Simple Face Wash Tips In Hindi - फेस वाश लगाने का तरीका, How To Use Face Wash in Hindi | POPxo
Home  >  Beauty  >  Face Care  >  Face Products
Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें - Simple Face Wash Tips In Hindi

Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें - Simple Face Wash Tips In Hindi

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप face wash सही तरीके से कर रही हैं ? तो आप जवाब देने की जगह शायद खुद ही सवाल करने लगें कि चेहरा धोने में भला क्या गलती हो सकती है! बचपन से धोते आ रहे हैं... । आपका ये reaction अपनी जगह सही भी है। अपना चेहरा धोना हमारे रुटीन का वो काम है जिसे हम बिना ध्यान दिए बस यूं ही कर लेते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस normal से दिखने वाले काम में भी कई छोटी-छोटी गलतियां हम कर बैठते हैं जिससे हमें स्किन इन्फेक्शन तक हो सकता है।

ये हैं फेस क्लीन करने के सही तरीके - Simple Face Wash Tips In Hindi

सही cleanser का इस्तेमाल न करना

shutterstock 1 आपके cleanser का PH बैलेंस आपके चेहरे की skin टाइप के अनुसार होना चाहिए। ऑयली skin के लिए फोम बेस्ड क्लींजर और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड क्लींजर होना चाहिए। अगर फेसवॉश के बाद भी आपका चेहरा टाइट, ड्राई या डर्टी फील हो तो यह सीधा सा इशारा है कि आपको अपना क्लींजर बदलने की जरुरत है। एक और बात.. भूलकर भी अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग न करें। क्योंकि ये आपके चेहरे पर ड्राइनेस और जलन की वजह हो सकता है। Popxo की राय : cetaphil Cleansing Lotion यह हर स्किन टाइप के लिए अच्छा है।

Oh really ! गंदे हाथ

क्या आप मुंह धोने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धोती हैं, अगर नहीं तो आप गंदगी और वैक्टीरिया अपने हाथों के जरिए अपने चेहरे पर transfer कर रही हैं। अगर आपको लगता है कि मुंह धोने के दौरान ही आपके हाथ भी धुल जाएंगे तो अपनी इस आदत पर गौर करना चाहिए।

मेकअप भी धुल जाएगा

shutterstock 3 यह बिल्कुल सही है कि जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो मेकअप तो धुल ही जाएगा...लेकिन इस सोच के चलते फेसवॉश से पहले चेहरे से makeup न उतारना unhealthy skin और dark complexion की वजह हो सकती है। क्योंकि मेकअप उतारे बिना फेसवॉश करने से skin pores बंद हो जाते हैं !

पानी-पानी रे

गर्मियों में चिल्ड और सर्दियों में हॉट वॉटर आपको feel good जरूर दे सकता है लेकिन…. ये दोनों ही आपकी स्किन के लिए unhealthy हैं। बहुत ठंडा पानी स्किन की Capillaries (कोशिकाओ) को hurt करता है और गर्म पानी हमारी स्किन के उस नेचुरल ऑयल को धो देता है जो हमारी skin अपनी repairing के लिए produce करती है। इन दोनों ही conditions से बचने के लिए lukewarm (गुनगुना) water बेहतर विकल्प है।

इसे भूलना ! न.. न.. न..!

shutterstock-5 हम सभी जानते हैं कि moisturizer लगाना हमारी स्किन के लिए कितना जरूरी है। लेकिन क्या वाकई हम ऐसा करती हैं ? soft और supple skin के लिए जरूरी है कि हर बार चेहरा धोने के बाद moisturizer लगाया जाए। यह हमारे चेहरे को जल्द चिपचिपा होने से भी रोकता है।

दो बार है ज़रूरी !

इससे कोई मतलब नहीं कि आपका दिन कितना थकान भरा रहा या पूरे दिन काम से फुर्सत ही नहीं मिली... condition कोई भी हो दिन में दो बार फेसवॉश करना ही चाहिए। obviously आप सुबह तो ऐसा करती ही होंगी...रात सोने से पहले भी करना है। लेकिन बार-बार मुंह धोने से भी नेचुरल ph बैलेंस disturb हो सकता है या रेडनेस और बैक्टीरियल infection हो सकता है, इसलिए दो बार मुंह धोना काफी है।

इतनी भी क्या जल्दी है

क्लीजिंग, स्क्रबिंग और फेसवॉश को पूरा वक्त दें... जल्दबाजी skin पर rashes का करण हो सकती है। cleanser को हल्के हाथों से फेस पर apply करें । चेहरे को साफ करते समय भी gentle रहने की जरूरत है ताकि skin irritation न झेलनी पड़े ! Images: Shutterstock
प्रकाशित - सितम्बर 29, 2015
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड