10 आसान होम मेड फेस स्क्रब जो बढ़ा देंगे आपकी त्वचा का निखार - Homemade Face Scrubs

10 आसान होम मेड फेस स्क्रब जो बढ़ा देंगे आपकी त्वचा का निखार - Homemade Face Scrubs

हमारी स्किन रोजाना धूल-मिट्टी और प्रदूषण झेलती है। इसकी वजह से हमारी त्वचा के पोर्स यानि रोमछिद्र गंदगी से बंद हो जाते हैं। इससे धीरे धीरे हमारी स्किन डेड सेल्स की मुश्किलों का सामना करती है और त्वचा अपनी नेचुरल चमक खोने लगती है। चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग, हल्के काले धब्बे तब होते हैं जब यह डेड सेल्स त्वचा को सांस नहीं लेने देते। इन्हीं डेड सेल्स को या कहें कि डेड स्किन को हटाने का काम करता है स्क्रब। नियमित तौर से चेहरे पर स्क्रब करना जरूरी होता है ताकि डेड स्कीन हट सके और हमें हमारी नेचुरल चमकती हुई त्वचा वापस मिल सके। बाजार में दर्जनों किस्म के स्क्रब हैं जो यह काम करने का दावा करते हैं। प्रोडक्ट्स की इन भीड़ में आपका कंफ्यूज़ होना जाहिर सी बात है। इसलिए हम आपकी यही कन्फ्यूज़न दूर करने के लिए लाए हैं होम मेड स्क्रब का खजाना। घर में नेचुरल तरीके से ये स्क्रब बनाना न सिर्फ आसान और सस्ता है बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। तो अपनी त्वचा के मुताबिक चुनिए अपना होम मेड फेस स्क्रब।

Table of Contents

    जानिए इन 10 होममेड फेस स्क्रब को बनाने का तरीका - Ways To Make A Homemade Facial Scrub

    चीनी और ऑलिव ऑयल स्क्रब - Sugar And Olive Oil Scrub

    चीनी होम मेड फेस स्क्रब के लिए सबसे बेहतरीन सामग्री है। एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर या घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली सफेद चीनी लें। इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर ऑलिव ऑयल नहीं है तो आप इसमें नारियल का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकती हैं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर ये पेस्ट चेहरे पर धीरे धीरे गोल-गोल करके लगाएं। चीनी का खुरदुरापन आपके बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उनकी सफाई करेगा और तेल की चिकनाई त्वचा की कोई चमक वापस लाएगी। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

    नमक और अनानास का स्क्रब - Salt And Pineapple Scrub

    ये तो आपके दिमाग में शायद ही कभी आया हो कि आपकी किचन में रखा और खाने में रोजाना इस्तेमाल किया जाने वाला नमक आपके फेस के लिए एक बेहतरीन टॉनिक हो सकता है! दो चम्मच नमक में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसमें अनानास का गुदा अच्छे से मैश करके मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। ये होम मेड फेस स्क्रब  उन ऑयली स्किन वालों के लिए सबसे अच्छा है जो सेंसिटिव स्किन होने की वजह से कुछ भी लगाने से डरते हैं। चेहरे पर मुंहासे हैं तो ये होम मेड फेस स्क्रब आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं। तो अब डर छोड़ो और वापस लाओ अपनी वो नेचुरल चमक।।

    हल्दी-बेसन स्क्रब - Haldi And Besan Scrub

    याद है दादी मां कैसे हर रोज हल्दी और बेसन चेहरे पर लगाने को कहती थी? दादी मां के खज़ाने में हल्दी और बेसन की खास इम्पोर्टेंस रही है और वह बिल्कुल सही है। हल्दी, बेसन, चावल का आटा और दूध से बना यह स्क्रब ड्राई स्किन के साथ ही नॉर्मल स्किन के लिए भी सूटेबल है। दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस होम मेड फेस स्क्रब  को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मलें। बाद में इसी पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

    पपीते-चीनी का स्क्रब - Papaya And Sugar Scrub

    अच्छी तरह पके हुए पपीते में चीनी मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस होम मेड फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर करीब पांच मिनट तक हल्की मसाज करें और कुछ देर इस पेस्ट को चेहरे पर ही छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चीनी जहां आपके बंद पोर्स की सफाई करेगी वहीं पपीता आपके चेहरे की खोई चमक वापस लाएगा। ये स्क्रब सेंसिटिव स्किन के लिए खास है लेकिन ड्राई और नॉर्मल स्किन के लोग भी इसे लगा सकते हैं।

    शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब - Honey And Strawberry Scrub

    शहद के फायदों के बारे में सबको पता है। अगर शहद में स्ट्रॉबरी मिला दी जाए तो तैयार होगा  बेहतरीन होम मेड फेस स्क्रब। अच्छी तरह पकी हुई थोड़ी सी स्ट्रॉबरी को मैश करें और इसमें शहद मिलाएं। इस स्क्रब को अपनी हथेली पर ले कर गीले चेहरे पर गोल गोल लगाएं। कुछ देर की मसाज के बाद इसे फेसपैक की तरह चेहरे पर छोड़ दें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। ये होम मेड फेस स्क्रब  ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा है। स्ट्रॉबरी चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल खत्म करके उसकी सफाई करेगी और शहद चेहरे को मुलायम बनाएगा।

    बादाम और दूध का स्क्रब - Almond And Milk Scrub

    बादाम आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं ही साथ ही ये आपकी त्वचा की खोई चमक भी वापस ला सकते हैं। 5-6 बादामों को रात भर के लिए हल्के गर्म दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन दोनों को पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। चेहरे को गीला करके इस होम मेड फेस स्क्रब से मसाज करें। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ये स्क्रब चेहरे की डेड स्किन हटाने के साथ ही ब्लैकहेड्स भी हटाता है। ड्राई और नॉर्मल स्किन के लिए यह होम मेड फेस स्क्रब अच्छा है।

    बेकिंग सोडा और नारियल तेल का स्क्रब - Baking Soda And Coconut Oil Scrub

    बेकिंग सोडा और नारियल तेल को मिलाकर होम मेड फेस स्क्रब तैयार करें। स्क्रब का बेकिंग सोडा आपके रोमछिद्र खोलकर उनकी सफाई करेगा और नारियल तेल त्वचा को मुलायम करेगा। लेकिन याद रहे ये स्क्रब बहुत फ्रीक्वेन्ट्ली इस्तेमाल नहीं करना है। बेकिंग सोडा बहुत ज्यादा खाने में इस्तेमाल करना भी अच्छा नहीं होता और त्वचा पर भी नहीं। लेकिन कभी कभी इस्तेमाल करने पर इस होम मेड फेस स्क्रब का कमाल आपको भी नजर आएगा।

    चंदन, गुलाब और केसर का स्क्रब - Chandan, Gulab And Kesar Scrub

    ये होम मेड फेस स्क्रब हर तरह की स्किन टाइप के लिए अच्छा है। दो चम्मच चंदन के पाउडर में एक चम्मच केसर और एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां पीसकर मिलाएं। आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ी की जगह गुलाबजल मिलाकर भी ग्लोइंग फेस के लिए होम मेड फेस स्क्रब बना सकती हैं। इस होम मेड फेस स्क्रब से चेहरे की मसाज करके इसे फेसपैक की तरह चेहरे पर लगा रहने दें और कुछ देर बाद धो लें। चंदन की ताजगी और गुलाब-केसर की रंगत आपके चेहरे की रंगत भी निखार देगी।

    मसूर दाल और दूध का स्क्रब

    अगर आप बार-बार चेहरे पर होने वाले मुंहासों और उसके बाद पड़न वाले दागों से परेशान हैं और सब कुछ ट्राई करके थक गई हैं तो यह होम मेड फेस स्क्रब खास आपके लिए ही है। दो चम्मच मसूर दाल को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह इसे पीस लें। अब पांच मिनट तक चेहरे पर इस स्क्रब की मसाज करें और बाद में फेसपैक की तरह लगा लें। कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के डेड सेल्स हटेंगे और मुंहासों से पड़ने वाले हल्के काले दाग भी साफ होंगे।

    नींबू-संतरे के छिलकों का स्क्रब

    यह होम मेड फेस स्क्रब बनाने में थोड़ी ज्यादा मेहनत जरूर है लेकिन इसके रिजल्ट्स आपके यह मेहनत करने पर मजबूर कर देंगे। नींबू या संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में दूध मिलाकर इसका स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब से की गई चेहरे की हल्की मसाज आपकी ज्यादातर स्किन प्रोब्लेम्स को खत्म कर देंगी। आप चाहें तो नींबू या संतरे के छिलके को ज्यादा मात्रा में सुखाकर पीस कर रख लें और जब जरूरत हो इस्तेमाल करें।

    यह भी पढ़ें-
    आपकी ड्राय स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए 16 टिप्स

    चेहरे पर कुछ भी ट्राई करने से पहले जानें अपना स्किन टाइप

    गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो ज़रूर ट्राई करें ये फेस वाॅश