जानें बालों की सभी समस्याओं के लिए वरदान आंवले के घरेलू उपाय - Benefits of Amla Oil in Hindi | POPxo
Home
काले लंबे घने बालों के लिए वरदान है आंवला, जानें बालों की सभी समस्याओं के लिए घरेलू उपाय - Amla for Black Hair Growth in Hindi

काले लंबे घने बालों के लिए वरदान है आंवला, जानें बालों की सभी समस्याओं के लिए घरेलू उपाय - Amla for Black Hair Growth in Hindi

यूं तो आयुर्वेद में आंवले को ईश्वर के समान माना जाता है और इसकी वजह यह है कि आंवला ही एक ऐसी चीज है जो आयुर्वेद के तीनों रोगों - वात (वायु), पित्त और कफ का निवारण करता है। यहां तक कि आज वैज्ञानिकों ने भी स्वीकार कर लिया है कि एक यही फल है जो अंडे से भी अधिक बल प्रदान करता है। जहां मांसाहार करने वालों के लिए अनेक तरह का आहार होता है जो उन्हें बहुत पोषण प्रदान करता है, वहीं आंवला एक अकेला ऐसा आहार है जो शाकाहारियों को पूरा पोषण प्रदान करता है। यही वजह है कि आंवले को आज की आधुनिक दुनिया में सुपर फ्रूट और आयुर्वेद की दुनिया में अमृत फल कहा जाता है।


amla


खूबसूरत और लंबे बालों के लिए आंवले के घरेलू उपाय


वैसे तो आंवले के गुण इसे अनेक तरह के रोगों के लिए फायदेमंद बनाते हैं, लेकिन आज हम यहां सिर्फ बालों के लिए आंवले के गुणों के बारे में बताएंगे। क्या आपको पता है कि आंवले से बालों को रेशम जैसा चमकदार और सुंदर बनाया जा सकता है, सफेद बालों को काला किया जा सकता है, बालों के बीच हो रहे गंजेपन को खत्म् किया जा सकता है और यहां तक कि नये बाल भी उगाए जा सकते हैं। आज हम आपको यह भी बताएंगे कि बालों की अलग- अलग समस्याओं के लिए आंवले का किस तरह उपयोग करना चाहिए।


इसे भी पढ़ें - बालों की प्रॉब्लम्स से परेशान हैं, इन 10 टिप्स से आप पा सकती हैं मज़बूत, खूबसूरत लंबे बाल


बालों को काला करने के घरेलू उपाय


Hair Benefits of Amla 1


वैसे तो अगर आप बचपन से आंवले का सेवन करेंगे तो आपके बाल बुढ़ापे तक काले ही बने रहेंगे, लेकिन अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है और आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो बाजार की केमिकल युक्त डाई लगाने के बजाय आपको आंवले का ही उपयोग करना चाहिए। इसके लिए एक लिटर आंवले के रस में एक लिटर देसी घी या आंवले का तेल और 250 ग्राम मुलैठी को मिलाकर हल्की ऑच पर पका लें। जब पानी सूख कर तेल जैसा बच जाए तो उसे छानकर बोतल में भर दें। इस मिश्रण को डाई के स्थान पर बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके सारे बाल काले हो जाएंगे। इसके अलावा बाल काले करने के लिए पानी में नींबू का रस और आंवले का पाउडर मिलाकर इसके पानी से बालों को धोया करें। इससे बाल मुलायम भी बनेंगे और जल्दी काले होंगे।


बालों को झड़ने से बचाने के लिए घरेलू उपाय


बालों का झड़ना आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए आंवलों को पानी में भिगो दें। सुबह इसके पानी में नींबू का रस मिला दें। अब इसी पानी से हल्के हाथों से मल- मलकर बालों को धोएं। इससे बालों का झड़ना कम होता जाएगा। एक महीने तक इस उपाय को करने से बाल घने भी दिखने लगेगा।


Hair Benefits of Amla 7265497


इसे भी पढ़ें - जानें, आजकल के बिज़ी रुटीन में क्या हैं बालों के झड़ने की बड़ी और अनजानी वजहें


गंजेपन के लिए आंवले के घरेलू नुस्खे


गंजापन एक दिन में तो होता नहीं है इसीलिए एक दिन में यह खत्म भी नहीं होता। इसके लिए आंवले को कई तरह से उपयोग करने की जरूरत है। आंवले के रस से सिर की सप्ताह में तीन बार मालिश की जानी चाहिए। सिर धोते वक्त पानी में आंवले का रस जरूर डालें और इसके अलावा जितना हो सके, आंवले को दांतों से काट- काटकर खाएं। जल्दी ही गंजेपन में फायदा नजर आने लगेगा।


सिर में जुएं होने पर आंवले से पाएं आराम


अगर आपके बच्चे के सिर में जुएं हो गए हैं तो आंवले के बीज को बारीक पीस लें और इसमें नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें। इस मिश्रण को सिर में मांग करके लगाएं। करीब दो घंटे के बाद सिर धो दें। सारे जुएं मर जाएंगे।


इसे भी पढ़ें - इन 6 हेयर केयर टिप्स से पार्लर की तरह नेचुरली सेट रहेंगे आपके खूबसूरत बाल


Amla benefits for hair


बालों की सभी समस्याओं के लिए आंवले को करें अपने रुटीन में शामिल


वैसे अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे, खूबसूरत, चमकदार, मुलायम और काले बने रहें तो इसका सबसे आसान उपाय है आंवले को अपनी रोजमर्रा में शामिल करना। आप इसे अपनी रोजमर्रा में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में अपनी डाइट में शामिल करके और आंवले के तेल को बालों में लगाकर कर सकते हैं। वैसे तो बाजार में भी आंवले की कैंडी मिलने लगी है जो नमकीन या मीठी दोनों तरह की होती है। आप उसे नाश्ते में या फिर शाम को खा सकते हैं। इसके अलावा आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं या फिर सिर्फ आंवले को हल्का सा नमक डालकर हल्का सा उबाल कर भी खा सकते हैं। इसी तरह आंवले की चटनी बनाई जा सकती है, शर्बत बनाया जा सकता है। आंवले का अचार भी डाला जा सकता है और यहां तक कि त्रिफला और च्यवनप्राश में भी आंवला होता है। अगर आप इन चीजों को खाएंगे तो निश्चित रूप से आपके बाल खूबसूरत बनेंगे।


इसे भी पढ़ें - ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल

प्रकाशित - अक्टूबर 18, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड