मॉनसून हेयर केयर टिप्स - Monsoon Hair Care Tips, Hair Care Tips in Rainy Season, हेयर केयर टिप्स | POPxo

हेयर केयर : इन 6 टिप्स से हर मौसम में बाल रहेंगे खिले- खिले - Monsoon Hair Care Tips

हेयर केयर : इन 6 टिप्स से हर मौसम में बाल रहेंगे खिले- खिले - Monsoon Hair Care Tips

चिपचिपी गर्मी में अपने बालों और त्वचा का विशेष तौर पर ख्याल रखना पड़ता है। झुलसाती व उमस भरी गर्मी से बचने के लिए हर किसी को बस बारिश की बूंदों का इंतज़ार रहता है। मॉनसून की पहली फुहार पड़ते ही जहां मन खुशनुमा पलों से भीग उठता है तो वहीं लड़कियों को अपने बालों की चिंता भी सताने लगती है। हयूमिडिटी के कारण मॉनसून सीजन को बालों के लिहाज से काफी नुकसानदेह माना जाता है। मॉनसून में बालों के भीगने से डैंड्रफ व हेयर फॉल जैसी समस्याएं होना आम बात है। हेयर एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल से जानिए कुछ स्पेशल हेयर केयर टिप्स, जिनसे इस मौसम में भी आपके बाल रहेंगे खिले- खिले।


मॉनसून में स्पेशल हेयर केयर टिप्स - Monsoon Hair Care Tips


देख लूं जो तेरी ओर ...


ब्यूटी की बात करें तो उसमें हेयर और स्किन दोनों को शामिल किया जाता है। मॉनसून सीजन में बालों में नमी बरकरार रखने के लिए नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल या ऑलिव ऑयल से सिर की मसाज करें।


Castor oil


ये बारिश की बूंदें ...


अगर आप कभी गलती से बारिश में भीग जाएं या महीन फुहारों का आनंद लेते हुए बाल गीले हो जाएं तो शैंपू करना न भूलें। बारिश में भीगने के बाद किसी माइल्ड क्लींज़िंग शैंपू व साफ पानी से बालों को तुरंत धो लें।


उलझी- उलझी सी यह लट ...


मॉनसून में बालों का उलझ जाना भी आम है। अपने बालों को सही ढंग से नरिश करने व किसी भी तरह के फंगल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचने के लिए अच्छी क्वॉलिटी के शैंपू का इस्तेमाल करें।


आज खाने में क्या है


बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए डाइट का ध्यान रखना भी ज़रूरी होता है। मॉनसून सीज़न में हमेशा प्रोटीन युक्त डाइट लेने की कोशिश करें। इससे बालों की ग्रोथ में तो फायदा मिलता ही है, वे झड़ने व टूटने से भी बच जाते हैं।


Leafy vegetables


सावन आया है ...


बालों में शैंपू करने के बाद अच्छी क्वॉलिटी का कंडीशनर भी ज़रूर इस्तेमाल करें। बालों की देखभाल इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह की कंघी का प्रयोग कर रहे हैं, उलझे बालों को सुलझाने के लिए हमेशा बड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।


टिप टिप बरसा पानी ...


अगर बारिश में भीगने का मन कर रहा हो तो बालों को बांध कर बाहर निकलें। आप चाहें तो जैकेट या हुडी पहन कर भी बालों को ढक सकते हैं।


Girl in hoodie


इन हेयर केयर टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप बारिश का भरपूर मज़ा ले सकते हैं। हैप्पी मॉनसून !


Image Source : Shutterstock


ये भी पढ़ें :


सौंदर्य : गर्मियों में निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स


सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे


इन बेमिसाल लुक्स से बनाएं अपना दिन शानदार


हेयर केयर प्रोडक्ट्स जो आपके बालो को सॉफ्ट सिल्की व मजबूत बनाये