अगर लम्बे बाल हैं तो कभी न करें ये गलतियां - Avoid Things for Long Hair in Hindi | POPxo
Home
लम्बे बालों के साथ कभी न करें ये गलतियां, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान - 5  Things Girls with Long Hair Should Avoid in Hindi

लम्बे बालों के साथ कभी न करें ये गलतियां, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान - 5 Things Girls with Long Hair Should Avoid in Hindi

कमर तक के लम्बे बाल पाने के लिए ज्यादातर लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं, लेकिन जिन लड़कियों के बाल लम्बे होते हैं, वो अनजाने में अपने बालों के साथ ऐसी कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। दरअसल एक बार जब आपके बाल कंधों से आगे बढ़ने लगते हैं, तो ये कई तरह की समस्याओं को बुलावा देते हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों की लिस्ट दे रहे हैं, जो हर लम्बे बाल वाली लड़की करती ही है। इसलिए बालों से तंग आकर उन्हें छोटा करने से पहले ये उपाए जरूर आजमाएं। 


बालों को लगातार पोनीटेल में न बांधें


thomas-ramirez-260478-unsplash


इस तपती गर्मी में हर समय बाल खोलकर रखना आसान नहीं होता। बालों को चेहरे और गर्दन से दूर रखने का लिए पोनीटेल का सहारा लेना ही पड़ता है। बालों को नियमित रूप से बांधे रखने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इस कारण बाल टूटने लग जाते हैं। पोनीटेल की बजाय आप बालों में हाई बन बना सकती हैं। ये आसान और सुपर स्टाइलिश दोनों है। यहां तक कि ये अधिकतर सेलिब्रिटीज का पसंदीदा हेयर स्टाइल भी है।


बालों को गलत तरीके से सुलझाना


brushing-hair-390x285


हम जानते हैं कि लम्बे बाल बहुत ही आसानी से उलझ जाते हैं। ऐसे बालों में बहुत जल्दी गांठें पड़ जाती हैं, जो बहुत ही दर्दनाक होता है। गांठों से छुटकारा पाने के लिए बालों को ब्रश करने से बहुत से बाल झड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि आप बालों को पतले- पतले कई हिस्सों में बांटकर सुलझाने की कोशिश करें। इससे आपके बाल कम टूटेंगे और बिना कोई दर्द दिए जल्दी सुलझ भी जाएंगे। ध्यान रहे कि बालों को सुलझाते समय हमेशा चौड़े दांत वाले कंघे का ही इस्तेमाल करें।


तेल को इग्नोर करना


element5-digital-611462-unsplash


आपके लम्बे बालों को नुकसान पहुंचने का एक कारण तेल के प्रति आपकी लापरवाही भी है। क्या आप बता सकती हैं, आखिरी बार आपने अपने बालों पर तेल कब लगाया था? हमारी रोज की लाइफ और स्ट्रेस के कारण बालों की जड़ें अपनी ताकत खो देती हैं। तेल मालिश आपके बालों की खोई हुई चमक और ताकत को वापस लाने का काम करती है। बेजान बालों में जान डालने व मजबूत बाल पाने के लिए अपने बालों की जड़ों पर हफ्ते में कम से कम दो बार तेल मालिश करना न भूलें।


बाल खुले रख कर सोना


mistake-5-400x400


जी हां, सही पढ़ा आपने। हममें से अधिकतर लड़कियां बाल खुले रख कर सोती हैं लेकिन ये एक खास वजह है जिससे हम अपने बालों को डैमेज करते हैं। रात को तकिये पर पलटना, करवट लेना जैसे कुछ कारण हैं जिससे बाल तकिए पर रगड़ खाते हैं और टूटने लगने हैं। ये बालों के फ्रिजी होने का भी एक कारण है। बेहतर होना कि आप सोने से पहले अपने बालों को ढीले जूड़े या चोटी में बांध लें।


शैम्पू का अधिक इस्तेमाल करना


Woman-Shampooing-Hair


लम्बे बालों पर बार- बार शैम्पू करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। ऐसा करने से बाल रूखे हो जाते हैं और उनकी प्राकृतिक चमक भी खो जाती है। हफ्ते में दो से तीन बार ही बालों में शैम्पू करें। अगर शैम्पू करने से पहले 15 मिनट की तेल मालिश कर लेंगी तो वो सोने पर सुहागा जैसा हो जाएगा।


इन्हें भी पढ़ें


आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी एजिंग क्रीम


खूबसूरत स्किन पाने के लिए आप भी तो नहीं करतीं रोजाना ये 5 गलतियां 


पतंजलि के इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स से करें अपनी त्वचा की सही देखभाल 

प्रकाशित - जून 6, 2018
Like button
5 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड