home / Acne
स्किन एंड ब्यूटी केयर के लिए बेस्ट हैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स – Patanjali Skin Care Products

स्किन एंड ब्यूटी केयर के लिए बेस्ट हैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स – Patanjali Skin Care Products

सुंदर, कोमल और चमकदार त्वचा पाने का सपना तो हर किसी का होता है। पहले के जमाने में लोग दादी-नानी के नुस्खों से सीखकर कई प्राकृतिक जड़ी बूटियों, पौधों और घरेलू उपचार का इस्तेमाल सीधा अपने चेहरे की त्वचा पर किया करते थे। परिणाम स्वरूप उनकी त्वचा बरसों तक जवान बनी रहती थी। मगर आजकल की व्यस्त और भागती-दौड़ती जिंदगी में त्वचा की देखभाल के लिए इतना समय दे पाना मुश्किल सा हो जाता है। ऐसे में हम अपनी त्वचा को जल्दी कोमल और चमकदार बनाने के लिए केमिकल युक्त फेसवाॅश, क्रीम, पैक इत्यादि का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं। जिससे हमारी स्किन कुछ समय के लिए तो अच्छी नजर आती है लेकिन समय और उम्र के साथ अपनी चमक खोने लगती है।

0

हमारी नाजुक त्वचा को एक ऐसी आयुर्वेदिक देखभाल की जरूरत है जो केमिकल रहित होने के साथ प्राकृतिक तरीके से स्किन का ख्याल भी रखे। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक ब्रांड है पतंजलि। इसके स्किन केयर प्रोडक्ट्स न सिर्फ हमारी त्वचा की सही देखभाल करते हैं बल्कि उसे लंबी आयु भी देते हैं।

पतंजलि फेस वाॅश – Patanjali Face Wash

पतंजलि फेस स्क्रब – Patanjali Face Scrub

पतंजलि फेस पैक – Patanjali Face Pack

पतंजलि एलोवेरा जेल – Patanjali Saundarya Aloe Vera Gel

पतंजलि माॅइश्चचराइजिंग क्रीम – Patanjali Moisturizer Cream

पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स की रेंज – Patanjali Skin Care Products List

स्किन केयर प्रोडक्ट की रेंज में पतंजलि ने कई प्रोडक्ट्स मार्केट में उतारे हैं। प्यूरीफायिंग फेस वॉश से लेकर स्क्रबर, माॅइश्चुराइजर क्रीम, फेस पैक और जेल जैसे तमाम प्रोडक्ट्स पतंजलि के स्किन केयर प्रोडक्ट्स एंड ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का हिस्सा हैं। ये सभी प्रोडक्ट्स पतंजलि ने नार्मल, ड्राई और ऑयली स्किन को ध्यान में रखते हुए तैयार किये हैं। आयुर्वेदिक होने की वजह से ये सभी प्रोडक्ट्स केमिकल रहित हैं, इसलिए इनसे त्वचा को नुकसान होने का कोई खतरा नहीं रहता। इनके प्रयोग से आपकी स्किन बढ़ती उम्र के साथ खिली-खिली और जवांबनीरहेगी। इन नाइट क्रीम्स से अपनी त्वचा को बनायें जवां-जवां

पतंजलि फेस वाॅश – Patanjali Face Wash

1- पतंजलि सौंदर्या फेस वॉश

2- पतंजलि सौंदर्या नीम तुलसी फेस वॉश

3- लेमन हनी फेस वॉश

4- ऑरेंज एलोवेरा फेस वॉश

5- रोज़ फेस वॉश

पतंजलि सौंदर्या फेस वॉश – Patanjali Saundarya Face Wash

ये फेसवाॅश एक नहीं बल्कि चार प्राकृतिक गुणों से युक्त है। इसे एलोवेरा, आॅरेंज पील, नीम और तुलसी के मिश्रण से तैयार किया गया है। जहां एलोवेरा स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है वहीं आॅरेंज पील के तत्व स्किन को जवां बनाए रखते हैं। इसके अलावा नीम और तुलसी के गुण त्वचा को दाग-धब्बों से रहित बनाकर उसे साफ और मुलायम रखते हैं। इस फेसवाॅश की खासियत यह है कि ये स्किन को ड्राई नहीं होने देता है।

Patanjali- Saundarya- facewash

कीमत- ₹ 90

पतंजलि सौंदर्या नीम तुलसी फेस वॉश – Patanjali Saundarya Neem-Tulsi Face Wash

इसे खास ऑयली और पिंपल वाली स्किन के लिए तैयार किया गया है। नीम और तुलसी के गुण त्वचा को गहराई से साफ करते हैं व उसे पोषण देते हैं। साथ ही त्वचा से हर तरह के संक्रमण को दूर कर मुहांसों को जड़ से मिटाते हैं। नीम और तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण ये त्वचा में मुंहासों को बढ़ने से रोकता है।  

Patanjali-neem-tulsi-facewash 

कीमत- ₹ 70

लेमन हनी फेस वॉश – Lemon Honey Face Wash

पतंजलि नींबू हनी फेस वॉश एक साबुन मुक्त हर्बल फॉर्मूलेशन है जो धीरे-धीरे चेहरे से गंदगी और तेल साफ करता है। जहां नींबू आॅयली त्वचा को ड्राई बनाकर उसे मुंहासों से मुक्त रखता है वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चुराइज कर उसे जवां बनाए रखता है। आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

Patanjali-lemon-honey-facewash

कीमत- ₹ 45

ऑरेंज एलोवेरा फेस वॉश – Orange Aloevera Face Wash

ऑरेंज एलोवेरा फेस वाॅश में संतरे का गूदा और एलोवेरा जेल दोनों ही मौजूद होते हैं, इसलिए यह त्वचा को सुंदर बनाता है और मुहांसों को दूर करता है। इस फेस वाॅश में थोड़ी मात्रा में नीम और तुलसी भी मौजूद है। इससे चेहरे पर ताजगी आती है और त्वचा पर मौजूद एक्ने मार्क्स दूर होते हैं।

Patanjali-Orange-Alovera-facewash

कीमत- ₹ 45

रोज़ फेस वॉश – Rose Face Wash

पतंजलि रोज़ फेस वॉश गुलाब, नीम और एलोवेरा जैसे प्राकृतिक तत्वों से बना है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग- धब्बे दूर होते हैं साथ ही चेहरा स्वस्थ और बेदाग़ बनता है। ये न सिर्फ आपकी त्वचा को कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाता है बल्कि उसे भरपूर पोषण भी प्रदान करता है। इसे खास ऑयली स्किन के लिए बनाया गया है।  

Patanjali-Rose-facewash

कीमत- ₹ 45

इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बिना अधूरा है आपका ब्यूटी रुटीन

पतंजलि फेस स्क्रब – Patanjali Face Scrub

1- पतंजलि एप्रिकॉट फेस स्क्रब

2- पतंजलि सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब

पतंजलि एप्रिकॉट फेस स्क्रब – Patanjali Apricot Face Scrub

दिनभर की धूल-मिट्टी से गुजर कर हमारी स्किन को जरूरत होती है एक ऐसे स्क्रबर की जो त्वचा से धूल-मिट्टी के सारे कण निकाल कर उसे साफ कर दे। ऐसा ही कुछ करता है पतंजलि का एप्रीकॉट फेस स्क्रब। ये न सिर्फ त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाता है बल्कि ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा दिलाता है। ये स्क्रब स्किन को लूज नहीं होने देता और उसमें कसाव बनाये रखता है।

Patanjali-Apricot-Face-Scrub

कीमत- ₹ 60

पतंजलि सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब – Patanjali Saundarya Multani Mitti Face Scrub

मुल्तानी मिट्टी को पुराने समय से ही चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पतंजलि का सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब रूखी त्वचा में नई जान लाकर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। हो सकता है कि सर्दियों के समय इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को ड्राई कर दे इसलिए इसे लगाने के लिए सबसे सही मौसम गर्मियों का रहता है। ये स्क्रबर त्वचा में गहराई तक जाकर ब्लैक हेड्स और डेड स्किन को हटाता है।

Patanjali-Multani-Mitti-Face-Scrub

कीमत- ₹ 70

गर्मी से झुलसी स्किन के लिए परफेक्ट हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट

पतंजलि फेस पैक – Patanjali Face Pack

1-  पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

2- नीम एलोवेरा विद कुकम्बर फेस पैक

पतंजलि मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Multani Mitti Face Pack

जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि इस फेस पैक को एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण से तैयार किया गया है। पुराने समय से ही मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती है, तब इससे घर पर ही पैक बनाया जाता था। मगर अब पतंजलि प्रोडक्ट्स में इसका फेस पैक आसानी से उपलब्ध है। ये स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ उसे मुलायम बनाये रखता है। साथ ही एलोवेरा के गुण स्किन को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।  

