इन फलों के सेवन से मोटापा होगा कम और स्किन पर भी आयेगा निखार - Fruit For Weight Loss And Glowing Skin

इन फलों के सेवन से मोटापा होगा कम और स्किन पर भी आयेगा निखार - Fruit For Weight Loss And Glowing Skin

बचपन से हम ये बात सुनते आये हैं कि फल खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन नैचुरल चीजों को छोड़कर हम सप्लीमेंट्स की तरफ भाग रहे हैं। इन दिनों वजन बढ़ना एक आम समस्या के रूप में सामने आ रहा है। आजकल हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान है। समय की कमी के चलते न तो हम अपने वजन पर ध्यान दे पाते हैं और न ही अपनी स्किन पर। इन्हीं सब बातों को देखते हुए हम आपको यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर आप अपना वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही ग्लोइंग स्किन भी पा सकते हैं। दरअसल, ज्यादातर फलों में पाया जाने वाला फाइबर ही वजन कम करने में सहायक होता है। तो आइये जानते हैं उन फलों के बारे में -


सेब (Apple)


apple for weight loss


आपने भी कहावत सुनी होगी 'एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे' यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं। वजन कम करने में भी सेब का जवाब नहीं है। जी हां, सेब में बहुत कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है, जोकि वेटलॉस के लिए बेस्ट फ्रूट है। एक रिसर्च के दौरान वेट लॉस के लिए नाशपाती या ओट्स की जगह रोजाना सेब खाने वालों का रिजल्ट बेहतर था। स्किन के लिए सेब की बात करें तो ये बहुत फायदेमंद साबित होता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सेब को यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये तो दाग, धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।


संतरा (Orange)


Orange For Weight Loss


संतरा एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद आपकी अच्छी खासी कैलोरी बर्न होती है। संतरे में भारी मात्रा में फाइबर कंटेंट पाया जाता है, जोकि हमारी भूख को शांत करता है और मीठा खाने की क्रेविंग भी इससे कम होती है। संतरे के जूस में संतरे से ज्यादा कैलोरी पाई जाती है लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसका जूस न पीकर इसे साबुत ही खाएं। वहीं स्किन के लिए संतरा बेहद उपयोगी है। अगर आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स हैं और बहुत कोशिश के बाद भी सही नहीं हो रहे हैं तो संतरे का जूस स्किन पर अप्लाई करें और 10 मिनट पर पानी से चेहरा धो लें, कुछ ही दिनों में चेहरे पर साफ फर्क नजर आने लगेगा।


तरबूज (Watermelon)


Watermelon For Weight Loss In Hindi


तरबूज एक ऐसा फल है जो स्वाद के साथ- साथ सेहत का भी ख्याल रखता है। गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि इसके गूदे में ढेर सारे पोषक तत्वों के अलावा 66 फीसदी पानी होता है। वजन कम करने वालों के लिए तरबूज बेस्ट फ्रूट है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर का स्टैमिना बढ़ता है और वेट लॉस होने लगता है। इसके साथ ही तरबूज में बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जोकि एजिंग की समस्या को खत्म कर नैचुरल ग्लो प्रदान करता है।


कीवी (Kiwi Fruit)


Kiwi Fruit For Weight Loss In Hindi


कीवी वजन कम करने वाला सुपरफूड है क्योंकि कीवी विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर से भरपूर होता है। इसके काले बीज डाइजेशन में मदद करने वाले अघुलनशील फाइबर का एक बड़ा सोर्स है,  जबकि इसके हरे भाग में भी बहुत अधिक घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं। भूख को कंट्रोल करने और वजन कम करने में भी ये असरदार है। कीवी में विटामिन- ई पाया जाता है जोकि स्किन को सुंदर बनाने और चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने का काम करता है।


ये भी पढ़ें -


मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे
वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम
अगर बिना कपड़े पहने सोना पसंद है तो जरूर पता होनी चाहिए आपको ये 7 बातें
जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब
बालों के लिए लौकी जूस के फायदे - Benefits Of Gourd Juice For Hair
अनार के फायदे और नुकसान
तेजी से वजन घटाने के लिए बदलें अपना खानपान, जानें खास वेटलॉस डाइट