logo
Logo
User
home / वेलनेस
जानिए विटामिन सी के फायदे और विटामिन सी की कमी के लक्षण – Vitamin C ke Fayde

जानिए विटामिन सी के फायदे और विटामिन सी की कमी के लक्षण – Vitamin C ke Fayde

 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खनिज और विटामिन जैसे पौष्टिक तत्वों का सेवन करना आवश्यक होता है। इन पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत भोजन होता है। हम जो कुछ भी खाते हैं, उसी से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इन्हीं जरूरी पोषक तत्व में से एक विटामिन सी भी है। कई बार जब आप की जीवनशैली बिगड़ जाती है या फिर आप सही आहार नहीं लेते हैं तो ये विटामिन सी (विटामिन सी के फायदे) की कमी का कारण बन जाता है। इसका नतीजा ये होता है कि आपको कुछ शारीरिक समस्याएं हो जाती हैं। अपने इस लेख के जरिए हम आपको विटामिन सी (vitamin c ke fayde) की महत्ता के बारे में गहराई से समझाएंगे। किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

विटामिन सी क्या है – Vitamin C in Hindi

Vitamin C in Hindi

 

विटामिन सी (vitamin c benefits in hindi) हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है। दरअसल, विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही यह शरीर में आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है और कोलाजन बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा भी विटामिन सी के बहुत से फायदे हैं। विटामिन सी की सबसे खास बात ये है कि इसे बनाया नहीं जा सकता है। मनुष्य के शरीर के अंदर इसका स्वनिर्माण होता है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (vitamin c in hindi) है तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। यह शरीर को तो स्वस्थ रखता ही है लेकिन साथ ही त्वचा की चमक को भी बढ़ाता है। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन सी की कमी के लक्षण – Vitamin C ki Kami se Kya Hota Hai

Vitamin C ki Kami se Kya Hota Hai

यदि आपके शरीर में विटामिन सी (vitamin c kya hai) की कमी है तो आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं- 
– एनीमिया
– मसूड़ों से खून आना
– संक्रमण से लड़ने की क्षमता में कमी
– घाव भरने की प्रक्रिया में सामान्य से अधिक समय लगना
– त्वचा के पतला होने के कारण हल्की खरोंच से भी खून आना या घाव हो जाना
– नाक से खून आना
– उपापचय प्रक्रिया का धीमा होना और वजन का तेजी से बढ़ना
– रूखी, सूखी और पपड़ीदार त्वचा होना
– जोड़ों में दर्द होना
– दांतों की बाहरी परत का कमजोर होना

विटामिन सी के फायदे – Vitamin C ke Fayde

अब जैसे कि आप ये जानते हैं कि विटामिन सी (विटामिन सी के लाभ) क्या है और हमारे शरीर के लिए ये कितना जरूरी है तो आपको विटामिन सी के फायदों के बारे में भी विस्तार से बताते हैं। दरअसल, विटामिन सी, हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही आवश्यक है और कई तरह से ये हमें सुरक्षित रखता है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको विटामिन सी (vitamin c ke fayde in hindi) के फायदों के बारे में बताते हैं। 

 Vitamin C ke Fayde

चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करे

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर होने वाले घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इस वजह से यदि आपके घाव भरने में समय लग रहा है तो इसका कारण शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकता है। 

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी विटामिन सी काफी लाभकारी होता है। दरअसल, हृदय स्वास्थ्य से संबंधित एक शोध के मुताबिक विटामिन सी हृदय से जुड़े कई जोखिमों को कम करने में मदद करता है। हालांकि, अब तक किसी भी शोध में ये सामने नहीं आया है कि विटामिन सी किस तरह से हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इस संबंध में अभी भी शोध किए जाने की जरूरत है। 

मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित परेशानियों को कम करें

विटामिन सी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट औरं एंटीइंफ्लामेट्री प्रोपर्टी कार्निया के इंपेक्शन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये मोतियाबिंद आदि की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। 

मधुमेह के लिए फायदेमंद

एनसीबीआई के शोध के मुताबिक विटामिन सी मधुमेह के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि विटामिन सी का औषधी के तौर पर रोजाना 1000 एमजी तक सेवन किया जाए तो इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और इस तरह से ये डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मदद करता है। 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

विशेषज्ञों की मानें तो विभिन्न जोखिम कारकों से सुरक्षा करने के साथ-साथ विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बचाए रखने में भी मदद करता है। इस वजह से ये कहना गलत नहीं होगा कि विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी अच्छा होता है। 

उच्च रक्तचाप के लिए

 

आज के समय में कई लोग उच्च रक्तचाप की परेशानी से ग्रस्त हैं। वहीं एक शोध की मानें तो विटामिन सी उच्च रक्तचाप यानी कि हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपको भी हाई बीपी की समस्या है तो आपके लिए भी विटामिन सी बहुत ही काम आएगा। 

मसूड़ों को स्वस्थ रखे

 

विशेषज्ञों द्वारा मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, जैसा कि हमने लक्षणों में बताया, विटामिन सी की कमी के कारण मसूड़ों से खून आने की समस्या होती है। इस वजह से ये कहना गलत नहीं होगा कि मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है। 

एलर्जी के लिए

 

एक शोध में पाया गया है कि विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी के साथ-साथ एंटीएलर्जिक प्रोपर्टी भी पाई जाती हैं, जो एलर्जी से संबंधित कई तरह की परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है। 

वजन घटाने के लिए

 

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन सी के सेवन से शरीर पर जमा चर्बी को हटाने में मदद मिलती है और इस वजह से ये वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि, इसके साथ मनुष्य का नियमित रूप से व्यायाम करना और संतुलित आहार लेना जरूरी है। ऐसे में यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो विटामिन सी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें – सौ रोगों की एक दवा है नोनी जूस, जानिए इसके फायदे 

वायरल इंफेक्शन से बचाए

 

विटामिन सी कुछ हद तक वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है। एक शोध में इसके प्रमाण मिलते हैं। शोध के अनुसार सर्दी, खांसी और निमोनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए विटामिन सी मदद करता है। 

कितनी मात्रा में करना चाहिए सेवन

सामान्य व्यस्क को 90 से 120 एमजी विटामिन सी (vitamin c ke srot) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यदि आप विटामिन सी की इससे अधिक खुराक लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक बार डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। 

विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत कौन सा है – Source of Vitamin C in Hindi

Source of Vitamin C in Hindi

मुख्य रूप से खट्टे रसदार फल विटामिन सी ( vitamin c kisme hota hai) के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। उदाहरण के तौर पर आंवला,  नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर, आदि एवं अमरूद, सेब, केला, बेर, बिल्व, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। 

विटामिन सी के नुकसान – Vitamin C ke Nuksan

 

कई अन्य विटामिन की तरह विटामिन सी (vitamin c ki kami se hone wale rog) भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। मुख्य रूप से विटामिन सी खट्टे खाद्य पदार्थों और फलों में पाया जाता है लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है। उसी प्रकार से यदि आप विटामिन सी भी जरूरत से अधिक मात्रा में लेते हैं तो इसके नुकसान हो सकते हैं। 

Source of Vitamin C in Hindi

शरीर में हो सकती है आयरन की अधिकता

 

विटामिन सी को आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। यदि शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

किडनी खराब होने का डर

भले ही विटामिन सी शरीर के लिए कितना ही अच्छा क्यों ना हो लेकिन यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव होता है। यहां तक कि आपकी किडनी खराब होने की संभावना भी रहती है। 

पेट खराब हो सकता है

यदि आप जरूरत से अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें –
टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
24 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text