How to do Facial at Home in Hindi - घर पर कैसे करें फेशियल, Chocolate Facial at Home in Hindi, फेशियल के प्रकार, घर बैठे फेशियल कैसे करें | POPxo

घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब - How to do Facial at Home in Hindi

घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब  - How to do Facial at Home in Hindi

खूबसूरत दिखना हर लड़की का अधिकार होता है, फिर चाहे वो किसी भी रूप या रंग की क्यों न हो। कई बार आपके चेहरे के रंग से ज्यादा स्किन का स्वस्थ होना और ग्लो करना ज्यादा मायने रखता है। आपकी त्वचा स्वस्थ रहे इसके लिए जरूरी है कि आपका खान-पान भी अच्छा होना चाहिए और साथ ही खूब पानी भी पीना चाहिए। ये अंदर से आपकी त्वचा में ग्लो लाने का काम करते हैं। मगर एक स्वस्थ, ग्लोइंग और फ्रेश स्किन के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता। हमें अपनी त्वचा की बाहरी देखभाल भी उतनी ही करनी पड़ती है जितनी की अन्दरूनी। त्वचा को बाहरी सुंदरता प्रदान करने के लिए हम फेशियल का सहारा लेते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि फेशियल होता क्या है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ? या फिर फेशियल करने की सही उम्र क्या है और फेशियल करते समय हमें किन- किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है ? आपके ऐसे ही सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिलेंगे। तो चलिए, जानते हैं फेशियल के बारे में वो सभी जानकारियां जो हर लड़की को जरूर पता होनी चाहिए।


गर्मी से झुलसी स्किन के लिए परफेक्ट हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट


घर पर फेशियल करने के सात बेस्ट तरीके - 7 Best Facial at Home in Hindi


फेशियल के प्रकार - Types of Facial in Hindi


चॉकलेट फेशियल - Chocolate Facial


डी- टैन फेशियल - De-Tan Facial


 


फेशियल के प्रकार - Types of Facial in Hindi


सबसे पहले हमें ये पता होना जरूरी है कि फेशियल कितने प्रकार का होता है, क्योंकि उसी हिसाब से हम अपने लिए सही फेशियल का चुनाव कर सकते हैं। मुख्यतः फेशियल 10 प्रकार के होते हैं...  


गोल्ड फेशियल (Gold Facial)


गोल्ड फेशियल चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करने के साथ सभी बैक्टीरिया और गन्दगी को बाहर निकाल देता है। ये धूप की यूवी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करने के साथ उसमें सोने सा निखार भी लाता है। आज के समय में जब घर पर कोई फंक्शन होता है तो गोल्ड फेशियल को ही प्राथमिकता दी जाती है।  


Gold- facial


सिल्वर फेशियल (Silver Facial)


जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि इसे चांदी सा रंग यानि फेयर स्किन पाने के लिए किया जाता है। सिल्वर फेशियल खासतौर पर गर्मियों में अधिक इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा की अंदर तक सफाई करने के साथ उसे हील भी करता है। सिल्वर पार्टिकल्स को त्वचा सम्बंधित समस्याएं ठीक करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यही वजह है कि सिल्वर फेशियल करने के बाद आपकी स्किन पहले से अधिक साफ और फेयर लगने लगती है।


डायमंड फेशियल (Diamond Facial)


डायमंड फेशियल में डायमंड पार्टिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं। हमारे ब्लड में त्वचा के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और जब ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है तो ये चेहरे में कसाव लाकर झुर्रियों की समस्या को दूर करता है। डायमंड फेशियल त्वचा और चेहरे की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है, साथ ही त्वचा में चमक भी लाता है।


फ्रूट फेशियल (Fruit Facial)


फ्रूट फेशियल लगभग हर तरह की स्किन को सूट करता है। इसकी खासियत ये है कि फ्रूट फेशियल सिर्फ किसी क्रीम तक ही सीमित नहीं होता। बल्कि फ्रेश फ्रूट्स से की जाने वाली मसाज भी फ्रूट फेशियल में शामिल होती है। फ्रेश फ्रूट्स से मसाज करते समय जरूरी है कि आप अपनी स्किन के अनुसार ही फल का चुनाव करें। जैसे कि ड्राई स्किन के लिए केला, ऑयली स्किन के लिए संतरा, बेजान और रूखी त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और पिगमेंटेशन वाली स्किन के लिए पपीता सबसे बेहतर रहता है। अगर आप इन फ्रूट्स का सीधा इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो बाजार में कई तरह की फ्रूट फेशियल क्रीम भी उपलब्ध हैं।


Fruit- facial


हर्बल फेशियल (Herbal Facial)


इस प्रकार के फेशियल में जड़ी-बूटियों से बनी हुई क्रीम और फेस पैक का इस्तेमाल किया जाता है। इसे ज्यादातर ऑयली स्किन के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हर्बल फेशियल में नीम पाउडर, एलोवेरा, अवोकाडो, हल्दी और ओटमील जैसे प्राकृतिक हर्बल्स का इस्तेमाल किया जाता है।


क्या है झुलसती गर्मी में भी मेकअप को फ्रेश बनाए रखने का फाॅर्मूला, जानें ब्यूटी एक्सपर्ट से


चॉकलेट फेशियल (Chocolate Facial)


चॉकलेट फेशियल आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक लाता है। इसकी खशबू अच्छी होने के कारण ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं। ये त्वचा से दाग और मुहांसों को कम करता है। साथ ही उसे हाइड्रेट कर झुर्रियों में कमी लाता है। इस तरह के फेशियल में कोको पाउडर, ब्राउन शुगर, शहद आदि का इस्तेमाल किया जाता है।


एंटी- एजिंग फेशियल (Anti-Aging Facial)


ये फेशियल खासतौर पर बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए किया जाता है। आज के दौर में बढ़ते स्ट्रेस और पॉल्यूशन से हमारी स्किन भी काफी प्रभावित हो रही है, जिससे झुर्रियां उम्र से पहले ही नजर आने लगती हैं। इसलिए एंटी- एजिंग फेशियल करने के लिए आपको 40 की उम्र पहुंचने का इंतज़ार करने के बजाय 30 की उम्र से ही इसकी शुरुआत कर देनी चाहिए।  


Anti- Aging- facial


डी- टैन फेशियल (De-Tan Facial)


गर्मी में कई बार हमारी त्वचा को धूप से नुकसान पहुंचने लगता है या फिर जब हम समंदर किनारे किसी जगह पर घूमने जाते हैं तो अचानक ही अपने रंग को बदरंग होते हुए देखते है। इसे टैन कहते हैं। गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय या फिर समंदर किनारे घूमते हुए हमारे शरीर के जो अंग खुले होते हैं, वो टैनिंग का शिकार हो जाते हैं। डी- टैन फेशियल हमारे चेहरे से उसी टैनिंग को दूर करता है।   


एक्ने फेशियल (Acne Facial)


एक्ने फेशियल खासतौर पर एक्ने यानि मुहासों वाली स्किन पर किया जाता है। इस फेशियल का मकसद चेहरे के पोर्स को बंद कर उसे स्वस्थ बनाना होता है। ये चेहरे में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और गन्दगी को हटाकर साफ करता है।


वाइन फेशियल (Wine Facial)


वाइन फेशियल आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है, या फिर यूं कह लें की वाइन फेशियल ट्रेंड में हैं। ये न सिर्फ स्किन को डी- टैन करता है बल्कि उसमें चमक भी लाता है। इस फेशियल में रेड वाइन, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और एसेंशियल ऑयल के तत्व मौजूद होते हैं।


कॉस्मेटोलाॅजिस्ट से जानें चेहरे के खुले पोर्स को गायब करने के आसान घरेलू नुस्खे


घर पर फेशियल करने के सात बेस्ट तरीके - 7 Best Facial at Home in Hindi


Facial- at- home


घर पर खुद अपना फेशियल करना  पार्लर जाकर महंगे फेशियल कराने से कहीं ज्यादा आसान है। हम यहां आपको घर पर स्टेप बाई स्टेप फेशियल करने के तरीके बता रहे हैं।


1- सबसे पहले अपने बालों को बांध लें, जिससे फेशियल के समय ये मुंह पर ना आएं। इसके लिए आप हेयरबैंड का सहारा ले सकती हैं।


2- अब सबसे पहले चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजिंग करें। घर पर क्लींजर बनाने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ कर लें।


3- क्लींजिंग के बाद बारी आती है चेहरे को स्क्रब करने की। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले स्क्रबर या फिर खुद घर पर बनाए हुए स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर पर स्क्रबर बनाने के लिए आप केले को मिक्सी में पीस कर उसमें 1 चम्मच दूध, दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इससे चेहरे पर 10 मिनट तक धीर- धीरे स्क्रब करें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


4- स्क्रबिंग के बाद चेहरे को मॉइश्चुराइज़ किया जाता है, इसलिए आपका अगला स्टेप है मॉइश्चुराइज़र। स्क्रबिंग करने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। फिर मॉइश्चुराइज़र त्वचा के अंदर तक जाकर उसे नमी देता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसके लिए आप विटामिन ए और एफ से भपूर शिया बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे पर लगाने से पहले इसकी एक्सपायरी जरूर जांच लें। इसे चेहरे पर एब्सॉर्ब होने तक मसाज करें।


5- आखिर में बारी आती है फेस पैक की। वैसे तो बाजार में आपको स्किन के अनुसार कई तरह के फेस पैक मिल जायेंगे लेकिन बेहतर होगा कि इसे आप खुद घर पर ही बना लें। क्योंकि घर पर बना फेस पैक फ्रेश होने के साथ प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर होता है। इसके लिए पके हुए पपीते में थोड़ा सा शहद मिलाकर पैक बना लें या फिर 3 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी और एक चम्मच दूध मिलाकर भी पेस पैक बना बना सकती हैं।  


6- जैसे ही आपका फेस पैक सूख जाए, उसे ठंडे पानी और स्पॉन्ज की मदद से साफ कर लीजिए। अगर सर्दियों में फेशियल कर रही हैं तो पानी हल्का गुनगुना भी हो सकता है।


7- फेशियल के बाद चेहरे पर मॉइश्चुराइज़र जरूर लगाएं। इसके लिए आप अपने रोज के मॉइश्चुराइज़र का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।   


चेहरे को तरोताज़ा रखेंगे ये फेशियल टोनर्स


बाजार में मिलने वाली बेस्ट फेशियल किट - Best Facial Kit in the Market in Hindi


वैसे तो बाजार में बहुत सारे ब्रांड्स हैं जो फेशियल किट उपलब्ध कराते हैं। मगर हम यहां आपके लिए 5 ऐसे ब्रांड्स लेकर आये हैं जिनका फेशियल किट खरीद कर आप बिना पार्लर जाए खुद घर पर ही अपना फेशियल कर सकती हैं।


वीएलसीसी फेशियल किट (VLCC Facial Kit)


वीएलसीसी ब्रांड में आपको गोल्ड, सिल्वर, डायमंड, पर्ल, फ्रूट, पापाया, इंस्टेंट ग्लो आदि वैराइटी मिल जाएंगी। इसके एक किट में क्लीन्ज़र, स्क्रबर, जेल, मसाज क्रीम, पैक और आफ्टर फेशियल जेल मिलता है। साथ ही फेशियल करने के निर्देश भी दिए होते हैं। अपनी पसंद और स्किन टाइप के अनुसार आप इसे खरीद सकती हैं।


लोटस हर्बल फेशियल किट (Lotus Herbal Facial Kit)


लोटस ब्रांड को ज्यादातर हर्बल प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। हर्बल होने की वजह से इसकी फेशियल किट सभी तरह के स्किन टाइप को सूट करते हैं। साथ ही इसका असर भी लम्बे समय तक रहता है। पैक पर दिए गए निर्देशों के अनुसार आप घर पर खुद ही अपना फेशियल कर सकती हैं।


O3 फेशियल किट (O3 Facial Kit)


O3 का फेशियल किट पहले सिर्फ पार्लर तक ही सीमित था, मगर अब इसे करने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत बिलकुल नहीं है। O3 के सभी फेशियल किट अब आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे। इसका फेशियल किट बाकी ब्रांड्स के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है लेकिन फेशियल के मामले में ये आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगा।


नेचर्स एसेंस फेशियल किट


इसमें गोल्ड से लेकर डायमंड, सिल्वर और पर्ल, सभी तरह के फेशियल उपलब्ध हैं। इसके फेशियल किट की कीमत भी ज्यादा नहीं होती। कम बजट में अच्छा फेशियल ग्लो पाने के लिए नेचर्स एसेंस एक अच्छा ब्रांड है।


एरोमा मैजिक फेशियल किट (Aroma Magic Facial Kit)


ब्लॉसम कोचर एरोमा मैजिक फेशियल किट में आपको पर्ल, सिल्वर, चारकोल, स्किन ग्लो, ब्राइडल ग्लो और स्किन लाइटनिंग जैसे कई फेशियल किट मिल जाएंगे। जिन्हें आप अपनी पसंद और स्किन टाइप के अनुसार खरीदकर घर पर ही इस्तेमाल सकती है।


घर पर आसानी से फेशियल करें इन 5 टॉप ब्रांड्स के फेशियल किट्स से


फेशियल को लेकर पूछे जाने वाले आम सवाल और उनके जवाब | FAQ


Facial- at- home- steps


सवाल- क्या है फेशियल शुरू करने की सही उम्र ?


जवाब- आज के समय में बढ़ते स्ट्रेस और पॉल्यूशन को देखते हुए 25 की उम्र के बाद ही फेशियल शुरू कर देना चाहिए।


सवाल- उम्र के हिसाब से एक फेशियल से दूसरे फेशियल के बीच कितना अंतर होना चाहिए ?


जवाब- अगर आपकी उम्र 25 से 30 साल के बीच है तो आप महीने में एक बार फेशियल कराएं। वहीं 30 से 35 साल की उम्र में 20 दिनों के अंतर में फेशियल करना चाहिए। 35 की उम्र के बाद आपकी त्वचा अधिक देखभाल मांगती हैं इसलिए हर 15 दिन में फेशियल करना चाहिए।


सवाल- फेशियल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?


जवाब- फेशियल हमेशा ठंडे पानी से ही करें। क्योंकि फेशियल करते समय स्किन में गर्माहट आती है और उसके लिए ठंडा पानी ही सबसे बेहतर होता है। सर्दियों के मौसम में आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके अलावा फेशियल के लिए हाथों को चेहरे पर हमेशा सर्कुलर मोशन में ही चलाएं।


सवाल- फेशियल के तुरंत बाद कैसे रखें त्वचा का ख्याल ?


जवाब- फेशियल करने के बाद त्वचा को धूप की सीधी किरणों से बचाकर रखें। ध्यान रहे कि आइब्रो या अपरलिप हमेशा फेशियल से पहले कराएं। बाद में इसे कराने से उस जगह पर लाल निशान और हल्के दाने हो सकते हैं।


क्या है स्क्रबिंग का सही समय: जानें स्किन केयर रुटीन से रिलेटेड ऐसे अपने सभी सवालों के जवाब


इमेज सोर्सः Shutter Stock