home / ब्यूटी
परफेक्ट फेशियल के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Facial

परफेक्ट फेशियल के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Facial

साफ दमकती त्वचा पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते – कितने तरह के प्रोडक्टस, घरेलू नुस्खे और सैलून के नियमित अपॉइंटमेंट
– कोई मज़ाक नहीं है इतना सब करना!! और जब भी कुछ खास मौका हो, तब तो facial appointment और भी ज़रूरी हो जाता है। लेकिन आजकल के busy schedule में salon जाने का समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और टाइम निकल भी जाए तो appointment इतनी आसानी से नहीं मिलता है ☹ आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम लाए हैं आसान सा “फेशियल रूटीन” जिसे आप अपने घर पर बड़े आराम से कभी भी कर सकती हैं और ये आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा!! तो देर किस बात की gorgeous लेडिज…..चलिये शुरू करते हैं! जानते हैं फेशियल के घरेलू नुस्खे

0

परफेक्ट फेशियल के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Facial

भाप का मज़ा लें! – Face Steam

facial-1

सबसे पहले अपने सुंदर चेहरे को भाप यानि स्टीम दें। इससे त्वचा के pores खुल जाते हैं और गंदगी व dead cells को साफ करना बेहद आसान हो जाता है। इसके लिए किसी चौड़े मुँह वाले बर्तन में एकदम उबलता हुआ पानी डालें और उस के ऊपर अपना चेहरा रख कर भाप लें। इसके बाद अपने सर पर टॉवल डाल लें – टॉवल ऐसे डालें कि वो आपके चेहरे को अच्छे से कवर करे – ऐसा करने से स्टीम बहार नहीं निकलेगी। 5-10 मिनट तक ऐसे ही स्टीम लें। अगर आपको मुहांसों की समस्या है तो पानी में 2-3 बूँद टी ट्री ऑइल की डाल लें। स्टीम लेने के बाद चेहरे को हल्के से थपकी देकर सुखा लें। ओपन पोर्स के लिए बेस्ट क्रीम

स्क्रब हो जाएं – Scrubbing

facial-2

स्टीम के बाद चेहरे को स्क्रब करना बहुत ही आसान हो जाता है। Exfoliation त्वचा की गंदगी, dead cells, ब्लैक व व्हाइट heads साफ हो जाते हैं। तो चलिये इनमें से कोई भी स्क्रब बनाइये और शुरू हो जाइये-

  • एक चम्मच शक्कर में नींबू का रस डालें और इस स्क्रब से चेहरे को बहुत ही हल्के हाथों से स्क्रब करें। 2-4 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा पानी से धो लें। ये स्क्रब तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छा है। अगर त्वचा बहुत रूखी हो तो नींबू के रस की जगह शहद का इस्तेमाल करें।
  • एक चम्मच शक्कर + ½ चम्मच बादाम का तेल या जैतून का तेल + 1 विटामिन E कैप्सुल का gel। तीनों को मिक्स करके स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। ये चेहरे को साफ करने के साथ ही उसे moisturize भी करेगा।
  • चावल के आटे में शहद मिला कर उसका पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद चेहरा धो ले। सबसे अच्छा फेशियल

पोषक फ़ेस पैक – Face Packs

facial-3 a

अब साफ धुले चेहरे पर लगायें एक nourishing यानि पोषक face pack फ़ेस पैक को चेहरे पर लगा लें और फिर फिंगर टिप्स की मदद से थोड़ी देर (3-5 मिनट) मसाज करें। ऐसा करने से पैक का पोषण त्वचा के अंदर उतर जाता है। मसाज कुछ इस तरह से करें – फिंगर टिप्स को गालों पर गोल घुमायें (circular motion), Jaw लाइन पर नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करें, Forehead के बीच से लेकर temples की तरफ मसाज करें। मसाज के बाद उसी पैक को चेहरे पर अच्छे से लगा लें। आप इनमें से कोई भी पैक इस्तेमाल कर सकती हैं-

  • 1 चम्मच Aloe vera gel + 1 चम्मच पपीते का गूदा (या पल्प) + ¼ चम्मच नींबू का रस। इसे अच्छे से मिक्स कर के फ़ेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। पैक लगाने के बाद इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ये फ़ेस पैक सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है।
  • 2 टेब्लस्पून शहद + 1 egg (तैलीय त्वचा – egg white; रूखी त्वचा – yolk) + ½ टेब्लस्पून दूध। इस फ़ेस पैक को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।
  • 1 चम्मच बेसन + चुटकी भर हल्दी + 1/4 -1/2 चम्मच दही। इन को मिक्स करके पेस्ट बना लें। अगर आपको मुहांसों की समस्या हो तो इस पेस्ट में नीम का पाउडर या नीम की पत्तियों का पेस्ट मिला ले। इसे चेहरे पर 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • ½ टेब्लस्पून शहद + ½ टीस्पून नींबू का रस। इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15-20 मिनट बाद धो लें।   

facial-3 b

इनमें से कोई भी फ़ेस पैक लगाने के बाद आँखों पर खीरे के टुकड़े रख दें और आराम से लेट जाएँ। कुछ देर बाद पानी से चेहरा धो लें।

त्वचा को करें टोन – Toner

facial-4

मसाज और पैक के बाद चेहरे को गुलाबजल से टोन करें। कॉटन के टुकड़े पर गुलाबजल लेकर उसे पूरे चेहरे पर लगाएँ। आप चाहे तो गुलाबजल को ice tray में डालकर उसके cubes जमा सकती हैं और उन्हें चेहरे पर रब कर सकती हैं।यह त्वचा को टोन करने के साथ ही उसे सूथ भी करता है। परफेक्ट फेशियल के लिए सबसे अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें।

Moisturize करना ना भूलें!

facial-5

अब साफ चेहरे पर अपनी पसंद का मॉइस्चराइज़र लगाएँ। आप aloe vera gel को भी मॉइस्चराइज़र की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। और बस हो गया आपका facial पूरा! देखा आपने कितना आसान है घर पर facial करना ?! यकीन मानिये, अगर आप हफ्ते में एक बार भी ये रूटीन करती हैं तो आपको कभी पार्लर जाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी।        
यह भी पढ़ें: Facial Hair से परेशान हैं? तो ये 6 घरेलू नुस्खे हैं आपके लिए

Spa के लिए अब बाहर क्यों जाना..घर पर Try करें ये 6 Tricks!

करवाचौथ के लिए मेकअप टिप्स

घर पर फेशियल करने के सात बेस्ट तरीके

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं ये फ्रूट फेस पैक

30 May 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text