आंवला रीठा शिकाकाई बालों में कैसे लगाएं - Amla Reetha and Shikakai for Hair in Hindi, Amla Reetha Shikakai Ka Use in Hindi, अमला रीठा शिकाकाई पाउडर | POPxo

मजबूत चमकदार बालों के लिए प्रयोग करें आंवला, रीठा और शिकाकाई - Amla Reetha and Shikakai for Hair in Hindi

मजबूत चमकदार बालों के लिए प्रयोग करें आंवला, रीठा और शिकाकाई - Amla Reetha and Shikakai for Hair in Hindi

खूबसूरत चमकदार लहराते बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते। अपने चेहरे की देखभाल के बाद हम अपने बालों का ही ख्याल रखते हैं। यही वजह है कि हम बालों के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी करना चाहते हैं और करते हैं। वैसे तो बाजार में कई तरह के शैंपू और तेल उपलब्ध हैं, जो यह दावा करते हैं कि स्वस्थ बालों के लिए उनका ही प्रयोग करना चाहिए। लेकिन हम सब जानते हैं कि उन सारे प्रोडक्ट्स में भरपूर खतरनाक रसायन भी होते हैं, जो हमारे बालों के लिए कतई भी अच्छे नहीं हैं। बावजूद इसके, हम न चाहते हुए भी उनका प्रयोग करते हैं। हमारे घर में हमारे आस- पास कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें उपलब्ध हैं, जो खतरनाक रसायन से हमारे बालों की सुरक्षा करती हैं और इन्हें हेल्दी और खूबसूरत बनाती हैं। आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी ही प्राकृतिक चीजें हैं, जो हमारे बालों को स्वस्थ, जानदार, चमकदार और खूबसूरत बनाते हैं।


आंवला, रीठा और शिकाकाई के गुण - Properties of Amla Reetha and Shikakai in Hindi


कैसे करें बालों के लिए आंवला रीठा शिकाकाई का प्रयोग - How to Use Amla Reetha and Shikakai in Hindi


Hair Care with Ritha amla shikakai 1


आंवला, रीठा और शिकाकाई के गुण (Properties of Amla Reetha and Shikakai in Hindi)


इन तीनों हर्बल फलों को जब मिला दिए जाए तो ये हमारे बालों पर जादू की तरह असर करते हैं आैर सभी खतरनाक बाहरी पदार्थों से हमारे बालों की सुरक्षा करते हैं। इन तीनों के प्रयोग के कई लाभ हैं।


आंवला (Amla)


amla 


आंवला को अंग्रेजी में गूजबेरी कहा जाता है, जिसमें एंटी ऑक्सिडेंट काफी मात्रा में होता है। यह खराब हो चुके बालों और कोशिकाओं की मरम्मत करता है। आंवला का नियमित तौर पर इस्तेमाल बालों को आगे और खराब होने से रोकता है। यह जरूरी है कि आप अपने बालों के कोशिकाओं का ध्यान रखें क्योंकि यह बालों के बढ़ने और सफेद होने का कारण होते हैं। बालों को झड़नेे और गंजेपन से रोकने में कारगर है आंवला।


इसे भी पढ़ें - काले लंबे घने बालों के लिए वरदान है आंवला, जानें बालों की सभी समस्याओं के लिए घरेलू उपाय


रीठा (Reetha)


Hair Care with Ritha amla shikakai 2


रीठा को सोपनट भी कहा जाता है, जो आपके बालों के लिए लाभदायक है। रीठा में भी ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। यह एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट के तौर पर भी काम करता है आैर संक्रमण पैदा करने वाले माइक्रो ऑर्गेनिज्म को दूर करके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।


शिकाकाई (Shikakai)


Hair Care with Ritha amla shikakai 3


शिकाकाई को एकेसिया कोंसिना कहा जाता है। इसमें निहित विटामिन सी आपके बालों पर जादुई असर करता है। शिकाकाई प्राकृतिक तौर पर पीएच मूल्य को कम करके बालों के प्राकृतिक तेल को बनाए रखता है और इन्हें चमकदार एवं स्वस्थ रखता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करने और कंडीशनिंग के लिहाज से भी प्रभावी है।


कैसे करें बालों के लिए आंवला रीठा शिकाकाई का प्रयोग (How to Use Amla Reetha and Shikakai in Hindi)


आंवला, रीठा और शिकाकाई एक- दूसरे के साथ खूबसूरती से काम करते हैं। इन्हें जब मिला दिया जाए तो ये चमकदार एवं स्वस्थ बालों का कारण बनते हैं। ये तीनों हर तरह के बालों के लिए सही हैं और दोमुंहे बाल, झड़ते बाल, सफेद होते बाल के साथ बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं का भी खात्मा करते हैं। इसके बाद आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।


