पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies for Beautiful Eyelashes in Hindi

पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies for Beautiful Eyelashes in Hindi

“इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हज़ारों हैं…” ये गाना तो आपने सुना ही होगा। आंखों की खूबसूरती पर अभी तक न जाने कितने नगमे लिखे जा चुके हैं। बड़ी- बड़ी आंखें और उनपर घनी खूबसूरत पलक खूबसूरती की एक अलग ही परिभाषा गढ़ती हैं। आईलैशेज़ घनी नजर आएं, इसके लिए हम मस्कारा और आर्टिफिशियल आईलैशेज़ का इस्तेमाल करते जरूर हैं, लेकिन हमारे घर पर ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं (how to grow eyelashes naturally in hindi), जिनकी मदद से हम आपनी आईलैशेज़ को घना और खूबसूरत बना सकते हैं। मगर सबसे पहले जान लेते हैं कि हमें अपनी आईलैशेज़ की देखभाल कैसे करनी चाहिए।


कैसे करें आईलैशेज़ की देखभाल - How to Take Care of Eyelashes in Hindi?


Eyelashes in hindi


आईलैशेज़ की नियमित देखभाल उनकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है। इसके बाद शायद आपको मस्कारा या फिर आर्टिफिशियल आईलैशेज़ की ज़रूरत भी न पड़े। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ तरीके (eyelashes badhane ka tarika) और पलकों को घना बनाने के उपाय बता रहे हैं।


बार- बार आपनी आईलैशेज़ को न छुएं - Stop Touching your Lashes


त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में हम कोई कमी नहीं छोड़ते, लेकिन जब बात आईलैशेज़ की देखभाल करने की आती है, तो अक्सर हम उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। हमारी आईलैशेज़ बहुत कोमल होती हैं, ऐसे में उनकी देखभाल भी कोमलता के साथ ही होनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए या जल्दबाजी में आंखों के मेकअप को हटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इससे आप न केवल अपनी आईलैशेज़ को नुकसान पहुंचाएंगे, बल्कि समय से पहले आंखों के नीचे आने वाली झुर्रियों व काले घेरों का शिकार भी बन जाएंगे। ऐसा करने पर हमारी पलकों के बाल झड़ने भी लगते हैं और धीरे- धीरे कम हो जाते हैं।


आईलैशेज़ को ब्रश करते रहें - Brush


Eyelashes care


बालों की तरह आईलैशेज़ को भी समय- समय पर ब्रश करते रहना चाहिए। इससे उनपर चढ़ी मेकअप व धूल की परत हट जाती है, जिसके बाद हमारी आईलैशेज़ को सांस लेने का मौका मिलता है और वो ग्रो करने लगती हैं। इसके लिए आपको छोटा सा आईलैशेज़ ब्रश खरीदना होगा। अब हमेशा मस्कारा साफ करने के बाद ब्रश को धीरे- धीरे अपनी आईलैशेज़ पर चलाएं।


आंखें भी होती हैं दिल की ज़ुबां... जानें आई मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


पौष्टिक आहार लें - Eat Healthy


विटामिन और प्रोटीन से भरा पौष्टिक आहार न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आईलैशेज़ को घना (palko ko ghana karne ka tarika) और खूबसूरत बनाने का काम भी करता है। अपने आहार में  फल, हरी सब्जियां आदि शामिल करें। इससे आपकी आईलैशेज़ को पोषण मिलेगा और वो ग्रो करने लगेंगी।


आर्टिफिशियल आईलैशेज़ का इस्तेमाल कम से कम करें


Artificial eyelashes


अगर आप आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए बार- बार आर्टिफिशियल आईलैशेज़ का इस्तेमाल करती हैं, तो इस आदत को आज ही बदल डालिए। आर्टिफिशियल आईलैशेज़ का हद से ज्यादा इस्तेमाल आपकी पलक के बालों को खासा नुकसान पहुंचाता हैं। इसे लगाने के लिए इस्तेमाल होने वाला गोंद आपकी त्वचा को इरिटेट कर सकता है। साथ ही इसे हटाने के लिए एक ओर से दूसरी ओर खींचा भी जाता है, जिससे पलक के बाल टूटने लगते हैं। अगर आर्टिफिशियल आईलैशेज़ को लगाना ही चाहती हैं तो सिर्फ विशेष अवसरों पर ही उनका उपयोग करें।


आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक


वाटरप्रूफ मस्कारा के इस्तेमाल से बचें - Avoid Using Waterproof Mascara


ये बात सुनने में थोड़ी अटपटी ज़रूर लगेगी, मगर यह पूरी तरह सच है। हम इस बात से इनकार नहीं करते कि वाटरप्रूफ मस्कारा आपकी आईलैशेज़ पर ज्यादा देर तक टिका रहता है, जिससे लंबे समय तक आपकी पलकें घनी और कर्ली नज़र आती हैं। मगर साथ- साथ ये आपकी आईलैशेज़ को ड्राई भी कर देता है, जिस कारण पलक के बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा, वाटरप्रूफ मस्कारा उतारना भी बेहद मुश्किल होता है। इसे हटाने के लिए कई बार आईलैशेज़ को ज़ोर से रगड़ना पड़ता है। ये प्रक्रिया पलकों के नाज़ुक बालों को नुकसान पहुंचाती हैं।


