home / Recipes
Broccoli Recipe in Hindi

ब्रोकली रेसिपी इन हिंदी – Broccoli Recipe in Hindi

अविश्वसनीय रूप से सरल और स्वादिष्ट रूप से संतोषजनक सॉटे ब्रोकली (ब्रोकली रेसिपी इन हिंदी) एक स्वस्थ पक्ष या मुख्य के रूप में बनाने के लिए बहुत अच्छी रेसिपी है और इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। मेरा आसान नुस्खा शाकाहारी और वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों को बहुत ही पसंद आएगा और आप चाहें तो इसे आलू या फिर किसी अन्य सब्जी के साथ भी बना सकते हैं और खा सकते हैं।

ब्रोकली की सब्जी बनाने के लिए सामग्री – Ingredients for Broccoli ki Sabji in Hindi

यदि हम स्वास्थ्यवर्धक खाने की बात करें तो ब्रोकली (broccoli recipe in hindi) मेरी पसंदीदा डिश है और इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। साथ ही इसे बनाने के लिए आपको अधिक साामग्री की आवश्यकता नहीं है और इसमें फाइबर समेत विटामिन आदि भी होते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो ब्रोकली (broccoli ki sabji banane ki vidhi) में अलग-अलग डिश मिला कर भी बना सकते हैं। आप चाहें तो इसे दोपहर या फिर रात के खाने के लिए बना सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई सामग्री की जरूरत है:

ब्रोकली रेसिपी इन हिंदी

– 3 से 4 कप कटी हुई ब्रोकली

– 3 कप पानी

– ¼ टीस्पून नमक

– 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल

– ⅔ से ¾ कप कटे हुए आलू

– ¼ से ½ टीस्पून कालीमिर्च

– 2 टीस्पून ड्राइड हर्ब

– नमक, स्वादानुसार

– 2 से 3 चम्मच पानी

ब्रोकली की सब्जी बनाने की विधि – Broccoli ki Sabji Kaise Banti Hai

हमारी इस स्टेप बाय स्टेप गाइड की मदद से आप भी आलू और ब्रोकली (broccoli ki sabji kaise banate hain) की सब्जी बना सकते हैं। हमें पूरा यकीन है कि आपको हमारी ये रेसिपी जरूर पसंद आएगी।

broccoli ki sabji kaise banti hai

– ब्रोकली के फूल निकाल कर काट लें कम से कम (250 ग्राम)। उन्हें एक या दो मिनट के लिए पानी में धो लें और छान लें। इस सब्जी को बनाने के लिए आपको 3.5 से 4 कप कटी हुई ब्रोकली के फूल चाहिए होंगे। फिर 1 मध्यम से बड़े आलू को छीलकर धो लें और ½ से 1 इंच के क्यूब्स में काट लें। 2 चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन पाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर बारीक काट लें।

– अब यह चरण वैकल्पिक है। मैं आम तौर पर लगभग 2 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोकर ताजा ब्रोकोली को ब्लैंच करती हूं, और खाना पकाने की प्रक्रिया को रोकने के लिए एक मिनट के लिए ठंडे बर्फ के पानी में रखती हूं। इसकी मदद से ब्रोकली भूनने के बाद कुरकुरी बनी रहती है। हालांकि, आप चाहें तो इस चरण को छोड़ भी सकते हैं।

– एक बार आप ब्रोकली को ब्लेंच कर लें तो और फिर इसे ड्रेन कर के साइड में रख दें।

– इसके बाद, स्टोवटॉप पर मध्यम आँच पर एक फ्राइंग पैन या कड़ाही गरम करें। अब इसमें ऑलिव ऑयल डालें, आंच को कम करें ताकि यह जले नहीं। फिर बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और मिलाएं।

– अब कटे हुए आलू को पैन में डालें।

– इसे मिक्स कर लें, जब तक आलू आधे पक ना जाएं। साथ ही ध्यान रखें कि आप आलू को हल्का क्रिस्प होने तक भुनते रहें और इसे हिलाना ना बंद करें।

– अब इसमें ब्रोकली मिलाएं।

– अब इसमें 2 टीस्पून ड्राइड हर्ब मिलाएं और स्वादानुसार नमक और कालीमिर्च मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लें।

– हर्ब्स की बात करें तो मैंने इसमें  ½ टीस्पून ड्राइड पार्सली, थाइम, बासिल और ऑरेगेनो डाला है।

– आप चाहें तो ड्राइड हर्ब की जगह फ्रेश हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

– वैकल्पिक रूप से 2 से 3 बड़े चम्मच पानी डालें और ताकि आलू और लहसुन अच्छे से पक सकें।

– ढककर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक ब्रोकली नर्म न हो जाए लेकिन ब्रोकली को ज़्यादा न पकाएँ क्योंकि इससे ब्रोकली का टेस्ट खराब हो सकता है।

– अगर सब्जियां पैन पर चिपकना शुरू कर दें, तो पानी के कुछ छींटें डालें और सब्जी को अच्छे से मिक्स कर लें। पैन को ढक दें और पकाते रहें।

– अगर पैन में मॉइश्चर रह जाता है तो लिड को हटा दें और एक मिनट के लिए सॉटे करें ताकि पानी सूख जाए। 

– बस आपकी सब्जी तैयार है और इसे गर्म-गर्म परोसें।

इन अन्य तरीकों से करें ब्रोकली का इस्तेमाल – Uses of Broccoli in Hind

ब्रोकली (ब्रोकली की सब्जी) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और आप इसके अलावा भी अन्य तरीकों से ब्रोकली की स्वादिष्ट और हेल्दी सब्जियां बना सकते हैं। यहां हम आपको उनमें से ब्रोकली (broccoli ki sabji kaise banti hai) की कुछ रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं। 

ब्रोकली की सब्जी

1. बेक्ड ब्रोकली

ब्रोकली (uses of broccoli) को ताज़े, क्रीमी चीज़ के साथ मिलाकर एक आसान, झंझट से मुक्त बेक तैयार किया जाता सकता है। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। साथ ही ये बच्चों को बहुत पसंद आती है और इसी बहाने वो हेल्दी चीज भी खा लेते हैं। 

2. ब्रोकली की सलाद

इस ताज़ा सलाद में कुरकुरी ब्रोकली (ब्रोकली की सब्जी बनाने की विधि) के फूल, सेलेरी, गाजर और शिमला मिर्च को एक साथ मिलाया जाता है और फ्रेंच ड्रेसिंग के साथ इसे परोसा जाता है। 

3. चटपटी ब्रोकली

इस ब्रोकली रेसिपी को बनाने के लिए आपको केवल इमली, काली मिर्च, मसाला, करी पत्ता और 20 मिनट चाहिए। यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है और आप इसे सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक किसी भी समय खा सकते हैं।

4. ब्रोकली पास्ता

बड़ी मात्रा में पनीर और मिर्च के साथ, यह ब्रोकली पास्ता भोजन का एक स्वादिष्ट उपचार है। आप इस रेसिपी को केवल 15 मिनट में बना सकते हैं और इसे बनाने के लिए आपको ब्रोकली, मिर्च, पनीर और पास्ते की जरूरत है। साथ ही इस रेसिपी को बनाना बहुत ही आसान है। 
हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये ब्रोकली रेसिपी इन हिंदी, broccoli recipe in hindi, broccoli ki sabji kaise banate hain जरूर पसंद आई होगी और अगर आप भी ये रेसिपी बना रहे हैं तो हमें इसके बारे में बताना ना भूलें।

यह भी पढ़ें:
चुकंदर की स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी

20 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text