सुन्दर त्वचा पाने के आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Beauty Tips for Skin in Hindi | POPxo
Home
त्वचा को निखारने के लिए बेहद असरदार हैं ये 20 आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Beauty Tips for Skin in Hindi

त्वचा को निखारने के लिए बेहद असरदार हैं ये 20 आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Beauty Tips for Skin in Hindi

भारतीय संस्कृति में आयुर्वेद का बहुत महत्त्व है और अब तो आयुर्वेद ने देश के साथ विदेशों में भी खूब ख्याति प्राप्त कर ली है। आजकल की लाइफस्टाइल में घर और ऑफिस का बढ़ता काम तनाव को जल्दी जन्म देता है, जिससे न सिर्फ हमारी सेहत पर असर पड़ता है बल्कि हमारी त्वचा भी समय से पहले अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं, जो हमारी त्वचा संबंधी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।


आयुर्वेद प्रकृति के साथ जीवन जीने की एक कला है। यह आर्टिकल सिर्फ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में ही नहीं, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के ऐसे तरीकों के बारे में है, जिनसे हम स्वस्थ त्वचा भी पा सकते हैं। अगर हम आयुर्वेद को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में शामिल करते हैं तो कुछ ही दिनों में हमें खुद अपने अंदर फर्क नजर आने लगेगा। हम यहां आपको आयुर्वेद द्वारा बताए गए कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके आप पा सकते हैं स्वस्थ, दमकती और खूबसूरत त्वचा।


त्वचा को रखें मॉइश्चराइज (Moisturize your skin)


जल्दी सोएं व जल्दी उठें (Early to bed and early to rise)


एक्सरसाइज करें (Excersise)


बेस्ट आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स (Best Ayurvedic Beauty Products)


सुन्दर त्वचा पाने के लिए आयुर्वेदिक लाइफस्टाइल टिप्स (Ayurvedic Lifestyle Tips for Skin)


आयुर्वेद कहता है कि अगर आपका लाइफस्टाइल अच्छा है तो कभी भी समय से पहले आप पर बढ़ती उम्र का असर नहीं नजर आएगा। इसके लिए आपको अपनी रोज़ की आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाकर स्वस्थ दिनचर्या को अपनाना है, जो कुछ इस तरह हैं...


स्वस्थ आहार (Proper Diet)


Ayurvedic Upay 3


आहार हमारी जीवनशैली का सबसे अहम हिस्सा है। यही वजह है कि इसका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। हम दिनभर में कई बार बिना सोचे- समझे ऐसे चीज़ों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं होते। आहार हमारे शरीर को ऊर्जा देता है, लेकिन अगर इसका सेवन गलत कॉम्बिनेशन में किया जाए तो ये हमारे शरीर के लिए ज़हर भी बन सकता है। अपनी सेहत व त्वचा का ख्याल रखने के लिए कभी भी इन चीजों का सेवन साथ में न करें। जैसे दूध के साथ कभी भी फलों और मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा घी भी साथ में नहीं खाना चाहिए।   


जल्दी सोएं व जल्दी उठें (Early to bed and early to rise)


Ayurvedic Upay 4


एक समय था जब लोग रात के समय जल्दी खाना खाकर जल्दी सो जाया करते थे और सुबह सूरज उगने के साथ उठ जाया  करते थे। मगर आजकल की लाइफ स्टाइल में हम देर रात घंटों टीवी, इंटरनेट और मोबाइल पर अपना समय बिताने लगे हैं, जिस वजह से रात में देर से सोने के साथ सुबह भी जल्दी आंख नहीं खुलती। आयुर्वेद की मानें तो ये दिनचर्या न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि खूबसूरत त्वचा के लिए भी हानिकारक है। आपने ब्यूटी स्लीप के बारे में तो सुना ही होगा। ये तभी मिलती है, जब हम 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं। क्योंकि नींद न पूरी होने से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं और चेहरे पर थकान भी साफ़ दिखने लगती है। फिर चाहे आप इन्हें मेकअप के नीचे कितना भी छुपा लें, ये बाहर आ ही जाते हैं।    


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे | Benefits Of Lemon


हर्बल टी पिएं (Herbal Tea)


Ayurvedic Upay 5


दिनभर हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है। इसलिए पानी के साथ बीच- बीच में हर्बल चाय भी पीते रहें। आप कैमोमाइल टी, जिंजर टी और लेमन टी का सेवन कर सकते हैं। ये दिनभर आपके पाचन को सही रखेंगे। और आप तो जानते ही है कि जब स्वस्थ ठीक होगा तो त्वचा भी अपने आप ग्लो करेगी। तो देर मत कीजिये और आज से ही इन हर्बल टी का सेवन शुरू कर दीजिये।  


