इस तरह से बनाएं घर पर कैमोमाइल फेस पैक | How To Make Chamomile Face Pack | POPxo

घर पर कैमोमाइल फेस पैक बनाएं और रहें खूबसूरत

घर पर कैमोमाइल फेस पैक बनाएं और रहें खूबसूरत

फेस पैक त्वचा को साफ करने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। चेहरे को पूरी तरह से साफ न करने पर प्रदूषण के कारण त्वचा पर गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। साथ ही अतिरिक्त तेल आ जाने के कारण मुंहासे निकल जाते हैं। ब्यूटी स्टोर में आपको तरह-तरह के फेस पैक मिल जाएंगे, लेकिन बेहतर यह है कि आप चेहरे को साफ करने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। कैमोमाइल और शहद से बना फेस पैक त्वचा को साफ और सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होता है। इससे त्वचा भी स्वस्थ रहती है। आइए जानते हैं, कैसे घर पर आप कैमोमाइल फेस पैक बना सकते हैं। कैमोमाइल हर्ब को एक कप पानी में डालकर 1 मिनट के लिए उबलने दें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंड़ा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंड़ा हो जाने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाते हुए हल्के से मालिश करते जाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से जल्द ही त्वचा से संबंधित हर समस्या से आप निजात पा लेंगी।

Table of Contents

    Beauty

    Honey, Oat Milk & Clay Face Pack

    INR 599 AT POPxo
    BUY

    कैमोमाइल फेस पैक का फायदा Advantage of chamomile Face Pack

    सभी महिलाओं का सपना होता है कि उनकी त्वचा एकदम परफेक्ट और खूबसूरत हो। इस सपने को पूरा करने के लिए आप बाजार में मौजूद ब्यूटी और स्किन केयर उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये उत्पाद आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन उत्पादों में कठोर केमिकल और ब्लीच मौजूद होते है। ऐसे केमिकल आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते। तब हम खूबसूरत त्वचा पाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कभी बाज़ार में मिलने वाले महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कभी पार्लर के चक्कर लगाते रहते हैं। इतना कुछ करने के बाद भी हमारी त्वचा को वे परिणाम नहीं मिलते, जिसकी चाहत हमें होती है। ये सभी थोड़े समय के लिए तो चेहरे पर निखार ले आते हैं, मगर कुछ दिनों बाद रंगत फिर फीकी पड़ने लगती है। हमारी त्वचा को ऐसी देखभाल चाहिए, जो हमेशा उसका प्राकृतिक निखार बनाए रखे। इसके लिए कैमोमाइल (chamomile) से बेहतर भला और क्या हो सकता है।

    Shutterstock
    Shutterstock

    कैमोमाइल में त्वचा साफ करने के महत्वपूर्ण गुण होते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है। कैमोमाइल फेस पैक में मौजूद जड़ी-बूटियां मुहांसों के दाग और निशान को कम करने में मदद करती हैं। फेस पैक, जो मुहांसों और ब्लैकहेड्स के लिए बने होते हैं, आमतौर पर सीबम यानी कि सेबाशियस ग्रंथि से निकलने वाले तैलीय स्राव को नियंत्रित करते हैं। प्राकृतिक फेस पैक से त्वचा जवान और स्वस्थ लगने लगती है। कैमोमाइल टी आपके चेहरे से दाग- धब्बे व झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह आपकी त्‍वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्छी मात्रा होने के कारण यह मुंहासों के उपचार के लिए भी फायदेमंद होती है। यह बैक्‍टीरिया की रोकथाम करने में सक्षम होती है, जो कि मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं। कैमोमाइल टी में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के छिद्रों को साफ करने और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप इस चाय को मुंहासों के ऊपर लगा सकते हैं। इसके अलावा कभी भी कैमोमाइल टी बैग को इस्तेमाल करके फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि उसका इस्तेमाल चेहरे पर मसाज करने में भी किया जा सकता है।

    कैमोमाइल फेस पैक लगाते समय रखें ध्यान Tips of using chamomile face pack

    कैमोमाइल फेस पैक (chamomile face pack) लगाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपको अच्छा परिणाम मिल सके।

    फेस पैक का चयन

    त्वचा के अनुसार फेस पैक का चयन करें। ऐसा कभी नहीं हो सकता कि सभी तरह की त्वचा के लिए एक ही फेस पैक फायदेमंद हो। आप फेस पैक के चयन के लिए एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।

    चेहरा साफ कर लें

    हमेशा फेस पैक चेहरे को साफ करने के बाद ही लगाएं। त्वचा से गंदगी और अशुद्धियों को साफ करने के लिए अच्छे क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। फेस पैक लगाने के बाद, आंखों को आराम देने के लिए दोनों आंखों पर खीरे के टुकड़े लगाएं या फिर गुलाब जल में भीगी हुई रुई को भी आंखों पर रख सकते हैं।

