Fruit Peels For Skin - फल के छिलकों से पाएं खूबसूरत त्वचा, Fruit Peels, Peel Off Mask, ग्लोइंग स्किन, Face Pack, Benefits Of Fruit Peels | POPxo

चेहरे को चमकाने दमकाने का काम करते हैं ये फ्रूट पील्स - Fruit Peels For Skin

चेहरे को चमकाने दमकाने का काम करते हैं ये फ्रूट पील्स - Fruit Peels For Skin

फल खाना पसंद है लेकिन छिलके फेंक देते हैं। क्या आपने कभी छिलकों में निहित गुणों के बारे में सोचा है? आप में से अधिकतर का जवाब ना में होगा। सच तो यह है कि जिस तरह फलों का सेवन लाभदायक है, ठीक उसी तरह इनके छिलकों में भी चिकित्सकीय और खूबसूरती बढ़ाने वाले गुण होते हैं। ये छिलके हमारी स्किन की खूबसूरती को कई गुणा बढ़ाने की क्षमता रखते हैं, जो महंगे और ब्रांडेड क्रीम और फेशियल भी नहीं कर पाते। फलों के छिलकों के प्रयोग से आप अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती को निखार सकते हैं। इसलिए इन्हें कूड़ेदान में फेंकने से पहले दो बार जरूर सोचिए। हम घर पर ही फलों के छिलके से फ्रूट पील पैक बनाकर स्वस्थ और चमकदार स्किन पा सकते हैं।


फलों के छिलकों से बढ़ाएं खूबसूरती - Benefits Of Fruit Peels


एवोकैडो पील - Avocado


Fruit Peels- Avocado


इसके छिलके को खाना मुश्किल है लेकिन इसके तेल से बेहतरीन स्किन सीरम का निर्माण होता है क्योंकि यह सीधे अंदर तक ऊतकों में जाता है और स्किन को मुलायम बनाने के साथ ही उसकी नरमी भी बरकरार रखता है। स्किन और बालों के लिए एवोकैडो का इस्तेमाल बेहतरीन है। इसमें विटामिन ए, ई और सी होता है, जो आपकी त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करने के साथ ही मजबूत भी बनाता है। इसके छिलके को चेहरे या बालों पर रगड़ने के बाद 20 मिनट तक लगाए रखें।


एवोकैडो के छिलकों को पीसकर उनमें दो चम्मच गेहूं का आटा मिला लीजिए। अब थोड़ा- थोड़ा दूध मिलाते हुए इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। स्किन पर नैचुरल ग्लो आ जाएगा।


फलों से बने ये फेस पैक दूर करेंगे आपकी त्वचा की हर परेशानी


अपनी स्किन को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए एवोकैडो के छिलके में अंडे की जर्दी और नींबू के रस की दो- चार बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्किन पर लगाएं और करीब आधे घंटे के बाद धो लें। यह आपकी स्किन को बेहतरीन तरीके से मॉयश्चराइज करेगा।


बनाना पील - Banana


Fruit Peels- Banana


केले में चिकनाई युक्त प्राकृतिक वसा और प्रोटीन होता है, जो आपकी त्वचा को नरम और मुलायम रखने के लिए जरूरी है। यह ऐसा फल है, जिसमें विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे पोषक तत्वों के साथ ही पोटैशियम, जिंक, आयरन और मैंग्नीज जैसे मिनरल्स भी होते हैं। जिस तरह एक केले का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ रखता है, ठीक उसी तरह इस फल के छिलके को अपने बालों और शरीर पर लगाने से वे भी स्वस्थ रहते हैं। केले के छिलके में एंटी- ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन पर उसका इस्तमाल करने से सूरज की हानिकारक अल्ट्रा- वॉयलेट किरणों से बचा जा सकता है।


अपने शरीर पर केले के छिलके को रगड़िए और 5- 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद नहा लें। आपकी त्वचा मुलायम और नरम हो जाएगी। केला आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ ही नमी को भी बरकरार रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके शरीर पर से गहरे दाग- धब्बे और ब्लेमिशेज गायब हो जाते हैं। केले के छिलके में डार्क सर्कल्स और पिगमेंटेशन को दूर करने की क्षमता भी होती है।


ऑरेंज पील - Orange


Peels


अधिकतर लोग संतरे की फांकें खाते समय उसके छिलके की ओर ध्यान तक नहीं देते और कूड़ेदान में फेंकते जाते हैं। लेकिन क्या आप त्वचा की बेशुमार खूबसूरती को बढ़ाने के लिए संतरे के छिलके के गुणों के बारे में जानते हैं? कई कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पादों में संतरे के छिलके के तत्व होते हैं। आखिरकार, इसमें इतना खास क्या है? दरअसल संतरे के छिलके में कई तरह के पोषक तत्व, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी- माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में कारगर हैं। यह स्किन लाइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करता है और चेहरे पर आए पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए भी कारगर है। ऑरेंज पील से बनने वाले फेस मास्क फेस क्लींजर की तरह काम करते हैं और स्किन को ताजगी से भर देते हैं।


इन फलों के सेवन से मोटापा होगा कम और स्किन पर भी आयेगा निखार


अपने चेहरे या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर संतरे के छिलके को सीधे रगड़ना चाहिए। संतरे के छिलके पर नाखूनों से छेद करके उसके रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक रगड़ते रहिए, जब तक कि छिलके का रंग काला न हो जाए। इसके तुरंत बाद अपने चेहरे को धोने से बचें। आधे घंटे तक इंतजार करने के बाद ही ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इसे लगाने के बाद किसी क्लींजर या साबुन का प्रयोग न करें। आपकी त्वचा चमकने लगेगी और पारदर्शी भी दिखेगी। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के ब्लेमिशेज और गहरे निशान भी धीरे- धीरे कम होने लगेंगे। लेकिन ध्यान यह रखना है कि संतरे के छिलके को आप रात में चेहरे पर न लगाएं क्योंकि इसमें निहित साइट्रिक एसिड त्वचा को फोटोसेंसिटिव और रूखा बना सकता है।


एक दूसरा तरीका संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल में लाने का भी है। इस पाउडर को आप एयर टाइट डिब्बे में छह महीने तक रख सकती हैं। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दो चम्मच दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। आपकी स्किन टाइट दिखने के साथ ही क्लियर और फ्रेश भी दिखेगी। किसी भी पार्टी में जाने से पहले इस फेस मास्क को ज़रूर लगाएं।


अगर आपकी स्किन टैन हो गई है तो एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और दस मिनट बाद गुलाबजल से धो लें। एक्ने वाली स्किन पर इस पैक का इस्तेमाल करने से बचें।


एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच अखरोट पाउडर को मिलाएं। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और दो चम्मच गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर पांच मिनट तक लगाकर रखें। इसे धोने के बाद आपका चेहरा चमक उठेगा।


पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय


ऑयली स्किन वाले एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर बढ़िया पेस्ट बना सकते हैं। इसे स्किन पर लगाकर तभी धो लें, जब यह हल्का गीला हो। यह फेस पैक गहराई से आपकी स्किन की सफाई करेगा और ब्लैक हेड्स के साथ व्हाइट हेड्स को भी निकालेगा।


लेमन पील - Lemon


Fruit Peels- Lemon


विटामिन सी युक्त खट्टे फलों का सेवन करके आप साफ और चमकदार त्वचा पा सकती हैं। साफ त्वचा के लिए संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों को अपने रोजाना के भोजन में शामिल कीजिए। साथ ही इन्हें चेहरे पर भी लगाने से लाभ होता है। नींबू के छिलके में एंटी- इंफ्लेमेट्री और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन से संबंधित हर समस्या को दूर करने में मददगार है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो आपके स्किन कलर को सूट करता है। नींबू के छिलके में निहित बायोफ्लेवोनॉयड स्किन से अशुद्धता को निकालने में बेहतरी से काम करता है। साथ ही स्किन को हेल्दी और रेडिएंट भी रखता है।


नींबू का छिलका बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। नींबू के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इसे किसी भी फेस पैक में मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को साफ रखने में मददगार है। लेकिन चेहरे पर लगाने से पहले नींबू को हाथ पर लगाकर जांच लें क्योंकि यह कभी- कभी एसिडिक भी हो सकता है।


बिना मेकअप भी दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत, बस अपनाएं कुछ आसान तरीके


एक कटोरी में दो चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर, एक चम्मच महीन ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल लें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इसे हाथ पर लेकर चेहरे और गर्दन पर दो मिनट तक हल्के से रगड़ें। थोड़ा सा और लें, रगड़ें और सूखने के लिए दस मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है, डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और त्वचा का रंग निखर उठता है।


पपाया पील - Papaya Peel


Fruit Peels- Papaya


पपीता को सभी फलों में से खास कहा जाता है क्योंकि इसके स्वाद, टेक्सचर और स्वास्थ्यवर्धक गुणों की वजह से अमूमन सभी इसे पसंद करते हैं। पपीता ही वह फल है, जो पूरे साल उपलब्ध रहता है। यह एक मीठा फल है, जिसका गूदा मक्खन की तरह मुलायम होता है। पपीता प्राकृतिक एक्सफोलिएशन के तौर पर काम करता है। यह आपकी त्वचा को बेदाग बनाता है और इसमें विटामिन ए भी काफी मात्रा में होता है। इसके छिलके का इस्तेमाल केवल चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पैरों की त्वचा को गोरा करने के लिए भी किया जा सकता है। चेहरे पर पपीते के छिलके के रोजाना प्रयोग से बढ़ती उम्र के निशान कम दिखते हैं। यह एक्ने और ब्लेमिशेज के निशान भी कम करने में मददगार है।


पपीते के छिलके को सीधे स्किन पर रगड़ सकती हैं। जब यह सूख जाए तो पानी से अच्छी तरह से धो लें।


एक पपीते का छिलका साफ कर लें। मिक्सर में मिक्स करके बढ़िया पेस्ट बना लें। इसमें एक- दो चम्मच नींबू का रस और शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और स्किन ब्लेमिशेज से भी सुरक्षा होती है।


एप्पल पील - Apple


Fruit Peels- Apple


इस फल में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा को नरम रखने के साथ ही टोन भी करता है। यह फ्री रैडिकल डैमेज से बचाव करता है, त्वचा के रोमछिद्रों को सुरक्षित करता है और चेहरे पर आने वाले उम्र के निशानों को रोकता है। सेब में पेक्टिन भी होता है, जो एक्ने को दूर रखने में मददगार है। सेब का छिलका भी आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। इस फल में इतने पॉलीफेनॉल्स होते हैं कि यह आपको रैडिकल्स से सुरक्षित रखता है और आपकी स्किन में नए सेल्स बनाने में मदद करता है।


खूबसूरती में चार- चांद लगाता है गुलाब जल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान


दो चम्मच सेब के छिलके के पाउडर में तीन चम्मच बटरमिल्क मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। इसे आधे घंटे तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है, साथ ही त्वचा मुलायम और कमनीय बनती है।


पोमेग्रेनेट पील - Pomegranate


Fruit Peels- Pomegrenete


अनार में ढेर सारे एंटी- ऑक्सिडेंट्स होते हैं। अनार के छिलके में वह गुण है, जो बढ़ती उम्र के निशान को रोकने की क्षमता रखता है। साथ ही रंगत को भी निखारता है। अनार के छिलके को सुखाकर पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल एक्ने वाली स्किन को दूर करने के लिए करें।


दो चम्मच अनार के छिलके के पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को इस तरह से मिलाएं कि इसका एक महीन पेस्ट बन जाए। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस पैक गहरे धब्बे दूर करता है, एक्ने को हल्का करता है, साथ ही प्राकृतिक तौर पर त्वचा को चमकदार और हाइड्रेट भी करता है।


मैंगो पील - Mango


Fruit Peels- Mango


क्या कभी आपने सोचा है कि आम को फलों का राजा क्यों कहा जाता है? इसलिए क्योंकि इसके कई लाभ हैं। यह न केवल स्वाद में मीठा होता है बल्कि आपकी स्किन को भी आम से प्यार है। यह आपकी स्किन पर जादू करने की क्षमता रखता है। आम में एंटी- ऑक्सीडेंट्स और एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो उम्र बढ़ने के असर को धीमा करते हैं। साथ ही आम आपकी स्किन पर होने वाले बैक्टीरियल, फंगल और माइक्रोबियल हमले को रोकने में कारगर है।


चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आम के छिलके में एक चम्मच गेहूं का आटा और एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो इसमें शहद की मात्रा बढ़ा दें। अपनी उंगलियों की मदद से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाते हुए मसाज करें। चेहरे के साथ ही इस पेस्ट को गर्दन पर भी घुमावदार पोजिशन में लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरा तुरंत चमक उठेगा।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


