home / xSEO
Sunflower Seeds in Hindi

Sunflower Seeds in Hindi – जानिए क्या है सूरजमुखी के बीज और इनके फायदे

इंस्टाग्राम तस्वीरों के लिए सूरजमुखी के फूल सिर्फ एक शानदार बैकग्राउंड भर नहीं हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। खासतौर पर सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds in hindi)। अपने आहार में नट्स और बीजों को शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। ये पौष्टिक, सेहतमंद होते हैं और आपको कई तरह की पुरानी बीमारियों से बचाते हैं। सूरजमुखी के बीज एक ऐसे प्रकार के बीज हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे स्वस्थ वसा, लाभकारी पौधों के यौगिकों और कई विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। सूरजमुखी के बीज सूजन, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। surajmukhi ke bij विटामिन ई का बेहतरीन सोर्स (Vitamin E Sources in Hindi) होते हैं। हम यहां आपको सूरजमुखी बीज के फायदे (sunflower seeds benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं। 

क्या है सूरजमुखी के बीज? – surajmukhi ke beej

पोषक तत्वों से भरपूर, सूरजमुखी के बीज वास्तव में सूरजमुखी के फल हैं (हेलियनथस एन्युस)। ये छोटे सफेद रंग के बीज भूरे काले रंग के गोले में घिरे होते हैं। वे सूरजमुखी के पौधे का हिस्सा हैं। सामान्य तौर पर, सूरजमुखी की फसलें दो मुख्य प्रकार की होती हैं- एक बीज के लिए उगाई जाती है और दूसरी तेल के लिए उगाई जाती है। सूरजमुखी के नरम बीजों में हल्का अखरोट जैसा स्वाद होता है। आप इनका स्वाद बढ़ाने के लिए इन्हें भून सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं। सूरजमुखी के बीज दिखने में भले ही छोटे हों लेकिन बेहद पौष्टिक होते हैं। इनमें विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर द्वारा विभिन्न आंतरिक कार्यों को करने के लिए आवश्यक होते हैं। सफेद बीज विशेष रूप से विटामिन ई के फायदे से भरपूर होते हैं। साथ ही जिंक और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व आपके शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, इनमें फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक भी होते हैं। 

सूरजमुखी के बीज के फायदे – sunflower seeds benefits in hindi 

बहुत से अध्ययन सूरजमुखी के बीजों की खपत को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ते हैं, जिसमें उच्च रक्तचाप या हृदय रोग जैसी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करना शामिल है। इनमें पोषक तत्व भी होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। जिस तरह फाइबर युक्त भोजन खाने के कई फायदे होते हैं ठीक उसी तरह सूरजमुखी का उपयोग भी आपके आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। हम यहां आपको sunflower seeds ke fayde के बारे में बता रहे हैं। 

सूजन को कम करे 

सूरजमुखी के बीज न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि वे एंटीऑक्सिडेंट (फिनोल, टैनिन, सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स) और पौधों के यौगिकों से भी भरपूर होते हैं। यही वजह है कि सूरजमुखी के बीज सूजन को कम कर सकते हैं। शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है। इसके अलावा, पौधों के यौगिकों में मजबूत एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। अल्पकालिक या पुरानी सूजन वाले लोगों के लिए, सूरजमुखी के बीज सूजन-रोधी लाभ प्रदान कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, फ्लेवोनोइड्स और अन्य पौधों के यौगिक होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं।

दिल का रखे ख्याल 

सूरजमुखी के बीज ‘स्वस्थ’ वसा से भरपूर होते हैं, जिनमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल हैं। बीजों में मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, लिनोलिक एसिड (ओमेगा -6) और ओलिक एसिड (ओमेगा -9), और फाइटोस्टेरॉल (एक संयंत्र यौगिक) धमनियों में पट्टिका को कम करने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए हृदय रोगियों के लिए सूरजमुखी के बीज का नाश्ता करना एक बेहतरीन विकल्प है। सूरजमुखी के बीज में एक यौगिक होता है जो एक एंजाइम को अवरुद्ध कर सकता है जो रक्त वाहिकाओं को कसने का कारण बनता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकता है। सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके दिल को पसंद होते हैं। इसमें विटामिन सी के फायदे के साथ फाइबर, विटामिन, स्वस्थ वसा और खनिज शामिल हैं।

मधुमेह के लिए अच्छा

जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें हमेशा अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना होता है और सूरजमुखी के बीज इसमें मदद कर सकते हैं। रोजाना मुट्ठी भर बीज खाने से छह महीने के भीतर फास्टिंग ब्लड शुगर लगभग 10 फीसदी तक कम हो सकता है। यह मूल रूप से पौधे के यौगिक क्लोरोजेनिक एसिड के कारण होता है। इसके अलावा, बीज ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं। इसलिए उन्हें खाने से लंबे समय में रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ेगा। टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सूरजमुखी के बीज बेहद उपयोगी होते हैं। सूरजमुखी के बीजों को ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में शामिल करने से आपके रक्त शर्करा पर कार्ब्स के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। बीज का प्रोटीन और वसा उस दर को धीमा कर देता है जिस पर आपका पेट खाली हो जाता है, जिससे कार्ब्स से चीनी अधिक धीरे-धीरे निकलती है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करे 

सूरजमुखी के बीज कई विटामिन और खनिजों का स्रोत हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं और वायरस से लड़ने की आपकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों में जिंक होता है जो शरीर में लगभग 300 एंजाइमों को सक्रिय करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इनमें सेलेनियम और अन्य विटामिन भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ सकते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं। पुरानी बीमारियों से खुद को बचाने के लिए आंतरिक प्रतिरक्षा का निर्माण महत्वपूर्ण है। जिंक जहां प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे शरीर को प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बनाए रखने और विकसित करने में मदद मिलती है। वहीं सेलेनियम सूजन को कम करने, संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी भूमिका निभाता है।

कैंसर के खतरे को कम करे 

कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से हैं। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है, आहार में बदलाव करने से निश्चित रूप से संभावना कम हो सकती है। सूरजमुखी के बीजों में बीटा-सिटोस्टेरॉल होता है, जो एक फाइटोस्टेरॉल है जो स्तन कैंसर को रोक सकता है। यह ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को दबा देता है। सूरजमुखी के बीज में कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उसी में मदद कर सकते हैं। इन बीजों के सेवन से कोलन कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है

यदि आप अपने मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देना और एकाग्रता बढ़ाना चाहते हैं, तो सूरजमुखी के बीज आपके आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं। इसमें विटामिन बी6 की उपस्थिति मूड और एकाग्रता में सुधार कर सकती है और याददाश्त को बढ़ा सकती है। यह प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन के लक्षण नज़र आते हैं, तो भी सूरजमुखी के बीज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। बीजों में मौजूद फोलेट और विटामिन बी6 आपके मूड और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इस बीच, कॉपर तंत्रिका विकास के लिए अच्छा है। यह हमारे शरीर में सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन रिलीज करता है।

गर्भावस्था के दौरान मददगार

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरे हुए होते हैं, जो कि एक पोषक तत्व है जिसे प्रसवपूर्व स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका मतलब है कि विटामिन ई गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद करता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए सूरजमुखी के बीज पोषण का एक प्रभावी स्रोत हैं। 

सूरजमुखी के बीज खाने के नुकसान

सूरजमुखी के बीज आम तौर पर उपभोग के लिए सुरक्षित होते हैं लेकिन कुछ मामलों में, सूरजमुखी के बीज खाने के नुकसान भी हैं। इससे लोगों को कुछ अजीब दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप सूरजमुखी के बीज खाने के बाद अनुभव कर सकते हैं। छोटे सफेद सूरजमुखी के बीज कैल्शियम और कैलोरी में अत्यधिक उच्च होते हैं। इसके अलावा, वे सोडियम में भी उच्च हैं। अगर आप अपना सोडियम या कैलोरी सेवन देख रहे हैं तो आपको सूरजमुखी के बीजों का सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए। छोटे बीज कई स्वास्थ्य के अनुकूल पोषक तत्वों से भरे होते हैं लेकिन कैडमियम का भी स्रोत होते हैं। लंबे समय तक शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद रहने पर यह भारी धातु आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। 70 किलो वजन वाले व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक दिन में 490 माइक्रोग्राम (एमसीजी) से अधिक कैडमियम का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को सूरजमुखी के बीज खाने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया भी हो सकती है। सांस फूलना, अस्थमा, मुंह में सूजन, मुंह में खुजली, हे फीवर, त्वचा पर चकत्ते, घाव, उल्टी और एनाफिलेक्सिस सूरजमुखी के बीजों से होने वाली एलर्जी के कुछ सामान्य लक्षण हैं।

अगर आपको यहां दिए गए सूरजमुखी का उपयोग (sunflower seeds benefits in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

21 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text