Care

जानिए बालों के लिए विटामिन ई के फायदे और उपयोग – Vitamin E for Hair

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 18, 2021
vitamin e for hair, vitamin e capsule for hair

आजकल की दौड़ती-भागती लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन और कैमिकल प्रोडक्ट के कारण बालों को बहुत नुकसान पहुंच रहा है। हेयर ग्रोथ भी इन्हीं वजह से रूक जाती है। ऐसे में बालों को पोषण देने और हेयरफॉल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अपने हेयर केयर रूटीन में विटामिन ई (vitamin e oil for hair) को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप विटामिन ई से भरपूर आहार ले सकते हैं व इसके अलावा विटामिन ई कैप्सूल (vitamin e capsule benefits for hair)भी सीधे तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, विटामिन-ई फैट सॉल्युबल विटामिन का एक समूह है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं। विटामिन-ई के नियमित सेवन व इस्तेमाल से न केवल आपके बाल बल्कि, आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को भी लाभ होता है। आज यहां हम आपको बालों के लिए विटामिन ई के फायदे, इस्तेमाल और उपयोग करने के तरीको के बारे में विस्तारपूर्वक बातायेंगे।

बालों के लिए विटामिन ई के स्त्रोत – Source of Vitamin E in Hindi

ये बात तो हम सब जानते हैं कि हमारे खान-पान का असर हमारे स्वास्थ्य, स्किन और बालों पर भी नजर आता है। आप जो भी खाते हैं वो शरीर को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता ही है. इसका कारण ये है कि आपके खानपान के माध्यम से जो तत्व आपके शरीर के अंदर जाते हैं, उनकी वजह से कई बॉडी फंक्शन काम करते हैं। अगर बात बालों के लिए विटामिन ई (vitamin e for hair) के स्त्रोत की करें तो कुछ ऐसे फूड्स और दूसरी चीजें हैं, जिनकी मदद से हम अपनी बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन-किन चीजों से विटामिन ई मिलता है –

Source of Vitamin E in Hindi

सरसों के बीज

सरसों हमारे देश में व्यापक रूप से उगाया जाता है। ताकि सरसों के बीज आसानी से कहीं भी उपलब्ध हो सकें। ये बीज पोषक तत्वों और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसलिए अपने आहार में इन बीजों का उपयोग करें। आप इन बीजों को दही, दलिया, सलाद से खा सकते हैं।

मूंगफली

मूंगफली मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई से भरूपर है.इसलिए दो भोजन के बीच एक मुट्ठी मूंगफली खाना आपके बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है

पालक

हम सब्जी, भाजी, दाल बनाने के लिए लगातार पालक का उपयोग करते हैं। पालक महिलाओं के शरीर के लिए बहुत उपयोगी सब्जी है। पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें भी पर्याप्त विटामिन ई होता है, इसलिए अपने नियमित आहार में पालक को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

बादाम

बादाम का तेल में विटामिन ई काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। एक सौ ग्राम बादाम के तेल में कम से कम पच्चीस मिलीग्राम विटामिन ई होता है। इसलिए बालों और त्वचा की सेहत के लिए अपने आहार में बादाम को ज़रूर शामिल करें।

ब्रोकोली

आजकल, ब्रोकली भारत में भी आसानी से उपलब्ध है। ब्रोकली विटामिन ई से भरपूर होती है। आप अपने बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए नियमित ब्रोकोली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ब्रोकोली का उपयोग सलाद, स्मूदी और अन्य खाद्य पदार्थों में किया जाता है।

विटामिन ई युक्त वेजीटेबल ऑयल

क्या आप जानते हैं कि आपके आहार के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई वेजीटेबल ऑयल विटामिन ई से युक्त होते हैं। आप कई खाद्य तेलों जैसे चावल ब्रेन ऑयल, सरसों का तेल, बादाम का तेल, अंगूर के तेल से विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं।

कीवी

कीवी फल विटामिन ई से समृद्ध होता है। आप अपने आहार में कीवी का उपयोग करके अपने बालों और त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। इसके अलावा, इस फल में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

अखरोट

वॉलनट या अखरोट भी विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है। इसका इस्तेमाल अक्सर चॉकलेट या डेजर्ट में किया जाता है। हालांकि यह थोड़ा महंगा है, यह निश्चित रूप से आपके बालों और त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों और स्किन के लिए भी लाभकारी है। क्योंकि यह आपके शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, इसमें शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है ताकि मधुमेह रोगी भी एवोकाडो खा सकें। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन ई भी प्रदान कर सकता है।

विटामिन ई कैप्सूल

अगर आप विटामिन ई का डायरेक्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं बाजार में मिलने वाले विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं। इसे आप किसी भी तेल या फिर एलोवेरा जैल में मिलाकर अपनी स्किन और बालों पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन भी कर सकते हैं।