बिना मेकअप उतारे कभी न सोएं


eyelashes badhane ka tarika


कभी भी अपने मेकअप के साथ न सोएं। यह आपकी चादर को तो गंदा करेगा ही, साथ में आपकी त्वचा और पलकों को नुकसान भी पहुंचाएगा। गंदगी, बैक्टीरिया, जमी हुई गंदगी और धूल से छुटकारा पाने के लिए हमेशा चेहरे के मेकअप को साफ करके ही सोने जाएं। इसके लिए आप किसी अच्छे क्लींजर या नारियल तेल आदि का प्रयोग कर सकती हैं। इसे अपनी रोज़ की आदतों में शामिल कर लें। इसके बाद आप खुद आईलैशेज़ पर फर्क महसूस करेंगी।


पलकों को घना करने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Thick Eyelashes in Hindi


आर्टिफिशियल लैशज़ लगाकर पलकों के बालों को घना दिखाने से बेहतर है कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आईलैशेज़ को प्राकृतिक रूप से घना और खूबसूरत बनाया जाए। हम यहां आपको पलक बढ़ाने का तरीका (eyelashes growth tips in hindi) और पलकों को घना कैसे करें बता रहे हैं....


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


नारियल का इलाज - Coconut Milk


coconut milk for thick eyelashes


पलकें बढ़ाने का नुस्खा जो की सबसे शानदार है वह है लाख दुखों की एक दवा, नारियल। स्वास्थ्य हो या फिर चेहरे व बालों की खूबसूरती बढ़ानी हो, नारियल का तेल और उसका दूध हर मर्ज की दवा है। अपनी आईलैशेज़ को घनी बनाने के लिए आपको ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है, बस एक काॅटन बाॅल को कोकोनट मिल्क में डुबो कर हल्का निचोड़ लें। अब कोकोनट मिल्क वाली इस काॅटन बाॅल को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी बंद आंखों के ऊपर रखें। बाद में ठंडे पानी से आंखों को धो लें। बेहतर परिणामों के लिए आप महीने में दो बार ऐसा ज़रूर करें।


नींबू के छिलके - Lemon Peels


lemon peels for thick eyelashes


आप मानें या न मानें लेकिन नींबू के छिलके विटामिन सी, बी, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत होते हैं। पलकों के बालों को घना करने में नींबू के छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए एक कटोरी में मुट्ठी भर नींबू के छिलके रखें। अब कटोरी में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें और छिलकों को एक हफ्ते के लिए उसमें भिगोने के लिए छोड़ दें। एक हफ्ते के बाद, अपने लैश ब्रश को कटोरी में डुबोएं और अपनी आईलैशेज़ पर लगाएं। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे 4-5 महीने तक करें।


अरंडी का तेल - Castor Oil


हमारी पलकों को खूबसूरत बनाने में अरंडी का तेल भी बेहद असरदार है। यह पलकों को लंबा, मजबूत, घना और मोटा बनाता है। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र के रूप में भी काम करता है और पलक के हर बाल को पोषण देता है। आपको बस इतना करना है कि एक ब्रश को कैस्टर ऑयल यानि अरंडी के तेल में डुबोएं। अब इसे अपने लैशज़ पर लगाएं। इसके बाद इसे रात भर सूखने के लिए छोड़ दें और अगली सुबह गुनगुने पानी से पलकों को धो लें। महीने में तीन बार ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से वे परिणाम मिलेंगे, जिनकी आप काफी समय से कोशिश कर रहे थे।


पेट्रोलियम जेली - Petroleum Jelly


पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन पलकों को लंबा, घना और मोटा बनाने में काफी असरदार मानी जाती है। यह प्राकृतिक तेल ही तरह ही प्रभावी होती है। रात में सोने से पहले मस्कारा के साफ ब्रश से पलकों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। सुबह आंखें अच्छी तरह धो लें। आप चाहें तो सिर्फ 15 मिनट भी इसे लगाकर रख सकती हैं। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।


गुलाबी आंखें जो तेरी देखीं : आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स


एलोवेरा - Aloe Vera


प्राकृतिक गुणों की खान एलोवेरा का पौधा हर घर में आसानी से पाया जाता है। पलकों के बालों को घना व खूबसूरत बनाने के लिए 1 चम्मच ताज़ा एलोवेरा जेल लें, फिर इसमें जोजोबा ऑयल मिला लें। अब इस मिश्रण को अपनी पलकों और आईब्रो पर उसी तरह लगाएं, जिस प्रकार आप मस्कारा लगाती हैं। 15 मिनट बाद साफ कर दें।


अंडे का फंडा - Eggs


पौष्टिकता से भरपूर एक अंडा काफी कुछ कर सकता है, यहां तक कि हमारी पलकों को घना और खूबसूरत भी। इसके लिए एक अंडे की जर्दी में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर क्रीमी मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण में काॅटन बाॅल हल्का सा भिगोकर पलकों पर रख लें। कम से कम 15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। बाद में पलकों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से कुछ ही महीनों में पलकों के बाल घने व खूबसूरत हो जाएंगे।


ग्रीन टी - Green Tea


Green tea for thick eyelashes


ग्रीन की मदद से भी आईलैशेज़ को घना और लंबा किया जा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद गुणों का इस्तेमाल अपनी आंखों और पलकों के पोषण के लिए किया जा सकता है। ग्रीन टी में कॉटन को हल्का सा डुबोकर और निचोड़कर इसे आंखों पर रखें। ग्रीन टी आईलैशेज़ की लंबाई को बढ़ाएगी और उन्हें साफ भी रखेगी।


शिया बटर - Shea Butter


शिया बटर को माॅइश्चराइज़र की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। रात को सोने से पहले शिया बटर की थोड़ी सी मात्रा लेकर अपनी दोनों आंखों की पलकों पर अच्छी तरह लगा लें। अब इसे रात भर लगा रहने दें। ऐसा आप रोज़ रात सोने से पहले कर सकती हैं। शिया बटर में विटामिन ए और विटामिन ई के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पलकों के बालों की ग्रोथ को फायदा पहुंचाते हैं।   


पलकें घनी दिखाने के लिए मस्कारा लगाने के स्मार्ट ट्रिक्स - Smart Tricks to Apply Mascara


Mascara for eyelashes


अगर आप किसी फंक्शन में जा रहे हैं ये फिर पार्टी अटेंट करनी है, तो सिर्फ काजल और लाइनर लगाने से आपका आई मेकअप पूरा नहीं होगा। बिना कर्लिंग मस्कारा के आंखों का मेकअप एकदम अधूरा है। आपकी लैशेज घनी नजर आएं, इसके लिए मस्कारा को सही तरीके से एप्लाई करना बहुत जरूरी है। जानिए मस्कारा एप्लाई करने के कुछ ऐसे ही स्मार्ट टिप्स एंड ट्रिक्स…


1- मस्कारा लगाने से पहले लैशज़ को आईलैश कर्लर से कर्ल कर लें, फिर मस्कारा लगाएं। इससे पलकें ज्यादा घुमावदार और खूबसूरत लगती हैं। आप चाहें तो आर्टिफिशियल आईलैशेज़ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन लैशेज को लगाने के बाद उन्हें कर्लर से कर्ल कर लें और फिर मस्कारा का सिंगल कोट लगा लें।


2- मस्कारा हमेशा पलकों के रूट से शुरू करके टिप तक लगाएं, इससे पलकें लंबी दिखाई देती हैं। ऊपरी पलकों के लिए अपवर्ड स्ट्रोक और निचली पलकों के लिए डाउनवर्ड स्ट्रोक में मस्कारा एप्लाई कीजिए ।


3- ब्रश में थोड़ा -थोड़ा मस्कारा ही लें। यदि ब्रश में ज्यादा मस्कारा आ जाए तो उसे टिश्यु पेपर से साफ कर लें। लैशेज पर यदि ज्यादा मस्कारा लग जाए तो उसे ब्रश की मदद से ही हटाएं।


शादी हो या सगाई, ट्रेंड में है दुल्हन का ग्लिटरी आई मेकअप


4- यदि मस्कारा लगाते समय आंखों के आस-पास लग जाए तो उसे सूखने के बाद ही हटाएं। हटाने के लिए टिश्यु पेपर या कॉटन पर पेट्रोलियम जेली लें और हल्के से पोंछ लें। यदि आपको कॉन्टैक्ट लेंस पहनने हैं तो मस्कारा लगाने या आई मेकअप शुरू करने से पहले ही पहन लें।


5- अगर मस्कारा का डबल कोट लगाना है तो फर्स्ट कोट सूखने के बाद ही दूसरा कोट लगाएं। आईलैशेज़ पर लंबे समय तक मस्कारा टिका रहे, इसके लिए वॉटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल कीजिए।


बाज़ार में मिलने वाले बेस्ट वॉटरप्रूफ मस्कारा - Best Waterproof Mascara in the Market


मेबेलिन न्यू याॅर्क लैश सेंसेशनल मस्कारा - Maybelline New York Lash Sensational Mascara


Maybelline mascara


एनवाईएक्स प्रोफेशनल मेकअप डाॅल आई मस्कारा - NYX Professional Makeup Doll Eye Mascara


NYX mascara


लाॅरियल पेरिस वाॅल्युमिनस बटरफ्लाई वाॅटरप्रूफ मस्कारा - L'Oreal Paris Voluminous Butterfly Waterproof Mascara


Lo'real Paris mascara


लैक्मे आईकाॅनिक कर्लिंग मस्कारा - Lakme Eyeconic Curling Mascara


Lakme mascara


मैक इन एक्ट्रीम डायमेन्शन लैश मस्कारा - M.A.C in Extreme Dimension Lash Mascara


M.A.C mascara


इन 5 मेकअप ब्रश के बिना अधूरा है आपका मेकअप किट


आई शेप के हिसाब से मेकअप (Eye Makeup According To Eye Shape)


इमेज सोर्सः Shutter Stock