फलों से बने ये फेस पैक दूर करेंगे आपकी त्वचा की हर परेशानी - Homemade Fruit Face Pack in Hindi

Homemade Fruit Face Pack in Hindi

खूबसूरत त्वचा पाना हर लड़की का ख्वाब होता है। इसके लिए हम लड़कियां क्या कुछ नहीं करतीं। फिर चाहे पार्लर में घंटों समय बिताना हो या फिर महंगे- महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च करना हो, हम अच्छी स्किन पाने का कोई मौका या कोई तरीका नहीं छोड़ते। प्रोडक्ट्स खरीदते समय हम अक्सर इस बात का ध्यान रखते हैं कि उसमें किन इंग्रीडिएन्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। प्रोडक्ट अगर फ्रूट से बना हो, तो फिर कहने ही क्या। हम झट से अपने मनपसंद फ्रूट वाला प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। फिर चाहे वो प्रोडक्ट फेस वाॅश हो, फेशियल किट हो या फिर फेस पैक। मगर हम कितना भी अच्छा ब्रांड क्यों न खरीद लें, उसमें थोड़ा बहुत तो केमिकल मिला ही होता है और एक समय के बाद यही केमिकल हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने लगता है। इससे बेहतर है कि आप घर पर ही फलों से अपना फेस पैक तैयार कर लें (fruit facial at home in hindi), जो केमिकल युक्त न होकर पूरी तरह से नेचुरल और सुरक्षित हों


घर पर कैसे बनाएं फ्रूट फेस पैक - How to Make Fruit Face Pack at Home in Hindi


पपीता और शहद फेस पैक - Papaya and Honey Face Pack


होममेड फेस पैक के फायदे - Benefits of Face Pack


फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन - Fruit Face Pack for Glowing Skin


हम यहां आपको फलों से बने कुछ ऐसे ही फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बड़ी आसानी से खुद घर पर ही बना सकते हैं और पा सकते हैं खूबसूरत व निखरी त्वचा


फेस पैक क्या है? - What is Face Pack?


Girl doing fruit facial at home


इससे पहले कि हम आपको घर पर बने अलग- अलग तरह के फेस पैक के बारे में बताए, ये जान लेते हैं कि फेस पैक (face pack in hindi) आखिर होते क्या हैं? फेस पैक त्वचा में गहराई तक जाकर उसे माॅइश्चराइज़ करता है। साथ ही ये त्वचा संबधित सभी समस्याओं को दूर कर उसे हेल्दी, खूबसूरत व ग्लोइंग बनाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लड़कियां ये जानना चाहती हैं कि चेहरे की त्वचा के लिए बेस्ट फेशियल कौन से होते हैं। घर पर बनने वाले अलग- अलग फलों के फेस पैक हमारी फेशियल की ज़रूरत को पूरा करते हैं। ये न सिर्फ स्किन में नई फ्रेशनेस लाते हैं बल्कि बिना किसी कैमिकल के त्वचा को पोषित भी करते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा रुपए और समय खर्च करने की ज़रूरत भी नहीं हैं। ये कम समय में किफायती और हमेशा बरकरार रहने वाली खूबसूरत त्वचा प्रदान करते हैं।   


त्वचा के लिए क्यों ज़रूरी है फेस पैक - Why Face Pack is Important for Skin


फेस पैक त्वचा को गहराई से साफ करता है। इसे लगाने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे स्किन ग्लो करती है। फेस पैक त्वचा में मौजूद गंदगी, धूल – मिट्टी और ऑयल को निकालने में मदद करता हैं, जिससे मुरझाई हुई त्वचा में चमक आती हैं। घरेलू फेस पैक में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं और फलों के गुण आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं। इसके अलावा कई फलों में विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे, बढ़ती उम्र के निशान और मुंहासे भी दूर होते हैं। वहीं कुछ फलों में अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड, साइट्रिक एसिड और विटामिन्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को बेजान होने से बचाते हैं।


पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय - How to Grow Eyelashes Naturally in Hindi


होममेड फेस पैक के फायदे - Benefits of Face Pack


हम मानते हैं कि मेकअप आपको खूबसूरत दिखाने में अहम भूमिका निभाता है। मगर हर समय मेकअप में भी तो नहीं रहा जा सकता। मेकअप से ज्यादा आपकी नेचुरल ब्यूटी मायने रखती है और त्वचा को प्राकृतिक खूबसूरती देने के लिए फलों से बने फेस पैक से बेहतर और भला क्या हो सकता है। घर का बना फेस पैक (gharelu face pack) आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है। हम यहां आपको होममेड फ्रूट फेस पैक और फ्रूट फेशियल के फायदे बता रहे हैं।


इंस्टेंट ग्लो - Instant Glow


होममेड फ्रूट फेस पैक आपकी त्वचा को तुरंत फायदा पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल के बाद आप खुद अपनी त्वचा में ताज़गी और इंस्टेंट ग्लो महसूस कर पाएंगी। ये न सिर्फ आपकी त्वचा को पोषित करता है बल्कि उसे रिलैक्स भी करता है।


प्राकृतिक गुणों से भरपूर


दमकती त्वचा पाने के लिए घर पर बने फलों के ये फेस पैक पूरी तरह से नेचुरल होते हैं। इनमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता, जिस वजह से आपकी स्किन को प्राकृतिक पोषण मिलता है।


बनाने में आसान 


अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर फ्रूट फेस पैक बनाना झंझट का काम है, तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। इन फेस पैक की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि इन्हें बनाना बेहद आसान होता है। इनमे इस्तेमाल होने वाले काफी सारे इंग्रीडिएन्ट्स आपके किचन में ही मिल जाते हैं, इसलिए ये ज्यादा खर्चीले भी नहीं होते और मिनटों में बनकर तैयार हो जाते हैं। यह फलों के फेशियल के फायदे (fruit facial ke fayde) बहुत ही लाभदायक हैं। 


दाग- धब्बों से छुटकारा 


फलों से बने फैस पैक आपकी त्वचा की उचित देखभाल करते हैं, जिससे चेहरे पर होने वाले दाग- धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा यह त्वचा से निकलने वाले तेल को कम कर कील- मुहासों को भी खत्म करता हैं। त्वचा की नियमित देखभाल के साथ यह त्वचा को माॅइश्चराइज़ करने में भी मदद करता हैं। आइये अब जानते हैं कि सबसे अच्छा फेस पैक कौन सा है।


दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू नुस्खे - How To Get Rid of Split Ends in Hindi


घर पर कैसे बनाएं फ्रूट फेस पैक - How to Make Fruit Face Pack at Home in Hindi


पपीता और शहद फेस पैक - Papaya and Honey Face Pack


Papaya and honey facepack at home


पपीता एक एक ऐसा फल है, जो सालभर उपलब्ध रहता है। कई लोग इस फल को खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन पपीता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका पैक त्वचा पर तुरंत काम करता है और उसे स्वस्थ व चमकदार बनाता है। विटामिन ए से भरपूर पपीते में एक्सफ़ॉलीएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को सफाया करते है। इसमें एंटी- एजिंग के गुण भी होते हैं, जिससे चेहरे की झांइयां व दाग- धब्बों से छुटकारा मिलता है।


आइये जानें यह फेसपैक कैसे बनायें (face pack kaise banaye)? इसका पैक बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के दो टुकड़े लेकर उसे मिक्सी में पीस लीजिए। जब इसका पल्प तैयार हो जाए तो उसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए। अब इसे अपनी साफ और ड्राई स्किन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। अब इसे पानी की मदद से अच्छी से साफ कर लीजिए। थोड़ी देर बाद आप खुद अपनी स्किन में आए फर्क और ग्लो को महसूस कर पाएंगे। ये फेस पैक नाॅर्मल से लेकर ड्राई स्किन वालों के लिए है। बेहतर परिणामों के लिए आप हफ्ते में एक बार इसे लगा सकते हैं।


कीवी और एवोकाडो फेस पैक - Kiwi and Avacado Face Pack


कीवी और एवोकाडो दोनों ही फल हैं स्वादिष्ट होने के साथ आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। न सिर्फ इनका सेवन बल्कि फेस पैक भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। इसमें अल्फा और बीटा कैराटिन होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ समय से पहले होने वाले एजिंग के निशानों को भी दूर करने में मदद करते हैं। वहीं कीवी, विटामिन सी और ई से समृद्ध होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी होते हैं। विटामिन ई के गुण स्किन सेल्स को मॉइश्चराइज कर उसमें नई जान लाता है। कीवी त्वचा का रंग निखारने के साथ उसे एक्सफोलिएट करने के लिए भी जाना जाता है। यह घर पर बनाये जाने वाले बेस्ट फेस पैक में से एक है।


खूबसूरती में चार- चांद लगाता है गुलाब जल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान - Benefits of Rose Water in Hindi


इसका पैक बनाने के लिए आपको 1 कीवी, 1 एवोकाडो और 1 चम्मच शहद चाहिए। सबसे पहले कीवी और एवोकाडो को मिक्सी में पीस कर मैश कर लीजिए। जब इसका क्रीमी और स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें शहद मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। चेहरा साफ करने के बाद उसे माॅइश्चराइज़ करना न भूलें। ये फेस पैक हर तरह की स्किन को सूट करता है। बेहतर परिणामों के लिए आप इसे हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं।


संतरा - Orange Face Pack


Orange facepack at home in hindi


संतरे का रस हो या संतरे का छिलका दोनों के ही कई फायदे हैं। संतरे में विटामिन सी सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये चेहरे के कील- मुहासों और दाग- धब्बों को जड़ से दूर करता है।


संतरे का फेस पैक (Face Packs) बनाने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच संतरे का जूस मिक्स कर लीजिए। इस पैक को आप अपने फेस पर 10 मिनट तक लगाकर रखें फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इसके बाद मॉइश्चराइज़र लगाना बिल्कुल न भूलें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाने से आपकी ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी और चेहरे पर नई चमक नज़र आने लगेगी।


ड्राई स्किन को साॅफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं ये ब्रांडेड और होममेड माॅइश्चराइज़र - Best Moisturizer For Dry Skin In Hindi


केला - Banana Face Pack


केले में फाइबर, विटामिन ए, बी, (बी6, बी12), सी, ई और आयरन, पोटैशियम, मैगनीज़ और ज़िंक जैसे मिनरल्स की भरमार होती है। ये सेहत के साथ खूबसूरती में भी इज़ाफा करता है। इसका फेस पैक लगाने से चेहरे का निखार बढ़ता है।


पैक बनाने के लिए 1 केले को मिक्सी में पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पिसे हुए केले में शहद और नींबू का रस डाल कर मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे व गर्दन पर लगा लें और 15-25 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।


स्ट्राॅबेरी और चाॅकलेट फेस पैक - Strawberry and Chocolate Face Pack


स्ट्राॅबेरी और चाॅकलेट फेस पैक आपकी त्वचा के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं। चाॅकलेट और स्ट्राॅबेरी का काॅम्बिनेशन त्वचा पर चमत्कार की तरह काम करता है। स्ट्रॉबेरी में ज़रूरी विटामिन और मिलरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा को साफ करता है और डेड स्किन सेल्स हटाकर त्वचा में नई जान लाता है।


इसका पैक बनाने के लिए आपको ज़रूरत है, 4 स्ट्राॅबेरीज़, 1 चम्मच कोकोआ पाउडर और 1 चम्मच शहद की। अब स्ट्राॅबेरी को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट में कोकोआ पाउडर और शहद मिक्स कर लीजिए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसे आप हफ्ते में एक बार लगाएंगे तो परिणाम बेहतर मिलेंगे।


तरबूज का फेस पैक - Watermelon Face Pack


Watermelon facepack for glowing skin in hindi


गर्मियों में आने वाला ये फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है त्वचा के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसका जूस ड्राई स्किन के लिए बेस्ट होता है। इससे चेहरे पर फ्रेशनेस आने के साथ निखार भी आता है।


इसका पैक बनाने के लिए 2 चम्मच तरबूज़ का रस, 2 चम्मच ककडी का रस, 1 चम्मच गाढ़ा दही, 1 चम्मच मिल्क पाउडर और एक साफ छोटा कटोरा चाहिए। सबसे पहले तरबूज़ और ककडी के रस को एक कटोरे में मिलाएं। अब इसमें दही और मिल्क पाउडर एड करें। इन सभी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब तरबूज़ से बने इस पैक को त्वचा और गर्दन पर लगायें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां - Makeup Tips in Hindi


अंगूर और सेब का फेस पैक - Grapes and Apple Face Pack


अंगूर और सेब दोनों ही ऐसे फल हैं, जो हर किसी को पसंद होते है। यहां तक कि हमारी स्किन को भी। सेब में विटामिन सी के साथ काॅपर के गुण भी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। वहीं यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। अंगूर में विटामिन ई भी होता है जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखता है। साथ ही उसे मुंहासों दाग- धब्बों से भी बचाता है।


आम से बना फेस पैक - Mango Face Pack


mango facepack for skin


फलों का राजा आम जिस तरह स्वाद में लाजवाब होता है उसी तरह त्वचा पर भी जादुई प्रभाव दिखाता है| इसमें त्वचा को हाइड्रेट करने के गुण पाए जाते हैं। आम, ड्राई स्किन को साॅफ्ट व ग्लोइंग बनाता है।


इसका पैक बनाने के लिए आपको चाहिए एक मीडियम साइज़ का पका हुआ आम, 10 बादामों का पाउडर, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच कच्चा दूध, 2 चम्मच पानी और 2 चम्मच ओटमील। सबसे पहले आम को मिक्सी में पीसें और इसके पल्प को कटोरे में निकाल लें। अब इसमें बाकी की सभी सामग्री जैसे बादाम का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, कच्चा दूध, ओटमील और पानी मिलाएं। अब इन सब को तब तक मिलाएं जब तक एक गाढ़ा फेस पैक न बन जाए। इस फेस पैक को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाकर ठंडे कच्चे दूध से चेहरा धो लें।


टमाटर और नींबू का फेस पैक - Tomato and Lemon Face Pack


टमाटर त्वचा को टैनिंग और रूखेपन से छुटकारा दिलाता है। वही नींबू इसे चमकदार बनाता है। दोनों को मिलाकर बनने वाला फेस पैक त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।


इसका पैक बनाने के लिए 1 टमाटर को मिक्सी में पीस कर उसकी प्यूरी बना लीजिए। अब इस प्यूरी में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। दोनों को अच्छे से मिक्स कर ये पैक चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगा लें। लगभग 20 मिनट तक लगे रहने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।


बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय


खीरे का फेस पैक - Cucumber Face Pack


खीरा में अधिक मात्रा में रस होता है। यह त्वचा के लिए एक अच्छे माॅइश्चराइज़र का काम भी करता है। यदि इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर पैक बनाया जाए, तो इसके गुणों में कई गुना इज़ाफा हो जाता है।


इसका पैक बनाने के लिए कम से कम एक कप खीरे का रस और दो चम्मच ताज़ा एलोवेरा जेल की ज़रूरत पड़ेगी। सबसे पहले खीरे के टुकड़ों को मिक्सी में पीस कर उसका रस तैयार कर लें। अब इसे छानकर एक अलग कटोरे में निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर पानी से चेहरा साफ कर लें।


अनार से जुड़े स्वास्थ्य लाभ  


फलों के छिलकों से बढ़ाएं खूबसूरती


इमेज सोर्सः Shutter Stock