home / लाइफस्टाइल
Calcium Rich Foods in Hindi

Calcium Rich Foods in Hindi – स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड्स

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आमतौर पर हम उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है इसलिए कैल्शियम रिच फूड्स (calcium rich foods in hindi) को डाइट में शामिल करना हमेशा जरूरी होता है। महिलाओं में कैल्शियम की कमी ज्यादा जल्दी दिखने लगती है और इसके वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी होने लगती है और इसलिए महिलाओं को भी विशेषज्ञ हमेशा  कैल्शियम युक्त सब्जियों और फलों की सूची (calcium food in hindi) देते हैं।

Calcium Kya Hai – क्यों जरूरी है शरीर के लिए कैल्शियम

कैल्शियम एक ऐसा खनिज है जिसे शरीर में मौजूद सभी सेल्स किसी न किसी रूप में कैल्शियम का इस्तेमाल करते हैं। कैल्शियम को मुख्य रूप से लोग इसे हड्डियों और दांत (calcium-rich foods for bones in hindi) के लिए जरूरी मानते हैं, लेकिन इनके अलावा ये शरीर में नर्वस सिस्टम, हार्ट और मसल्स के सुचारू रूप से काम करने और ब्लड क्लॉटिंग के लिए भी जरूरी होता है।   

शरीर में मोजूद 99 प्रतिशत कैल्शियम हमारे हड्डियों में स्टोर रहता है और 1 प्रतिशत बाकी जगह जैसे मसल्स, हार्ट आदि में इस्तेमाल होता है। कैल्शियम की कमी के लक्षणों में हड्डियों में दर्द, कमजोर नाखून व दांत, हाथ, पैर में झुनझुनी और थकान शामिल है। 

Calcium Food in Hindi – कैल्शियम युक्त सब्जियों और फलों की सूची 

क्या आप जानते हैं शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा बनी रहे इसके लिए कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत क्या है? इस सवाल का जवाब है कैल्शियम सप्लीमेंट्स या कैल्शियम के घरेलू स्रोत। हम यहां कैल्शियम युक्त फलों और सब्जियों की सूची के साथ अन्य कैल्शियम रिच फूड्स ( calcium food list chart in hindi) के बारे में भी यहां बताएंगे। 

1. दूध

2. डेयरी प्रोडक्ट्स 

3. चीज

4. बादाम और अंजीर

5. सोयाबीन

6. हरी सब्जियां

7. सीड्स ( कुछ मसाले और ड्राय फ्रूट्स)

8. टमाटर

9. संतरा और आंवला

10. दालें और फलियां

11. ब्रोकली

12. सी फूड

यहां बताए गए हैं कैल्शियम रिच फ़ूड लिस्ट इन हिंदी

1. दूध

दूध को हमेशा से कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना गया है। एक गिलास दूध में 300 ग्राम कैल्शियम होता है और इसे शरीर में मजबूत हड्डियों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध की ही तरह दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर आदि में भी कैल्शियम की प्रचुरता होती है।

3. चीज

दूध से बने प्रोडक्ट में से एक चीज़ भी कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। चीज के कई प्रकार होते हैं और सभी में कैल्शियम मौजूद होता है। एक चीज स्लाइस ( लगभग 28 ग्राम ) में 201.9 मिली ग्राम कैल्शियम मौजूद होता है। हालांकि इनका सेवन सीमित तरीके से किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें फैट भी होता है।

4. बादाम और अंजीर

ड्राई फ्रूट्स में बादाम और अंजीर दोनों में ही कैल्शियम की प्रचुरता होती है। अंजीर में कैल्शियम के साथ-साथ फॉसफोरस भी होता है। इसलिए हड्डियों से जुड़ी बीमारियों में अंजीर खाने की विशेष सलाह दी जाती है। कैल्शियम के साथ फॉसफोरस हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। बादाम को पॉवर बैंक ही कहा जाता है क्योंकि इसमें सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, बल्कि कई तरह के विटामिन व जरूरी मिनरल की अधिकता होती है।

5. सोयाबीन

सोयाबीन में दूध के बराबर कैल्शियम होता है इसलिए जो लोग दूध नहीं पीते हैं उन्हें सोयाबीन, टोफू आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोग सोया मिल्क को भी अपने डाइट रूटीन में शामिल कर सकते हैं। डाइट में सोया को शामिल करके आप 220 से 250 मिली ग्राम कैल्शियम पा सकते हैं।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां

Green Veggies in Hindi

ऐसी हरी सब्जियां जिनके पत्ते गहरे रंग के होते हैं उनमें आयरन और फोलेट के साथ कैल्शियम की भी अधिकता होती है जैसे बथुआ, पालक, मेथी, चौलाई आदि।

7. सीड्स ( कुछ मसाले और ड्राई फ्रूट्स)

जीरा, लौंग, काली मिर्च, अजवाइन जैसे मसाले और मुनक्का, बादाम, तरबूज के बीज, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राय फ्रूट्स में भी कैल्शियम मौजूद होता है। 

8. टमाटर

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम की अधिकता होती है। इसका रोजाना सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देता है और हड्डियों को मजबूत करता है।

9. संतरा और आंवला

विटामिन सी की अधिकता वाले ये फल भी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं।

10. दालें और फलियां ( protein calcium iron rich foods in hindi)

calcium rich foods in hindi

दालें और फलियां जैसे राजमा, मोठ, छोले, मूंग, कुलथी, चना आदि में भी प्रोटीन के साथ कैल्शियम की अधिकता होती है।

11. ब्रोकली

दूध और सोयाबीन के अलावा ब्रोकली में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है (high calcium foods in hindi)। इसे घर के सभी सदस्यों को खाना ही चाहिए। ब्रोकली में कैल्शियम के अलावा जिंक, फॉसफोरस, कई तरह के जरूरी विटामिन, मैंगनीज आदि भी मौजूद होता है।

12. सी फूड (calcium rich non veg food in hindi)

हर तरह के सी फूड में भी कैल्शियम होता है।ऑयस्टर में विशेष रूप से कैल्शियम की अधिकता होती है। नॉन वेजिटेरियन कभी-कभी सी फूड भी जरूर खाएं। इसके अलावा डाइट में मटन ऐड करके भी कैल्शियम की कमी से होने वाली परेशानियों  से बच सकते हैं।

उम्र बढ़ने और ग्रोथ के साथ शरीर के हर फंक्शन और हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर ये पूछेंगे कि शरीर की कैल्शियम की इस जरूरत को पूरा करने के लिए कैल्शियम के बेस्ट स्रोत क्या हैं, तो जवाब में कैल्शियम रिच फूड्स और सप्लीमेंट्स ही होते हैं। खाने से मिलने वाला कैल्शियम शरीर में ज्यादा अच्छी तरह अब्जॉर्ब होता है और यही वजह है कि घर में बनने वाले खाने में कैल्शियम रिच फूड लिस्ट को जरूर शामिल करना चाहिए।

15 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text