पैरों को सुंदर बनाने के लिए 8 आसान स्टेप्स में करें पेडीक्योर - Easy Tips for Pedicure at Home in Hindi | POPxo

पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए इन 8 आसान स्टेप्स में करें पेडीक्योर - Easy Tips for Pedicure at Home in Hindi

पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए इन 8 आसान स्टेप्स में करें पेडीक्योर - Easy Tips for Pedicure at Home in Hindi

अपनी देखभाल नियमित रूप से करना जरूरी है। हम सब जानते हैं कि पैरों को शरीर के बाकी सभी अंगों के मुकाबले ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, और फिर अच्छी तरह से रखे गए, खूबसूरत, स्वच्छ और सुंदर दिखने वाले पैर सेहतमंद शरीर का भी संकेत होते हैं। लेकिन आप तो अपने पैरों की देखभाल यानि पेडीक्योर करनाने के लिए पार्लर ही जाती होंगी। पैरों की देखभाल घर पर अपने आप भी की जा सकती है। घर पर ही 8 आसान स्टेप्स में पेडीक्योर करने का तरीका हम यहां आपको बता रहे हैं :-


1. पेडीक्योर के लिए जरूरी सामान


सबसे पहले आपको बाजार से कुछ सामान लाना होगा जिनमें एक टब गुनगुना पानी, बाथ साल्ट, स्क्रब, नेल क्लिपर्स, क्यूटिकल पुशर, नेल फाइल, फूट फाइल, नेल स्क्रबर, नेल पॉलिश रिमूवर, अवोकाडो ऑयल, एक साफ टॉवल, जोजोबा ऑयल, टी ट्री ऑयल, ऑलिव ऑयल, लेमन एसेंशियल ऑयल एवं कॉटन पैड्स शामिल हैं।


kris-atomic-73940-unsplash


2. नेल क्लीनजिंग


पेडीक्योर के लिए सबसे पहले कॉटन पैड्स की मदद से नेल पेंट रिमूवर द्वारा पुरानी नेल पॉलिश हटानी चाहिए। इसके बाद नेल क्लिपर से नेल्स को क्लिप कर लें। नाखून के किनारों को ज्यादा गहराई तक न काटें, क्योंकि इससे अंदर बचे नाखून में दर्द हो  सकता है। नाखूनों को इच्छित आकार (स्क्वैयर, प्वाईंटेड, ओवल) में काटा जा सकता है ताकि आसानी से उसी शेप में यह फाइल हो सके। नाखूनों को पसंद का आकार देने के लिए नेल फाइलर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


3. गर्म पानी में पैर डालकर रखें


सुकूनभरे पेडीक्योर के लिए पैरों को गर्म व सुगंधित पानी में डालकर रखने से बहुत ही आराम मिलता है। इससे शरीर को तुरंत आराम और मन को सुकून मिलता है। लंबे, थकावट भरे दिन के बाद यह तरोताजा होने का बहुत आसान तरीका है। टब में घुटनों तक गर्म पानी भर लें। इसमें अपना पसंदीदा बाथ साल्ट डाल दें। इसके बाद पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें और गहरी सांस लेते हुए इस प्रक्रिया का आनंद लें। लगभग 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखने के बाद उन्हें टब से बाहर निकाल लें और एक मुलायम व सूखे टॉवल से पोंछ लें।


4. पैरों को स्क्रब करें


गर्म पानी में पैर डालकर रखने से पैरों की त्वचा खासकर डेड स्किन मुलायम हो जाती है, जिससे पैरों को एक्सफोलिएट करना आसान हो जाता है। यह लूफा या स्क्रब की मदद से किया जा सकता है। एडि़यों से इस प्रक्रिया की शुरुआत करें क्योंकि एडि़यां ही पैरों का सबसे कठोर हिस्सा होती हैं। फिर धीरे धीरे पैरों के शेष हिस्से में यह प्रक्रिया दोहराएं। डेड स्किन को हटाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह समय के साथ कठोर हो जाती है, जिससे भविष्य में परेशानी हो सकती है।


घर पर पेडीक्योर स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच ओटमील पॉउडर में 2 चम्मच ब्राउन शुगर + 1 चम्मच शहद + 1 चम्मच लेमन एसेंशियल ऑयल + 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल मिलाएंगे तो यह स्क्रब फंगल संक्रमण से बचाव भी करेगा।


5. नाखूनों का ख्याल रखें


जब स्क्रबिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाए, तो लंबे नाखूनों को ट्रिम करें। नाखूनों की स्क्वैयर आकृति अच्छी लगती है, जिससे आपके पैर खूबसूरत तो दिखते हैं और साथ ही पैरों के नाखून जूतों में नहीं गड़ते हैं। अपने नाखूनों को अपनी पसंद के अनुसार काटें और उन्हें कॉटन पैड से साफ कर लें।


6. क्यूटिकल हटाएं


अपने पैरों को खूबसूरत छवि देने के लिए पैरों के नाखूनों पर क्यूटिकल क्रीम लगाएं। यह नाखूनों के तल में मौजूद मुलायम त्वचा को हटाता है, जिससे नाखूनों की बेहतर वृद्धि होती है। घर पर क्यूटिकल क्रीम बनाने के लिए 3 चम्मच ऑलिव ऑयल + 1 चम्मच कोकोनट ऑयल + 1 चम्मच अवोकाडो ऑयल को मिला लें।


7. अपने पैरों को नमी दें


पैरों की देखभाल के लिए उपरोक्त प्रक्रियाओं के बाद पैरों को ताजगी का अहसास प्रदान करना भी जरूरी है। इसके लिए एक ताजगीभरा मॉइश्चराइजर लें, इसे पैरों पर लगाएं और गोल- गोल घुमाते हुए 10 मिनट तक मालिश करें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।


क्लीनिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जोजोबा ऑयल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण अपने पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं। मिश्रण को एंटीफंगल बनाने के लिए आप एक-एक चम्मच दोनों तेल लेकर उसमें कुछ बूंदें टी-ट्री ऑयल की मिला सकते हैं। नियमित तौर पर इस तेल से मालिश करने पर त्वचा को पोषण मिलता है और पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।


pexels-photo-310278


8. नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाएं


अपने मूड के अनुसार आप अपने नाखूनों पर कुछ चमक या रंग लगा सकते हैं या फिर उन्हें प्राकृतिक मूलरूप में छोड़ सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में आपके नाखून तरोताजा, स्वच्छ और चमकदार दिखाई देंगे।


(अमित सारदा, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लावर से बातचीत पर आधारित)


Photo by Unsplash, Pexels


इन्हें भी देखें -