हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाना हो तो अपनाएं ये आसान तरीके - Body Hair Remove Tips in Hindi

हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाना, Body Hair Remove Tips in Hindi

किसी भी व्यक्ति के शरीर के सभी हिस्सों में बाल उगते हैं। इसमें आपके हाथ, पैर और चेहरा शामिल है। आपके शरीर के हर हिस्से में बाल उगते हैं। चाहे पुरुष हो या फिर महिलाएं सभी के शरीर पर बाल होते हैं। हालांकि, कई बार कुछ लोग अपने शरीर के कुछ हिस्सों के बालों को पूरी तरह से हटाने की चाहत रखते हैं। या फिर इसकी जगह वो ऐसे तरीके खोजते हैं, जिनसे कुछ वक्त के लिए शरीर पर बाल ना आएं। इसके साथ ही ऐसे भी कई तरीके हैं, जिनकी मदद से कई सालों के लिए अनचाहे बालों (अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा) के आने को रोका जा सकता है। 


यदि आप भी अपने शरीर के अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं और इसके लिए आपको कोई सही तरीका नहीं पता है तो आज हम आपके लिए अनचाहे बालों (अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय) को हटाने के कुछ बेहद ही असरदार तरीके लेकर आए हैं। 


अनचाहें बालों का कारण - Causes of Unwanted Hair in Hindi


unwanted hair in hindi


महिलाओं और पुरुषों के शरीर और चेहरे पर अनचाहे बाल (anchahe baal) होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ कारण दवाइयों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के कारण भी हो सकते हैं। इसके अलावा चेहरे और शरीर पर बाल होना बहुत ही सामान्य है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होता है, जिसके शरीर या चेहरे पर बाल नहीं होते हैं। हालांकि, हर एक व्यक्ति के चेहरे और शरीर पर अलग-अलग तरह के बाल होते हैं। 


चेहरे पर अत्यधिक बाल के कारण- आमतौर पर महिलाओं को इस तरह की समस्या होती है। उनके शरीर में एण्ड्रोजन के असंतुलन के कारण, चेहरे पर जरूरत से अधिक बाल आने लगते हैं। मुख्य रूप से, महिला के चेहरे के बालों का विकास एस्ट्रोजन की कमी और टेस्टोस्टेरोन और डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में वृद्धि के कारण होता है, जो हार्मोन निचले चेहरे और गर्दन के क्षेत्रों पर टर्मिनल बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है।


हाइपरट्रीचॉसिस में, चेहरे के अत्यधिक बाल ड्रग्स, जन्मजात विकार या पारिवारिक आनुवंशिकी, या कई बीमारियों या चिकित्सा स्थितियों (जैसा कि पहले ऊपर वर्णित है) के कारण हो सकते हैं।


शरीर पर अत्यधिक बाल के कारण- पुरुषों और महिलाओं में अत्यधिक बालों का विकास शरीर में पुरुष सेक्स हार्मोन के उच्च स्तर के कारण होता है, विशेष रूप से टेस्टोस्टेरोन, जो पीठ पर मोटे, कठोर और काले शरीर के बालों के विकास के लिए जिम्मेदार है। शरीर के बालों का विकास हाइपरट्रीचॉसिस और हिर्सुटिज़्म दोनों के कारण हो सकता है, और आनुवांशिक पारिवारिक लक्षण भी जरूरत से अधिक शरीर के बाल होने का कारण हो सकते हैं।


अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं - Permanent Body Hair Removal Tips in Hindi


permanent ways to remove body hair


कॉस्मेटिक की दुनिया में ऐसे कई तरीके आ गए हैं जो हमेशा के लिए अनचाहे बालों (remove unwanted hair permanently) को हटाने का दावा करते हैं। हालांकि, ये दावे पूरी तरह से सही नहीं होते हैं। इनमें से अधिकतर तरीके हमेशा के लिए आपके अनचाहे बालों को नहीं हटाते (अनचाहे बालों को कैसे हटाए) हैं लेकिन लंबे वक्त के लिए आपको अनचाहे बालों की समस्या और टेंशन से छुटकारा जरूर दिला देते हैं। ऐसे में अगर आप भी परमानेंटली अपने अनचाहे बालों से छुटकारा (anchahe baal hatane ke upay) पाना चाहती हैं तो ये तरीके आपके बहुत काम आएंगे।


इलेक्ट्रोलिसिस


इलेक्ट्रोलिसिस में शॉर्टवेव रेडियो फ्रीक्वेंसी से आपके रोम में बारीक सुइयों को घुसाया जाता है, जो सीधे आपके हेयर फॉलिसेल्स में लगी होती हैं। इसका उद्देश्य आपके हेयर फॉलिसेल्स को नष्ट करना होता है ताकि आपके शरीर पर दोबारा से बाल ना उगें। इस प्रोसेस के लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ या फिर प्रमाणित इलेक्ट्रोलॉजिस्ट की आवश्यकता होती है।


अन्य किसी अनचाहे बालों को हटाने के उपाय से इतर खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा इलेक्ट्रोलिसिस को एक स्थाई समाधान माना जाता है। हालांकि, बेहतरीन नतीजों के लिए आपको कई सिटिंग और अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती है। 


अधिकतर लोगों को हर एक हफ्ते या फिर दो हफ्तों में फॉलो-अप सेशन लेना पड़ता है। इलेक्ट्रोलिसिस को शरीर के किसी भी हिस्से पर किया जा सकता है और ये सभी स्किन टाइप्स के लिए अच्छा होता है। इससे होने वाला सबसे आम साइड इफेक्ट में त्वचा पर दर्द होना और त्वचा का लाल होना शामिल है। 


लेजर हेयर रिमूवल


लेज़र हेयर रिमूवल ( body hair removal tips in hindi) एक अन्य लॉन्ग टर्म हेयर रिमूवल विकल्प है। इलेक्ट्रोलिसिस की तरह यह तरीका भी हेयर फॉलिसेल्स को टारगेट करता है। ये आपके हेयर फॉलिसेल्स को नुकसान हाई हीट लेजर की मदद से नुकसान पहुंचाता है और नए बालों को बढ़ने से रोकता है। लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट को आंखों के आसपास के हिस्से को छोड़ कर शरीर के किसी भी अन्य हिस्से पर किया जा सकता है। ये ट्रीटमेंट उनके लिए सबसे अच्छे होते हैं जिनका स्किन टोन हल्का होता है लेकिन उनके शरीर पर अधिक काले बाल आते हैं। 


इलेक्ट्रोलिसिस की तरह हेयर रिमूवल (anchahe balo ko kaise hataye) के लिए भी कई सेशन लेने पड़ते हैं। बालों को हटाने के क्षेत्र के आधार पर आपको चार से आठ सप्ताह के अंतराल में लगभग चार से छह बार ट्रीटमेंट लेने की जरूरत पड़ती है। अधिकतर मामलों में लेज़र हेयर रिमूवल काफी महीनों के लिए चलता है। हालांकि, कई मामलों में ये काफी सालों तक भी रहता है। इसके बाद जब दोबारा आपके शरीर पर बाल आते हैं तो ये आमतौर पर हल्के रंग के होते हैं। लेकिन लेजर हेयर रिमूवल पूरी तरह से या फिर परमानेंटली बाल हटाने (हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने की क्रीम) का दावा नहीं करती है। 


प्रिसक्रिप्शन क्रीम


यदि आप इलेक्ट्रोलिसिस और लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के जरिए बाल नहीं हटाना चाहती हैं तो आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से प्रिसक्रिप्शन क्रीम (anchahe balo ko hatane ka tarika) के बारे में भी बात कर सकते हैं। एक हेयर रिमूवर क्रीम का नाम एफ्लोरनिथिन (वनिका) है जो बालों के बढ़ने को कम करता है। इसके लिए एक व्यक्ति को इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करना पड़ता है। एफडीए की एक रिपोर्ट के अनुसार बालों को हटाने के लिए वनिका पूरी तरह से सुरक्षित है। 


हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आमतौर पर किसी को भी दिन में दो बार ये क्रीम लगानी होती है। क्रीम को लगाने के बाद व्यक्ति को कम से कम 4 घंटो के लिए अपने उस हिस्से को नहीं धोना चाहिए। 


एक स्टडी के अनुसार इसका असर कम से कम 8 हफ्तों के लिए रहता है और इसके बाद आपको दोबारा से इस प्रोसेस को शुरू करना पड़ता है। हालांकि, यह क्रीम केवल मुंह के बालों पर ही बेहतर काम करती है और केवल महिलाओं के लिए बनाई गई है। इसके साइड इफेक्ट में जलन, रैश और पिंपल्स होना शामिल है, जो फॉलिसेल डिसरप्शन के कारण होता है। 


प्रोफेशनल ट्वीजिंग और वैक्सिंग


आपके शरीर के कुछ छोटे हिस्सों के लिए आप प्रोफेशनल ट्वीजिंग या फिर वैक्सिंग करा सकते हैं। जब बाल इस तरह से हटाए जाते हैं तो इन्हें सीधे जड़ से निकाला जाता है। हालांकि, आपके बालों की ग्रोथ के आधार पर ये 2 से 8 हफ्तों के लिए टिकता है। यह एक कम महंगा ऑप्शन है लेकिन आपको नियमित समय के बाद इस ट्रीटमेंट को कराना पड़ता है। 


वहीं ट्वीजिंग उन हिस्सों में की जाती है, जहां वैक्सिंग नहीं हो सकती हैं, जैसे जेनिटल्स, निप्पल्स, कान और आईलैश। साथ ही आपको वेरीकोस वेनिस, मोल्स आदि पर भी वैक्स नहीं करानी चाहिए। 


केमिकल डेपिलेशन


इस उपचार में एक ओवर-द-काउंटर जेल या क्रीम होती है जिसे आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं। यह केराटिन नामक आपके बालों में एक प्रोटीन को कमजोर करके काम करती है। इससे बाल झड़ते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।


डेपिलेशन हेयर फॉलिसेल्स को लक्षित नहीं करता है, इसलिए परिणाम लगभग दो सप्ताह तक रह सकते हैं। हालांकि, यह एक सस्ता विकल्प है जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं।


सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र के लिए सही प्रकार की क्रीम का उपयोग करते हैं जहां आप बाल निकालना चाहते हैं। कुछ क्रीम मुख्य रूप से चेहरे और शरीर या जघन क्षेत्र के लिए तैयार की जाती हैं।


आपके शरीर के एक बड़े क्षेत्र पर रासायनिक चित्रण का उपयोग करने से पहले आपकी त्वचा के एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट करना एक अच्छा विचार है। इस उपचार के साइड इफेक्ट में रासायनिक जलन, चकत्ते और छाले शामिल हो सकते हैं।


अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय - Anchahe Baal Hatane ke Gharelu Nuskhe


body unwanted hair


अनचाहे बालों को हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं। ये विकल्प लंबे वक्त तक अनचाहे बालों को नहीं हटाए रखते हैं हालांकि, कुछ वक्त के लिए आपको इनसे छुटकारा जरूर दिलाते हैं। इनमें मुख्य रूप से शुगर वैक्स और स्क्रब, शहद, मसूर दाल और हल्दी शामिल है। 


शुगर वैक्स और स्क्रब


इसकी मदद से आप कुछ वक्त मुख्य रूप से 2 से 4 हफ्तों के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। यह अनचाहे बाल हटाने का सबसे सस्ते विकल्प में से एक है। 


शहद


दरअसल, शहद अनचाहे बालों को हटाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।


मसूर दाल


मसूर दाल की मदद से भी आप अपने शरीर के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। साथ ही ये नुस्खा आप अपने घर पर ही अपना सकती हैं। इसके लिए आपको मसूर की दाल और जैतून के तेल की जरूरत है। सबसे पहले 5 चम्मच मसूर दाल को कम से कम 2 घंटों के लिए पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद दाल को पीस लें। अब इसे कटोरी में निकाल लें और साथ में जैतून का तेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद मुंह धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल पूरी तरह से हट जाएंगे।


हल्दी


यदि आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हल्दी से हटाना (हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाना) चाहती हैं तो उसके लिए आपको बस हल्दी पाउडर, बेसन, थोड़ा सा नींबू का रस और दही मिलाकर गाढ़ी पेस्ट तैयार करनी है और अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करनी है। इसके 15 मिनट बाद आपको अपने मुंह को सामान्य पानी से धोना है। कुछ वक्त के लिए नियमित रूप से इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के बाल हट जाएंगे। 


अनचाहें बालों से जुड़ें सवाल जवाब - FAQ


shareer ke anchahe baal


1. चेहरे के अनचाहे बाल कैसे हटाए?


चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप परमानेंट तौर पर बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप परमानेंट ट्रीटमेंट करा सकते हैं। 


2. क्या टूथपेस्ट से बाल हटाए जा सकते हैं?


आप टूथपेस्ट की मदद से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं लेकिन इसके साथ आपको कुछ अन्य सामग्रियों को भी शामिल करना होगा। आपको 1 चम्मच टूथपेस्ट में 1 चम्मच बेसन और 4-5 चम्मच दूध को मिलाना होगा। इन तीनों चीजों को मिला कर पेस्ट बना लें और पहले पैच टेस्ट करें कि इससे आपको किसी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंच रहा। यदि आपको नुकसान नहीं होता है तो आप इसे अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 


3. क्या बेकिंग सोडा से बालों को हटाया जा सकता है?


जी नहीं आप बेकिंग सोडा की मदद से अपने अनचाहे बालों को नहीं हटा सकते हैं। 


4. क्या अनचाहे बाल हटाने के लिए डाइट का भी ध्यान रखना जरूरी है ?


नहीं आपको चेहरे के बालों को हटाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने या फिर नियमित रूप से कुछ शामिल करने की जरूरत नहीं है।


5. अनचाहे बाल क्यों आते हैं?


महिला हो या पुरुष हर किसी के शरीर पर बाल आते हैं और यह बहुत ही सामान्य है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसके शरीर या चेहरे पर बाल ना आते हों। हालांकि, कई बार हार्मोनल बदलाव के कारण कुछ लोगों के शरीर पर जरूरत से अधिक बाल आने लगते हैं। 


6. अनचाहे बाल आने पर डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?


अनचाहे बालों के लिए आपको डॉक्टर से उस वक्त मिलना चाहिए जब आपके बाल हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के बाद भी जरूरत से ज्यादा तेजी से आने लगें क्योंकि इसका कारण पीसीओएस या फिर हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है। 


7. गुलाब जल से अनचाहे बाल कैसे हटाए?


अनचाहे बालों को हटाने (अनचाहे बालों को हमेशा के लिए कैसे हटाए) के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, साथ में आपको फिटकरी की भी जरूरत होती है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आपको आधा चम्मच फिटरकी पाउडर में गुलाब जल डालकर लगाना चाहिए। आपको नियमित रूप से 3 से 4 हफ्तों के लिए इसे लगाना चाहिए। 


8. बाल हटाने का साबुन का नाम क्या है ?


बाल हटाने वाले साबुन को आमतौर पर बाल सफा साबुन कहते हैं। 


9. हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने की क्रीम कौन सी हैं ?


हेयर रिमूवल क्रीम का नाम एफ्लोरनिथिन (वनिका) है 


POPxo की सलाह: त्वचा का खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए MyGlamm के इन शीट मास्क का करें इस्तेमाल।