How To Look Beautiful Without Makeup In Hindi - बिना मेकअप के दिखें खूबसूरत | POPxo
Home
बिना मेकअप भी दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत, बस अपनाएं कुछ आसान तरीके - How To Look Beautiful Without Makeup In Hindi

बिना मेकअप भी दिख सकती हैं बेहद खूबसूरत, बस अपनाएं कुछ आसान तरीके - How To Look Beautiful Without Makeup In Hindi

खूबसूरत दिखने के लिए आप क्या- क्या नही करतीं। कभी आईने के सामने खड़े होकर घंटों मेकअप करती हैं तो कभी पार्लर में हजारों खर्च कर देती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए आपको इतना कुछ करने की ज़रूरत नही है, बल्कि बिना ये सब किये ही आप अपनी खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। दरअसल बाहरी खूबसूरती से कहीं ज्यादा बढ़कर होती है आपके अंदर की सुंदरता। अगर आप अंदर से स्वस्थ हैं और अपने खान-पान का सही ध्यान रखती हैं तो आपको खूबसूरत दिखने के लिए किसी मेकअप की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में शामिल कर आप बिना मेकअप किये ही खूबसूरत दिख सकती हैं।


बिना मेकअप के पाएं खूबसूरत बेदाग चेहरा - How To Look Beautiful In Hindi


सही खान- पान


अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो फैटी फूड से दूर रहें। इनमें फ्राइड और जंक फूड, हाई फैट डेरी प्रोडक्ट्स और तला हुआ भोजन शामिल हैं। इसके अलावा चेहरे के दाग-धब्बे, दर्दभरे मुंहासे, रिंकल्स और त्वचा का ढीला पड़ना कुछ ऐसे इशारे हैं जो हमें बताते हैं कि हमारी बॉडी में शुगर की मात्रा अधिक हो रही है। खाने में केचप, ज्यादा शुगर वाले फ्रूट जूस, स्पोर्ट ड्रिंक्स, चॉकलेट मिल्क, फ्लेवर्ड कूकीज जैसी चीज़ों का सेवन भी कम ही करें।


Without-Makeup-Beauty-food


स्किन के अनुसार ही करें प्रोडक्ट्स का चयन


कई बार हम ऐड देखकर ही क्रीम या मेकअप प्रोडक्ट्स का चयन कर लेते हैं, बिना ये सोचे कि वे हमारी स्किन को सूट भी करेगा या नहीं। मॉइश्चराइज़र से लेकर, बॉडी लोशन, फाउंडेशन, कंसीलर, ब्लशर सब कुछ अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही इस्तेमाल करें क्योंकि एक गलत प्रोडक्ट आपकी स्किन पर रिएक्ट कर उसे नुकसान पहुंचा सकता है।


Without-Makeup-Beauty-Products


रोज़ लगाएं सनस्क्रीन


सनस्क्रीन को अपने डेली रुटीन में शामिल कर लें। धूप की यूवी किरणों से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। गर्मियों में धूप से होने वाला सनबर्न यूवी किरणों से संपर्क में आने की वजह से ही होता है, जिससे स्किन अपनी नेचुरल चमक खो देती है। इसके लिए एक अच्छे सनस्क्रीन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इसे रोज़ाना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें।


Without-Makeup-Beauty-Sunscreen


भरपूर नींद लें


नींद हमारी ज़िन्दगी में सबसे अहम भूमिका निभाती है। मगर आज कल की डिजिटल दुनिया में हम रात- रात भर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और अनजाने में ही धीरे- धीरे अपनी नींद को खोते चले जाते हैं। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि रात में 8 घंटे की भरपूर नींद जरूर लें। इससे आपके चेहरे पर फ्रेशनेस आती है।


Without-Makeup-Beauty-Sleeping


खूब पानी पिएं


दिनभर में कम से कम 8 लीटर पानी पीने की सलाह तो आपको डॉक्टर और बड़े- बूढ़ों से मिली ही होगी। मगर इसके बाद भी कई बार हम पानी पीने में लापरवाही बरतते हैं।  इससे हमारे स्वास्थ्य के साथ हमारी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो खाने में उन चीज़ों का सेवन अधिक करें जो आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं। जैसे- ककड़ी, खीरा आदि। इसके अलावा आप नींबू- पानी भी पी सकते हैं।


Without-Makeup-Beauty-Water


इमेज सोर्सः Instagram


ये भी पढ़ें


सेलिब्रिटीज़ के बीच बढ़ रहा 'नो मेकअप सेल्फी' का क्रेज़, बिना मेकअप दिखती हैं कुछ ऐसी


दिव्यांका त्रिपाठी ने शेयर की "नो फ़िल्टर" सेल्फ़ी, फैंस बोले नेचुरल ब्यूटी हो तो ऐसी


मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल


इस स्वतंत्रता दिवस मेकअप से आज़ादी चाहती हैं ये एक्ट्रेसेज़, शेयर की 'नो मेकअप' सेल्फी, देखें तस्वीरें

प्रकाशित - अक्टूबर 15, 2018
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड