंजी होता है और ये फूड दिखने में मांस जैसा होता है, लेकिन पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं। सफेद मशरूम (mushroom benefits in hindi) खाने में पूरी तरह से सुरक्षित और टेस्टी होते हैं।

मशरूम की तासीर क्या है?

मशरूम सबसे हेल्दी और लाभदायक सब्जियों में से एक है। इसके अनगिनत फायदे हैं। मशरूम की तासीर ठंडी होती है, इसीलिए गर्मियों और बरसात के मौसम में इसका सेवन बेहद लाभदायक है।

मशरूम में कौन से विटामिन होते हैं?

मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की मात्रा पर्याप्त होती है। इसके अलावा मशरूम प्रोटीन, फाइबर, फॉलिक एसिड से भरपूर होता है।

क्या मशरूम खाने से एलर्जी हो सकती है?

अगर आपको मशरूम खाने से खुजली, उल्टी या फिर दस्त जैसी दिक्कत हो जाती है तो हो सकता है कि आपको मशरूम सूट न कर रहा हो। बहुत से लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी की शिकायत (mushroom khane ke nuksan) हो जाती है, जिसका बुरा असर सीधा आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। 

ये भी पढ़ें –

जानिए गुणकारी मुलेठी के फायदे और नुकसान के बारे में
चिया बीज को डाइट में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें
जानें जामुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन के फायदे
जानिए चिरायता के फायदे और नुकसान
सेहत के लिए जाने पालक के फायदे और नुकसान

अंडे खाने के फायदे

27 Jul 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text