क्या है एक्सफोलिएशन, क्यों है ये स्किन के लिए फायदेमंद - Exfoliate Skin in Hindi

एक्सफोलिएशन क्या है - How to Exfoliate Skin in Hindi, Skin ko Exfoliate Kaise Kare

खूबसूरत स्किन पाने के लिए लोग क्या- क्या नहीं करते। महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स लगाने से लेकर अलग- अलग घरेलू नुस्खों तक का प्रयोग करते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा तरीका, जिससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकते हैं। यह खास तरीका है, एक्सफोलिएशन। एक्सफोलिएशन (exfoliation in hindi) की मदद से शरीर के कई हिस्सों की डेड स्किन को रिमूव करके उन्हें अंदर से निखारा जा सकता है। दरअसल बढ़ते प्रदूषण में मौजूद धूल- मिट्टी के कणों से चेहरे और शरीर की त्वचा बेजान हो जाती है, जिससे चेहरे की चमक खो जाती है। तो इसे दूर करने के लिए स्किन को एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत होती है। यूं तो कई प्रोडक्ट चेहरे को साफ करने और खूबसूरती लौटाने का दावा करते हैं लेकिन जितना फायदेमंद एक्सफोलिएशन है, उतना शायद ही कोई दूसरा तरीका होगा। जरूरी नहीं है कि आप बाजार से सामान खरीद कर ही स्किन को एक्सफोलिएट करें। आप घर पर भी एक्सफोलिएशन मास्क बनाकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं।

Table of Contents

    एक्सफोलिएशन क्या है? - What Is Exfoliation in Hindi

    अगर आप नहीं जानते कि एक्सफोलिएशन क्या होता है (exfoliate kya hota hai) तो हम आपको बताते हैं- एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रकिया है, जिससे त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत बनती है। इस प्रकिया में त्वचा की ऊपरी परत की कोशिकाओं को साफ किया जाता है। इससे त्वचा अंदरूनी तौर पर स्वस्थ बनती है। इस प्रक्रिया में त्वचा की सारी डेड स्किन दूर हो जाती है और वह तरोताजा नज़र आने लगती है। कई लोगों के चेहरे पर आपने पपड़ी जैसी देखी होगी। एक्सफोलिएशन (exfoliate in hindi) से वह पपड़ी साफ हो जाती है और उसका बनना भी रुक जाता है। यूं तो त्वचा से डेड स्किन कुछ दिनों में अपने आप बाहर निकल जाती है लेकिन कभी- कभी मृत कोशिकाएं पूरी तरह से अपने आप बाहर नहीं निकल पाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे की त्वचा ड्राई हो जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। एक्सफोलिएशन से इसे रोकने में मदद मिल सकती है।

    एक्सफोलिएशन के फायदे - Benefits Of Exfoliation in Hindi

    एक्सफोलिएशन के कई फायदे हैं, जिनमें सबसे पहला तो यही है कि इससे मृत कोशिकाएं साफ होती हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। अगर आप नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं तो त्वचा से निकलने वाला अत्यधिक तेल भी साफ होता है। इससे त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं, जिससे कील- मुंहासों से छुटकारा मिलता है। यही नहीं, होंठों को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने से वे मुलायम होते हैं और उनकी नेचुरल चमक बनी रहती है। पैरों को एक्सफोलिएट करने से मॉइस्चराइजर, टोनर और अन्य उत्पाद आसानी से त्वचा में घुल जाते हैं। आइए जानते हैं  चेहरे को एक्सफोलिएट करने के अन्य लाभ के बारे में - 

    • एक्सफोलिएशन से दाग- धब्बे कम हो जाते हैं।
    • यह त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को सुधारता है।
    • त्वचा से तेल के साफ होने से पिंपल्स कम होते हैं।
    • त्वचा मुलायम और साफ होती है।
    • इससे फाइन लाइंस और त्वचा की झांइयां कम होती हैं।
    • झुरिर्यों को दूर करने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत अच्छा तरीका है।
    • नियमित एक्सफोलिएशन से त्वचा में निखार आता है।

                                                             स्किन एंड ब्यूटी केयर के लिए बेस्ट हैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स

    त्वचा को एक्सफोलिएट कैसे करें - Skin ko Exfoliate Kaise Kare

    त्वचा को ठीक तरह से एक्सफोलिएट करना बेहद ज़रूरी है। इसलिए हम आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करने का सही तरीका बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बेबी सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं।

