सौंदर्य - आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के आसान घरेलू उपाय - Home Remedies for Dark Circles

सौंदर्य - आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के आसान घरेलू उपाय - Home Remedies for Dark Circles

आपने बहुत लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे देखे होंगे, जिन्हें वे कंसीलर या मेकअप से छिपाने की कोशिश करते हैं। रात को काफी देर तक जगने, तबीयत खराब होने, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का ज्यादा उपयोग करने या अत्यधिक तनाव लेने से आंखों के नीचे काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल्स बनने की समस्या होने लगती है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हैं तो हमेशा मार्केट के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घर में बनाए गए ब्यूटी पैक्स का इस्तेमाल करें। ब्यूटी से जुड़े किसी भी ट्रीटमेंट के लिए होममेड पैक्स सबसे बेहतर माने जाते हैं। वीएलसीसी हेल्थकेयर लिमिटेड की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट - ऑपरेशंस, मोनिका बहल बता रही हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में, जिन्हें आप आसानी से तैयार कर सकते हैं।


  1. हर रोज़ रात को सोने से पहले अपना सारा आई मेकअप और काजल ज़रूर हटाएं।

  2. एवोकैडो का चिकना पेस्ट बन जाने तक उसे मैश करते रहें, ध्यान रखें कि उसमें किसी तरह की कोई गांठ न रह जाए। फिर एवोकैडो के इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों तरफ लगा लें।Mashed avocado

  3. दूध में बादाम भिगोएं और फिर उसमें केसर का एक धागा मिला दें। अब इस पेस्ट को अंडर आई डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 

  4. आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए खीरे के गूदे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने से झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या भी खत्म हो सकती है।

  5. दही में केसर के 2-3 धागे मिलाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने डार्क सर्कल्स पर लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।Curd- saffron

  6. कुछ मिनटों के लिए ग्रीन टीबैग्स को बर्फ वाले पानी में भिगो कर रखें। फिर उसको अपनी आंखों पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए 15-20 मिनट तक इंतज़ार करें।

  7. आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए आलू को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आलू का रस निकालने के लिए 2 आलू को धोकर ग्रेट कर लें। रुई की सहायता से इस जूस को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

  8. एक बोल में ¼ चम्मच शहद निकालें, उसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर 2 मिनट तक उससे आंखों की मसाज करें। 10 मिनट तक इस पैक को आंखों पर लगाए रखने के बाद साफ पानी से धो लें।honey-pouring-spoon-33260

  9. चिरौंजी दाने में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें।

  10. एक टीस्पून एलोवेरा जेल में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। अब इस पेस्ट से आंखों की मसाज करें। रात भर उसे लगाए रखने के बाद सुबह साफ कर लें।


अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में सौंदर्य प्रसाधनों का अत्यधिक इस्तेमाल करने के बजाय हमें ऐसे ही प्राकृतिक व घरेलू उपाय का प्रयोग करना चाहिए।


ये भी पढ़ें - 


गर्मियों में निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स


जानें आई मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां