logo
Logo
User
home / xSEO
Kala Jeera ke Fayde

जानिए काले जीरे खाने के फायदे और नुकसान

काला जीरा (kala jeera in hindi) एक स्थायी तीखा मसाला है जो उत्तर पश्चिमी हिमालय के शुष्क शांत क्षेत्रों, हिमाचल प्रदेश के उच्च क्षेत्रों और कश्मीर और उत्तरांचल में पाया जाता है। काला जीरा कैरम बुलबोकैस्टेनम पौधे से प्राप्त बीज है। इसका स्वाद बेहद कसैला और कठोर होता है। आयुर्वेद में काली जीरा का उपयोग पेट से संबंधित कुछ समस्याओं के लिए किया जाता है। इसमें ऐंठन आदि शामिल हैं। काले जीरे का उपयोग आंतों के ढीलेपन, अपच, बुखार, टोटिंग, पेट, बवासीर और हिचकी को ठीक करने में भी किया जाता है। हम आपको यहां काला जीरा के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं। वजन घटाने के लिए चिया के बीज का उपयोग 

काले जीरे के पौष्टिक तत्व

Kala Jeera Nutrition Facts

काला जीरा में 40-60 प्रतिशत वाष्पशील तेल होता है। एसेंशियल ऑयल के प्रमुख घटक क्यूमिनाल्डिहाइड (45.4%) और पी-साइमीन (35%) हैं। कार्वोन, लिमोनेन, ए-पिनीन, -पिनीन, साइमीन, और टेरपीन मामूली घटक हैं। फ्लेवोनोइड्स, मुख्य रूप से क्वेरसेटिन डेरिवेटिव, पॉलीसेकेराइड और कैल्शियम ऑक्सालेट भी मौजूद हैं। वहीं कैरम बुलबोकैस्टेनम औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इन गुणों की समझ हमें इस जड़ी बूटी का बेहतर उपयोग करने में मदद करेगी। इसके अलावा जिन लोगों को खून की कमी होती है उनके लिए काला जीरा बहुत फायदेमंद होता है। यह आयरन का अच्छा स्रोत है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह अमृत के समान है, अगर आपको आयरन की कमी है तो आप इसका सेवन जरूर करें क्योंकि यह आयरन को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

धनिया का पानी पीने के फायदे

काले जीरे के फायदे – kala jeera ke fayde

काला जीरा डायबिटीज में विशेष रूप से मूल्यवान है, क्योंकि यह बढ़े हुए ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करता है और साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। तो, यह दिल और दिमाग की बीमारियों के खिलाफ लड़ने में भी कारगर है। मगर काला जीरा के फायदे (kala jeera ke fayde) बस यहीं तक सीमित नहीं हैं। इसके और भी कई फायदे हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। 

kala jeera ke fayde

कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाए रखे

आजकल कोलेस्ट्रॉल की समस्या लोगों में आम है। काला जीरा में मौजूद गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। काला जीरा का दैनिक उपयोग कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। 

Suhaga ke Fayde

पेट दर्द में करे मदद 

बहुत दिनों से पेट दर्द हो रहा है और जड़ से खत्म नहीं हो रहा है तो आप काला जीरा खाना शुरू कर दें और अगर आपको पेट में दर्द की समस्या है तो काला जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में मिला लें। जीरे का रस खूब चबा-चबाकर खाना चाहिए, इससे पेट से जुड़ी समस्याओं में तुरंत आराम मिलता है। दरअसल, अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में फायदेमंद है। 

शरीर का तापमान बनाए रखे 

काला जीरा खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। यही वजह है कि बुखार में घर के बड़े-बुजुर्ग कला जीरा का सेवन करने की सलाह देते हैं। पका हुआ जीरा खाने से बुखार में आराम मिलता है। इतना ही नहीं सर्दी-जुकाम हो जाने पर भी इसका सेवन फायदेमंद है। यह शरीर से बलगम निकालने में मदद करता है। 

खून की कमी को दूर करे 

जिन लोगों को खून की कमी होती है उनके लिए काला जीरा फायदेमंद होता है। यह आयरन का बड़ा स्रोत है। गर्भवती महिलाओं के लिए, यह शहद जितना ही फायदेमंद है। अगर आपमें खून की कमी है या फिर आप अनीमिया से जूझ रहे हैं तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह आयरन का अच्छा स्त्रोत है। 

इम्यून डिसऑर्डर को कम करे 

काला जीरा का सेवन शरीर से थकन और कमजोरी दूर करता है। यह हमारे शरीर में मौजूद कमजोर कोशिकाओं को मजबूत कोशिकाओं में बदलकर प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं को कम करने में उपयोगी है। इसलिए, काला जीरा अस्थि मज्जा, सामान्य इंटरफेरॉन और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के साथ हमारे शरीर से कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और ऊर्जा का संचार करता है। 

काला जीरा के अन्य फायदे

– भूख और पाचन में मदद करता है।

– मासिक धर्म को सुगम बनाता है।

– गैस में आराम प्रदान करता है।

– ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

– वजन कम करने में मदद करता है।

– खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को कम करता है।

– हृदय प्रणाली के लिए अच्छा

– गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है

– मासिक धर्म में ऐंठन में मदद करता है।

– लैक्टेशन बढ़ाता है।

काले जीरे के नुकसान

Kala jeera ke Nuksaan

हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। काला जीरा के फायदे और नुकसान दोनों हैं। हम यहां कला जीरा के कुछ नुकसान के बारे में बता रहे हैं। 

– अधिक मात्रा में काला जीरा न लें, नहीं तो यह एलोपैथिक हाई ब्लड प्रेशर की दवा की शक्ति को कम कर देता है। 

– अगर किडनी में सूजन है तो काला जीरा खाने से बचें। 

– गर्भावस्था और स्तनपान के समय में, यदि आप बड़ी मात्रा में इसका सेवन कर रही हैं तो यह काफी असुरक्षित है। 

– इसके अधिक सेवन से कभी-कभी आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। (हाइपोग्लाइसीमिया)

– निर्धारित सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले काले जीरे के प्रयोग से बचें।

काले जीरे के फायदे को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- काले जीरे का उपयोग कैसे करें? (काला जीरा कैसे खाएं)

जवाब- 1-3 ग्राम काला जीरा पाउडर मोटापे, पाचन विकार, श्वसन रोग, कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य के लिए लिया जा सकता है।

सवाल- काला जीरा का दूसरा नाम क्या है?

जवाब- काला जीरा का वैज्ञानिक नाम कैरम बुलबोकैस्टेनम है और आयुर्वेद में इसे कृष्णा जिराका, कश्मीरा जीराकी कहते हैं। 

सवाल- काला जीरा का रेट क्या है?

जवाब- काला जीरा का रेट 700 रूपए किलो है। वहीं 50 ग्राम काला जीरा आपको 160 रूपए में मिल जायेगा। 

अगर आपको यहां दिए गए काला जीरा के फायदे (kala jeera ke fayde) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

27 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text