    स्टेप 1- अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोने के बाद कुछ देर के लिए चेहरे पर रखें लेकिन ध्यान रहे कि तौलिया बहुत ज्यादा गर्म न हो। इस तरीके से स्टीम देने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे और त्वचा की सारी गंदगी आसानी से बाहर आ जाएगी।

    स्टेप 2 - अब अपनी स्किन को ध्यान में रखकर अपना पसंदीदा स्क्रब लें और उससे अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से कम से कम 2 मिनट तक मसाज करें। ध्यान रखें, जब भी मसाज कर रहे हों तो हाथ हल्का रखें।

    स्टेप 3 - अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा है तो उस स्थान पर थोड़ी ज्यादा देर तक और अच्छी तरह से मसाज करें, जिससे ब्लैक हेड्स अच्छी तरह से साफ हो जाएं। एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी स्क्रबिंग 2 मिनट से ज्यादा न करें और स्क्रब करते समय अपने चेहरे पर जोर न डालें। इससे स्किन ड्राई हो सकती है और निशान भी बन सकते हैं।

    स्टेप 4 - 2 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से सामान्य पानी से धो लें। ध्यान रखें कि आपका चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाए। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

    स्टेप 5 - उसके बाद अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें। इससे आपके चेहरे के सभी रोम छिद्र बंद हो जाएंगे। फिर अपनी त्वचा के अनुसार अपने चेहरे पर क्रीम लगा लें। कभी भी स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे को ऐसे ही रूखा छोड़ने की गलती न करें।

    ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एक्सफोलिएशन

    अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसे एक बार से ज़्यादा धोने से वह और भी रूखी बन जाएगी। रात को सोने से पहले चेहरा ज़रूर धोएं, जिससे कि चेहरे पर लगा मेकअप, धूल- मिट्टी और पसीना साफ हो जाए। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी या गीले कपड़े से चेहरा साफ करें। उसके बाद भी अगर स्किन ड्राई रहती है तो तेल का उपयोग कर सकते हैं।

    स्टेप 1 -  एक मुलायम टॉवल के एक छोर को नारियल के तेल (या अपनी पसंद के किसी भी तेल) में डुबोएं। इस तेल को अपने चेहरे पर घुमाकर धीरे- धीरे हल्के हाथ से घिसें। यह प्रक्रिया आप की त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ- साथ उसी समय में इसे पोषण भी प्रदान करेगी और ड्राई स्किन से छुटकारा देगी।

    स्टेप 2 - ध्यान रखें कि अपनी त्वचा पर स्क्रब ब्रश या अन्य किसी भी खुरदुरे पदार्थ का उपयोग न करें। इससे त्वचा के छिलने का डर रहता है।

    स्टेप 3 - चेहरे को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने के बाद उसे सुखाने के लिए एक कोमल टॉवल का उपयोग करें। अपने चेहरे को थपथपा कर सुखाने से आप की त्वचा को कटने या फटने से बचाया जा सकता है।

    ये भी पढ़ें - इन फलों के सेवन से मोटापा होगा कम और स्किन पर भी आयेगा निखार

    क्या है पैरों को एक्सफोलिएट करने का सही तरीका

    साफ, सुन्दर, चिकने और मुलायम पैर कौन नहीं चाहता! अब पैरों की खूबसूरती निखारने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है और न ही पार्लर जाकर पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जानिए, पैरों को एक्सफोलिएट करके उन्हें कोमल व आकर्षक बनाने का सही तरीका।

    खूबसूरत पैरों के लिए ऐसे बनाएं प्राकृतिक एक्सफोलिएटर

    पैरों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट करना ज़रूरी होता है। पैरों को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और पैर कोमल बनते हैं। बाजार से महंगा स्क्रब खरीदने के बजाय घर पर ही कुछ प्राकृतिक तत्वों की मदद से आप स्क्रब कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए किन प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्राकृतिक तत्व, जो पैरों को एक्सफोलिएट करते हैं -

    ओटमील-

    त्वचा को एक्सफोलिएट करने और खुजली की समस्या को कम करने के लिए ओटमील काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए नारियल तेल में ओटमील का पेस्ट बनाकर स्क्रब कर सकते हैं।

    शुगर-

    चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जिसके कारण इसमें नेचुरल एक्सफोलिएट्री गुण पाए जाते हैं। किसी प्राकृतिक तेल या शहद में चीनी मिलाकर स्क्रब करना लाभकारी होता है।

    कॉफी पाउडर-

    कॉफी पाउडर में पर्याप्त मात्रा में कैफीन होता है, जो पैरों को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा में कसावट लाता है। कॉफी पाउडर में ऑलिव ऑयल मिलाकर स्क्रब करना काफी बेहतरीन होता है।

                                                               पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए इन 8 आसान स्टेप्स में करें पेडीक्योर

    नियमित एक्सफोलिएशन से होंठों को होने वाले फायदे - Benefits Of Exfoliation For Lips in Hindi

    कहते हैं लाल- गुलाबी होंठ आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा होंठों पर पड़ती है। इस वजह से होंठ फटने लगते हैं और कई बार उनका रंग भी काला पड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप चेहरे की ही तरह अपने होंठों का भी खास ध्यान रखें। गुलाबी सुर्ख होंठों के लिए उन्हें हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और स्क्रब करने की जरूरत होती है। कोमल होंठों की मृत त्वचा को हटाने में एक्सफोलिएशन से मदद मिल सकती है। नियमित एक्सफोलिएशन से सूखे होंठों को मुलायम बनाने में मदद मिल सकती है।

    घर पर कैसे करें होंठों को एक्सफोलिएट

    • आप घर पर अपने एक पुराने टूथब्रश से भी होंठों को मुलायम कर सकते हैं। एक टूथब्रश पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लगा लीजिए। उसके बाद उसे होंठों पर गोल- गोल घुमाकर रगड़ें।
    • आपकी रसोई की चीनी भी आपके गुलाबी होंठों के लिए अच्छा ​ऑप्शन है। एक कटोरी में थोड़ी चीनी लेकर उसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लीजिए। मिश्रण जब तक पेस्ट न बन जाए, तब तक चीनी और तेल की मात्रा में हेर- फेर करते रहिये।   
    • बेकिंग सोडा भी होंठों को एक्सफोलिएट करता है। पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। बेकिंग सोडा और पानी होंठों को बिल्कुल मॉइस्चराइज नहीं करते, इसलिए एक मॉइस्चराइजिंग बाम को होंठों पर लगाना न भूलें।

    होंठों को रोज एक्सफोलिएट करने के 5 आसान तरीके

    • पेट्रोलियम जेली से होंठ मुलायम होते हैं इसलिए होंठों पर पेट्रोलियम जेली की मसाज करें। इससे होंठों की नमी बरकरार रहेगी।
    • चीनी होंठों पर प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। इसलिए आप इसे रोज भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • शहद होंठों को नमी प्रदान करता है और घर में आसानी से मिल भी जाता है। आप इससे होंठों की रोज़ाना मसाज कर सकते हैं।
    • अगर होंठों को मोटा और उभरा हुआ दिखाना है, तो उन्हें दाल चीनी से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। दालचीनी प्राकृतिक तरीके से आपके होंठों को मोटा और आकर्षक दिखा सकती है।
    • संतरे के छिल्के के पाउडर से एक्सफोलिएट कर आप अपने  होंठों की रंगत निखार सकते हैं।

                                                                 किसी के होंठों को देखकर भी जान सकते हैं कि कैसा है उसका नेचर

    स्किन के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सफोलिएटिंग मास्क - Exfoliating Masks for Skin

    चेहरे को उजला, खूबसूरत, स्वस्थ और ताज़ा बनाए रखने के लिए एक्सफोलिएटिंग मास्क की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको 5 सबसे फायदेमंद एक्सफोलिएटिंग मास्क के बारे में बता रहे हैं।

    कॉफी बीन्स का मास्क

    कॉफी बीन्स को हल्का सा पीस कर उन्हें ऑलिव ऑयल में मिलाएं। इस मास्क को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की डेड स्किन को आसानी से निकालता है और घर पर बनाने में आसान भी है। कॉफी बीन्स स्किन में ब्लड के सर्कुलेशन में मदद करते हैं और सेल्स की री- ग्रोथ में भी सहायक हैं। इनमें मौजूद तत्व चेहरे के लिए एक स्क्रब का काम करते हैं। इसके अलावा यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है, जो डेड स्किन को निकालने में मदद करता है।

    दूध- पपीते का मास्क

    पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है, जो डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग- धब्बों को दूर करता है। दूध में पपीते के गूदे को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे व गर्दन पर लगाने के बाद 2 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

    संतरे के छिलके का मास्क

    संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखा कर उसका पाउडर बनाएं और फिर उसमें दही या दूध और नींबू का रस मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और धीरे- धीरे रब करें। इससे डेड स्किन सेल्स और ऑयल निकल जाएगा।

    चने के आटे का मास्क

    चने के आटे का फेस मास्क सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। यह हर तरह की स्किन पर सूट करता है। यह धूल और मृत त्वचा से आपके चेहरे का बचाव करता है, जिससे त्वचा खिली- खिली रहती है।

    खीरे का मास्क

    खीरे को पीस लें और चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक त्वचा पर रब करें। इससे डेड सेल और त्वचा पर जमा ऑयल हट जाएगा। इस स्‍क्रब का रोजाना प्रयोग करने से चेहरा साफ हो जाता है। इससे रंगत भी निखरती है।

    एक्सफोलिएटिंग क्रीम लगाने में बरतें सावधानी

    त्वचा को एक्सफोलिएट करने से उसकी खूबसूरती बढ़ती है और ग्लो भी आता है लेकिन कई बार गलत क्रीम का इस्तेमाल करने से नुकसान भी हो सकता है। एक्सफोलिएशन के दौरान स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ने से वह डैमेज होने लगती है। सेंसिटिव स्किन वालों को खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। हां, अगर एक्सफोलिएटिंग क्रीम लगाने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखी जाएं तो ऐसा नहीं होगा। ज्यादा न रगड़ना, पानी का ज्यादा गर्म न होना, अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर होना जैसी कई बातें हैं, जिनका ध्यान रखा जाना चाहिए। आपको बता दें कि फेस स्क्रब एक एक्सफोलिएशन प्रोसेस है, जिससे चेहरे की डेड स्किन हटती है और उस पर ग्लो आता है। यही नहीं, इससे स्किन सॉफ्ट और शाइनी भी होती है। वहीं कई फेस स्क्रब्स में मॉइश्चराइजर भी होता है, जो डेड सेल्स को हटाने के बाद स्किन को न्यूट्रिशंस देता है।

    एक्सफोलिएटिंग मास्क लगाने से पहले ध्यान में रखें ये 5 बातें

    1. एक्सफोलिएटिंग मास्क लगाने से पहले देख लें कि आपका चेहरा साफ है या नहीं।
    2. अपने लिए वही एक्सफोलिएटिंग मास्क बनाएं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो।
    3. एक्साफोलिएटिंग मास्क का प्रयोग करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी इकट्ठा कर लें। कई बार स्किन पर उसके साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं।
    4. घर पर बने एक्सफोलिएटिंग मास्क का एक ही बार इस्तेमाल करें।
    5. एक्सफोलिएटिंग मास्क लगाने से पहले ध्यान रखें कि चेहरे पर मेकअप न लगा हो।

                                                                      सेहतमंद स्किन और माइग्रेन में लाभकारी है क्रायोथेरेपी फेशियल

    एक्सफोलिएशन को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले आम सवाल- जवाब - FAQ's

    एक्सफोलिएशन के दौरान क्लींजर का उपयोग कैसे करना चाहिए?

    एक्सफोलिएशन के दौरान क्लींजर को ज़रा सी मात्रा में अपने चेहरे पर घुमाकर लगाएं। 30 सेकेंड्स से 1 मिनट तक घुमा- घुमा कर इस से मालिश करें।

    कई बार चेहरे का मेकअप ठीक से साफ नहीं होता। ऐसे में एक्सफोलिएशन करने से पहले क्या लगाएं, जिससे मेकअप ठीक से रिमूव हो जाए?

    अगर आप ने मेकअप लगाया हुआ है तो आप को इसे निकालने के लिए एक खास मेकअप रिमूवर का उपयोग करना चाहिए। सादा नारियल का तेल एक अच्छा और प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है।

    क्या अच्छे परिणाम के लिए एक्सफोलिएट करते वक्त तेजी से स्किन को रब कर सकते हैं?

    नहीं, तेज़ी से और बहुत ज्यादा बार एक्सफोलिएट करने से आप की त्वचा घिस सकती है और इस में जलन भी हो सकती है।

    घर पर बनने वाला सबसे अच्छा टोनर कौन सा होता है?

    एलोवेरा और गुलाब जल भी त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं और आप चाहें तो नींबू के रस को भी टोनर बना सकते हैं।

    अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।