home / ब्यूटी
इन 5 सुपरफूड्स की मदद से हेयर लॉस को कहें Bye-Bye

इन 5 सुपरफूड्स की मदद से हेयर लॉस को कहें Bye-Bye

जब से महामारी शुरू हुई है, बालों का झड़ना गूगल पर सबसे अधिक खोजी जाने वाली चिंता रही है। प्रदूषण, कठोर पानी, जहरीले रसायनों और उच्च तापमान जैसे बालों को प्रभावित करने वाले कई कारकों में से महामारी ने तनाव के पहलू को कई गुना बढ़ा दिया है। हम शर्त लगाते हैं, आप बालों के गुच्छों को शॉवर ड्रेन को बंद करते हुए, अपने आसनों और कालीनों से चिपके हुए देखकर इतने चिंतित हो गए होंगे कि अब तक आपने महंगे बालों के उपचार और उत्पादों को आज़माने का मन बना लिया होगा। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आपको बालों की देखभाल पर एक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, जब आप इसे केवल कुछ आहार समायोजनों को अपनाकर पूरा कर सकते हैं!

आपके बालों का स्वास्थ्य प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ए और सी, साथ ही आयरन पर निर्भर करता है। स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन युक्त आहार की आवश्यकता होती है जिसमें स्वस्थ बालों के लिए पोषक तत्व शामिल हों और इस वजह से हम यहां आपको ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बालों की झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

घर पर बाल स्ट्रेट करने के तरीके - Hair Straightening at Home in Hindi

व्हाइट बटर

सफेद मक्खन के ताजा बैच का अपना अनूठा स्वाद होता है। इसकी मलाईदार चिकनाई आपको अविश्वसनीय रूप से संतुष्ट महसूस कराती है। घर पर तैयार करने में आसान, इसे संसाधित पीले मक्खन के स्वस्थ विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आम तौर पर नमक और संरक्षक से भरा होता है।

बाजार में तैयार मक्खन में नमक की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसकी जगह घर पर तैयार सफेद मक्खन चुनें। यह विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो रूट स्तर पर आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, इसमें विटामिन ए, डी, ई, और के, साथ ही ओमेगा 3 जैसे वसा-घुलनशील विटामिन शामिल हैं। आपके बालों को मॉइस्चराइजिंग और पोषण के अलावा, मक्खन आपके बालों को पोषण देता है और लंबे समय तक बालों की बढ़ने में भी मदद करता है।

चावल

चावल के पानी के चलन के बारे में सुना है जो आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाने का दावा करता है? इसमें कोई शक नहीं कि चावल आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। हमारे बालों को बढ़ने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है और इस प्रकार हमेशा दाल के साथ चावल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि चावल से कार्ब्स दाल से प्रोटीन का कुशल अवशोषण सुनिश्चित करेंगे। आप पूरे दिन में कम से कम एक बार चावल खाने की दिनचर्या बना सकते हैं, चाहे वह दिन हो या रात। वास्तव में, आपको आहार में सभी प्रकार के अनाजों को शामिल करना चाहिए।

नट्स

नट्स प्रोटीन का एक पौधा-आधारित स्रोत हैं, जो ओमेगा -3, जस्ता, विटामिन ए, विटामिन ई और बी-विटामिन से भरपूर होते हैं। अच्छे बालों के लिए सबसे अच्छे नट्स में बादाम हैं। बादाम, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों के स्रोत के रूप में बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं। बालों के लिए पौष्टिक, बादाम बालों के रोम को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करके बालों के झड़ने को रोकता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं, इसलिए बालों का झड़ना कम होता है।

बीज 

नट्स के साथ-साथ, स्वस्थ बालों के विकास के लिए, बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यदि आप सही बीज चुनते हैं, तो वे आपके बालों के विकास और गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। बालों के विकास के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले बीजों में सन, चिया और कद्दू के बीज शामिल हैं। चूंकि यह एक अनाज है, क्विनोआ बालों के लिए भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है जिसे आप अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं।

नारियल

सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक नारियल है क्योंकि इसमें एमसीटी – मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो स्वस्थ वसा के अलावा और कुछ नहीं होते हैं। नमी के नुकसान को रोकने और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए नारियल के तेल को आमतौर पर आदर्श बालों के तेल के रूप में अनुशंसित किया जाता है। नतीजतन, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नारियल अपने प्राकृतिक रूप में बालों के विकास और पोषण के लिए उत्कृष्ट है। नारियल खाने से आपको लंबे, स्वस्थ और विकसित होते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आपको पर्याप्त प्राकृतिक वसा और अन्य पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। आप नारियल पानी पी सकते हैं, नारियल सीधे खा सकते हैं, या इसे सब्जियों के लिए टॉपिंग के रूप में कद्दूकस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय
न्यू अरेबिक मेहंदी डिजाइन
त्वचा में ग्लो लाने के लिए जानिए 10 बेस्ट फेस सीरम के नाम

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

29 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text