इसी तरह चेहरे पर आए दाग- धब्बों को दूर करने के लिए आम के छिलके के साथ गरम दूध को ठंडा करके पीस लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक फेस पैक के तौर पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें।


चेहरे पर उम्र का असर नज़र न आए, इसके लिए दो चम्मच आम के छिलके के पेस्ट में एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा मिलाएं। जब एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। हालांकि, आंख के आसपास लगाने से बचें। फिर ठंडे पानी से धो लें। अंडे का सफेद वाला हिस्सा स्किन टोनिंग के लिए बेहतरीन है। आम का छिलका चेहरे को रूखा होने से बचाता है।


वॉटरमेलन पील - Watermelon


Fruit Peels- Watermelon


गर्मियों का यह मीठा रसदार फल कमाल के स्वाद का है। इसमें निहित एंटी- ऑक्सीडेंट्स और फ्री रैडिकल फाइटिंग लाइकोपीन इसे आपकी स्किन के लिए भी कमाल का बनाते हैं। कोरिया में तो इस फल का इस्तेमाल खासतौर पर स्किन के लिए किया जाता है। वहां तरबूज के छिलके का प्रयोग कूलिंग मास्क, एक्सफोलिएटर और रेडियंस बूस्टिंग हाइड्रेटर के तौर पर किया जाता है।


चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए तरबूज के छिलके का यह फेस मास्क जबरदस्त तौर पर काम करता है। इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए तरबूज के गूदे को अलग कर लीजिए। अब इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए ताकि यह ठंडा हो जाए। अब कागज जितने पतले टुकड़ों में काटकर इसे सीधे स्किन पर लगाइए। यह स्किन को ठंडक प्रदान करने के साथ ही चमकदार भी बनाता है।


इसे दूसरे तरीके से भी प्रयोग में लाया जा सकता है। फ्रिज में रखे तरबूज के ठंडे छिलके को मिक्सर में पीस कर मलमल के कपड़े से छान लीजिए। इस पतले लिक्विड को स्प्रे बॉटल में रख लीजिए। जब भी आपको लगे कि स्किन खराब हो रही है, फटाफट स्प्रे कर लीजिए।


ये कुछ करिश्माई फलों के छिलके हैं, जो आपकी त्वचा को गोरा, चमकदार और मुलायम बनाते हैं। तो क्यों न आज ही इन स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपरक फलों के छिलकों को फेंकने के बजाय इनका इस्तेमाल करना शुरू कर दें।


घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब


5 फटाफट सवाल और जवाब - FAQ's


ग्लोइंग स्किन के लिए कौन से फल बेहतरीन तरीके से काम करते हैं?


स्किन सेल्स को रीस्टोर करने के लिए आम में आवश्यक विटामिंस का 80 फीसद होता है। इसी तरह एवोकैडो में एसेंशियल ऑयल और बी कॉम्प्लेक्स विटामिंस होते हैं, जो स्किन को पोषण प्रदान करते हैं।


ड्राई स्किन के लिए कौन सा फ्रूट फेशियल बढ़िया है?


पपाया और पाइनएप्पल मसाज क्रीम से किया गया फेशियल स्किन में स्मूद रेडियंस और कोलेजन इलास्टिसिटी लाता है।


किन फलों को सीधे स्किन पर लगाया जा सकता है?


यूं तो हर फल को सीधे स्किन पर लगाया जा सकता है लेकिन नींबू और संतरा में पावरफुल स्किन लाइटनिंग गुण होते हैं, जो रोमछिद्रों में कसाव लाकर चेहरे को साफ करते हैं।


किस फल का मास्क चेहरे पर सबसे ज्यादा बदलाव लाता है?


पपीते को स्किन केयर के लिए सबसे बढ़िया फल माना जाता है। इसमें स्किन को एक्सफोलिएट करने और ब्लेमिशेज को दूर करने की क्षमता होती है।


क्या नींबू के रस को रोजाना चेहरे पर लगाया जा सकता है?


नींबू के जूस को कभी भी चेहरे पर लगा सकती हैं। रोजाना भी और रोजाना दो- तीन बार भी।


ये भी पढ़ें - सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान


अनार के फायदे और नुकसान

Read More from Beauty

Load More Beauty Stories