गुलाब जल के फायदे और नुकसान - Gulab Jal Ke Fayde, गुलाब जल के नुकसान, Gulab Jal ke Nuksan | POPxo

खूबसूरती के लिए जानिए गुलाब जल के फायदे और नुकसान - Gulab Jal Ke Fayde

खूबसूरती के लिए जानिए गुलाब जल के फायदे और नुकसान - Gulab Jal Ke Fayde

गुलाब का फूल भला किसे नहीं पसंद होता। किसी से प्यार काे इज़हार करना हो याा फिर खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों पर लगाना हो, गुलाब का फूल सबसे आगे रहता है। हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री चाचा नेहरू के पाॅकेट की शान भी यही गुलाब बढ़ाता था। घर पर सजाना हो या फिर भगवान के चरणों पर चढ़ाना हो, हर तरफ सिर्फ गुलाब के फूल की मांग रहती है। इसकी महमोहक खुशबू हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींच ही लेती है। मगर गुलाब जल के फायदे (gulab jal benefits) भी कुछ कम नहीं हैं। गुलाब के गुणों को देखते हुए इसे फूलों का राजा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। वहीं गुलाब के फूल से बनने वाला गुलाब जल भी हर किसी के घर का एक अहम सदस्य होता है। बात पूजा- पाठ की हो, शादी में मेहमानों के स्वागत की हो या फिर त्वचा की खूबसूरती निखारने की। गुलाब जल हर जगह डिमांड में रहता है। तो चलिए जानते हैं, ऐसा क्या गुलाब जल में, जो इसका महत्व और ज़रूरत इतनी ज्यादा है। 


गुलाब जल के फायदे - Gulab Jal Benefits in Hindi


गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें? - How To Use Rose Water


घर पर कैसे बनाएं गुलाब जल? - How to Make Rose Water at Home


गुलाब जल के नुकसान - Gulab Jal ke Nuksan


त्वचा के लिए - Rose Water For Skin


क्यों ज़रूरी है गुलाब जल


Rose Water Benefits 3


प्राचीन काल से ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों या फिर गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री के कई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों (rose water benefits in hindi) के लिए काफी फायदेमंद होते है। साथ ही ये उन्हें हाइड्रेट कर स्वस्थ भी बनाता है। ये त्वचा से तेल को नियंत्रित कर उसे चमक पहुंचाता है व उसमें निखार लाता है। गुलाब जल के प्रयोग से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। ये एक अच्छा मेकअप रिमूवर भी है। त्वचा से दिनभर की थकान व धूल- मिट्टी के कण साफ करने में भी गुलाब जल प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा आंखों में कुछ चले जाने या जलन होने पर उसे ठंडक पहुंचाने में भी गुलाब जल मदद करता है। इसे न सिर्फ काॅस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि ये कई घरेलू नुस्खों में भी कारगर है।  


बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय 


गुलाब जल के फायदे - Gulab Jal Benefits in Hindi


Rose Water Benefits 4


त्वचा के लिए - Gulab Jal for Face


गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है।  यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। हमारी त्वचा को क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइज़ करना बेहद जरूरी है। इन सब में कई बार हम टोनिंग की अनदेखी कर देते हैं। जबकि टोनिंग भी त्वचा की केयर के लिए बेहद ज़रूरी स्टेप है। इसके लिए चेहरा धोने के बाद एक काॅटन यानि रुई के फाहे में गुलाब जल लेकर इससे अपना चेहरा पोंछ लें। इससे न सिर्फ आपके खुले पोर्स को बंद करने में मदद मिलेगी बल्कि मुंहासों और रेडनेस की समस्या में भी राहत मिलेगी।


इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आएगा। गुलाब जल चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। ये त्वचा पर पड़े हल्के कटे के निशान को भी धीरे- धीरे कर खत्म कर देता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन सेल्स को मजबूत करते हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं लगती। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण चोट व घावों को भरने के काम भी आते हैं।


दांतों के लिए - Rose Water For Teeth


गुलाब जल के उपयोग चेहरे के लिए नहीं बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। हर तरह की दंत समस्‍याओं को गुलाब जल की मदद से ठीक किया जा सकता है। ये न सिर्फ दांतों को मजबूत बनाता है बल्कि उनमें होने वाली सूजन और मसूड़ों की समस्‍याओं से भी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो मुंह की दुर्गंध से पीड़‍ित हैं। नियमित रूप से इससे कुल्‍ला करने से आप तरो-ताजा सांसें पा सकते हैं।


सनबर्न में फायदेमंद - Rose Water For Sunburn


गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से ये सनबर्न होने पर त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। यह सनबर्न के कारण त्वचा में होने वाली जलन व रैशेज़ को कम करने में मदद करता है और उसे कोमलता प्रदान करता है। घर से निकलने से पहले अगर आप शरीर पर थोड़ा गुलाब जल लगा लेते हैं तो धूप का असर नहीं होगा और साथ ही ठंडक भी महसूस होगी। इसके अलावा शाम को घर वापस आने के बाद भी आप अपने चेहरे व शरीर के अन्य खुले हिस्सों को गुलाब जल से साफ कर सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में ऐसा करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आपके चेहरे व अन्य हिस्सों से गंदगी तो साफ हो ही जाती है, साथ में ठंडक भी पहुंचती है।


होंठों को कुदरती रूप से गुलाबी और मखमली बनाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय - How to Get Pink Lips


झुर्रियों से बचाव - Best Anti-Aging


क्या आप जानते हैं, गुलाब जल का नियमित इस्तेमाल आपके चेहरे से झुर्रियों को भी कम कर सकता है। आजकल की ज़िंदगी में बढ़ता तनाव और सूरज की यूवी किरणों का हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इस कारण समय से पहले ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान भी नजर आने लगते हैं। ऐसे में गुलाब जल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा से झुर्रियों जैसी कई समस्याओं को दूर कर उसे जवां और खिला-खिला बना देते हैं। आप चाहें तो गुलाब जल से बना फेस पैक भी लगा सकती हैं।


काले घेरों से छुटकारा - Dark Circle Remover


बढ़ता तनाव, धूल- मिट्टी व प्रदूषण सिर्फ चेहरे पर झाइयां ही नहीं पैदा करते बल्कि आंखों के नीचे काले घेरों को भी बुलावा देते हैं। इसके अलावा नींद न पूरी होना या फिर ज्यादा रोने से भी काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स नज़र आने लगते हैं। गुलाब जल इस समस्या से निजात दिलाने का सबसे आसान व सस्ता उपाय है। गुलाब जल में विटामिन-ए और बी के गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। बस गुलाब जल में भीगी काॅटन बाॅल को कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रख लें। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स दूर होंगे, बल्कि आंखों की थकान में भी राहत मिलेगी।


बालों के लिए


गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे व फ्रिज़ी बालों को भी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं। गुलाब जल बालों में जमा अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद करता है, जिससे रूखे, उलझे हुए, बेजान बालों में नई जान आ जाती है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ कर उसे मुलायम बनाता है और बालों की जड़ों को मजबूत देता है। इसके अलावा गुलाब जल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।


आंखों के लिए


हमारी आंखों के लिए भी रोज वाटर के फायदे। आंखों में कुछ चला जाए या फिर जलन हो रही हो तो गुलाब जल की कुछ बूंदें थोड़े ही समय में आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। इसे आप आई ड्राॅप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल रोज़ाना भी किया जाता है।


वजन कम करने के साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है मेथी, जानिए सभी फायदे और नुकसान - Health Benefits Of Methi


गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें? - How To Use Rose Water 


चाय के रूप में - Make Herbal Tea


Rose Water Benefits 6


गुलाब जल का प्रयोग हर्बल चाय के रूप में भी किया जाता है। अपने दिन की शुरुआत गुलाब जल से बनी चाय के साथ करें। इसे रोज़ टी भी कहा जाता है। यह चाय न केवल आपकी सुबह को एक सुगंधित शुरुआत देगी बल्कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट से आपकी त्वचा पूरे दिन हाइड्रेटेड और कोमल बनी रहेगी। इसमें विटामिन ए, बी3, सी, डी और ई होता है। इससे त्वचा जवां और चमकदार बनती है। इसे गले की खरांश ठीक करने के लिए भी पिया जा सकता है। यह विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी होता है।