Hair Care 4


हेयर शैंपू (Hair Shampoo)


आंवला, रीठा और शिकाकाई का बेहतर प्रयोग इसके शैंपू के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए 5- 6 रीठा, 6-7 शिकाकाई और कुछ आंवला को पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह में इस मिश्रण को गरम करें और जैसे ही यह उबलना शुरू कर दें, गैस की आंच बंद कर दें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और मिक्सर में पीस लें। मिश्रण को छान लें और बाकी चीजों को अलग कर लें। अब इस लिक्विड का प्रयोग शैंपू के तौर पर करें। आंवला, रीठा और शिकाकाई से बालों को धोते समय आपको महसूस होगा कि यह पदार्थ आपके बालों में फंस रहे हैं, लेकिन एक बार आपने बालों को ठीक से धो लिया तो आपको महसूस होगा कि आपके बाल पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा चमक रहे हैं और स्वस्थ हैं।


इसे भी पढ़ें - बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू


हेयर पाउडर (Hair Powder)


आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर को पेस्ट बनाकर बालों पर लगाया जाता है। इसमें पानी, गुलाब जल और दूध आदि मिलाया जाता है। आपको आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर के सारे लाभ मिलें, इसके लिए आपको अपने बालों के अनुसार तेल या कोई अन्य लिक्विड मिलाना होगा। इसे बालों पर लगाने के लिए हेयर कलरिंग ब्रश का प्रयोग करना चाहिए। आंवला खाने के लिए भी बाजार में मिलता है, इसलिए इसका जूस भी बाजार में उपलब्ध है। लेकिन रीठा जूस या शिकाकाई जूस जैसी कोई चीज बाजार में नहीं मिलती है। एक चम्मच आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर बनाने के लिए आपको एक चम्मच आंवला जूस, एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर, आधा चम्मच कपूर पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल मिलाना होगा। इसे अच्छी तरह से एक बर्तन में मिला लें और बालों पर लगाएं।


Hair Care 3


हेयर टॉनिक तेल (Hair Tonic Oil)


एक बड़े बर्तन में आधा पानी लेकर इसे गैस पर मध्यम आंच पर गरम होने के लिए चढ़ा दें। एक छोटे बर्तन में नारियल तेल लें। इसमें आंवला, रीठा और शिकाकाई के सूखे फल डाल दें। अब छोटे बर्तन को बड़े बर्तन के अंदर डाल दें। तेल और अन्य चीजों को धीमी आंच पर गरम करें। बीच- बीच में चलाते रहना जरूरी है। इस मिश्रण को लगभग पंद्रह मिनट तक गरम करती रहें, जब तक कि तेल में बुलबुले न बनने लगें। इसके बाद गैस की आंच बंद कर दें और अगले चौबीस घंटे तक मिश्रण को वैसे ही रहने दें। अगले दिन इस मिश्रण को छान लें और शीशे के मर्तबान में रख दें, ताकि यह लंबे समय तक ताजगी से भरा रहे। शैंपू करने से एक रात पहले इस मिश्रण से बाल और स्कैल्प का मसाज करें। यह ते हर तरह से बालों के लिए बढ़िया औषधि है।


हेयर मास्क (Hair Mask)


हेयर मास्क को कभी भी शैंपू करने से पहले लगाने की भूल नहीं करनी चाहिए, इसे हमेशा शैंपू से बाल धोने के बाद ही लगाना चाहिए। बाल से संबंधित कई समस्याएं होती हैं और हर समस्या के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का प्रयोग अलग- अलग तरह से किया जाता है।


झड़ते बालों के लिए (Hair Fall)


एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच रीठा पाउडर, एकचम्मच शिकाकाई पाउडर, आधा चम्मच कपूर का पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं, उसके बाद बालों पर। आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें। खूबसूरत बालों के लिए आप इस पेस्ट का प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकती हैं।


इसे भी पढ़ें - #DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें ? जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे


बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए


एक- एक चम्मच आंवला जूस, रीठा पाउडर आैर शिकाकाई पाउडर को लें। सात में एक चम्मच ब्रााह्मी पाउडर और दो चम्मच ऑलिव ऑयल भी। यदि आपके पास आंवला जूस न हो तो आप आंवले के पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन तब आपको पानी का इस्तेमाल भी करना होगा। धीमी आंच पर सबसे पहले आंवला जूस और ऑलिव ऑयल को दस मिनट के लिए चढ़ा दें। दस मिनट के बाद इस मिश्रण में रीठा, शिकाकाई और ब्राह्मी पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाना जरूरी है। अगले पांच मिनट इसे चलाती रहें। फिर ठंडा होने दें और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद बालों पर लगाएं। लगभग आधे घंटे रहने देने के बाद पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार किया जा सकता है। Hair Care 2


इसे भी पढ़ें - बालों की प्रॉब्लम्स से परेशान हैं, इन 10 टिप्स से आप पा सकती हैं मज़बूत, खूबसूरत लंबे बाल


रूसी भगाने के लिए (Dandruff)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर के सात एक चम्मच मेथी पाउडर और दो चम्मच देशी घी लें। इस सबको भली- भांति मिला लें, ध्यान रहे कि यह मिश्रण सेमी- सॉलिड होना चाहिए। इस पेस्ट से स्कैल्प की मसाज करें, फिर करीब पौने घण्टे रहने दें। सादे पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार किया जा सकता है। धीरे- धीरे रूसी गायब हो जाएगी।


दोमुंहे बालों के लिए (Split Ends)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर को दो चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच दूध के सात मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। यहां कच्चे दूध का प्रयोग ज्यादा सही रहेगा। इस पेस्ट को खासकर बालों के निचले हिस्से में अच्छी तरह से लगा लें। आधे घंटे तक रहने देने के बाद सादे पानी से धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल  बालों पर सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।


सफेद होते बालों के लिए (Grey Hairs)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई, मेहंदी और हिबिस्कस फूलों का पाउडर लें। इस सबको पानी की मदद से मिलाकर सेमी- लिक्विड मिश्रण तैयार करना है। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और करीब डेढ़ घंटे रहने दें। पानी से धो लें। इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार ही काफी है।


इसे भी पढ़ें - सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय 


रुखे, टूटते बालों के लिए


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और कोकोआ पाउडर के साथ दो चम्मच एलोवेरा जूस की लें। यहां आप एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसका भी सेमी- लिक्विड मिश्रण तैयार करना है। स्कैल्प और बालों पर लगाकर एक घण्टे के लिए रहने दें। बाद में पानी से धो लें। इस मिश्रण का प्रयोग आप सप्ताह में तीन बार कर सकती हैं। धीरे- धीरे रुखे और टूटते बाल जानदार बालों में बदल जाएंगे।


तैलीय बालों के लिए (Oily Hair)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई, मुल्तानी मिट्टी पाउडर के सात एक चम्मच दही लेकर मिश्रण तैयार कर लें। चाहें तो मुल्तानी मिट्टी नहीं भी ले सकते हैं। ध्यान रखें कि मिश्रण ठीक से तैयार हो गया हो। इसका भी सेमी- लिक्विड तैयार करें। इस मिश्रण से स्कैल्प की मालिश करें और करीब पौने घण्टे तक स्कैल्प पर लगा रहने दें। इसके बाद अच्छी तरह से पानी से धो लें। इसका प्रयोग सप्ताह में तीन बार किया जा सकता है।


Hair Care 1


चमकदार बालों के लिए (Shining Hair)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और संतरे के फल के छिलके का पाउडर लें। इसके सात आधा चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल भी लें। संतरे के छिलके को सूखाकर इसका पाउडर तैयार किया जा सकता है। मिश्रण सेमी -लिक्विड तरीके का होना चाहिए, इसलिए गुलाब जल का प्रयोग देख कर करें। इसे स्कैल्प के साथ बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे के लिए रहने दें, फिर पानी से धो लें। इस मिश्रण का प्रयोग सप्ताह में तीन बार किया जा सकता है।


सिल्की बालों के लिए (Silky Hair)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर के साथ आधा चम्मच शहद और एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा लें। वैसे अंडे की जगह पर आप मेयोनीज का भी प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन यह एगलेस नहीं होना चाहिए। सबको मिलाकर सेमी- लिक्विड मिश्रण तैयार कर लें। इसे स्कैल्प के साथ बालों पर भी लगाएं। एक घंटे बाद बाल धोते समय पानी में नींबू का जूस मिलाने से अंडे की महक बालों से निकल जाएगी। सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का प्रयोग बालों पर किया जा सकता है।


बालों की ग्रोथ के लिए (Growing Hair)


एक- एक चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और एलोवेरा जूस लें। दो चम्मच तिल का तेल भी लें। सबको मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और पौने घण्टे के लिए रहने दें। सप्ताह में दो बार लगाएं और धीरे- धीरे बालों पर परिणाम नजर आने लगेगा।


इन्हें भी पढ़ें -


जानें, आजकल के बिज़ी रुटीन में क्या हैं बालों के झड़ने की बड़ी और अनजानी वजहें


लम्बे बालों के साथ कभी न करें ये गलतियां, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान