home / xSEO
Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi

जानिए त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे | Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi

चिया सीड्स (Chia Seeds in Hindi) नया सुपरफूड है, जो हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए चमत्कार कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि ये बीज प्राचीन माया और एज़्टेक सभ्यताओं का हिस्सा थे? ऐसा माना जाता है कि युद्ध में जाने से पहले वे मुट्ठी भर चिया बीज खाते थे। यह नया फूड हीरो किसी पोषण पावरहाउस से कम नहीं है। इसमें उच्च प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई और बड़ी मात्रा में कैल्शियम प्रति सर्विंग होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि वे बहुत आसानी से उपलब्ध हैं, और उन्हें खरीदने से हमारी जेब भी ढीली नहीं होती। जिस तरह Til Ke Fayde aur Nuksan हैं उसी तरह chia seeds ke fayde भी हैं। हम यहां आपको त्वचा के लिए चिया सीड्स के फायदे (Chia seeds benefits for skin in hindi) के बारे में बता रहे हैं। सूरजमुखी बीज के फायदे

त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे 

1- फ्री रेडिकल्स द्वारा नुकसान को रोकता है
2- त्वचा की सूजन को शांत करता है और कम करता है
3- सूरज की क्षति से बचाता है
4- तैलीय त्वचा को हाइड्रेट करता है
5- त्वचा की चमक में सुधार करता है
6- प्रभावी स्ट्रेस-बस्टर
7- त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है
8- ओमेगा-3 से भरपूर

फ्री रेडिकल्स द्वारा नुकसान को रोकता है

चिया के बीज के फायदे

चिया सीड्स (chia seeds uses in hindi) में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा के यूवी किरणों के संपर्क में आने से होने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं। यह उम्र से संबंधित त्वचा की समस्याओं जैसे महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक है। सोआ के बीज के फायदे

त्वचा की सूजन को शांत करता है और कम करता है

त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे
त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे

हमारी त्वचा की अधिकांश समस्याएं हमारी त्वचा में किसी अन्य प्रकार की सूजन के कारण होती हैं। चिया सीड्स में अत्यधिक शीतलन गुण होते हैं जो सूजन को शांत करने और हमारी त्वचा को स्वस्थ और शांत रखने में सहायक होते हैं। भांग बीज के फायदे

सूरज की क्षति से बचाता है

चिया के बीज के फायदे
त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे

त्वचा के लिए चिया बीज के नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड दैनिक बाहरी संपर्क के कारण त्वचा को होने वाले सूरज की क्षति के खिलाफ सक्रिय बाधाओं के रूप में कार्य करता है।

तैलीय त्वचा को हाइड्रेट करता है

त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे
चिया के बीज के फायदे

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर की बड़ी मात्रा बड़ी मात्रा में पानी को सोख सकती है। यह हमारे आहार या त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल होने पर उन्हें बहुत ही हाइड्रेटिंग तत्व बनाता है। एलोवेरा जेल की तरह भीगे हुए चिया सीड्स जेल त्वचा के लिए काफी हाइड्रेटिंग होते हैं।

त्वचा की चमक में सुधार करता है

Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi
Chia Seeds Benefits for Skin in Hindi

चिया सीड्स का नियमित सेवन त्वचा की चमक और लोच को बढ़ाने में मदद करता है। यह चिया सीड्स में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण होता है जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

प्रभावी स्ट्रेस-बस्टर

Chia Seeds Benefits for Skin
Chia Seeds Benefits for Skin

चिया बीज ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम यौगिकों से भरपूर होते हैं। ये तत्व तनाव के स्तर को कम करते हैं। तनाव का पहला प्रतिकूल प्रभाव हमारी त्वचा पर ब्रेकआउट और सुस्ती के रूप में दिखाई देता है। तनाव जितना कम होगा, हमारी त्वचा उतनी ही अच्छी होगी।

त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है

Chia Seeds for Skin in HIndi
Chia Seeds for Skin in HIndi

चिया सीड ऑयल में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह मुख्य रूप से इसकी उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री के कारण है। ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) और अन्य स्वस्थ वसा, जैसे ओलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड का एक संयोजन है, जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से लड़ने में मदद करता है। चिया तेल का सेवन और उपयोग दोनों ही सहायक होते हैं। हालांकि, तैलीय त्वचा वालों को त्वचा पर चिया तेल लगाने से बचना चाहिए, जिससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

ओमेगा-3 से भरपूर

त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे
त्वचा के लिए चिया के बीज के फायदे

चिया के बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 जैसे विभिन्न स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। नतीजतन, ये जादुई प्राचीन खाद्य पदार्थ कई त्वचा, बालों और स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं। उनमें उच्च वसा सामग्री सभी नमी में सील करके, सूजन को कम करके और अत्यधिक सूखापन को रोककर त्वचा के स्वास्थ्य में काफी सुधार करती है।

चिया सीड फेस पैक बनाने का तरीका – Chia Seeds Face Pack in Hindi

चिया सीड्स (chia seeds kya hota hai) का सेवन स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। ये आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं, और यदि आप इस घटक के साथ DIY फेस पैक बनाते हैं तो आप एंटी-एजिंग लाभ प्राप्त कर सकते हैं। चिया सीड फेस पैक सूजन को शांत करने, त्वचा को हाइड्रेट करने, मुंहासों को साफ करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करेगा। चिया सीड खाने का तरीका (Chia Seeds Recipe in hindi) की तरह चिया सीड का फेस पैक बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको चिया बीज, नींबू और नारियल तेल की जरूरत है। 

Chia seeds face pack in Hindi
Chia Seeds Face Pack in Hindi

यह पैक त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करेगा और मुंहासों को रोकने में मदद करेगा। चिया बीज त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और इसे मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं जबकि नारियल का तेल सुपर मॉइस्चराइजिंग और कोमल होता है। नींबू त्वचा को विटामिन सी की एक खुराक देने में मदद करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है।

सामग्री- 

– दो बड़े चम्मच चिया सीड्स

– चार बड़े चम्मच नारियल का तेल

– एक चम्मच नींबू का रस

पैक बनाने का तरीका- 

– एक बाउल में सभी सामग्री डालें और चिया सीड्स को इस सामग्री के साथ लगभग 30 मिनट तक भीगने दें।

– आप देखेंगे कि सामग्री आपस में मिक्स हो गए हैं और एक जेल जैसी स्थिरता आ गई है। 

– पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक सूखने तक लगा रहने दें।

– अब सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए पानी से धो लें।

अगर आपको यहां दिए गए चिया के बीज के फायदे (Santa banta jokes in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें

Chia Seeds Side Effects
चिया सीड्स खाने का तरीका
Chia Seeds for Weight Loss in Hindi
सफेद दाग के प्रारंभिक लक्षण

17 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text