हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने और मज़बूत, खूबसूरत लंबे बालों के लिए टॉप 10 टिप्स | POPxo

बालों की प्रॉब्लम्स से परेशान हैं, इन 10 टिप्स से आप पा सकती हैं मज़बूत, खूबसूरत लंबे बाल

बालों की प्रॉब्लम्स से परेशान हैं, इन 10 टिप्स से आप पा सकती हैं मज़बूत, खूबसूरत लंबे बाल

खूबसूरत बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में बहुत योगदान देते हैं और अगर आपके बाल गिरने लगें या फिर धीरे- धीरे उनकी क्वालिटी खराब होने लगे, तो चिंता होना स्वाभाविक है। बालों की समस्याएं जैसे बालों का गिरना, पतला होना, दोमुंहा होना या फिर बालों की चमक खो जाना बालों की खराब होती क्वालिटी की ओर ही इशारा करते हैं। अगर आप भी अपने बालों की खराब होती क्वालिटी से परेशान हैं, तो जानें बालों को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए टॉप 10 टिप्स -


1. अपने बालों को धोने से एक घंटा पहले सप्ताह में कम से कम 2 बार ऑवला या नारियल तेल से हल्की मसाज करें। हमारी सलाह है कि आप ऑवला तेल में  Khadi Pure Amla Hair Oil (350 रुपये) का इस्तेमाल करें। hair care tips1


2. सप्ताह में 2-3 बार ही बाल धोएं, इससे ज्यादा भी नहीं और इससे कम भी नहीं। ज्यादा धोएंगे तो स्कैल्प ड्राय हो जाएगी और अगर कम बार बाल धोएंगे तो आपकी स्कैल्प पर गंदगी जम जाएगी और इसके पोर्स बंद हो जाएंगे। इसका विपरीत असर आपके बालों की ग्रोथ पर पड़ेगा।


3. गीले बालों को कंघी कभी भी न करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और परिणामस्वरूप बाल  ज्यादा टूटते हैं।


4. अपने बालों को जितना हो सके, बांध कर रखें। 


hair care tips3


5. अपने बालों की क्वालिटी बनाए रखने के लिए किसी हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें या फिर चेक कर लें कि आपके शैम्पू में कम से कम केमिकल हो। हर्बल शैम्पू के लिए आप Khadi Honey & VanillaShampoo (180 रुपये) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


6. हर बार बाल धोने के बाद अपने बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करें। याद रखें शैम्पू को बालों की जड़ों में लगाया जाता है, ताकि गंदगी साफ हो सके, जबकि कंडीशनर को जड़ों की बजाय बालों की लंबाई पर लगाया जाता है, जिससे आपके बाल नर्म और मुलायम बनें। हां, कंडीशनर की मात्रा का ख्याल रखें, ज्यादा कंडीशनर लगाने से भी बालों की चमक खो जाती है।


7. अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिया से झटकना या फिर पोंछना बंद कर दें, इससे भी बाल कमजोर होते हैं।


hair care tips2


8. बालों पर ज्यादा हीट यानि ऐसी कोई चीज़ का इस्तेमाल न करें, जिसमें ज्यादा हीट हो, जैसे इलेक्ट्रिकल ड्रायर, कर्लर या दूसरे एप्लाइंसेज़ जिन्हें बालों पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके बालों की क्वालिटी पर फर्क पड़ता है और हेयर प्रॉब्लम्स बढ़ती हैं।


9. आजकल बाजार में बालों की क्वालिटी सुधारने का दावा करने वाली तकनीकें जैसे हेयर स्पा, रिबाउंडिंग , स्मूथनिंग और किरेटिन इत्यादि करवाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इनसे कोई खास फायदा नहीं होता। यह सब सिर्फ बाजारवाद की देन हैं।


 hair care tips4


10. याद रखें, आपके बाल जितने नेचुरल होंगे उतने ही अच्छी गुणवत्ता वाले होंगे और खूबसूरत लगेंगे।


प्राकृतिक रूप से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स


इसे भी देखें- 

Subscribe to POPxoTV

Read More from Beauty

Load More Beauty Stories