बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और मेंटेन रखने के लिए फॉलो करें ये Tips

शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और मेंटेन रखने के उपाय, How To Improve and maintain Oxygen Level in Body

कोरोना महामारी के चलते देश में हाहाकार मचा हुआ है। दिनपर दिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में हर किसी खुद की और अपने परिवार के स्वास्थ्य का विशेष तौर पर ख्याल रखना जरूरी हो गया है। क्योंकि एक स्वस्थ्य शरीर और बेहतर इम्युन सिस्टम कोरोना को आप पर हावी होने से रोक सकता है। इस सब में शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को स्थिर रखना भी महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको कुछ ऐसी चीजें करनी चाहिए जो शरीर में ऑक्सीजन के सामान्य स्तर (How To Improve and maintain Oxygen Level in Body) को बनाए रखने में उपयोगी हों। 

शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और मेंटेन रखने के उपाय How To Improve and maintain Oxygen Level in Body tips in Hindi

सामान्यत: ब्लड में 95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल माना जाता है। अगर आपका ऑक्सीजन लेवन 95-94 से नीचे जा रहा है तो आपको इसे सुधारने के प्रयत्न जरूर करने चाहिए। जैसा कि आप जानते ही है कि कोरोना के कारण सबसे पहले ऑक्सीजन का स्तर ही घटता है। तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि अन्य दूसरे उपाय व सावधानियों का ख्याल रखते हुए अपनी शरीर के ऑक्सीजन के सामान्य स्तर को भी मेंटेन रखें। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स या उपाय बता रहें हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा सकते हैं और सामान्य स्तर को मेंटेन भी रख सकते हैं। तो आइए जनाते हैं कैसे -

आयरन से भरपूर चीजों का करें सेवन

हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए सेहतमंद बने रहने के लिए हमेशा खानपान सुधारने की सलाह दी जाती है। ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने और उसे मेंटेन रखने के लिए आयरन रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे कि पालक, सेब, चुकंदर, आंवला, नींबू, मुनक्का, दालें, बीन्स आदि। ये सभी हमारे शरीर में  ऑक्सीजन का लेवल सुधारने में मदद करती हैं।  

रोज एक्सरसाइज है जरूरी

कोरोना महामारी में एक्सरसाइज की अहमियत लोगों को समझ में आई है। रोजाना हल्के अभ्यास आपके दिल को मजबूत रखते हैं और अच्छे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। हर दिन 20-30 मिनट के लिए बस तेज चलने से आपकी कैलोरी जलेंगी, कोलेस्टेरॉल कम होगा और विषैले पदार्थ निकल जाएंगे। एक्सरसाइज के दौरान तेज गति से सांस लेने और छोड़ने के कारण फेफड़े ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते हैं। इसीलिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें।

इंडोर प्लांट्स से लगाएं

इन दिनों वैसे भी इंडोर प्लांट्स से होम डेकोर करने का काफी ट्रेंड है और इसके कई फायदे भी। पहला तो आप खुद को नेचर के करीब महसूस करेंगे, आंखों को सुकून मिलेगा और साथ ही आपका शुद्ध ऑक्सीजन भी मिलेगी। जी हां, सभी पौधे ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं लेकिन कुछ कम मात्रा में तो कुछ अधिक मात्रा में। कुछ पौधे दिन एवं रात दोनों समय ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। तो ऐसे पौधे घर में लगाएं जो ऑक्सीजन देने के साथ आपके घर के वातावरण और हवा को भी शुद्ध रखें। इसके लिए पोथोस, एरिका पाम, गेरबेरा डेज़ी, स्नैक प्लांट, मनी प्लांट और स्पाइडर जैसे इनडोर प्लांट्स लगाएं।

प्रोनिंग से बढ़ाएं ऑक्सीजन का स्तर

अगर आपका ऑक्सीजन स्तर 94 से कम हो गया है तो आप प्रोनिंग पॉजिशन में लेट जाएं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी किये गाइडलाइन में बताया गया है कि सही तरीक़े से लेटकर गहरी सांस लेने की प्रक्रिया को 'प्रोनिंग' कहते हैं इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है। यह प्रक्रिया 30 मिनट से दो घंटे की होती है। इसे करने से फेफड़ों में ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है जिससे ऑक्सीजन फेफड़ों में आसानी से पहुंचती है और फेफड़े अच्छे से काम करने लगते हैं। 

अपने शरीर को हाईड्रेट रखें

अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल की सही स्तर में लाने और मेंटेन रखने के लिए लिक्विड चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। खूब पानी पिएं और अपने शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखें। पानी का रासायनिक सूत्र H2O होता है, जिसमें हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन का एक परमाणु होता हैं। इसलिए तो जब आप लिक्विड्स का सेवन करते है तो आप हाइड्रेटेड रहते हैं और अपने बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm