home / Diet
Chia Seeds in Hindi

Chia Seeds in Hindi – जानिए हेल्थ के लिए चिया बीज के फायदे

 

पौष्टिक गुणों से भरपूर चिया के बीज (chiya ke beej) न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। चिया सीड्स कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती हैं। इसीलिए तो आज के समय में चिया सीड्स एक सुपरफूड की तरह है। वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत करने तक चिया बीज के फायदे ही फायदे हैं। चिया के बीजों में अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं। इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में लाभकारी होता है। एक चम्मच चिया के बीज शरीर में कई सकारात्मक बदलाव लाते हैं। लेकिन चिया के बीज का उपयोग संयम से किया जाना चाहिए। क्योंकि अगर यह आपके शरीर में बहुत ज्यादा चला जाता है तो इसका नुकसान भी गंभीर हो जाता है। इसीलिए आज यहां हम आपको चिया बीज के फायदे (chia seeds benefits in hindi) और चिया के बीज का उपयोग कैसे करें इससे जुड़ी हर बात की जानकारी दे रहे हैं ताकि आपके शरीर को चिया बीज के फायदे (chia ke fayde) ज्यादा से ज्यादा मिल पायें।                                                                                             कौंच बीज के फायदे और नुकसान

चिया सीड्स क्या है? – What is Chia Seeds in Hindi

 

चिया बीज दूसरे खाद्य बीजों की तरह ही दिखने वाले बीज हैं परन्तु इनके औषधिय गुणों की वजह से इनका इस्तेमाल काफी समय से खाने के लिए किया जाने लगा है। ये सैल्वीया हिस्पानिका नाम के पेड़ से प्राप्त किया जाता है। चिया सीड्स या चिया के बीज (chiya ke beej) मिंट प्रजाति के होते हैं, जिनका आकार बहुत छोटा होता है। इनका रंग सफेद, भूरा और काला हो सकता है या यूं कहें कि ये तीन अलग-अलग वैरिएंट में उपलब्ध होता है। चीया के बीज में पानी को अवशोषित करने की मुख्य कला पाई जाती है। चिया सीड्स (chia seeds meaning in hindi) में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम होते हैं। सिर्फ 2 चम्मच चिया सीड्स में 139 ग्राम कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फैट, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम फाइबर के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। सूरजमुखी बीज के फायदे

वजन घटाने के लिए चिया के बीज 

चिया बीज के फायदे – Chia Seeds Benefits in Hindi

  • दिल के लिए फायदेमंद
  • डायबिटीज़ को करे कंट्रोल
  • हड्डियां और दांत बनाए मज़बूत
  • थकान भगाए और मेमोरी बढ़ाए
  • फ्री रेडिकल्स से लड़े
  • वजन कम करे
  • सीलिएक बीमारी में दिलाए राहत
  • नींद बनाएं बेहतर
  • घाव जल्दी भरे
  • प्रेग्नेंसी में भी है फायदेमंद
  • अर्थराइटिस में करे मदद
  • मूड करे बेहतर
  • कब्ज में दे राहत

स्वास्थ्य के लिए चिया बीज के फायदे बहुत से हैं क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। चिया सीड्स में फाइटोकेमिकल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स जैसे ओरिएंटिन, विसिनिन भी होते हैं।  ऐसा डाइटरी सप्लीमेंट्स है जिसे बुज़ुर्ग हो या युवा हर कोई इसका सेवन करने में इंटरेस्ट रखता है। खासतौर पर लोग इसका इस्तेमाल अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए करते हैं। तो आइए जानते हैं चिया बीज के हेल्थ बेनिफिट्स (chia seeds ke fayde) के बारे में –

Chia Seeds in Hindi

चिया बीज के फायदे

दिल के लिए फायदेमंद

चिया सीड में मौजूद फाइबर दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण दिल के दौरे और अन्य दिल से संबंधित जोखिमों से बचाव करते हैं।

डायबिटीज़ को करे कंट्रोल

फाइबर, प्रोटीन और असैचुरेटिड फैट्स से भरपूर चिया सीड्स रक्तचाप के स्तर को स्थिर बनाए रखते हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी टाइप 2 डायबिटीज़ में फायदा पहुंचाते हैं। 

हड्डियां और दांत बनाए मज़बूत

चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाता है। इसके साथ ही चिया सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मिनरल भी हड्डियों में मज़बूती लाता है।

थकान भगाए और मेमोरी बढ़ाए

जी हां, चिया सीड्स (chiya ke beej) में मौजूद मैग्नीशियम सिर्फ डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों को ही ठीक नहीं करता, बल्कि इससे थकान, नींद न आना और खराब याद्दाश्त में भी फायदा मिलता है

फ्री रेडिकल्स से लड़े

फ्री रेडिकल्स कैंसर का कारण बन सकता है, लेकिन चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जिससे शरीर कई रोगों से बच जाता है। साथ ही चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कि स्तन कैंसर को होने से रोकता है

चिया बीज के फायदे

वजन कम चिया बीज के फायदे

वजन कम करे

अगर आप अपना वजन कम करने के इक्छुक हैं तो अपनी डाइट में चिया के बीजों को जरूर शामिल कीजिये। चिया सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जिस वजह से इसका नियमित सेवन बार-बार भूख नहीं लगने देता। बार-बार भूख नहीं लगेगी तो आप ओवर ईटिंग से बचेंगे, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 

सीलिएक बीमारी में दिलाए राहत

चिया सीड्स सीलिएक बीमारी के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर भी कैल्शियम और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स (chia in hindi) खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये 100% ग्लूटेन फ्री होता है।

नींद बनाएं बेहतर

अगर आपको नींद नहीं आती या बार-बार नींद खुल जाती है तो चिया सीड्स आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं, क्योंकि बेहतर नींद के लिए शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटॉनिन नाम के दो हार्मोन्स की जरूरत होती है। ये दोनों हार्मोन ट्राइप्टोफन नाम के अमीनो एसिड से बनते हैं, जो चिया सीड्स में अच्छी मात्रा में होते हैं, इसीलिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और नींद को बेहतर बनाएं।

घाव जल्दी भरे

चिया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से ये घाव जल्दी भरने में मदद करते हैं।

चिया बीज के फायदे

प्रेग्नेंसी में चिया बीज के फायदे

प्रेग्नेंसी में भी है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान चिया सीड्स बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन करने की सलाह देते हैं ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को पोषक आहार मिल सके। शिशु के विकास के लिए आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स आदि पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और ये सबकुछ चिया सीड्स (chia seeds benefits in hindi) में होती है। इसकी तासीर भी ठंडी होती है, जिससे प्रेगनेंसी में इसे लेने से कोई दिक्कत नहीं होती।

अर्थराइटिस में करे मदद

मैंगनीज, ओमेगा-3, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने की वजह से चिया सीड्स अर्थराइटिस से परेशान लोगों के लिए मददगार है। इसे अपनी डाइट में रोज़ाना शामिल करें।

मूड करे बेहतर

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके खराब मूड को बेहतर करने में मदद करता है। लंबे समय तक चिया सीड्स का इस्तेमाल डिप्रेशन से शिकार लोगों के लिए फायदेमंद है।   

कब्ज में दे राहत

चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर के गुण प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। जब पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तब खाना ठीक प्रकार से पचने लगता है और कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है। 

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें

बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों के खाने में चिया सीड्स का सेवन बढ़ने लगा है। चिया के बीज (chiya ke beej) आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और सही मात्रा में इसे खाने से भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। वैसे भी किसी चीज को सब सही तरीके से खाया जाता है तो वो सही से फायदा भी करती है। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होती हैं। आप चिया के बीजों को अपने आहार में कई तरह से शामिल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं चिया के बीज का उपयोग कैसे करें –

चिया के बीज कैसे खाएं

Chia Seeds Use

प्रोटीन के तौर पर चिया के बीज

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर और जिम एक्सपर्ट डाइट में अंडा शामिल करने की सलाह देते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अंडे की जगह चिया सीड्स खाएं। चिया वॉटर को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच चिया सीड्स को पानी में मिलाएं। अब इसे हल्की आंच पर पांच मिनट तक उबालें और ठंडा करके पी लें।

फिट रहने के लिए चिया के बीज का सेवन

चिया के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। इनको जब पानी में मिलाया जाता है तो ये बीज ज्यादा से ज्यादा पानी सोख लेते हैं। चिया के बीज का पानी पीने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। यह अतिरिक्त कैलोरी को भोजन के माध्यम से आपके शरीर में जाने से रोकता है। जो शरीर को फिट रखने में मदद करता है।

वेटलॉस के लिये चिया के बीज का सेवन

सबसे पहले एक कप में साफ पानी लें और इसमें 1 चम्मच चिया के बीज, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मैजिकल ड्रिंक को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दूसरें दिन सुबह ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले इसका सेवन करें। महीने भर में आपको फर्क खुद में नजर आने लगेगा।

चिया सीड्स खाने का तरीका

चिया सीड्स के अन्य उपयोग के तरीके –

Chia Seeds in Hindi

चिया के बीज का उपयोग

  • आप चाहें तो चिया सीड्स का पाउडर (chia seeds in hindi) बनाकर सैलेड या फिर किसी भी पसंदीदा पकवान के ऊपर भी छिड़क कर खा सकते हैं।
  • आप चिया सीड्स का सेवन सूखे मेवे और अन्य सीड्स के साथ मिलाकर भी रोजाना कर सकते हैं।
  • चिया के बीज को तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगने के बाद ये गलकर चिपचिपे जेल में बदल जाएगें इस जेल को आप शेक, दूध या जूस में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
  • चिया के बीज का पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर को गुनगुने दूध या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। 
  • दही या सूप में एक चम्मच चिया बीज को मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

चिया बीज खाने के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

Side Effects of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज खाने के नुकसान

ऐसा नहीं है कि चिया सीड्स के नुकसान नहीं होते। कोई भी हेल्दी चीज़ तब नुकसान करती है, जब उसे बराबर मात्रा में न खाया जाए या फिर ज़रूरत से बहुत ज्यादा खाया जाए। चिया सीड्स के साथ भी यही है। अगर आप एक दिन में 2 से 3 बड़े चम्मच से ज्यादा चिया सीड्स खाएंगे तो इससे आपको कब्ज़ की दिक्कत हो सकती है, इसलिए अगर चिया सीड्स खाएं तो दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स (chia seeds in Hindi) खाने से आपको ब्लोटिंग की भी दिक्कत हो सकती है। यदि आप खून को पतला करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो आपको चिया बीज का सेवन नहीं करना चाहिए। चिया बीज का सेवन (chiya ke beej) सही तरीके से नहीं करने पर इसके बीज गले में फंस सकते हैं जिससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

चिया सीड्स से जुड़े सवाल-जवाब

chia seeds meaning in hindi

Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स कैसे खाते हैं?

चिया सीड्स को आप कई तरीके से आप अपनी डाइट में शामिल कर इसके हेल्थ बेनिफिट्स (chia ke fayde) पा सकते हैं। आप चाहें तो इसे पानी या दूध में डालकर, सलाद के ऊपर छिड़कर या फिर दूसरे नट्स के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

चिया सीड्स की तासीर कैसी होती है? 

चिया सीड्स की तासीर एकदम ठंडी होती है। लिहाजा इसका ठंड में अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज है तो इसको खाने से बचें, क्योंकि चिया सीड्स (chiya ke beej) ग्लूकोज लेवल को बढ़ा सकते हैं।

चिया बीज को दूध में भिगोकर खाने से क्या होता है?

चिया बीज को दूध में भिगोकर खाने से वेटलॉस में मदद मिलती है। जी हां, क्योंकि चिया में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती है।

क्या कच्चे चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं?

हां, अगर आपको इसका पाउडर बनाकर या फिर पकाकर नहीं खाना है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद शरीर में पानी की कमी न होने दें। हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

प्रेग्नेंसी के दौरान चिया सीड्स खाए जा सकते हैं?

हां, प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में लिया जाता है, जो कि चिया सीड्स में मौजूद है। फिर भी अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले लें।

ब्लैक या व्हाइट, कौन-से चिया सीड्स बेहतर हैं?

ब्लैक चिया सीड्स में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं, व्हाइट चिया सीड्स (chia in hindi) में ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में होता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से चिया सीड्स चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

जानिए सेहत के लिए तिल खाने के फायदे और नुकसान
ओट्स और दलिया में क्या फर्क है
Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi
चिया बीज के नुकसान
Benefits Of Chia Seeds in Hindi
Chia Seeds for Weight Loss in Hindi

27 May 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text