बालों के लिए विटामिन ई के फायदे और उपयोग – Vitamin E Benefits & Uses for Hair

कुछ शोधों के अनुसार, विटामिन ई आपके बालों के स्वास्थ्य और उसकी क्वालिटी में सुधार करता है। विटामिन ई का रोजाना इस्तेमाल लंबे और काले बालों के लिए कर सकती हैं। विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो बालों की जड़ों में जाकर उसकी मरम्मत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अपने बालों पर विटामिन ई के लाभों (is vitamin e good for hair) के बारे में जानें –

Vitamin E Benefits for Hair

ठीक होंगे दो मुंहें बाल

आजकल सुंदर और फैशनेबल दिखने के चक्कर में हम क्या-क्या नहीं करते। बालों पर भी तरह-तरह के प्रयोग करने से बाज नहीं आते, जिसके कारण बाल काफी खराब हो जाते हैं। विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने में और दो मुंहें बालों को ठीक करने में काफी प्रभावकारी है। यही नहीं, यदि बाल टूट रहे हैं तो आप उन पर ​नारियल तेल के साथ विटामिन ई का तेल मिलाकर मालिश कर सकती हैं। 
कैसे इस्तेमाल करें – विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकालकर उसमें बादाम का तेल, नारियल तेल, अरंडी का तेल और लैवेंडर का तेल मिलाएं। इसे पूरे बालों में रातभर लगा रहने दें। फिर अगली सुबह शैंपू कर लें। 

घने होंगे बाल

अगर आपके बाल हल्के हो रहे हैं और लग रहा है कि जैसे कुछ दिनों में आप गंजे होने वाले हैं तो विटामिन ई कैप्सूल के साथ एक चम्मच अरंडी का तेल मिला लें। इससे आपको बालों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।
कैसे इस्तेमाल करें –  एक बाउल लें और उसमें 1चम्मच ग्लिसरीन, 2 विटामिन ई कैप्सूल से निकाल ऑयल और एलोवेरा जैल डालकर मिक्स कर लें। शैंपू करने से 30 मिनट पहले अपने बालों में ये मिक्सचर लगाएं।

हेयर फॉलिक्स के ब्लड सर्कुलेशन में करे सुधार

विटामिन ई हेयर फॉलिक्स के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जो बालों के अच्छे विकास को बढ़ावा देता है। बालों की उचित वृद्धि के लिए, त्वचा को विटामिन ई की पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है। लेकिन ध्यान रखें कि विटामिन ई की अधिक मात्रा लेने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।
कैसे इस्तेमाल करें – हफ्ते में कम से कम दो बार विटामिन-ई ऑयल को किसी भी दूसरे ऑयल के साथ मिलाकर बालों की मसाज करें। …

हेयर ग्रोथ में करे मदद

लंबे बालों के लिए टीवी से लेकर अखबारों तक में तरह-तरह के विज्ञापन आते हैं और उन्हें देखकर हम वह तेल खरीद लेते हैं, लेकिन जब हम उनका इस्तेमाल करते हैं तो पाते हैं कि वैसा कुछ भी नहीं है जैसा कि उस विज्ञापन में देखा था। यदि आपको लंबे बाल चाहिए तो आप विटामिन ई तेल का यूज करिए और कुछ ही दिनों में लंबे बाल पाइए। विटामिन ई (vitamin e for hair) कमजोर हो गए बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। 
कैसे इस्तेमाल करें – जल्दी हेयर ग्रोथ चाहिए तो नारियल तेल में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। बस महीनेभर तक इस ये नुस्खा ट्राई करने से बालों की लम्बाई काफी तेजी से बढ़ती है।

Vitamin E Benefits for Hair Care in Hindi

बालों में चमक बढ़ाए

अगर बाल बेजान और ड्राई हैं, तो बालों की प्राकृतिक चमक कम हो जाती है। बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान बालों पर प्राकृतिक तेल की कोटिंग को हटाने के कारण होता है। बार-बार हेयर स्टाइल और ब्यूटी ट्रीटमेंट भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। इस मामले में, विटामिन ई का उपयोग आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बढ़ा सकता है।
कैसे इस्तेमाल करें – बादाम का तेल से बालों को हफ्ते में 2 बार मसाज करें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है। ये बालों में नमी बनाए रखता है। इसके साथ ही बालों को ड्राई होने से बचाता है और उनमें चमक भी बढ़ाता है।

बालों को जल्दी सफेद होने से रोके

गलत जीवनशैली के कारण आज समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। कम उम्र में बाल सफेद होने के कई कारण होते हैं। लेकिन अगर आप विटामिन ई सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
कैसे इस्तेमाल करें – एक कटोरी में 1 चम्मच पिसी हुई फिटकरी, 2 चम्मच आंवले का तेल और 2 विटामिन ई कैप्सूल का तेल डालकर एक साथ मिक्‍स कर दें। ध्‍यान रखें कि तेल के साथ फिटकरी अच्‍छी तरह से घुल जाए। तेल को रूई में डुबोकर बालों की जड़ों में लगाएं। फिर हल्‍के हाथों से अपने सिर को करीबन 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर 30 मिनट के बाद अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लीजिए।

बालों का झड़ना रोके 

बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। धूल, गंदगी, प्रदूषण, गलत जीवनशैली बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। कुछ शोधों के अनुसार, विटामिन ई की खुराक का उपयोग करने से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों को मजबूत और लंबा बना सकता है
कैसे इस्तेमाल करें – विटामिन-ई कैप्सूल को शैम्पू, हेयर मास्क, कंडीशनर के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे आपका हेयर फॉल रूक जायेगा।

ऑयली स्कैल्प को करें कंट्रोल

बालों की सही ग्रोथ के लिए, बालों की जड़ों और स्कैल्प पर प्राकृतिक तेल की मात्रा को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। ताकि बाल ड्राई और बेजान न हों। विटामिन ई का उपयोग इस नियंत्रण को बनाए रखने में मदद करता है।
कैसे करें इस्तेमाल – बालों के लिए विटामिन ई से भरपूर तेल या फिर हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू करें। क्योंकि विटामिन ई युक्त तेल और शैंपू, बालों में प्राकृतिक तेल संतुलन बनाए रखना आसान बना देंगे।

हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन ई कैप्सूल का किस तरह इस्तेमाल करें – Vitamin E for Hair Growth

विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। वैसे तो विटामिन ई बालों की लगभग हर तरह की समस्या को दूर करने में सक्षम है लेकिन हेयर ग्रोथ के लिए ये सबसे बेस्ट माना जाता है। बहुत सी महिलाओं के बालों की ग्रोथ बीच में ही रूक जाती है क्योंकि बालों को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल (vitamin e capsule benefits for hair) को व इसके अन्य स्त्रोत की जरिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन ई का किस तरह इस्तेमाल करें –

Vitamin E for Hair Growth

  • लंबे बालों के लिए नारियल तेल में विटामिन ई ज़ेल मिलाकर स्कैल्प्स में लगाएं। एक महीने तक विटामिन ई मिला नारियल तेल अगर आप लगाएंगी तो बालों बढ़ने लगेंगे।
  • बालों की ग्रोथ के हिसाब से 10-20 विटामिन ई कैप्सूल लेकर उसे काटकर इसमें मौजूद जेल को बाउल में निकाल लें। अगर आपको जेल ज्यादा थीक लगे तो इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स कर लें। इस जेल को लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह धोककर सुखा लें। उसके बाद स्कैल्प पर इसे अप्लाई करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।
  • अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए हफ्ते में एक बार विटामिन ई से युक्त हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1/4 टेबलस्पून विटामिन ई तेल 1/2 पका हुआ एवोकाडो और 1 टेबलस्पून जैतून का तेल को मिक्स करके अच्छी तरह स्मूद ब्लेंड करें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू कंडीशनर कर बालों को धो लें।
  • विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकालें। अंडे और तेल को तब तक फेंटें जब तक कि मिश्रण फूल ना जाए। इसमें विटामिन ई तेल मिलाएं। इसे बालों पर लगाएं। 20-30 मिनट के बाद, शैंपू कर लें।
  • किसी भी हेयर ऑयल में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। इस तेल से बालों की जड़ों की धीरे से मालिश करें। 15 से 20 मिनट तक बालों पर गर्म पानी में भीगा तौलिया लपेटें। यह तेल को बालों में रिसने देगा और बालों के रोम को रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा। 20 मिनट बाद शैंपू कर लें।

बालों के लिए विटामिन ई से जुड़े सवाल-जवाब

बालों के लिए कौन सा विटामिन आवश्यक है?

बालों की हेल्थ के लिए विटामिन ए, बी, सी, डी और ई आवश्यक होते हैं। लेकिन इनमें से विटामिन ई, बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में ज्यादा सहायता करता है।

क्या विटामिन ई बालों के लिए उपयोगी है?

जी हां, विटामिन ई बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे- बालों में रूखापन, दोमुंहे बाल और डैंड्रफ आदि से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल (vitamin e for hair growth) होता है।

विटामिन ई कैप्सूल बालों में लगाने से क्या होता है?

विटामिन ई कैप्सूल  बालों को लम्बा करने में मदद करता है। विटामिन-ई बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर तनाव से पैदा होने वाले विषैले पदार्थों के असर को कम करता है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है।

विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत कौन सा है?

विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत बादाम माना जाता है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीच, जैतून का तेल, पालक और एवोकैडो भी होता है।

ये भी पढ़ें – होली की शुभकामनाएं संदेश