home / xSEO
चिया सीड खाने का तरीका

Chia Seeds Khane Ka Tarika-  चिया सीड्स खाने का तरीका और सही समय

चिया सीड्स आज दुनियाभर में फिटनेस लवर्स के टॉप सुपरफूड्स में से एक है और इसकी वजह है इसमें मौजूद पोषण और वेट लॉस में मदद करने की क्षमता। साल्विया हिस्पैनिका नामक पौधे से निकाले गए बीज को चिया कहते हैं और ये देखने में छोटे-छोटे काले और सफेद रंग के बीज होते हैं। हालांकि इनके छोटे आकार के बावजूद इनमें मौजूद पोषण का स्तर बहुत अधिक होता है। चिया के बीज की खासियत है कि ये सिर्फ स्वस्थ रहने में ही नहीं, बल्कि वजन घटाने के लिए भी चिया के बीज को फायदेमंद माना गया है। इतना ही नहीं त्वचा के लिए भी चिया के बीज फायदेमंद हैं। सूरजमुखी बीज के फायदे

पोषण से भरपूर है सुपरफूड चिया सीड्स

चिया के बीज बिना प्रोसेस किए साबूत अनाज हैं जिसे शरीर किसी सीड की तरह अब्जॉर्ब करता है। 2 टेबलस्पून चिया सीड्स यानि एक औंस चिया सीड्स में 139 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फैट, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम। फाइबर व विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। छोटे-छोटे इन बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिकता होती है। कुछ शोधकर्ता चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के स्तर को किसी भी होल फूड से ज्यादा, यहां तक कि ब्लूबेरी से भी ज्यादा मानते हैं। सोआ के बीज के फायदे

चिया के बीज में केले के मुकाबले 64 प्रतिशत अधिक पोटैशियम है, दूध से 5 गुणा अधिक कैल्शियम है, साल्मन से 100 प्रतिशत अधिक ओमेगा 3 है, पालक से 3 गुणा अधिक आयरन है। भांग बीज के फायदे

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स 

चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिकता होती है। एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर के फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सक्षम होते हैं और इनकी वजह से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। फ्री रैडिकल्स स्ट्रेस, सेल डैमेज से लेकर दिल की बिमारी, सूजन और कई तरह के कैंसर के भी कारण बनते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिकता वाले खाद्य पदार्थ इन्हें नियंत्रित करते हैं और इस लिहाज से चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों के स्तर को नियंत्रित करता है और इसकी वजह से इसे हार्ट के हेल्थ के लिए भी उपयोगी माना जाता है। फाइबर की अधिकता की वजह से ही इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा लगता है और बार-बार कुछ खाने की मन नहीं करता, इसलिए इसे सेहत के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

चिया सीड्स में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिन्हें हड्डियों के लिए जरूरी माना जाता है जैसे फॉसफोरस और मैग्नीजियम। कैल्शियम भी चिया सीड्स में कई डेरी प्रोडक्ट्स से बहुत ज्यादा होता है। हेल्थ के अलावा त्वचा के लिए चिया सीड्स को फायदेमंद माना जाता है।

चिया सीड्स खाने का सही तरीका

चिया सीड्स खाने का तरीका बेहद आसान है। इन्हें खाने का सबसे आसान तरीका है रात भर दूध में भिगोकर सुबह, फल आदि मिलाकर खाना। वैसे इन्हें कई तरह के रेसिपी में भी यूज कर सकते हैं। इसे किसी भी तरह के स्मूदी के साथ, सलाद पर छिड़क कर, पुडिंग में डालकर, बेक्ड आयटम्स में, पॉप्सिकल में, जैम के साथ, ग्रेनोला या प्रोटीन बार्स में डालकर यूज कर सकते हैं।

Chia Seeds Khane Ka Tarika
Pexels: चिया सीड्स खाने का तरीका

कितनी मात्रा में खाए चिया के बीज

हालांकि ऐसा कोई साइंटिफिक माप नहीं है कि एक व्यक्ति को कितना चिया सीड्स खाना चाहिए, लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि एक दिन में एक व्यक्ति 50 ग्राम चिया सीड्स का सेवन बिना किसी नुकसान के कर सकता है।कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार एक व्यक्ति दिन में दो बार 20-20 ग्राम या 2 बड़े टेबलस्पून चिया सीड्स का सेवन कर सकता है।

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स 

सुपरफूड की श्रेणी में रखे गए इन बीज को वेट लॉस करने वालों के बीच भी बहुत पसंद किया जाता है। वजन घटाने के लिए चिया के बीज को फायदेमंद माना जाता है।चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए खाने का सबसे इजी और फस फ्री तरीका है कि 2 टेबलस्पून चिया सीड्स पानी में भिगोकर रात भर रख लें और सुबह इसे पानी के साथ पीएं। इसे ओट्स के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं। इसे प्लेन दही, फ्रूट सलाद या ग्रीन सलाद के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

चिया सीड्स खाने के बहुत अधिक फायदे तो हैं, लेकिन इनके कुछ नुकसान भी हैं। ऐसे में चिया सीड्स को अगर सही तरह से और सही मात्रा में खाया जाए तो पोषक तत्वों से लेस इन बीज से बेहतर हेल्थ पाया जा सकता है। इसे साथ ही ये भी ध्यान दें कि चिया सीड्स खाने का तरीका सही होना चाहिए। चिया सीड्स खाने का तरीका सही होगा तो इनसे शरीर में गैस, शुगर के स्तर के बढ़ने जैसी परेशानियां नहीं होंगी।

ये भी पढ़ें

Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi
Chia Seeds Side Effects
Chia Seeds in Hindi
Beauty Benefits Of Chia Seeds in Hindi
Chia Seeds for Weight Loss in Hindi

27 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text