Patanjali-multani-mitti-Face-Park

कीमत- ₹ 60

नीम एलोवेरा विद कुकम्बर फेस पैक – Neem Aloevera With Cucumber Face Pack

नीम तुलसी और कुकम्बर के गुणों से बना ये फेस पैक  अतिरिक्त ऑयल को हटाकर उसे स्मूथ बनाता है। साथ ही सभी तरह की स्किन प्रॉब्लम जैसे मुंहासे, दाग- धब्बे और ब्लैक हेड्स को साफ करता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये फेस पैक चेहरे के खुले पोर्स को बंद कर त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है। हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल से ही आप अपनी त्वचा में निखार ने में भी सहायक होता है।

Patanjali-neem-Aloevera-Face-Pack

कीमत- ₹ 60

आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी एजिंग क्रीम

पतंजलि माॅइश्चचराइजिंग क्रीम – Patanjali Moisturizer Cream

1-  पतंजलि माॅइश्चराइजर क्रीम

2-  पतंजलि एलोवेरा माॅइश्चराइजिंग क्रीम

पतंजलि माॅइश्चराइजर क्रीम – Patanjali Moisturizer Cream

ये क्रीम पतंजलि के बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स में से एक है, जो कि त्वचा की नमी को बरकरार बनाये रखती है। इस क्रीम में शिया बटर, कैमोमाइल और ऑलिव ऑयल के गुण समाहित हैं। ये त्वचा को रूखेपन और अर्ली एजिंग की समस्या से दूर रखती है। इसलिए आपकी स्किन अगर समय से पहले ही उम्रदराज दिखने लगी है तो ये माॅइश्चराइजर क्रीम आपके लिए ही है।

Patanjali-Moisturizer-Cream

कीमत- ₹ 75

पतंजलि एलोवेरा माॅइश्चराइजिग क्रीम – Patanjali Aloe Vera Moisturizer Cream

यह क्रीम आपकी त्वचा को स्मूथ बनाने के साथ उसमें चमक भी लाती है। एलोवेरा के प्राकृतिक गुण रूखी त्वचा में जान लाकर उसे ग्लोइंग बनाते हैं। इसकी खास बात ये हैं कि यह चेहरे की त्वचा पर एंटी- एजिंग का काम भी करती है। सर्दियों के मौसम में इसका प्रयोग सबसे उत्तम रहता है, क्योंकि तब यह त्वचा से ड्राइनेस को दूर कर उसे सॉफ्ट बनाता है।

Patanjali-Aloevera-Moisturizer-Cream

कीमत- ₹ 75

घर पर आसानी से फेशियल करें इन 5 टॉप ब्रांड्स के फेशियल किट्स से

पतंजलि एलोवेरा जेल – Patanjali Saundarya Aloe Vera Gel

कटने, छिलने, जल जाने या कीड़े के काट लेने में लम्बे समय से ही एलोवेरा के पौधे को दवा के तौर पर लगाया जाता रहा है। ये स्किन में होने वाली एलर्जी को भी ठीक करता है। एलोवेरा जेल, पतंजलि का एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके घर में जरूर होना चाहिए।

Patanjali-Aloevera-Gel

कीमत- ₹ 80

घर पर कैसे करें फेशियल, जानें फेशियल से जुड़े सभी सवाल- जवाब

पतंजलि स्किन एंड ब्यूटी केयर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQs

सवाल- पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल क्यों करें ?

जवाब- पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स आयुर्वेदिक होने की वजह से केमिकल रहित होते हैं। ये त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इनका नियमित प्रयोग आपकी त्वचा को बाहरी शत्रुओं जैसे धूल और मिट्टी से लड़ने की ताकत देता है।

सवाल- क्या पतंजलि प्रोडक्ट्स चेहरे के लिए आदत बन सकते हैं ?

जवाब- ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप जब चाहें इनका इस्तेमाल बंद कर सकती हैं। इन प्रोडक्ट्स के कोई भी साइड इफेक्ट्स नही हैं।

सवाल- क्या पतंजलि के प्रोडक्ट्स गोरा भी बनाते हैं ?

जवाब- पतंजलि स्किन एंड ब्यूटी केयर प्रोडक्ट की लिस्ट में सौंदर्या स्वर्ण कांति फेयरनेस क्रीम भी मौजूद है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल, हर्ब्स और विटामिन के गुण त्वचा में चमक लाते है और उसे पहले से अधिक साफ बनाते हैं। मगर ध्यान रहे कि कोई भी क्रीम आपके प्राकृतिक रंग को नहीं बदल सकती। यह सिर्फ आपके प्राकृतिक रंग की खोई हुई चमक को लौटकर उसे फ्रेश बनाए रख सकती है।

#DIY: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के लिए बड़े काम के हैं ये आसान घरेलू उपाय

हरड़ के स्वास्थ्य लाभ

नीम से जुड़े घरेलू नुस्खे

 
12 Apr 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text