How To Remove Blemishes In Hindi - झांइयों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Face Care
झांइयों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे ये 8 आसान घरेलू नुस्खे - How To Remove Blemishes In Hindi

झांइयों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे ये 8 आसान घरेलू नुस्खे - How To Remove Blemishes In Hindi

आपका चेहरा ही आपकी खूबसूरती का आइना होता है। दिल तो बाद में देखा जाता है, हर किसी की पहली नजर तो चेहरे पर ही जाती है, इसलिए आपके चेहरे की स्किन बेदाग होनी चाहिए। कई बार किसी बीमारी या फिर शरीर में खून या किसी और जरूरी तत्व की कमी से चेहरे पर झांइयों की भरमार हो जाती हैं, जिससे चेहरे की खूबसूरती कहीं गुम हो जाती है और आप बेवजह ही कॉन्फिडेंस में कमी महसूस करने लगते हैं। इन झांइयों को चेहरे से दूर भगाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपकी झांइयों की समस्या को जरूर दूर कर देंगे। पेश हैं ट्राई किये हुए 8 आसान घरेलू नुस्खे -


 


चेहरे की झांइयां मिटाने के लिए अपनाइये ये घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Blemish In Hindi


हनी- लेमन जूस


Honey   lemon


हनी और लेमन जूस चेहरे के लिए इसलिए बेमिसाल होता है, क्योंकि इनमें से एक एंटीसेप्टिक है और दूसरा एसिडिक जो बैक्टीरिया को समाप्त करके चेहरे की स्किन को पुनर्जीवित कर देता है। इसके लिए आपको एक चम्मच हनी यानि शहद में 5 बूंदें लेमन जूस यानि नींबू के रस की मिलानी होंगी। इसे अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो दें। चेहरा निखर जाएगा।


रोज़ वॉटर और चंदन पाउडर


Rosewater   chandan


इसके लिए आपको एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच रोज़ वॉटर डालना होगा। इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपनी झांइयों पर लगाएं और आधा घंटे के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।


लेमन जूस और पानी


Lemon %282%29


नींबू का रस भी स्किन को काफी फायदा पहुंचाता है, लेकिन इसे सीधे स्किन पर लगाना कभी- कभी भारी पड़ सकता है। इसलिए दो चम्मच लेमन जूस में 4 चम्मच पानी मिलाएं और इसे अपनी झांइयों पर लगा दें। करीब एक घंटे के बाद इसे पानी से धो दें।


मेथी दाना


%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%A5%E0%A5%80%E0%A4%A6%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%BE


मेथी के कुछ दाने रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें और अपनी झांइयों समेत पूरे चेहरे पर लगा लें। एक घंटे के बाद जब यह चेहरे पर सूखने लगे तो इसे धो दें।


बेकिंग सोडा


Baking soda


एक चम्मच बेकिंग सोडा में पेस्ट बनाने लायक पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे की स्किन पर दाग वाले हिस्से पर लगाएं। करीब आधा घंटा बाद इसे धो दें।


एलोवेरा


Aloe Vera


एलोवेरा के ताजा पत्ते से फ्रेश जेल निकाल लें और इसे अपनी झांइयों पर लगाएं। चाहें तो सारे चेहरे पर भी इसे लगा सकते हैं। करीब 10- 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।


पपीते का जूस या पल्प


Papaya Pack


पपीता चेहरे की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जब भी आपके घर में पपीता आए तो इसका जूस या पल्प को चेहरे पर लगा लेना चाहिए। झांइयों के लिए भी यह फायदेमंद है। जब स्किन पर पपीते का रस या पल्प सूक जाए तो चेहरे को धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे से झांइयों के अलावा दूसरे सभी दाग भी दूर हो जाएंगे।


चने का आटा


besan-atta


दो चम्मच बेसन या चने का आटा लेकर इसमें रोज वॉटर डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे की झांइयों पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें। 


इन्हें भी देखें -


1. जानें, क्यों हैं स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स स्किन के लिए बेहद खतरनाक


2. ड्राई स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन


3. #स्किन केयर: इस तरह बढ़ाएं निखार और पाएं दमकती ग्लोइंग स्किन


4. जानें, समर स्किन केयर के लिए टॉप 10 आयुर्वेदिक रूल्स

प्रकाशित - अगस्त 5, 2018
2 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड