चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान - Chocolate Khane ke Fayde

Chocolate Khane ke Fayde

चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनते ही बच्चे और बड़े सब बराबर हो जाते हैं। डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate), ड्राई फ्रूट्स वाली चॉकलेट, मिल्की चॉकलेट (milky chocolate), वेफर्स चॉकलेट… जैसी विभिन्न तरह की चॉकलेट के मामले में हर किसी की पसंद- नापसंद भी अलग हो जाती है। कुछ लोग शौकिया तौर पर चॉकलेट खाते हैं तो कुछ को इनकी लत लग जाती है। बच्चों को अक्सर ज्यादा चॉकलेट खाने पर टोका जाता है मगर क्या आप जानते हैं कि यह मीठी क्रंची चॉकलेट सेहत और सौंदर्य के मामले में काफी फायदेमंद है? जी हां, यह आपकी बॉडी की ओवरऑल फंक्शनिंग के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। मगर जैसे कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह से चॉकलेट खाने के फायदे के साथ ही उसके कुछ नुकसान भी हैं।


त्वचा/ सौंदर्य के लिए चॉकलेट के फायदे - Beauty Benefits of Chocolate in Hindi


बालों के लिए चॉकलेट के फायदे - Chocolate for Hair in Hindi


चॉकलेट के नुकसान - Chocolate ke Nuksan 


सेहत के लिए चॉकलेट खाने के फायदे - Health Benefits of Chocolate in Hindi


दिल के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट


हृदय की सेहत को सही रखने के मामले में चॉकलेट के फायदों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। कोकोआ (cocoa) में फ्लेवनॉयड (flavanoid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि दिल की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। फ्लेवनोल्स के कारण कोकोआ का स्वाद काफी कड़वा हो जाता है।


स्वास्थ्य के लिए जानें अलसी के बीज के फायदे


इस कड़वाहट को कम करने के लिए चॉकलेट को कई स्तरों से गुज़ारा जाता है। हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट ही खानी चाहिए क्योंकि मिल्क चॉकलेट और नट्स व कैरेमल चॉकलेट्स का इस केस में लाभ नहीं है।


benefits-of-chocolate-for-heart


दर्द में राहत देती है चॉकलेट


कई शोध में यह बात सामने आई है कि अगर शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा हो तो खानपान की आदत सुधारकर या अपने मन का खाने से वह दर्द कुछ कम हो सकता है। दरअसल, किसी चीज़ को खाने या पीने से दर्द में तभी आराम मिल सकता है, जब उसे आनंद लेकर खाया- पीया जाए। दिमाग में मौजूद रेफे मैग्नस (raphe magnus) नाम का हिस्सा खाने या पीने के दौरान दर्द को कम करने का काम करता है। इसीलिए दर्द होने या इंजेक्शन लगने की स्थिति में लोगों को मीठा खाने की सलाह दी जाती है।


एक्टिव रखती है चॉकलेट


किंगस्टन यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट खाने वाले लोग दूसरों की अपेक्षा ज्यादा एक्टिव रहते हैं। डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमें चुस्त और फुर्तीला बनाते हैं। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में एनर्जी (energy) बरकरार रहती है। डार्क चॉकलेट में एपिकैटचिन (epicatechin) नामक तत्व की मौजूदगी से नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) को रिलीज़ करने में मदद मिलती है, जिससे व्यक्ति एक्टिव रहता है।


तनाव दूर भगाना है तो खाएं चॉकलेट


चॉकलेट में सेरोटोनिन (serotonin) नाम का एंटीडिप्रेसेंट (anti depressant) पाया जाता है, जो कि आपको खुश रखने में मदद करता है। वयस्कों के लिए चॉकलेट को विशेष तौर पर बेहद फायदेमंद माना जाता है।


benefits-of-chocolate-for-happiness


इसके सेवन से उनमें आत्म संतुष्टि बढ़ती है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। अगर कभी भी लो (low) फील कर रहे हों तो डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने से आपका तनाव कम और मूड बेहतर हो सकता है। सेक्स ड्राइव (sex drive) बढ़ाने के लिए भी डार्क चॉकलेट फायदेमंद साबित हो सकता है।


