home / xSEO
ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन

10+ ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन | Dry Skin ke Liye Foundation

मेकअप का पहला स्टेप ही है अच्छी तरह तैयार किया गया स्किन। फ्लॉलेस लुक और परफेक्ट मेकअप के लिए फाउंडेशन लगाना बहुत जरूरी होता है। यह आपको सही बेस देने से लेकर आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने तक बहुत से अलग-अलग किरदार निभाता है। फाउंडेशन यूज करने के पहले वैसे ये जानना बहुत जरूरी होता है कि आपकी स्किन कैसी है जैसे ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन या ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन कैसा हो। इसके अलावा फाउंडेशन का शेड और मौसम के अनुसार फाउंडेशन को लगाने का तरीका (How to Apply Foundation Winter Makeup Tips in Hindi) भी आना जरूरी है। जिन लोगों की स्किन ड्राई है उनके लिए हम यहां अच्छे कवरेज के साथ हाइड्रेशन देने वाले ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन की जानकारी दे रहे हैं।

Foundation kya Hota Hai | फाउंडेशन क्या होता है

Foundation kya Hota Hai
Foundation kya Hota Hai

फाउंडेशन एक लिक्विड, क्रीम या पाउडर मेकअप है जो चेहरे और गर्दन पर यूज किया जाता है। ये स्किन कलर को एक समान करने के लिए यूज किया जाता है और स्किन के दाग-धब्बों को भी कवर करता है। कुछ लोग इसे अपनी स्किन टोन को बदलने के लिए भी लगाते हैं। मेकअप के पहले इसे बेस की तरह यूज करते हैं। कॉस्मेटिक कंपनियां इसे स्किन की जरूरत के अनुसार डिजाइन करती है जैसे ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन अलग होगा और सामान्य या ऑयली के लिए अलग। इसी तरह इनमें ऑयल बेस्ड और सिलिकन मेकअप फाउंडेशन भी होता है (Difference between Oil water and silicon based makeup foundation)। मार्केट में मिलने वाले फाउंडेशन क्रीम के नाम से भी आप ये समझ सकते हैं कि ये किस तरह की स्किन के लिए उपयोगी हैं।

ADVERTISEMENT

Dry Skin ke liye Best Foundation | ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन

Dry Skin ke liye Best Foundation

मुख्य रूप से तीन तरह के स्किन टाइप के लोग होते हैं, एक कॉम्बिनेशन स्किन, दूसरा ऑयली स्किन और तीसरा ड्राई स्किन। ये जानने के अलावा कि फाउंडेशन को सही तरह से लगाने के क्या टिप्स होते हैं (Tips to Apply Foundation in Correct Way in Hindi), ये जानना भी जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप के लिए कौन सा फाउंडेशन अच्छा होगा। ड्राई स्किन वाली महिला ऑयली स्किन वाली फाउंडेशन लगाएंगी तो इससे उनकी स्किन को नुकसान पहुंचेगा। इसी तरह ऑयसी स्किन वाले यदि ड्राई स्किन के लिए बने फाउंडेशन यूज करें तो ये परेशानी का सबब बन सकता है। अगर आप भी ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन की तलाश कर रही हैं तो हम यहां आपके लिए ड्राई स्किन के लिए 10 बेस्ट फाउंडेशन (dry skin ke liye foundation) लेकर आए हैं। जानिए क्या है इन फाउंडेशन के नाम

  1. मनीष मल्होत्रा फाउंडेशन
  2. मायग्लैम सुपर सीरम फाउंडेशन
  3. स्मैशबॉक्स स्टूडियो स्किन 15 हावर वीयर
  4. मेबलीन न्यूयॉर्क ड्रीम साटिन स्किन फाउंडेशन
  5. रेवलॉन कलर स्टे मेकअप फॉर नॉर्मल/ ड्राई स्किन
  6. लोरियाल पेरिस इंफेलिबल 24H लिक्विड फाउंडेशन
  7. इनोक्सा एंटी एजिंग टाइमलेस फाउंडेशन
  8. बॉबी ब्राउन ल्यूमिनस मॉइश्चराइजिंग ट्रीटमेंट फाउंडेशन वॉर्म वॉलनट
  9. मेबलीन न्यूयॉर्क फिट मी मैट विद पोरलेस फाउंडेशन
  10. लैक्मे एबसॉल्यूट आर्गन ऑयल सीरम फाउंडेशन विद एसपीएफ 45
  11. क्लीनिक्यू ईवन बेटर मेकअप ब्रोड स्पेक्ट्रम एसपीएफ 15
  12. फेस कनाडा अल्टीमेट प्रो मिनी सेकेंड फाउंडेशन
  13. M.A.C स्टूडियो फिक्स फ्यूइड
Dry Skin ke liye Best Foundation

