रूखे बालों के लिए होममेड हेयर मास्क - Hair Mask at Home in Hindi | POPxo

होममेड हेयर मास्क आपके रूखे और बेजान बालों के लिए - Hair Mask at Home in Hindi

होममेड हेयर मास्क आपके रूखे और बेजान बालों के लिए - Hair Mask at Home in Hindi

लंबे, घने और चमकदार बाल हमारी खूबसूरती का पर्याय होते हैं। हज़ारों शायरों ने बालों की खूबसूरती पर न जाने कितनी शायरी और कविताएं लिख डालीं। मगर जब हमारे यही बाल किसी भी वजह से रूखे और बेजान हो जाते हैं तो हमारी चिंता बढ़ना लाज़मी है। ऐसे में हम पार्लर से लेकर डॉक्टर के ट्रीटमेंट तक का सहारा ढूढ़ने लगते हैं। ये सभी बेजान बालों को चमकदार बनाने का उपाय तो देते हैं मगर बदले में हमारी जेब भी खाली कर जाते हैं। बेहतर है कि आप पार्लर और डॉक्टर के चक्कर लगाने के बजाय थोड़ी मेहनत कर खुद घर पर ही ऐसे हेयर मास्क (hair pack at home in hindi) बना लें जो आपके रूखे व बेजान बालों में नई जान ला दें। तो अब बेजान होते बालों की चिंता छोड़िए और आज से ही लगाना शुरू कर दीजिए ये हेयर मास्क... मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर बाल रूखे व बेजान होने के कारण क्या हैं....


बालों का ख्याल कैसे रखें - Hair Care Tips in Hindi


हेयर मास्क प्रोडक्ट्स - Best Hair Care Products


बाल बेजान और रूखे होने का कारण - Causes of Dull Hair in Hindi


Girl having dry and dull hair


बदलता मौसम 


गर्मी से बरसात और बरसात के बाद सर्दी आते ही सबसे पहले मौसम का असर पड़ता है हमारी सेहत और बालों पर। बदलता मौसम बालों को रूखा व बेजान बनाने की सबसे बड़ी वजह होती है। इससे बचने के लिए कई बार हम बालों का जूड़ा बांध कर रखते हैं।


तनाव


आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में जितनी तेज़ी से समय आगे बढ़ता है उतना ही ज्यादा तनाव भी बढ़ता जाता है। तनाव का सबसे पहला और बड़ा असर हमारे बालों पर ही होता है। समय की कमी और बढ़ते तनाव के कारण अक्सर बाल रूखे व बेजान होने लगते हैं। 


पॉल्यूशन


धूल- मिट्टी और पॉल्यूशन के संपर्क आते ही हमारे बाल रूखे व बेजान होने लगते हैं। खासतौर पर जब हम बालों को खुला रखते हैं तो ये धूल- मिट्टी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।


अधिक शैम्पू का इस्तेमाल


रोज़- रोज़ शैम्पू करना भी बालों को रूखा व बेजान बनाता है। साथ ही इससे बाल गिरने भी लगते हैं। शैम्पू को हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 3 बार ही लगाएं।  


बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू


बेजान बालों के लिए होममेड हेयर मास्क - Homemade Hair Mask in Hindi


hair mask at home in hindi


रूखे व बेजान बालों में चमक लाने के लिए आप खुद घर पर ही कई तरह के हेयर मास्क (हेयर मास्क एट होम) बना सकती हैं। ये सभी हेयर मास्क बनाने में काफी आसान हैं, साथ ही आपकी जेब भी भारी नहीं पड़ते। आइए जानते हैं घर पर हेयर मास्क कैसे बनाएं (ghar par hair mask kaise banaye) और हेयर मास्क लगाने का तरीका। 


1: केले में खूबसूरती बढ़ाने के कई प्राकृतिक गुण होते हैं। सेहत के लिए बल्कि त्वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, ई और आयरन, पोटैशियम, मैगनीज़ और जिंक जैसे मिनरल्स की भरमार होती है। केले का ये मास्क (banana hair mask in hindi) रूखे, बेजान और फ्रिजी बालों को हेल्दी और सुन्दर बनाने में बहुत असरदार होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए पहले 2 केलों को अच्छे से मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें और उसमें 2 बड़े चम्मच दही, ऑलिव ऑयल और शहद डालकर मिक्स करें। इस मास्क को स्कैल्प व बालों पर अच्छे से लगा लें और सिर को शाॅवर कैप से कवर कर लें। आधे या एक घंटे बाद शैम्पू कर लें। आप चाहें तो सिर्फ केले और शहद का मास्क भी लगा सकती हैं।


2: अंडा लगाने से बालों में शाइन आती है ये बात तो आप जानते ही होंगे। मगर सवाल ये उठता है कि इसे बालों में लगाया कैसे जाए। तो हम आपको इसका उपाय बताते हैं। इसके लिए एक अंडे की जर्दी में एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच शहद आदि मिलाकर इसका हेयर मास्क तैयार कर बालों में लगा लें। अब बालों को जड़ों से लेकर ऊपर तक कवर करें। एक प्लास्टिक की कैप सिर पर रखें और उसपर तौलिया लपेट लें। आधे घंटे के बाद इसे धो लें और अंत में एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब के सिरके से इसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।


#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये तरीके हैं बड़े काम के


3: एवोकैडो के गूदे को मैश कर लें और इसे मायोनीज़ के साथ मिला लें। यह हेयर मास्क सूखे और बेजान बालों के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा लें और लगभग 30 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें।


4: तीन बड़ा चम्मच काले चने रात को भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसमें एक अंडा, एक चम्मच नींबू का रस और एक कप दही मिलाकर बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दे और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। इससे आपके बेजान बालों में चमक आ जाएगी।


5: गुड़हल का फूल खूबियों की खान होता है। ये कई तरह से सेहत के साथ खूबसूरती में भी फायदेमंद होता है। एक कप लाल गुड़हल की पंखुड़ियां लें और इन्हें रात में भिगो दें। इसका पेस्ट बनाकर इसमें जैतून का तेल मिला लें। इस हेयर मास्क को सिर पर लगा लें और एक घंटे बाद धो लें। इससे आपको मिलेंगे एकदम चमकदार बाल।


6: नारियल तेल बालों के लिए वरदान की तरह होता है। इसका तेल से लेकर मास्क तक सब फायदेमंद होता है। इसके लिए एक नारियल तेल को एक बर्तन में रख कर थोडा सा गर्म कर लें। अब इसे सिर पर बालों की जड़ों से रगड़ते हुए मालिश करें। अपने बालों को गर्म तोलिया से लपेट लें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें और बालों को अपने आप सूखने दें। इस पैक को लगातार लगाने से बालों की खोई हुई चमक लौट आती है और बाल घने होते हैं।


दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक


7: जैतून का तेल रूखे और बेजान बालों के लिए एक बेहतर उपचार माना जाता है। अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और तौलिये से सुखाएं। थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें और बालों की जडों और स्केल्प पर लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर शैम्पू से धो लें। अपने नियमित कंडीशनर लगाएं।


8: आप जैतून के तेल के साथ शहद मिलाकर लगाने से भी बालों की खोई हुई चमक को वापस ला सकते हैं। इसके लिए शहद और जैतून तेल को समान मात्रा में एक कटोरी में मिला लें। इसे बालों में लगाएं और फिर तीस मिनट तक सिर को ढक लें। उसके बाद बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। महीने में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें और अगर आप हर सप्‍ताह ऐसा कर सकें तो और भी बेहतर परिणाम मिलेंगे।


Girl applying hair pack at home in hindi


9: नारियल का दूध और बेसन का हेयर मास्क बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच मेथी, चार चम्मच दही, आधा कप नारियल दूध और एक चम्मच बेसन डालकर हेयर मास्क बनाएं और बालों पर 30 मिनट तक लगाकर रखें जिससे बाल सुंदर और मजबूत बनते हैं।


10: अंडे और नारियल तेल से बना हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद होता है। एक कटोरी में एक अंडे की जर्दी और नारियल तेल लेकर हेयर मास्क बनाएं और बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैम्पू कर लें जिससे बाल सुंदर बनते हैं।


#DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें


11: बालों का रूखापन दूर करने के लिए और बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए शहद और दही का हेयर मास्क भी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को आपस में मिलाकर बालों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें, जिससे आपके बाल सुंदर बनते हैं।


12: एक चम्मच बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर अपने बालों में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। नियमित अंतराल पर इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल पूरी तरह से स्वस्थ व सुंदर हो जाएंगे।


13: ताज़ा एलोवेरा के रस व दही को बराबर मात्रा में ले इसे अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्‍प पर लगाएं। 30 या 40 मिनट बाद इसे सामान्य व ठंडे पानी से धो दें। यह प्रकिया हफ्ते में दो बार करने से रूखे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


14: समुद्री नमक में सिर की त्वचा को साफ करने वाले प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आपके बाल बहुत जल्दी रूखे-सूखे और धूल- मिट्टी वाले हो जाते हैं, तो अपने सिर की मृत त्वचा को हटाने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों से रूखेपन को हटाकर उनमें नई जान ला देगा। अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें और वहां समुद्री नमक लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। पांच मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की मृत त्वचा बाहर निकल जाएगी और आपके बाल खूबसूरत और मुलायम बनेंगे।


15: कई बार रूसी हो जाने पर भी बाल बेजान हो जाते हैं। अगर आपके बालों में रूसी है, तो बालों की अच्छी सेहत के लिए इससे तुरंत छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। रूसी की वजह से न केवल बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि झड़ने भी लगते हैं। खीरे के रस में नीबू का रस मिलाकर इस मास्क को अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। खीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को ताजगी प्रदान करते हैं और नींबू में मौजूद तत्व बालों से रूसी व गन्दगी निकालने में मददगार साबित होते हैं। इस मास्क के नियमित इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं।


खूबसूरत बालों के लिए सीक्रेट टिप्स


बालों का ख्याल कैसे रखें - Hair Care Tips in Hindi


Hair care tips in hindi


1: हर 5 से 6 हफ्ते में अपने बालों की ट्रिमिंग कराते रहें। ऐसा करने पर नीचे से रूखे और बेजान हो रहे बाल ट्रिम हो जाते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। समय- समय बालों को ट्रिम करते रहने से बाल घने भी होते हैं।


2: हफ्ते में सिर्फ 2 से 3 बार ही शैम्पू करें और शैम्पू करने से पहले ऑलिव आयल से बालों की मालिश करना न भूलें। ऐसा करने पर आपके बाल दोमुंहे और बेजान नहीं होंगे।


3: बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों से सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।


4: हमें पता हैं कि आपको अपने बालों को स्टाइल करना बहुत पसंद हैं। कभी कर्ल तो कभी स्ट्रेट तो कभी कोई और स्टाइल। मगर बार- बार इन स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।


5: बाल धोने के बाद कभी भी उसे तौलिये से रगड़ें नहीं। ऐसा करने पर बाल टूटने लगते हैं। इसके बजाय आप किसी कॉटन के कपडे से बालों को हल्के- हल्के सुखा सकती हैं, इससे बालों की सॉफ्टनेस बनी रहती है।


जानें नारियल तेल कैसे आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती में लगा सकता है चार- चांद


हेयर मास्क प्रोडक्ट्स - Hair Mask Products


अगर आप घर पर हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क (hair mask for dry hair in hindi) भी लगा सकते हैं...


बायोटिक बायो मस्क रूट - Biotique Bio Musk Root


Biotique bio musk root hair mask


लॉरिअल पेरिस टोटल रिपेयर 5 मास्क्यू - L’Oreal Paris Total Repair 5 Masque


Loreal Paris hair mask


ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड हेयर मास्क - Oriflame Milk And Honey Gold Hair Mask


Oriflame hair mask


रिचफील ब्राह्मी हेयर पैक - Richfeel Brahmi Hair Pack


Richfeel Brahmi Hair Mask


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल


बाल लम्बे करने के लिए बेस्ट फ़ूड


जानिए बालों को काला करने के कुछ घरेलू नुस्खें