चॉकलेट करे कोलेस्ट्रॉल को दूर


चॉकलेट खाने के फायदे में से एक फायदा यह भी है के शरीर में मौजूद एलडीएल- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (low density lipoprotein) यानि कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। अगर बॉडी से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) को कम करना चाहते हैं तो चॉकलेट को एक चांस देने में कोई बुराई नहीं है। चॉकलेट के सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। फिनलैंड के शोधकर्ताओं के अनुसार, चॉकलेट खाने से स्ट्रोक (stroke) से पीड़ित होने की आशंका भी कम होती है।


प्रेगनेंसी में लाभदायक


गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान चॉकलेट का सेवन करने से बच्चा हंसमुख और स्वस्थ पैदा होता है। कुछ महिलाएं चॉकलेट बिलकुल नहीं खाती हैं, ऐसी महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चे ज्यादा कॉन्फिडेंट (confident) रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट खाने वाली मांओं के बच्चे ज्यादा निर्भीक होते हैं और वे ज़िंदगी की हर कठिन परिस्थिति में भी अपनी आसान राह ढूंढ लेते हैं। इसलिए प्रेगनेंट (pregnant) महिलाओं को चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है।


त्वचा/ सौंदर्य के लिए चॉकलेट के फायदे - Beauty Benefits Of Chocolate in Hindi


chocolate-facial


झुर्रियों को रखे दूर


चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants) की मदद से व्यक्ति की जवानी बरकरार रहती है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को रैडिकल डैमेज (radical damage) से बचाकर उसे कोमल और जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, चॉकलेट में कोको फ्लेवनॉल (flavanols) की मौजूदगी से चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान जल्दी नज़र नहीं आते हैं। एंटी एजिंग (anti aging) के तौर पर चॉकलेट को एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है।


त्वचा को करे नरिश


कैफीन (caffeine) और डार्क चॉकलेट का कॉम्बिनेशन (combination) स्किन (skin) को डीटॉक्सिफाई (detoxify) करने में मदद करता है। चॉकलेट (Chocolate) खाने से चेहरे की मृत कोशिकाएं (dead skin cells) हटती हैं, जिससे त्वचा नई और जवां नज़र आने लगती है।


benefits-of-chocolate-for-beauty


चॉकलेट के सेवन से त्वचा की नमी (moisture) बरकरार रहती है और उसको नरिश (nourish) रखने में खास मदद मिलती है।


स्किन ग्लो के लिए है फायदेमंद


ज़िंदगी में ज्यादा तनाव लेने का सीधा असर आपकी खूबसूरती (beauty) पर पड़ता है। स्ट्रेस (stress) की वजह से लोगों को कई तरह की गंभीर त्वचा संबंधी समस्याओं (skin related issues) से जूझना पड़ता है। डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) में स्ट्रेस बस्टर क्वॉलिटी (stress buster quality) पाई जाती है। इसके सेवन से हाई स्ट्रेस हॉर्मोंस (high stress hormones) को कम करके चेहरे की चमक (glowing skin) को बरकरार रखने में मदद मिलती है।  


बालों के लिए चॉकलेट के फायदे - Chocolate for Hair in Hindi


बालों को झड़ना होगा कम


डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) के सेवन से स्कैल्प (scalp) का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बेहतर होता है, जिससे हेयर फॉल (hair fall) यानि कि बालों का झड़ना कम होता है। चॉकलेट की मदद से बाल सुंदर व स्वस्थ भी होते हैं।


हेयर केयर - इन टिप्स से रहेंगे बाल स्वस्थ


डार्क चॉकलेट में ज़िंक (zinc) और आयरन (iron) भी पाया जाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।


बालों की क्वॉलिटी में सुधार


चॉकलेट में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स (nutrients) मौजूद होते हैं, जिनसे बालों की क्वॉलिटी (quality) में सुधार होता है।


benefits-of-chocolate-3


डार्क चॉकलेट की मदद से बाल मज़बूत होते हैं और सिर्फ इतना ही नहीं, चॉकलेट में मौजूद कुछ तत्वों से बालों की चमक (gloss) भी बरकरार रहती है।


स्कैल्प इन्फेक्शन से करे बचाव


डार्क चॉकलेट में एंटी इंफ्लेमेट्री (anti inflammatory) गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प इन्फेक्शन (scalp infection) होने की आशंका को कम करते हैं। इसका फायदा यह है कि आपके बाल पहले से अधिक सिल्की (silky), शाइनी  (shiny) और स्मूद (smooth) हो जाते हैं।