मुख्य रूप से तीन तरह के स्किन टाइप के लोग होते हैं, एक कॉम्बिनेशन स्किन, दूसरा ऑयली स्किन और तीसरा ड्राई स्किन। ये जानने के अलावा कि फाउंडेशन को सही तरह से लगाने के क्या टिप्स होते हैं (Tips to Apply Foundation in Correct Way in Hindi), ये जानना भी जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप के लिए कौन सा फाउंडेशन अच्छा होगा। ड्राई स्किन वाली महिला ऑयली स्किन वाली फाउंडेशन लगाएंगी तो इससे उनकी स्किन को नुकसान पहुंचेगा। इसी तरह ऑयसी स्किन वाले यदि ड्राई स्किन के लिए बने फाउंडेशन यूज करें तो ये परेशानी का सबब बन सकता है। अगर आप भी ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन की तलाश कर रही हैं तो हम यहां आपके लिए ड्राई स्किन के लिए 10 बेस्ट फाउंडेशन (dry skin ke liye foundation) लेकर आए हैं। जानिए क्या है इन फाउंडेशन के नाम-

ADVERTISEMENT

Manish Malhotra Foundation | मनीष मल्होत्रा फाउंडेशन

मीडियम से हाई कवरेज देने वाला ये फाउंडेशन हर तरह की स्किन टाइप के लिए अच्छा है। इसमें विटामिन सी से भरपूर इटालियन रेड ऑरेंज के एक्सट्रैक्ट हैं जो स्किन को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षा देता है और एजिंग के साइन्स को कम करने में मदद करता है। इस फाउंडेशन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसे आप हर रोज ग्लोइंग स्किन के लिए यूज कर सकें।

Myglamm SuperSerum Foundation | मायग्लैम सुपर सीरम फाउंडेशन

ह्यालुरोनिक एसिड युक्त ये सुपर हाइड्रेटिंग फाउंडेशन ड्राई स्किन के साथ-साथ दूसरे स्किन टाइप के लिए भी अच्छा है। मैट फिनिश देने वाला ये फाउंडेशन आठ घंटे से ज्यादा आपको क्लियर स्किन देता है और इसमें किसी तरह की क्रीज भी नहीं आती है। इस फाउंडेशन में एसपीएफ 30 है जो इसे दिन के लिए भी परफेक्ट बनाता है।

ADVERTISEMENT

Smashbox Studio Skin 15 Hour Wear Hydra Foundation | स्मैशबॉक्स स्टूडियो स्किन 15 हावर वीयर हाइड्रा फाउंडेशन

हाइलूरोनिक एसिड से भरपूर, स्मैशबॉक्स का स्टूडियो स्किन फाउंडेशन उन लोगों के लिए एकदम सही है जिनकी त्वचा बहुत शुष्क है। चुनने के लिए 40 से अधिक रंगों के साथ इसे यूज करना बहुत आसान है। ये ऑयल फ्री है और बिना चिपचिपा या भारी महसूस किए त्वचा पर खूबसूरती से सेट होता है।

maybelline new york dream satin liquid foundation | मेबलीन न्यूयॉर्क ड्रीम साटिन स्किन फाउंडेशन

यह ड्राई स्किन के लिए बहुत ही अच्छा फाउंडेशन है क्योंकि मेबलीन के इस प्रोडक्ट में एयर whipped लिक्विड है और यह आपकी स्किन को 100 परसेंट पोरलेस स्किन बनाता है। इतना ही नहीं इसका टेक्सचर बहुत ही स्मूथ है, यह लाइटवेट फाउंडेशन है जो आपको फुल कवरेज देता है। जैसा कि आप इसके नाम में पढ़ सकते हैं यह आपको साटिन परफेक्ट ल्यूमिनस फिनिश देता है और पोर्स को क्लॉग भी नहीं करता है और सेंसिटिव स्किन के लिए परफेक्ट है। Dry Skin Care in Hindi के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

ADVERTISEMENT

Revlon Color Stay Makeup For Normal/Dry Skin | रेवलॉन कलर स्टे मेकअप फॉर नॉर्मल/ ड्राई स्किन

यह फाउंडेशन आपकी स्किन को डेमी-मैट फिनिश देता है और कम से कम 24 घंटों तक टिका रहता है। यह फाउंडेशन कवरेज देने में मदद करता है और इसमें हाइलोरॉनिक एसिड होता है, जो ऑयल फ्री है। इसमें एसपीएफ 20 भी है और यह 13 खूबसूरत लॉन्ग लास्टिंग शेड्स में आप खरीद सकते हैं।

L’Oreal Paris Infallible 32H Fresh Wear Foundation | लोरियाल पेरिस इंफेलिबल 24H लिक्विड फाउंडेशन

यह भी ड्राई स्किन के लिए बहुत ही अच्छा फाउंडेशन है क्योंकि इसका कॉम्प्लेक्शन 24 घंटों तक टिका रहता है। इसमें मौजूद एक्स्ट्रीम होल्ड पिगमेंट फॉर्मुला आपको अल्टीमेट कवरेज देता है और मेकअप मेल्टडाउन के 5 साइन्स इंपरफेक्शन, शाइन, ट्रांसफर, ड्राई आउट और मास्क इफेक्ट से लड़ता है। इसमें हाइलोरॉन हाइड्रेट्स हैं और यह आपकी स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है और सपल दिखता है। आप यहां ड्राई स्किन के लिए फेस पैक्स के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

ADVERTISEMENT

INNOXA SPF 15 Anti-Ageing Timeless Foundation | इनोक्सा एंटी एजिंग टाइमलेस फाउंडेशन

यह आपकी स्किन को डीपली मॉइश्चराइज करता है और इस वजह से यह फाउंडेशन आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है। मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ यह आपकी स्किन को मैट पाउडर फिनिश भी देता है। इस फाउंडेशन में एज कंट्रोलिंग फॉर्मुला है और इसके लिए इसे ब्राउनी प्वॉइंट्स तो मिलते ही हैं। हालांकि, अगर आपको अपनी स्किन टाइप के बारे में नहीं पता है तो स्किन टाइप जानने के लिए टेस्ट से इसे जान सकती हैं।

Bobbi Brown Weightless Foundation SPF 15 | बॉबी ब्राउन ल्यूमिनस मॉइश्चराइजिंग ट्रीटमेंट फाउंडेशन वॉर्म वॉलनट

यह एक बहुत ही हाई क्लास ब्रांड है और बॉबी ब्राउन कॉस्मेटिक्स की दुनिया में आपको बहुत ही अच्छे प्रोडक्ट्स देते हैं और इस फाउंडेशन में भी कोई अंतर नहीं है। इस प्रोडक्ट का सूपर स्मूथ टेक्सचर और इसकी ल्यूमिनेटिंग और अल्ट्रा हाइड्रेटिंग क्वालिटी इसे ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (dry skin ke liye best foundation) बनाती हैं।

ADVERTISEMENT

FIT ME MATTE + PORELESS FOUNDATION | मेबलीन न्यूयॉर्क फिट मी मैट विद पोरलेस फाउंडेशन

इस प्रोडक्ट में 25 परसेंट एंटी-शाइन परलाइट है, माइक्रो-ब्लरिंग पाउडर है जो पोर्स को डिसअपीयर करता है और आपके फेस को शानदार शाइन देता है। यह प्रोडक्ट 6 शेड्स में और स्मूथ मैट फिनिश के साथ आता है और यह भी ड्राई स्किन के लिए ट्राई करने योग्य फाउंडेशन है।

Lakme Absolute Argon Oil Serum Foundation | लैक्मे एबसॉल्यूट आर्गन ऑयल सीरम फाउंडेशन विद एसपीएफ 45

लैक्मे का यह रेवोल्यूशनरी सीरम फाउंडेशन है जो स्किन को नरिश करता है और सिल्की टेक्सचर देता है और साथ ही बहुत ही अच्छा ग्लो भी देता है। इसमें मोरक्कन ऑयल है जो स्किन को मॉइश्चराइज रखता है और मीडियम कवरेज देता है और साथ ही आपके लुक को सपल भी रखता है। इसा dewy टेक्सचर ऐसा है जो इसे बहुत ही शानदार फाउंडेशन बनाता है। 

ADVERTISEMENT

Clinique Even Better Foundation | क्लीनिक्यू ईवन बेटर मेकअप ब्रोड स्पेक्ट्रम एसपीएफ 15

यह आपको ब्राइटर स्किन टोन देने में मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से 12 हफ्तों तक इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपकी स्किन पर डार्क स्पॉट्स से लेकर एक्ने, एज और सन डैमेज कम लगने लगता है। इसका फॉर्मुला स्किन को हाइड्रेट और स्मूथ बनाने में मदद करता है और आपको नैचुरल फिनिश देता है। इसका पिगमेंट ऐसा ही रहता है और आपकी स्किन का कलर चेंज नहीं करता है और यह स्वेट एंड ह्यूमिडिटी रेजिस्टेंस भी हैं।

Faces Canada Ultimate Pro Mini Second Foundation | फेस कनाडा अल्टीमेट प्रो मिनी सेकेंड फाउंडेशन

यह आपको स्मूथ और वेलवेटी टेक्सचर देता है और इसका कवरेज मीडियम से लेकर हाई तक रहता है और यह 6 से 8 घंटों तक टिका रहता है। इसा सीरम जैसा फॉर्मुला स्किन पर बहुत ही लाइटवेट लगता है। इसमें एसपीएफ 15 है, जो सन प्रोटेक्शन देती है। साथ ही यह आपके चेहरे की इंपरफेक्शन को ब्लर करने में मदद करता है। साथ ही यह ट्रैवल फ्रेंडली पैकजिंग में आता है, जिसे आप आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

ADVERTISEMENT

M.A.C Studio Fix Foundation | M.A.C स्टूडियो फिक्स फ्लूइड

यह लिक्विड मैट फाउंडेशन आपको मीडियम से लेकर फुल बिल्डेबल कवरेज देता है और इसमें भी एसपीएफ 15 है, जो सन से प्रोटेक्शन देता है। आप इसे आसानी से लगा सकती हैं और ब्लेंड कर सकती हैं और इससे आपको शाइन मिलती है लेकिन अन्य फाउंडेशन की तरह यह आपकी स्किन को केकी लुक नहीं देता है। यह ब्रीथएबल फॉर्मुला है, जो स्किन पर कंफर्टेबल रहता है और लंबे समय तक टिका रहता है।

फाउंडेशन कैसे लगाएं

फाउंडेशन कैसे लगाएं यह पता होना भी बहुत ही जरूरी है। इस वजह से हम यहां फाउंडेशन लगाने की स्टेप-बाय-स्टेप गाइड लाए हैं।

ADVERTISEMENT

– सबसे पहले चेहरे को तैयार करें। इसके लिए चेहरे को धो लें और मॉइश्चराइज कर लें।

– इसके बाद चेहरे पर प्राइमर लगाएं।

ADVERTISEMENT

– अब अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स, डार्क सर्कल्स या फिर मुंहासों के निशान हैं तो उन्हें कवर करने के लिए कलर करेक्टर लगाएं।

– इसके बाद चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। पहले थोड़ी मात्रा में लगाएं और फिर चेहरे पर कितनी कवरेज चाहिए उसके मुताबिक मात्रा को बढ़ाएं। इसके बाद फाउंडेशन को अच्छे से स्किन पर ब्लेंड कर लें।

ADVERTISEMENT

अगर आप भी ये सोचती हैं कि ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है (sabse achcha foundation) तो जान लें कि कोई भी फाउंडेशन जिसमें हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग, सीरम, या तेल जैसी चीजें यूज हुई हो, उसे ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन कहा जा सकता है। ऐसे फाउंडेशन आपकी सूखी त्वचा के लिए उपयुक्त होगी, क्योंकि वे आपकी त्वचा में नमी ऐड करते हैं और आपको ड्यूई लुक देते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन पर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसके अलावा आप यहां सबसे अच्छा फाउंडेशन देख सकती हैं। साथ ही आपको ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर की जानकीर भी इस लेख में मिल सकती है।

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें 

Sensitive Skin Care in Hindi – सेंसिटिव स्किन अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आती है, जैसे- मुंहासे, रैशेज़, खुजली आदि। इसलिए इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है

ADVERTISEMENT

 ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम – यहां हम आपको चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है ((Best Cream for Face) इसके बारे में बता रहे हैं।

नाईट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी– हेल्दी स्किन के लिए एक सही नाइट टाइम रूटीन फॉलो करना बेहद ज़रूरी है।

ADVERTISEMENT

हेल्दी स्किन के लिए घरेलू नुस्खे– हम आपको यहां कुछ बहुत ही आसान स्किन केयर टिप्स देंगे, जिसे अपने रूटीन में शामिल करने पर आप पाएंगी साफ और चमकदार त्वचा!Winter Bride Skin Care Tips in Hindi – हर मौसम की तुलना में सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है।

जानें सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में अंतर? – अगर आप भी सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में अंतर नहीं समझ पाती हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

ADVERTISEMENT
19 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text