    Beauty

    Egyptian Rose & Honey Face Wash

    INR 799 AT POPxo
    BUY

    फेस पैक को रगड़े नहीं

    बेहतरीन परिणाम देने के लिए आप फेस पैक से पहले भाप ले सकते हैं। भाप लेने से आपकी त्वचा के छिद्र खुलेंगे और फेस पैक आपकी स्किन में गहराई तक जाएगा। जब फेस पैक सूखने लगे तो चेहरे पर हाथ लगाकर देखें। अगर त्वचा पर थोड़ी ठंडक महसूस होती है तो उसके एक मिनट बाद चेहरे को धो लें। रगड़कर चेहरे को न धोएं।

    पूरी तरह न सूखने दें

    फेस पैक कभी भी पूरी तरह न सूखने दें। जब वह थोड़ा सा सूखना बाकी हो, उसे तब ही धो लें। अगर फेस पैक बहुत ज्यादा सूख जाता है तो पहले पूरे चेहरे पर पानी लगाएं और फिर उसके एक मिनट बाद चेहरे को धोएं। धोते समय उंगलियों को गोल-गोल घुमाएं और फेस पैक को आराम से हटाएं।

    मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल

    फेस पैक हटाने के बाद मॉइश्चराइज़र का उपयोग करें। अगर आपको अपनी स्किन ज्यादा ड्राई नहीं लग रही है तो आप सिर्फ टोनर भी लगा सकते हैं।

    कैमोमाइल फेस पैक बनाने के 5 सबसे आसान उपाय 5 easiest ways to make chamomile face pack

    कैमोमाइल एक ऐसी जड़-बूटी है, जिसका उपयोग करने से आप त्वचा की खुजली और जलन के साथ ही एक्जिमा जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकती हैं। इससे त्वचा स्वस्थ और कोमल रहती है, इसलिए इसका फेस पैक चेहरे पर बहुत फायदेमंद होता है। हम यहां पर बता रहे हैं कुछ ऐसे कैमोमाइल फेस पैक के बारे में, जिन्हें बनाना काफी आसान है।

    1 कैमोमाइल ओटमील फेस पैक

    कैमोमाइल ओटमील फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी या फिर जार में सोडा, चीनी और शहद को मिलाकर उसे अच्छे से चम्मच से घुमा दें। उसके बाद उसमें कैमोमाइल टी बैग डालें और फिर ओटमील मिला दें। ध्यान रखें कि जब ये सब आपस में अच्छे से मिल जाएं, तभी अपने चेहरे पर इसे लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए मसाज करें। यह फेस पैक एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण त्वचा को साफ करने और मुंहासों को रोकने में मददगार होता है।

    फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

    आधा कप ओटमील

    बेकिंग सोडा का 1 चम्मच

    1 बड़ा चम्मच शहद

    2 बड़े चम्मच सफेद चीनी

    ¼ कप कैमोमाइल चाय

    2.कैमोमाइल- शहद फेस पैेक

    कैमोमाइल और शहद का फेस पैेक बनाने के लिए एक कांच के जार में कैमोमाइल फूल भर लें। इन फूलों पर पर्याप्त मात्रा में शहद डालें। जार को ढक्कन से अच्छी तरह बंद करके एक सप्ताह तक रहने दें। एक सप्ताह बाद मिश्रण को छान लें और इसे फ्रिज में स्टोर करें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी डाल सकती हैं। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ ही मिनटों में आपको निखार दिखने लगेगा।

    फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

    कैमोमाइल

    शहद

    कांच का जार

    गुलाब जल

    1 कैमोमाइल टी बैग

    3 कैमोमाइल आलिव ऑयल फेस पैक

    एक कटोरे में टी बैग की सामग्री को रख दें। कटोरे में सफेद चीनी और आलिव ऑयल यानी जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। गर्म पानी का उपयोग करके अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। अपनी पहली दो उंगलियों का उपयोग करते हुए चेहरे पर फेस पैक लगाएं। अपनी आंखों के आस-पास न लगाएं। एक बार फेस पैक लग जाने के बाद इसे 10-20 मिनट तक रहने दें। फिर चेहरा धोकर सूखे तौलिए से पोंछ लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

    4 कैमोमाइल बादाम फेस पैक

    कैमोमाइल बादम फेस पैक बनानेे के लिए सबसे पहले एक कटोरे में कैमोमाइल टी बैग डालें।उसके बाद कटोरे में शहद, दलिया, बादाम का तेल और शहद जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं। उसके अपनी पहली दो उंगलियों का उपयोग करते हुए चेहरे पर समान रूप से पैक को फैलाएं। आखों को बचाकर रखें। फेस पैक को कम से कम कुछ मिनट चेहरे पर रखें। इस फेस पैक को लगाने से चेहरा चमकने लगता है और हेल्दी भी नजर आता है।

    फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

    कैमोमाइल 1 टीबैग

    1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ दलिया

    2 बड़े चम्मच शहद

    3 बूंद बादाम का तेल

    5 कॉकोनट कैमोमाइल फेेस पैक

    चेहरे के दाग-धब्बे और ​झुर्रियों को कम करने के लिए कॉकोनट कैमोमाइल फेेस पैक बहुत अच्छा रहता है। कॉकोनट कैमोमाइल फेेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले नारियल तेल और कैमोमाइल चाय को एक साथ मिलाएं। उसके बाद उसे अच्छी तरह से किसी कटोरे में चम्मच की मदद से मिलाएं। फिर धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें। इसे 15 मिनट तक रहने दें, ताकि आपकी त्वचा अच्छी तरह से इसे सोख सके। इस फेस पैक के बाद नरम और चमकती त्वचा तो आपको मिलती ही है, साथ ही आपका रंग भी साफ होता है।

    फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

    कॉकोनट ऑयल

    कैमोमाइल टी बैग

    मौसम के अनुसार लगाए जाने वाले कैमोमाइल फेस पैक

    कैमोमाइल के फूल से बनी इस हर्बल टी में ठंडक और आराम देने वाले गुण होते हैं। प्राचीन समय में मिस्र के लोगों द्वारा इन फूलों को उगाया जाता था। तभी से इसके औषधीय गुणों के कारण इसका प्रयोग किया जाता आ रहा है। दुनिया भर के लोग स्वास्थ्य लाभों के कारण कैमोमाइल का इस्तेमाल करते हैं। कैमोमाइल हर्ब में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फ्लोराइड, फोलेट और विटामिन ए की मात्रा होती है। इससे बनने वाली चाय को न सिर्फ पीने के लिए, बल्कि त्वचा पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं, मौसम के अनुसार ऐसे कौन से फेस पैक हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

    1 कैमोमाइल बनाना फेस पैक

    कैमोमाइल बनाना फेस पैक स्किन को स्वस्थ रखने का काम करता है और इससे कड़ी गर्मी में झुलसने वाली त्वचा भी साफ हो जाती है, इसलिए गर्मियों के लिए कैमोमाइल बनाना फेस पैक अच्छा रहता है। इसे बनाने के लिए कैमोमाइल में केले के आधे हिस्से को अच्छी तरह से मैश करें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब कैमोमाइल चाय को केले और शहद के मिश्रण में मिला लें।अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर लगा दें।

    2 कैमोमाइल मिल्क फेस पैक

    यह चेहरे के निखार का एक बेहतरीन नुस्खा है। बस कैमोमाइल चाय को एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से मालिश करने के लिए मिश्रण का उपयोग करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे सर्दियों में होने वाली स्किन ड्राइनेस से मुक्ति मिलती है।

    3 कैमोमाइल रोज़ फेस पैक

    कैमोमाइल रोज़ फेस पैक लगाने से चेहरा ग्लो करता है और चिपचिपा नहीं रहता। इसे बनाने के लिए कैमोमाइल फूलों के तीन बड़े चम्मच लें और उन्हें लगभग 10 मिनट के लिए एक कप पानी के साथ उबालें। फिर उसमें शहद और गुलाब जल का एक बड़ा चम्मच डालें। अपने चेहरे और गर्दन पर मिश्रण लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को ब्लीच करने और हल्का करने के लिए यह एक बढ़िया उपाय है।

    कैमोमाइल फेस पैक से संबंधित सवाल

    1. कैमोमाइल फेस पैक से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स दूर हो सकते हैं?
    हां कैमोमाइल फेस पैक की मदद से आप अपनी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद ठंडा कर लें और डार्क सर्कल्स वाली जगह पर रखकर धीरे- धीरे मालिश करें। इससे जल्द ही आपके डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।
    2. सनबर्न के कारण होने वाली टैनिंग को किस तरह से कैमोमाइल फेस पैक दूर कर सकता है।
    कैमोमाइल एंटीऑक्सी‍डेंट की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए यह यूवी किरणों के कारण होने वाली टैनिंग को दूर करता है। इसके लिए कैमोमाइल पैक लगाने के बाद धोने से पहले चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज की जाती है।
    3. कैमोमाइल को हेयर मास्क बनाकर दोमुंहे बालों पर लगाया जा सकता है?
    अगर आपके बाल दोमुंहे हो गए है तो कैमोमाइल का हेयर मास्क बना सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में कैमोमाइल का पानी और दो अंडों की जर्दी निकल लें। अब इसमें थोड़ा सा दही,1 चम्मच अरंडी का तेल,1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच जोजोबा ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। इसे बालों पर लगाकर कुछ देर रहने दें। बाद में सादे पानी से बालों को धो लें।
    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।)
    ... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    Read More from Beauty

    Load More Beauty Stories