home / xSEO
Vitamin E Sources in Hindi

जानिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में – Vitamin E Sources in Hindi

बहुत सारे खाद्य पदार्थों में विटामिन ई होता है, जिसका अर्थ है कि बहुत से लोग अपने आहार के माध्यम से स्वाभाविक रूप से पर्याप्त विटामिन प्राप्त करते हैं। कुछ गहरे हरे रंग की सब्जियां, कुछ फल और कुछ प्रकार के समुद्री भोजन जैसे ओएस्टर में भी विटामिन ई होता है। विटामिन ई का उपयोग विटामिन ई की कमी के इलाज के लिए किया जाता है, जो दुर्लभ है, लेकिन कुछ आनुवंशिक विकारों वाले लोगों और बहुत कम वजन वाले व समय से पहले पैदा हुए शिशुओं में हो सकता है। विटामिन ई के आठ अलग-अलग रूप हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि केवल एक प्रकार, अल्फा-टोकोफेरोल, मानव पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। हम यहां आपको विटामिन ई के फायदे, विटामिन इ फूड्स और विटामिन ई फल और सब्जियों सूची के बारे में बता रहे हैं। 

विटामिन ई क्या है?

विटामिन e के स्रोत

विटामिन ई एक विटामिन है जो वसा में घुल जाता है। यह वनस्पति तेल, अनाज, मांस, मुर्गी, अंडे और फलों सहित कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। विटामिन ई शरीर में कई अंगों के समुचित कार्य के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण विटामिन है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। विटामिन ई प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों (आरआरआर-अल्फा-टोकोफेरोल) में होता है। पर्याप्त विटामिन इ प्राप्त करना प्रतिरक्षा प्रणाली, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए आवश्यक है। त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई के फायदे भी अनेक हैं। 

जानिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में – Vitamin E Sources in Hindi

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें विटामिन ई मौजूद होता है। इनमें से कुछ हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।  

विटामिन इ फूड्स

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं और एक व्यक्ति को अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त फाइबर प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज में लगभग 8.6 ग्राम फाइबर, 20.78 ग्राम प्रोटीन, 645 मिलीग्राम पोटेशियम, 325 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 5 मिलीग्राम जिंक होता है। 

बादाम

बादाम के फायदे की बात करें तो प्रत्येक 100 ग्राम के लिए, 25.63 मिलीग्राम विटामिन ई है। लोग भुने हुए बादाम पर नाश्ता कर सकते हैं, उन्हें अनाज और पके हुए सामान में जोड़ सकते हैं, या बादाम का दूध पी सकते हैं। बादाम में भी 21.15 ग्राम प्रोटीन, 12.5 ग्राम फाइबर, 733 मिलीग्राम पोटेशियम, 270 मिलीग्राम मैग्नीशियम शामिल हैं।  कैल्शियम युक्त सब्जियों और फलों की सूची

मूंगफली

मूंगफली जो की एक लोकप्रिय नाश्ता है, मूंगफली के फायदे अनेक हैं। 100 ग्राम सूखी भुनी हुई मूंगफली में 4.93 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। बेहतर होगा कि आप अतिरिक्त नमक और स्वाद वाली मूंगफली के बजाय सादा, सूखी भुनी हुई मूंगफली खरीदें। इसमें 24.35 ग्राम प्रोटीन, 8.4 ग्राम फाइबर, 634 मिलीग्राम पोटेशियम, 14.355 मिलीग्राम नियासिन शामिल होता है। 

एवोकाडो

एवोकाडो एक बहुमुखी फल है, जिसमें बहुत कम चीनी और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। 100 ग्राम एवोकाडो में 2.07 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। एक ही आकार की सर्विंग में 10 मिलीग्राम विटामिन सी भी होता है, जो इसे कई भोजन और स्नैक्स के लिए एक स्वस्थ बनाता है। एवोकाडो में केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है।

पालक

कच्चे पालक के फायदे हैं, क्युकी इसके 100 ग्राम सेवन में 2.03 मीटर विटामिन ई का विश्वसनीय स्रोत होता है। प्रत्येक 100 ग्राम पालक में विटामिन ए के साथ 28.1 मिलीग्राम विटामिन सी, 2.2 ग्राम फाइबर, 558 मिलीग्राम पोटेशियम शामिल होता है। 

बटरनट स्क्वाश

बटरनट स्क्वैश एक स्वादिष्ट सब्जी है जो कई पतझड़ और सर्दियों के व्यंजनों में आम है। 100 ग्राम बेक्ड बटरनट स्क्वैश में 1.29 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। इसके प्रत्येक 100 ग्राम में कई अन्य विटामिन और पोषक तत्व के अलावा 15.1 मिलीग्राम विटामिन सी, 3.2 ग्राम फाइबर, 284 मिलीग्राम पोटेशियम भी शामिल हैं। 

ब्रोकली 

ब्रोकली को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन आप सलाद या सब्जी के रूप, प्रकार के ब्रोकली रेसिपी बनाकर कर सकते हैं, ब्रोकली में विटामिन ई पूर्ण रुप से पाया जाता है. इसलिए आप विटामिन ई कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- विटामिन ई में कौन कौन से फल आते हैं?

जवाब- एवोकाडो, आम, कीवी फल, ब्लैकबेरी, काला अंगूर आदि फलों में विटामिन ई पाया जाता है।

सवाल- विटामिन E की कमी से कौन से रोग होते हैं?

जवाब- विटामिन E की कमी से बालों का अधिक झड़ना, आंखों से कम दिखना, अधिक कमजोरी महसूस होना और पाचन संबंधी समस्याएं जैसे रोग शामिल हैं। 

सवाल- विटामिन ई को पूरा करने के लिए क्या खाएं?

जवाब- विटामिन ई को पूरा करने के लिए पालक, ब्रोकली, मूंगफली और बादाम जैसी चीज़ें खानी चाहिए।

अगर आपको यहां दी गई विटामिन इ फूड्स (vitamin e foods in hindi) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

16 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text