Multani Mitti Face Pack in Hindi - मुलतानी मिट्टी के फेस पैक बनाने के तरीके | POPxo
Home
खूबसूरत स्किन और बालों के लिए ट्राई करें मुल्तानी मिट्टी, जानें घरेलू नुस्खे - Multani Mitti FacePack in Hindi

खूबसूरत स्किन और बालों के लिए ट्राई करें मुल्तानी मिट्टी, जानें घरेलू नुस्खे - Multani Mitti FacePack in Hindi

मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ भी कहा जाता है जो हाईली एक्टिव मिट्टी के रूप में जानी जाती है। खूबसूरती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह मिट्टी अनेक गुणों से भरपूर होती है। मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन क्लीनजिंग प्रोडक्ट है जो स्किन को नर्म मुलायम बनाने में मदद करता है। स्किन पर लगाने से यह त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाकर इसे ग्लोइंग और चमकदार बनाती है। मुल्तानी मिट्टी एक बढ़िया फेस मास्क भी है जो चेहरे पर कई तरह से काम करके इसे खूबसूरत बनाती है। अनेक पोषक तत्वों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी जब चेहरे पर लगाने के बाद धीरे धीरे सूख जाती है तो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटा देती है।


मुल्तानी मिट्टी के नाम (Types of Multani Mitti)


मुल्तानी मिट्टी के फ़ायदे - Benefits of Multani Mitti in Hindi


मुल्तानी मिट्टी के नुकसान - Side Effects of Multani Mitti in Hindi


मुल्तानी मिट्टी के लिए जरूरी टिप्स - Tips for Multani Mitti in Hindi


मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक - Multani Mitti Face Pack in Hindi


 


मुल्तानी मिट्टी के गुण (Properties of Multani Mitti)


इसका सबसे बड़ा गुण है इसकी तेल, पानी और रंग को सोखने की क्षमता। इसके अलावा यह अनेक मिनरल्स से भी युक्त होती है। प्रमुख रूप से इसमें हाइड्रेटेड एल्युमिनियम सिलेकेट होता है और इसके अलावा मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है। हालांकि यह देखने में साधारण मिट्टी जैसी जरूर लगती है लेकिन इसके कण बेहद बारीक होते हैं और इसकी सबसे बड़ी खासियत होती है इसमें पानी की भरपूर मात्रा का होना। साधारण मिट्टी से जो बात इसे अलग बनाती है वो है पानी का निकास आसानी से न होना। यह किसी भी चीज का रंग हटा सकती है और किसी भी तरल को सोख सकती है। इसीलिए चाहे चेहरा हो, शरीर हो या बाल हों, तेल सोखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का ही इस्तेमाल किया जाता है।


कॉस्मेटिक और डर्मेटोलॉजी में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग (Use of Multani Mitti)


मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बहुत समय से कॉस्मेटिक्स और डर्मेटोलॉजी में किया जा रहा है। इसके अनेक बेहतरीन गुण इसे चेहरे और बालों से मिट्टी, तेल और गंदगी साफ करने के लिए बेहतरीन बनाते हैं। इसी वजह से इसे ऊन को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और इसी वजह से इसे संपूर्ण ब्यूटी इंडस्ट्री और ब्यूटी मेडिसिन इंडस्ट्री में खूब इस्तेमाल किया जाता है, खासतौर से कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री और एक्ने और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल एन्वायर्नमेंट को सुरक्षित करने के लिए इंडस्ट्रियल ऑयल के रिजेनरेशन के लिए भी किया जाता है।


मुल्तानी मिट्टी के नाम (Types of Multani Mitti)


इस्तेमाल के अनुसार मुल्तानी मिट्टी को  कुछ दूसरे नामों से भी जाना जाता है -


ब्लीचिंग क्ले - इसे ब्लीचिंग क्ले भी कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी कपड़े को ब्लीच करके सफेद बना देती है।


व्हाइटनिंग क्ले - जब इसे चेहरे के पिगमेंटेशन, जैसे मेलाज़्मा जैसी कंडीशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो इसे व्हाइटनिंग क्ले भी कहते हैं।


मुल्तानी मिट्टी - इसे मुल्तानी मिट्टी नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि पुराने जमाने में जब इसे कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाता था तो इसे पाकिस्तान के मुल्तान से मंगवाया जाता था।


कहां से आती है मुल्तानी मिट्टी (Origin of Multani Mitti)


हालांकि मुल्तानी मिट्टी के थोड़े- बहुत अंश दुनिया भर में पाये जाते हैं और इसका उपयोग भी पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन इसके बावजूद दुनिया में कॉस्मेटोलॉजी और मेडिसिन फील्ड्स कहीं ज्यादा और कहीं कम हैं। वर्ष 2005 में अमेरिका इसका सबसे बड़ा उत्पादक था जो करीब 70 फीसदी मुल्तानी मिट्टी का उत्पादन करता था। इसके बाद जापान और मेक्सिको इसके उत्पादक थे। अमेरिका में मुल्तानी मिट्टी यानि फुलर्स अर्थ वोल्कैनो की राख से बनती है। वैसे अमेरिका के करीब 24 राज्यों में इसकी खान मौजूद हैं।


मुल्तानी मिट्टी के फ़ायदे - Benefits of Multani Mitti in Hindi


मुल्तानी मिट्टी के ब्यूटी से संबंधित फायदों की बात करें तो यह स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यहां आप इसके बेहतरीन फायदे और घरेलू उपायों के बारे में जान सकते हैं।


स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे - Multani Mitti for Skin in Hindi


मुल्तानी मिट्टी को नेचुरल स्क्रब की तरह से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


मुल्तानी मिट्टी त्वचा के व्हाइट और ब्लैक हेड्स को साफ़ कर देती है।


मुल्तानी मिट्टी डेड सेल्स को हटाकर स्किन को क्लीन करती है और त्वचा की गंदगी साफ़ करके एक बेहतर क्लीन्जर का काम करती है।


मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम होता है जो चेहरे के मुंहासों को दूर भगाता है। मुंहासों के दाग दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी एक अच्छा उपाय है।


मुल्तानी मिट्टी स्किन की सभी अशुद्धियों को साफ करती है। यह बेहतरीन स्किन टोनर भी है।


अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गुलाब जल के साथ इसे लगाएं, स्किन बैलेंस हो जाएगी।


तेलीय त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स लगाने से स्किन का ऑयल निकल जाता है।


अगर इसे गाजर के रस के साथ लगाएं तो चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं।


मुल्तानी मिट्टी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को सुधार कर स्किन को ग्लोइंग बनाती है।


स्किन में ग्लो लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के घरेलू फेस मास्क काफी फायदेमंद होते हैं।


चेहरे की झांइयों को हटाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर है।


सनटैन और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का उपयोग असरदार है।


मुल्तानी मिटटी में इसेंशियल ऑयल मिलाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है।


मुल्तानी मिट्टी एक एंटीएजिंग एजेंट भी है तो इसे चेहरे की झुर्रियों को न आने देने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।


बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे - Multani Mitti for Hair in Hindi


मुल्तानी मिट्टी बालों को कंडीशन करने का भी बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है।


बालों के झड़ने की प्रॉब्लम है तो भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने से फ़ायदा होता है।


अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल घने, काले और मुलायम बनें तो नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क लगाएं।


आंवला के रस के साथ मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाकर लगाएं, इससे बालों में प्राकृतिक चमक आएगी।


हेल्थ के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे - Multani Mitti for Health in Hindi


मुल्तानी मिट्टी एंटीसेप्टिक एजेंट भी है इसलिए इसका उपयोग स्किन इरिटेशन में भी कर सकते हैं। 


ये त्वचा की लालिमा और सूजन को भी कम करती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन एलर्जी को भी दूर करती है।


इसके अलावा महिलाओं के मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन, मसल्स के दर्द, सनबर्न और जलने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का उपयोग काफी लाभकारी सिद्ध होता है।


मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बॉडी वाश की तरह भी कर सकते हैं।


इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कपड़ों से ग्रीस, तेल, वैक्स और खून के धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।


मुल्तानी मिट्टी के नुकसान - Side Effects of Multani Mitti in Hindi


मिट्टी या मुल्तानी मिट्टी खाने का मन करता है तो आप जान लें कि आपको एक ऐसा ईटिंग डिसऑर्डर है जिसमें ऐसी चीज़ें खाने का मन करता है। अक्सर यह आपके शरीर में किसी खास तत्व की कमी की वजह से होता है। मिट्टी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा साधारण मिट्टी खाने से जहां पेट में कीड़ों की समस्या पैदा हो सकती है, तो वहीं मुल्तानी मिट्टी को खाना उतना ज्यादा नुकसान नहीं करता। फिर भी अगर ज्यादा मुल्तानी मिट्टी खाई जाए तो इससे किडनी स्टोन और आंत में रुकावट की प्रॉब्लम हो सकती है।.


मुल्तानी मिट्टी खाना कैसे छोड़ें


अगर आप मुल्तानी मिट्टी खाने की आदत के शिकार हैं तो सबसे पहले कोशिश करें इसकी मात्रा कम करने की। कम करते- करते धीरे- धीरे इसकी मात्रा आधी कर दें। फिर जो मिट्टी आप खा रहे हैं, उसे पेट तक न जाने दें, इसे मुंह में स्वाद लेकर थूक दें। इसके बाद ब्रश कर लें। धीरे- धीरे आपकी मुल्तानी मिट्टी को खाने की आदत छूट जाएगी।


मुल्तानी मिट्टी के लिए जरूरी टिप्स - Tips for Multani Mitti in Hindi


1. मुल्तानी मिट्टी हालांकि काफी सस्ती होती है, लेकिन फिर भी इसकी जगह कोई नकली प्रोडक्ट या साधारण मिट्टी आपको दे सकता है। इसलिए इसे खरीदते वक्त ध्यान रखें कि इसका रंग पीला होना चाहिए।


2. इसे कहीं ठंडे और सूखे स्थान पर ही रखना चाहिए, ताकि सीधी हवा या सूर्य की रोशनी न लगे। अगर इसे सीधी हवा लगेगी तो यह हवा से नमी सोख लेगी और गीली होकर खराब हो जाएगी। इसी तरह सूर्य की रोशनी में भी मुल्तानी मिट्टी खराब हो सकती है। इसलिए इसे या तो फ्रिज में रखें या फिर किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें।


3. मुल्तानी मिट्टी को नियमित रूप से अपनी स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए अपने चेहरे समेत पूरे शरीर पर पानी में मिलाकर मुल्तानी मिट्टी की एक परत लगाएं। इस परत के सूखने या फिर करीब 15-20 मिनट के बाद गुनगुने या ठंडे पानी से इसे साफ कर दें।


मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक - Multani Mitti Face Pack in Hindi


मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क त्वचा से तेल और गंदगी निकलने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं। इसके अलावा यह स्किन की ज्यादातर प्रॉब्लम्स जैसे मुहांसे और एक्ने को दूर करने में भी प्रभावी है। इसे सभी तरह की स्किन पर प्रयोग किया जा सकता है और यह त्वचा के गोरेपन, त्वचा के रंग खराब होने पर एवं सूरज से काली हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। यह स्किन टाइटनिंग और स्किन व्हाइटनिंग के लिए काफी अच्छा काम करता है। अगर आप भी मुल्तानी मिट्टी को चेहरे के लिए इस्तेमाल करना चाहती है् तो जानें इसके बेमिसाल घरेलू फेस पैक -


मुलतानी मिट्टी के फायदे और इससे फेस पैक बनाने के तरीके (Multani Mitti Face Pack and Benefits)


स्किन को मुलायम बनाने के लिए बादाम के साथ बनाएं फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Soft Skin)


मुलतानी मिट्टी और बादाम फेस पैक से स्किन सॉफ्ट बनती है। दो चम्मच मुलतानी मिट्टी को एक चम्मच पिसे हुए बादाम के साथ मिलाएं और फिर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।  चेहरा नर्म मुलायम होने के साथ चमकदार भी नजर आएगा।


चेहरा साफ़ करने के लिए संतरे के छिलके और चंदन के साथ बनाएं स्क्रब


अगर  आप चाहती हैं कि आपका फेस एकदम क्लीन और क्लीयर दिखे तो दो  चम्मच मुलतानी मिट्टी में संतरे के सूखे छिलके और चन्दन की लकड़ी के पाउडर को मिलाकर स्क्रब बना लें। इसे ज्यादा मात्रा में बनाकर किसी एयर टाइट कंटेनर में भी रखा जा सकता है। बाद में इसे पानी या दूध से मिलाकर पैक बनाएं और फेस या फिर पूरी बॉडी को स्क्रब करें। यह एक बेहतरीन क्लीनजर है।


सांवली स्किन के लिए गाजर और जैतून के तैल का फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Dark  Skin)


अगर आपकी स्किन डार्क है तो आप दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में दो चम्मच गाजर का गूदा और एक चम्मच जैतून के तेल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।


स्किन की कसावट के लिए दूध और चंदन का फेस पैक


अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन कसी हुई और ऑयल फ्री रहे तो इसके लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ दूध और चन्दन के पाउडर को एक बाउल में सामान मात्रा में मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें।


चीनी- नारियल पानी के साथ एंटीएजिंग फेस पैक (Anti Aging Face Pack)


मुलतानी मिट्टी के दो बड़े चम्मच मात्रा में  दो बड़े चम्मच नारियल पानी और एक छोटा चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठन्डे या गरम पानी से धो लें। यह पैक चेहरे से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी और कारगर है।


ड्राय स्किन के लिए अंडे और शहद के साथ फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Dry Skin)


remove-annoying-hair-1


एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच आटे में एक बड़ा चम्मच अंडे का पीला हिस्सा मिलाएं और अब इसमें दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। इस फेस पैक का इस्तेमाल ड्राय स्किन को शाइनिंग बनाने के लिए किया जाता है।


ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू - दही के साथ फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Glowing Skin)


दो चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ एक चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब अपने चेहरे तथा गले पर इस पैक को लगाकर इसे 20 मिनट तक यूं ही छोड़ दें और सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें।


स्किन व्हाइटनिंग के लिए आलू के साथ फेस पैक


दो बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ दो बड़े चम्मच आलू का पेस्ट मिलाएं और अपने फेस व गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। अब इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें और सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।


ऑयली स्किन के लिए शहद - टमाटर - नींबू के रस के साथ फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Oily Skin)


remove-annoying-hair-3


अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पैक को अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। 


पिंपल के निशान दूर करने के लिए नींबू - गुलाबजल के साथ फेस पैक (Multani Mitti Face Pack for Acne & Pimple)


दो चम्मच मुलतानी मिट्टी के साथ एक- एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। अगर चेहरे पर पिंपल्स यानि मुहांसे अब भी हैं तो इसमें नीम का पाउडर भी मिलाएं। चेहरे पर लगे पैक के सूख जाने पर या आधे घंटे के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी स्किन को बेदाग बनाकर इसे बैक्टीरिया मुक्त करता है।


इन्हें भी देखें- 






 

प्रकाशित - फरवरी 26, 2018
Like button
3 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड