home / xSEO
Chia Seeds for Weight Loss in Hindi

जानिए वजन घटाने के लिए चिया के बीज के फायदे

चिया सीड्स क्या है, यह जानने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवशयकता नहीं है। चिया के बीज छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सीड्स खाने के फायदे तो अपने बहुत सुने होंगे मगर प्राचीन एज़्टेक और माया सभ्यता आहार में प्रमुख, चिया सीड्स के फायदे सदियों से हैं। चिया सीड्स को उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है। चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, मजबूत हड्डियों का समर्थन कर सकते हैं और रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार कर सकते हैं। इतना ही नहीं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ (chia seeds benefits for skin in hindi) अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भी आपका ये जानना बहुत ज़रूरी है कि चिया सीड खाने का तरीका क्या है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि कैसे वजन घटाने के लिए चिया के बीज का उपयोग करें (weight loss chia seeds in hindi)। 

चिया के बीज क्या हैं?

Weight loss chia seeds in Hindi

चिया वास्तव में टकसाल परिवार का सदस्य है और मेक्सिको का मूल निवासी है। चिया के बीज का सेवन साबुत अनाज की तरह किया जाता है, लेकिन वे एक छद्म अनाज हैं। इसका मतलब है कि वे एक नोन्ग्रास पौधे के कार्बोहाइड्रेट युक्त बीज हैं। जब चिया के बीज पानी में भिगोये जाते हैं, तो वे फैलते हैं और एक गाढ़ा जेल बनाते हैं। चिया बीज को एज़्टेक और माया आहार का मुख्य आहार कहा जाता था, लेकिन बाद में उनके धार्मिक उपयोग के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। मगर पिछले कुछ वर्षों में यह एक सुपर फ़ूड बनकर सामने आया है। इसके स्वस्थ लाभों के अलावा चिया के बीज वजन काम करने के भी बहुत काम आते हैं। 

Chia Seeds for Weight Loss in Hindi – चिया के बीज से कैसे कम करें वजन

1- अपने डिटॉक्स वाटर में कुछ सीड्स डालें
2- अपनी पसंदीदा स्मूदी में चिया सीड्स मिलाएं
3- अपने पैनकेक में चिया बीज डालें
4- अपनी रोटियों या चपाती में चिया बीज डालें
5- पुडिंग में मिलकर खाएं
6- चिया सीड्स को दही के साथ खाएं
7- दलिया के नाश्ते में
8- नारियल पानी में

अपने डिटॉक्स वॉटर में कुछ सीड्स डालें

अतिरिक्त पोषण के लिए, अपने पसंदीदा डिटॉक्स पानी में कुछ चिया बीज डालें। यदि आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं जो थोड़ा मीठा हो – लेकिन फिर भी स्वस्थ हो तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच चिया बीज, 2 बड़े चम्मच ताजा नींबू या नीबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर चिया फ़्रेस्का नामक मिश्रण बनाएं। सभी बीजों को इसमें मिलाने से पहले रात भर भीगने दें।

अपनी पसंदीदा स्मूदी में चिया सीड्स मिलाएं

अपने दैनिक वजन घटाने के आहार में चिया बीजों को शामिल करने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें अपनी स्मूदी में शामिल किया जाए। दही, केला, स्ट्रॉबेरी और चिया सीड्स एक बेहतरीन संयोजन होगा। बीज स्मूदी में एक स्वादिष्ट कुरकुरे कैसे लगते हैं। 

अपने पैनकेक में चिया बीज डालें

पेनकेक्स खाना पसंद है? पेनकेक्स नाश्ते के लिए एक बढ़िया और स्वादिष्ट विकल्प हैं, लेकिन उन्हें अधिक पौष्टिक और वजन घटाने के अनुकूल बनाने के लिए, पूरे गेहूं के आटे का उपयोग करना सुनिश्चित करें और घोल में थोड़ा सा चिया बीज डालें। इससे आपकी प्लेट में कुछ फ्लफी, कुरकुरे, स्वादिष्ट पैनकेक होंगे!

चिया सीड्स खाने का तरीका

अपनी रोटियों या चपाती में चिया बीज डालें

जैसे आप अपने पैनकेक बैटर में चिया सीड्स मिला सकते हैं, वैसे ही अपनी रोटियों या चपाती के आटे में बीजों को शामिल करना अपने दैनिक आहार में चिया सीड्स को शामिल करने का सबसे अच्छा, सबसे पौष्टिक और आसान तरीका है।

पुडिंग में मिलकर खाएं 

वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स को अपने पुडिंग में मिलकर भी खा सकते हैं। जबकि बहुत से लोग चिया को एक टॉपिंग के रूप में सोचते हैं, यह एक मुख्य व्यंजन के रूप में भी अपनी पकड़ बना सकता है। चिया पुडिंग इस अद्भुत सुपरफूड को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के सबसे स्वादिष्ट तरीकों में से एक है। 

Chia Seeds for Weight Loss in Hindi
Chia Seeds for Weight Loss in Hindi

चिया सीड्स को दही के साथ खाएं

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को नियमित रूप से खाने का एक और बढ़िया और स्वादिष्ट तरीका है इसे स्वाद या सादे दही के ऊपर छिड़कना। आप इसे अपने चीट डेज में आइसक्रीम के साथ भी आजमा सकते हैं। 

दलिया के नाश्ते में 

यह सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ते में से एक हो सकता है क्योंकि इसमें दलिया और चिया बीज की अच्छाई होती है। दूध में ओटमील, चिया सीड्स, बादाम डालें और केले को मेसन जार में डालकर रात भर फ्रिज में रख दें। इसे सुबह नाश्ते के रूप में लें।

दलिया के नाश्ते में 

यह सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ते में से एक हो सकता है क्योंकि इसमें दलिया और चिया बीज की अच्छाई होती है। दूध में ओटमील, चिया सीड्स, बादाम डालें और केले के टुकड़ों को जार में पीसकर डालकर रात भर फ्रिज में रख दें। इसे सुबह नाश्ते के रूप में लें।

नारियल पानी में

वजन कम करने के लिए नारियल पानी भी एक सहायक भूमिका निभाता है। जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलेरेंस है और वे चिया सीड्स को दूध में नहीं भिगो सकते हैं, आप चिया सीड्स को रात भर सादे नारियल पानी या नारियल के दूध में भी भिगो सकते हैं।

चिया के बीज के अन्य फायदे

वजन घटाने के लिए चिया के बीज का उपयोग करें
चिया के बीज के फायदे

चिया सीड्स में बहुत सारे विटामिन नहीं होते हैं, लेकिन वे कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। चिया सीड्स में जीरो कोलेस्ट्रॉल भी होता है। विटामिन न होने के बावजूद वे कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जैसे: कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस, मैंगनीज, जस्ता, ताँबा आदि। एक अध्ययन के अनुसार, चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट में लगभग दो गुना अधिक होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में मदद करते हैं। दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में 4.7 ग्राम प्रोटीन होता है। वे लस मुक्त भी हैं। यह उन्हें सीलिएक रोग या साबुत अनाज संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय प्रोटीन स्रोत बनाता है।

अगर आपको यहां दिए गए weight loss chia seeds in hindi के टिप्स पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें-

बीज खाने के फायदे
चिया सीड्स खाने का तरीका
त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे
Chia Seeds Side Effects in Hindi
Chia Seeds in Hindi
चिया सीड्स के ब्यूटी बेनेफिट्स

23 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text