home / xSEO
Hemp Seeds in Hindi

Hemp Seeds in Hindi – जानिए भांग बीज के फायदे और नुकसान

भांग के बीज पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। भांग के पौधे का हिस्सा, ये बीज तकनीकी रूप से एक अखरोट की तरह होते हैं, जिन्हें कच्चा खाया जा सकता है या दूध, तेल, पनीर के विकल्प या प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सदियों से Benefit of Seeds in Hindi बीज का उपयोग कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज और रोकथाम के लिए मौखिक और सामयिक अनुप्रयोगों के लिए किया जाता रहा है। गांजा के पौष्टिक स्वाद और बहुमुखी प्रतिभा भी उन्हें मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड और अन्य पोषण संबंधी लाभों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है। हम आपको यहां hemp seeds in hindi भांग बीज के फायदे के बारे में बता रहे हैं। 

What are Hemp Seeds Called in Hindi – भांग के बीज क्या है

Hemp Seeds in Hindi

भांग के पौधे से निकले भांग के बीज meaning of hemp seeds in hindi खाने योग्य अंडाकार आकार के बीज होते हैं। भांग के बीज कैनबिस सैटिवा परिवार से संबंधित हैं और पूर्ण प्रोटीन, आवश्यक वसा, विटामिन और एंजाइम के सबसे समृद्ध स्रोत से भरे हुए हैं। भांग के बीज प्रकृति के सबसे अच्छे सुपर खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये छोटे, भूरे रंग के बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 सहित प्रोटीन, फाइबर और स्वास्थ्यवर्धक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। उनके पास एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं और कई बीमारियों के लक्षणों को कम कर सकते हैं। साबुत भांग के बीज भी एक कठोर हल्के भूरे रंग के खोल और अतिरिक्त कुरकुरे बनावट का दावा करते हैं। हालांकि, हरे-बेज रंग की गुठली को उजागर करने के लिए भांग के बीजों को अक्सर खोल दिया जाता है। ये छिलके वाले भांग के बीज, जिन्हें भांग के दिल या भांग के नट भी कहा जाता है, थोड़े नरम होते हैं लेकिन फिर भी थोड़े कुरकुरे होते हैं।आप भांग के बीज पाउडर के रूप में भी पा सकते हैं, आमतौर पर पौधे आधारित प्रोटीन पाउडर में।

Hemp Seeds in Hindi Benefits – भांग बीज के फायदे

1- अनिद्रा से राहत दिलाता है
2- प्रोटीन का स्रोत
3- दिल का रखे ख्याल 
4- वजन घटाने में मदद करे
5- पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे
6- पीएमएस और मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम करे
7- बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बढ़ाए

भांग के बीज विटामिन ई और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, लोहा और जस्ता,” व्हिटिंगटन कहते हैं। “विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। मधुमेह को कंट्रोल करता है, और ऑस्टियोआर्थराइटिस को आसान बनाता है। भांग के बीज पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। उनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, और शोध से पता चलता है कि भांग की प्रोटीन सामग्री हमारे शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित होती है। जानिए hemp seeds in hindi benefits भांग बीज के फायदे। 

Hemp Seeds in Hindi Benefits

अनिद्रा से राहत दिलाता है

सोशल मीडिया के जमाने में नींद ने जैसे आंखों से लड़ाई कर ली हो। वेब सीरीज का बिंज वॉच करते हुए पूरी रात कब निकल जाती है, पता ही नहीं चलता। धीरे-धीरे यह आदत का हिस्सा बन जाता है और नींद आनी प्राकृतिक रूप से कम हो जाती है। भांग के बीज इसमें आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर भांग के बीज लें और एक शांतिपूर्ण नींद लें, क्योंकि भांग के बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो पूरे शरीर में सुखदायक और आराम की अनुभूति के लिए जाने जाते हैं। भांग के बीज की एक सर्विंग में मैग्नीशियम की दैनिक अनुशंसित खुराक का 50% होता है। 

प्रोटीन का स्रोत 

भांग के बीज में सोयाबीन जितना ही प्रोटीन होता है। प्रत्येक 30 ग्राम (जी) बीज या लगभग 3 बड़े चम्मच में 9.46 ग्राम प्रोटीन होता है। भांग के बीज विशेष रूप से आर्जिनिन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। भांग के बीज एक पौधे के एकमात्र आहार स्रोतों में से एक हैं, जिसमें सभी 21 अमीनो एसिड होते हैं जो इसे अंडे, दूध और मछली की तुलना में पूर्ण प्रोटीन बनाते हैं। भांग के बीज सभी 8 आवश्यक अमीनो एसिड का एक पावरहाउस हैं जो शरीर का उत्पादन नहीं कर सकता है, लेकिन मांसपेशियों की ताकत, मरम्मत, सहनशक्ति का निर्माण, वजन घटाने, तनाव में कमी और कई अन्य चीजों के लिए आवश्यक है।

दिल का रखे ख्याल 

भांग के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर का उचित संतुलन बनाए रखते हुए भी हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शायद एकमात्र पौधा है जो एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोककर सटीक अनुपात में संतृप्त वसा सुनिश्चित कर सकता है। अमीनो एसिड, आर्जिनिन और गामा-लिनोलिक एसिड की उपस्थिति सूजन को कम करने, रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।

वजन घटाने में मदद करे 

भांग के पौधे से बीजों का सेवन एक प्राकृतिक एपेटाइट के रूप में काम करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने और चीनी की कमी को कम करने में मदद कर सकता है। इन बीजों और अन्य उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को भोजन या स्मूदी में शामिल करने से अतिरिक्त भूख को रोकने में मदद मिल सकती है। यह आंशिक रूप से फाइबर सामग्री के कारण होता है, जो तृप्ति को बढ़ावा देता है और बदले में वजन घटाने में सहायता करता है। यह संभवतः फाइबर में उच्च भोजन खाने के बाद तृप्ति और ऊर्जा के सेवन के कारण हो सकता है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे 

आजकल की लाइफस्टाइल में पाचन एक बड़ी समस्या बन चुकी है। बाहर का खाना अधिक खाने की वजह से पाचन की समस्या भी अधिक होने लगी है। भांग के बीज घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। भांग के बीज में फाइबर आंत्र समारोह को उत्तेजित करता है और इस प्रकार कब्ज को रोकता है। भांग के बीज में मौजूद फाइबर पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

पीएमएस और मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम करे 

प्रजनन आयु की 80% महिलाएं प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के कारण होने वाले शारीरिक या भावनात्मक लक्षणों से पीड़ित हो सकती हैं। ये लक्षण हार्मोन प्रोलैक्टिन के प्रति संवेदनशीलता के कारण होने की संभावना बनाते हैं। भांग के बीजों में गामा-लिनोलेनिक एसिड की उपस्थिति थायरॉयड, अग्न्याशय के लिए एक हार्मोन नियामक के रूप में कार्य करती है, और रजोनिवृत्ति, मिजाज, अवसाद और चिंता के दौरान हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाले कई लक्षणों को कम करती है। भांग के बीज जीएलए में उच्च होते हैं, कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि वे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। 

बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बढ़ाए

त्वचा और बालों के लिए भांग के बीज के फायदे सूखी, लाल, दमकती त्वचा को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं। ज्यादातर हाई एंड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है, भांग के तेल को अक्सर लिप बाम, लोशन और साबुन में शामिल किया जाता है। भांग के बीज का तेल त्वचा की आंतरिक परतों में प्रवेश करता है और स्वस्थ कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है – चिकनी, मुलायम त्वचा के लिए नुस्खा। भांग के बीज का तेल त्वचा विकारों के लिए भी अच्छा है, जैसे कि सोरायसिस और एक्जिमा, इन लाभों को अधिकतम करने के लिए पौधे के बीजों को अपने आहार में शामिल करना भी एक अच्छा विचार है। आप भांग के बीज का तेल, शिया बटर और लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों को मिलाकर एक होममेड स्किन क्रीम भी बना सकते हैं।

How to Use Hemp Seeds in Hindi – भांग के बीज का उपयोग कैसे करें

How to Use Hemp Seeds in Hindi

भांग के बीजों में हल्का अखरोट जैसा स्वाद होता है, जो उन्हें असंख्य व्यंजनों के लिए आदर्श बनाता है। भांग के बीज हल्के और गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए इन्हें पकाने के बाद अपने भोजन में शामिल करें। उन्हें भुना जा सकता है और आपके सलाद, सूप, नाश्ते के अनाज पर स्प्रिंकल किया जा सकता है। आप इसे अपने दही या स्मूदी में मिलाया जा सकता है। उनकी मलाईदार बनावट और अखरोट का स्वाद केक, कुकीज़ और डेसर्ट के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है। भांग के बीज आम तौर पर एलर्जी मुक्त और सुरक्षित होते हैं और एंटी-कोआगुलंट्स को छोड़कर आम दवाओं के साथ किसी भी तरह की बातचीत का कारण नहीं बनते हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी अपने आहार में भांग के बीज को शामिल करते समय सतर्क रहना चाहिए। इसके अलावा बस एक केले पर अखरोट का मक्खन फैलाएं, फिर इसे पौष्टिक और आसान नाश्ते के लिए भांग के बीज में रोल करें। भांग के बीज का उपयोग प्रोटीन को कोट करने के लिए किया जा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे आप नट्स या ब्रेडक्रंब के साथ करते हैं।

Side Effects of Hemp Seeds in Hindi – भांग बीज के नुकसान

Side Effects of Hemp Seeds in Hindi

भांग के बीज भांग के पौधे से आते हैं, लेकिन उनमें आदर्श रूप से कोई टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल (THC) नहीं होता है, जो भांग में सक्रिय घटक है। हालांकि, एथलीटों और अन्य जो दवा परीक्षण से गुजरते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भांग उत्पादों का सेवन कुछ मामलों में विफल मूत्र परीक्षण का कारण बन सकता है। किसी भी भांग-आधारित उत्पाद में THC का स्तर आपूर्तिकर्ताओं और निर्माण प्रक्रिया पर निर्भर करता है। भांग के बीज को मुंह से लेने से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

– गले में जलन

– दस्त

– मतली और उल्टी

– ब्रैडीकार्डिया, या धीमी गति से हृदय गति

– उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप

भांग के बीज खाने को उतना असुरक्षित नहीं माना जाता जितना कि भांग के पत्तों या पौधे के अन्य भागों को खाना है। लेकिन उच्च वसा सामग्री के कारण, बीज हल्के दस्त का कारण बन सकते हैं।

भांग बीज को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब

सवाल- क्या भांग के बीज में नशा होता है?

जवाब- भांग के बीज भांग के पेड़ से प्राप्त किए जाते हैं। इसी पेड़ से मरीजुआना या कैनबीस प्राप्त होते हैं। इन बीजों में टीएचसी के छोटे-छोटे रेशे होते हैं। यह पदार्थ मरीजुआना का सेवन करने वालों को नशा देता है।

सवाल- क्या भांग के बीज रोज खाने चाहिए?

जवाब- भांग के बीज का रोजाना सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।  

सवाल- क्या भांग के बीज खाने से नींद आती है? 

जवाब- भांग के बीज अनिद्रा में राहत दिलाने का कान करते हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए hemp seeds in hindi भांग बीज के फायदे पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

27 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text