कैसे बनाएं -


एक कप गर्म पानी लें। इसमें आप गुलाब की छोटी-छोटी दस कलियों को 5 से 7 मिनट तक डाल कर रखें। फ्लेवर अधिक चाहिए तो पानी में गुलाब को अधिक देर तक रखें। इसमें एक बादाम और दालचीनी के छोटे- छोटे टुकड़े भी काट कर डाल सकते हैं।  स्वाद के लिये चीनी या दूध डाल सकते हैं, पर इसे प्राकृतिक रूप में पीना ही बेहतर रहता है।


कैसे करें ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल ? - How to Use Beauty Blender?


फेस पैक के तौर पर - Face Pack


गुलाब जल से आप अपने लिए कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। इसका फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में काम करता है और उसे रिलैक्स भी करता है।


कैसे बनाएं-


गुलाब जल और मिल्क क्रीम को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट से पांच मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें। उसके बाद थोड़ी देर के लिए उसे चेहरे पर यूं ही छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इसके अलावा एक और तरीके से आप अपने लिए गुलाब जल का फेस पैक बना सकते हैं। ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल को एकसाथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गले पर समान रूप से लगा लें। 10 मिनट तक इससे चेहरे पर मसाज करें। लगभग 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।


हेयर माक्स की तरह - Hair Mask


जैसा कि हमने बताया कि गुलाब जल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण रूखे, उलझे व बेजान बालों में शाइन लाकर उन्हें खूबसूरत बनाते हैं। किसी भी तरह के केमिकल से मुक्त होने के कारण ये बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करता है।


कैसे बनाएं-


ग्लिसरीन और गुलाब जल को एकसाथ समान मात्रा में लेकर मिक्स कर लें और थोड़ी देर के लिए हल्के हाथों से सिर व बालों की मालिश करें। इसके करीब 15 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें। अगर आप उलझे बालों से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसे हफ्ते में एक बार प्रयोग किया जा सकता है।


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे - Beauty and Health Benefits of Lemon


घर पर कैसे बनाएं गुलाब जल? - How to Make Rose Water at Home


Rose Water Benefits 5


जानिए हींग के फायदे और उसके घरेलू उपचार


वैसे तो बाज़ार में रोज़ वाॅटर यानि गुलाब जल आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे खुद घर पर भी बना सकते हैं। हम यहां आपको घर पर गुलाबजल बनाने की ऐसे ही कुछ विधियां बता रहे हैं।


सामग्री-


1- गुलाब की पंखुड़ियां (जितनी आप चाहें)


2- डिस्टिल्ड वाॅटर


बनाने की विधि-


सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़कर उन्हें गुनगुने पानी से साफ कर लें, जिससे पंखुड़ियों पर किसी भी तरह की धूल व बाहरी गंदगी न रहे। अब इन पंखुड़ियों को एक बड़े से पाॅट में डालें और उसके ऊपर इतना डिस्टिल्ड वाॅटर डालें कि पंखुड़ियां उसमें अच्छे से डूब जाएं। पानी की मात्रा इससे अधिक न होने दें। 


अब इसे ढककर मध्यम या धीमी आंच में उबलने दें। इसे लगभग 20 से 30 मिनट तक उबालें, जब तक पंखुड़ियों का रंग उड़ न जाए। उसके बाद गैस बंद कर पानी से पंखुड़ियों को अलग कर दें। अब तैयार गुलाब जल को किसी जार में बंद कर रख दें।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


गुलाब जल के नुकसान - Gulab Jal ke Nuksan


वैसे तो गुलाब जल के बेहद कम नुकसान है, लेकिन अधिक संवेदनशील त्वचा वाले इसका इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर है। क्योंकि जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है उन्हें गुलाब जल लगाने पर खुजली या फिर जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा जब भी गुलाब जल खरीदें उसकी शुद्धता और गुणवत्ता का ध्यान जरूर रखें ताकि उससे आपको कोई भी नुकसान ना हो।


स्किन और बालों के साथ ही आपको शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखने में मददगार है जिलेटिन


जानिए क्या है डिटॉक्स वॉटर, फायदे और इसे बनाने की विधि


चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ


स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय