home / xSEO
चिया बीज के नुकसान

Chia Seeds Side Effects- जानिये क्या हैं चिया बीज के नुकसान

सुपरफूड्स की श्रेणी में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ में से एक चिया सीड्स खाने के कई फायदे हैं। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और इसका न्यूट्रिशनल वैल्यू, दोनों ही इसे वेट लॉस और हेल्दी फूड खाना पसंद करने वालों के बीच लोकप्रिय बनाता है। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि दरअसल चिया सीड्स क्या हैं।  मेक्सिको और दक्षिण पश्चिमी यूनाइटेड स्टेट्स में मिलने वाले फ्लावरिंग प्लांट साल्वीया हिस्पैनिका के खाए जा सकने वाले बीज होते हैं। ये प्लांट मिंट परिवार में शामिल है। चिया के बीज देखने में ओवल आकार के होते हैं और इनका रंग ग्रे होता है जिसमें ब्लैक और व्हाइट स्पॉट्स भी नजर आते हैं। सूरजमुखी बीज के फायदे

हेल्थ के नजरिए से देखिए तो चिया सीड्स में पोषक तत्वों की प्रचूरता है और इसी वजह से ये भी उन सीड्स में शामिल है जिनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर की प्रचुरता की वजह से सीड्स खाने के कई फायदे होते हैं जैसे ये इम्युनिटी को सुधारते हैं, डायबिटीज को नियंत्रित रखने में फायदेमंद होते हैं, हड्डियों को मजबूती देते हैं आदि। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि न्यूट्रीशन वैल्यू अधिक होने के बावजूद चिया सीड्स के कई नुकसान भी हैं। 

चिया सीड्स का न्यूट्रिशनल वैल्यू

100 ग्राम चिया सीड्स में 16.5 ग्राम प्रोटीन, 34.4 ग्राम फाइबर, 7.7 मिली ग्राम आयरन, 335 मिलिग्राम मैग्नीसियम और 16.5 ग्राम प्रोटीन होता है। चिया सीड्स में फाइबर के अलावा ओमेगा 3 फैट एसिड भी भरपूर होता है। 100 ग्राम चिया सीड्स में 17.83 ग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है।

चिया सीड्स खाने का तरीका

अगर औंस ( 28 ग्राम) के लिहाज से समझने की कोशिश करते हैं तो पाएंगे कि एक औंस में 11 ग्राम फाइबर होता है। इन्हें प्लांट से मिलने वाले प्रोटीन का सर्वश्रेष्ठ स्रोत माना जाता है और इसी वजह से उन्हें अलसी से अधिक गुणकारी समझा जाता है। 100 ग्राम चिया सीड्स के 30.7 ग्राम फैट में 75 प्रतिशत ओमेगा 3 फैटी एसिड ही होते हैं। 

चिया सीड्स के नुकसान

  1. एलर्जी
  2. डायबिटीज
  3. ब्लड प्रेशर
  4. डायजेशन से जुड़ी परेशानियां
  5. प्रॉस्ट्रेट कैंसर का रिस्क
Chia seeds side effects in hindi
चिया बीज के नुकसान

चिया सीड्स के नुकसान

चिया सीड्स खाने के फायदों के साथ-साथ इनके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जो कि अत्यधिक चिया सीड्स खाने की वजह से होते हैं। आइए जानते हैं कि चिया सीड्स खाने के नुकसान क्या क्या हैं-

1. एलर्जी

हालांकि ये बहुत कम होता है, लेकिन फिर भी इसके कुछ केस देखे गए हैं जब चिया सीड्स खाने की वजह से उबकाई, लिप्स या जीभ पर खुजली जैसे लक्षण दिखे हैं। साल 2019 में ऐसा ही एक मामला सामने आया था जब एक व्यक्ति ने अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए चिया सीड्स का सेवन शुरू किया था। कुछ ही दिनों में इस व्यक्ति में सिर घूमना, ,सांस लेने में दिक्कत, सूजन जैसे लक्षण दिखने लगे थे। इस व्यक्ति को पहले से पोलेन से एलर्जी थी।

2. डायबिटीज

चिया सीड्स बिलकुल गुलकंद के फायदे की तरह ही डायबिटीज में शुगर नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। इनमें मौजूद फाइबर गट में शुगर के अब्जॉर्प्शन को बहुत धीमा कर देता है, जिसकी वजह से शरीर में बहुत तेजी से शुगर का स्तर बढ़ता नहीं है। लेकिन कई बार शुगर के मरीज इंसुलिन या दवा ले रहे होते हैं जो कि डॉक्टर ने उनके शुगर के स्तर को देखते हुए दिया होता है। ऐसे में अत्यधिक या कभी-कभी नियमित चिया सीड्स लेने से शुगर जरूरत से ज्यादा कम होने की संभावना बनी रहती है। 

3. ब्लड प्रेशर

चिया सीड्स के सेवन से ब्लड प्रेशर ज्यादा कम होने का डर बना रहता है। इसकी वजह ये है कि क्योंकि चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में मौजूद होता है, तो मुमकिन है कि इनके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने लगे। ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड को पतला करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को घटाता है। हालांकि इस दिशा में अभी भी वैज्ञानिक शोध ही कर रहे हैं। काला जीरा के फायदे में ब्लड प्रेशर कम करना भी होता है तो चिया सीड्स के जगह आप काला जीरा का उपयोग कर सकते हैं। 

4. डायजेशन से जुड़ी परेशानियां

चिया सीड्स में फाइबर की अधिकता जिस तरह इसे पेट के विकारों के लिए लाभदायक बनाती है, उसी तरह अत्यधिक चिया सीड्स के सेवन से जब पर्याप्त से अधिक फाइबर शरीर में पहुंचता है तो ये गैस, पेट फूलना, पेट में दर्द, कॉन्स्टीपेशन या पेट खराब होने जैसी समस्या का कारण बनने लगते हैं। 

5. प्रॉस्ट्रेट कैंसर का रिस्क

चिया सीड्स और कैंसर के बचाव को लेकर वैज्ञानिक शोध अभी बहुत सीमीत ही हैं, लेकिन कैंसर की रोकथाम में ऐसे डाइट जिसमें अल्फा लिनोलेइक एसिड की प्रचुरता हो, देखा गया है। अल्फा लिनोलेइक एसिड, जिसे एएलए भी कहते हैं, एक तरह का ओमेगा 3 फैटी एसिड है जो कि हेल्दी शरीर के लिए अनिवार्य माना जाता है। फ्लैक्ससीड ( अलसी), हेम्प सीड या सोयाबीन में अल्फा लिनोलेइक एसिड की अधिकता होती है, लेकिन चिया सीड्स को इसका बेस्ट प्लांट बेस्ड स्रोत माना जाता है। 

शोध इस ओर इशारा करते हैं कि एएलए रिच डाइट जहां ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर को ठीक करने में मदद होते हैं, वहीं इनका असर प्रोस्ट्रेट कैंसर में बिलकुल अलग है। हालांकि कुछ रिसर्च इसे अभी बहुत हल्का रिस्क मानते हैं।

चिया बीज के नुकसान
Chia Seeds Side Effects in Hindi

चिया सीड्स के विकल्प 

चिया सीड के विकल्प के तौर पर आप बेसिल सीड्स और फ्लैक्ससीड को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। बेसिल सीड्स, जिन्हें सब्जा के बीज भी कहते हैं, चिया की ही तरह पानी में फुलाकर शेक, स्मूदी के साथ खाया जा सकता है। सब्जा देश में कई जगह उगाया जाता है और इसलिए इसकी कीमत भी चिया से चार गुणा कम ही होती है, लेकिन इसमें चिया की ही तरह पोणष की अधिकता होती है। 

फ्लैक्ससीड या अलसी या तीसी को भूनकर पॉउडर बनाकर किसी भी चीज के ऊपर छिड़ककर खाया जा सकता है।

इनके अलावा पंपकिन सीड, सनफ्लावर सीड और तिल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सीड खाने के फायदे बहुत होते हैं। 

कनक्लुजन

चिया सीड्स खाने के नुकसान तो हैं, लेकिन अगर इनका सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए और जरूरत से ज्यादा न किया जाए, तो ये वेट लॉस से लेकर शुगर, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद ही करते हैं। चिया सीड्स से होने वाले फायदे इतने अधिक हैं कि इन्हें बिलकुल न खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा डायट में शामिल करना ज्यादा अच्छा विकल्प होगा। या फिर आप चिरायता के फायदे भी आजमा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें

चिया सीड्स खाने का तरीका
त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे
चिया सीड्स क्या है
चिया सीड्स के ब्यूटी बेनेफिट्स
वजन घटाने के लिए चिया के बीज के फायदे

18 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text