यूवी किरणों से रखे ख्याल


डार्क चॉकलेट को कोकोआ बीन्स (cocoa beans) से एक्सट्रैक्ट (extract) किया जाता है, जिसके न्यूट्रिशनल फायदों (nutritional benefits) की वजह से सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि स्कैल्प (scalp) को भी सूरज की तेज़ अल्ट्रावॉयलेट किरणों (ultraviolet rays - UV) से बचाने में मदद मिलती है।  


चॉकलेट के नुकसान- Chocolate khane ke Nuksan


बढ़ सकता है वजन


मिल्क चॉकलेट (Milk chocolate) के ज्यादा सेवन से आपका वज़न बढ़ सकता है। इसका सेवन कम ही करें वर्ना इसमें मौज़ूद फैट (fat) और कैलोरीज़ (calories) आपके शरीर को भारी बना सकती हैं।


सिर दर्द व अनिद्रा की परेशानी


चॉकलेट में विटामिंस (vitamins), एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants), फैटी एसिड (fatty acid) और डाएट्री मिनरल्स (dietary minerals) पाए जाते हैं। चॉकलेट में कैफीन (caffeine) की मात्रा अधिक होती है इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से अनिद्रा की परेशानी हो सकती है।


benefits-of-chocolate-1


चॉकलेट में मौजूद थियोफिलाइन (Theophylline) की वजह से सिर में दर्द और जी मचलने की शिकायत भी हो सकती है।


इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से ग्रस्त


चॉकलेट में कैफीन (caffeine) होता है कैफीन की अधिक मात्रा लेने से डायरिया (diarrohea) और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आईबीएस का मतलब होता है, अनियमित मलत्याग और यह कोई बीमारी नहीं, बल्कि कई लक्षणों का समूह है।


हड्डियां हो सकती हैं कमज़ोर


चॉकलेट में मौजूद कोकोआ (cocoa) कैल्शियम (calcium) को टॉयलेट के ज़रिये शरीर से बाहर निकालता है। इस वजह से आपकी हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस (ostioporosis) भी कहते हैं। इसके लक्षण (symptoms) कई सालों बाद दिखने शुरू होते हैं।


हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या


चॉकलेट (Chocolate) में मौजूद कैफीन के कारण शरीर का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या से ग्रस्त लोगों को चॉकलेट खाने से परहेज करना चाहिए, वहीं लो बीपी (Low Blood Pressure) वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं।


दांतों की परेशानी


चॉकलेट में चीनी की अधिक मात्रा होने से दांतों को नुकसान पहुंचता है और इसी वजह से बच्चों को इसका कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। ज्यादा मीठी चीज़ें खाने से दांत क्षय (tooth decay) हो सकता है।


benefits-of-chocolate-2


नशे की बढ़ सकती है लत


चॉकलेट में पाए जाने वाले कैफीन व अन्य एल्कलॉइड (alkaloid) और अमाइन (amine) की वजह से नशे की लत भी लग सकती है।


चॉकलेट के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं। इसलिए बेहतर होगा कि एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। अगर चीनी न खाने की सलाह दी गई है या बढ़ते वज़न की समस्या से परेशान हैं तो सामान्य चॉकलेट खाने के बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन आपके लिए उपयुक्त रहेगा।


इनपुट्स : प्रशांत पारिख, सत्थवा (Prashant Parikh- Satthwa)


             अर्पिता दास, ओनर, ब्यूनेस बाई अर्पिता (Arpita Das, Owner, BeaunessByArpita)


             रितिका समद्दार, रीजनल हेड - क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विभाग, मैक्स हॉस्पिटल, साकेत (Ritika Samaddar, Regional Head - Deptt of Clinical Nutrition and Dietetics, Max Hospital Saket)


             गरिमा शर्मा, निदेशक, यस मैडम (Garima Sharma, Director, Yes Madam)


             शिखी अग्रवाल, हेड - ट्रेनिंग, द बॉडी शॉप इंडिया (Shikhee Agrawal, Head - Training, The Body Shop India)


ये भी पढ़ें : 


सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे


आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के आसान उपाय


सौंदर्य, स्वास्थ्य और सेक्स के लिए जानें रेड वाइन के फायदे


बालों के लिए अश्वगंधा के फायदे (Hair Benefits Of Ashwagandha)