एक्सरसाइज करें (Excersise)


Ayurvedic Upay 6


एक्सरसाइज न सिर्फ आपके स्वास्थ्य व दिल के लिए अच्छी होती है बल्कि खूबसूरत त्वचा पाने के लिए भी फायदेमंद होती है। दरअसल एक्सरसाइज हमारे शरीर के अंदर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है जो हमारी स्किन सेल्स को पोषण देकर उन्हें ग्लोइंग व खूबसूरत बनाता है। कहना गलत नहीं होगा कि एक्सरसाइज हमारी स्किन को अंदर से खूबसूरत बनाती है।


मेडिटेशन भी है जरूरी (Meditation)


Ayurvedic Upay 7


अब आप सोच रहे होंगे कि मेडिटेशन किस तरह से हमारी त्वचा को खूबसूरत बना सकता है... तो हम आपको बता दें कि मेडिटेशन हमारे दिमाग को ठंडा व शांत रखने में मदद करता है।  दिमाग शांत होगा तो उससे निकलने वाली पॉजिटिव एनर्जी पूरे शरीर में पहुंचेगी और हमें स्वस्थ बनाएगी। ये न सिर्फ हमारे तनाव को खत्म करता है बल्कि त्वचा को नई जान भी प्रदान करता है। इसीलिए हर रोज करीब 15 से 20 मिनट के लिए मेडिटेशन करने की आदत बना लें।


तिल व मस्से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Mole in Hindi


ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं (Consume Dry Fruits)


Ayurvedic Upay 8


आयुर्वेद कहता है कि अपनी त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं। इसके लिए प्रतिदिन बादाम, काजू, किशमिश व अखरोट का सेवन जरूर करें। मगर ध्यान रहे कि हर चीज़ की अति बुरी होती है इसलिए इनका सेवन भी उचित और सीमित मात्रा में ही करें।


सही मात्रा में करें चीनी व नमक का सेवन (Limit sugar and salt intake)


Ayurvedic Upay 9


कई लोगों को चाय में अधिक चीनी व खाने में अधिक नमक लेने की आदत होती है। अगर आपको भी ऐसी ही आदत है तो इसे आज ही बदल लीजिये। आयुर्वेद का मानना है कि इनका अधिक सेवन आपकी त्वचा के प्राकृतिक लचीलेपन को खत्म कर उसे कठोर बना देता है। सख्त त्वचा दिखने में काफी खराब लग सकती है। ऐसा न हो इसके लिए नमक और चीनी का सेवन संतुलित तरीके से ही करें। इसके अलावा नमक का अधिक सेवन जहां हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत पैदा कर सकता है वहीं ज्यादा चीनी व मीठा खाने से डायबिटीज़ हो सकती है।


स्किन को सूर्य की सीधी किरणों से बचा कर रखें (Protect your skin from sun)


Ayurvedic Upay 10


ये सही है कि शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर धूप सेंकने की सलाह देते हैं। मगर ज्यादा देर धूप में बैठने से आपको सनबर्न की शिकायत भी हो सकती है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें हमारी स्किन को डैमेज करके प्राकृतिक रूप से डार्क बना देती हैं। धूप में बाहर कहीं भी जाने से पहले कोई हर्बल सनस्क्रीन जरूर लगा लें। साथ ही अपनी स्किन को सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचाएं, ताकि आपकी स्किन सन- बर्न और सन- टैन से बची रहे। इसके लिए स्किन को दुपट्टे या स्कार्फ से पूरी तरह से कवर कर लें। अगर डॉक्टरी सलाह पर धूप सेंकनी जरूरी हो तो दिनभर में सिर्फ आधा घंटा ही धूप में बैठें।


इन 15 हेयर मास्क से रूखे और बेजान बालों को बनाएं चमकदार Hair Masks for Dull Hair


त्वचा को रखें मॉइश्चराइज (Moisturize your skin in hindi)


Ayurvedic Upay 11


अपनी स्किन को रोजमर्रा में मॉइश्चराइज जरूर करें। नहाने के बाद आप अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल लगाएंगी तो इससे आपकी स्किन कूल और मॉइश्चराइज्ड बनी रहेगी। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस होम मेड उपायों को फॉलो कर सकते हैं - पपीते या एवोकेडो की थोड़ी सी मात्रा में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें और इसे ड्राई स्किन पर रोजाना लगाएं। फिर करीब 10-15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।


खूब पानी पिएं (Consume water)


Ayurvedic Upay 12


इसके अलावा अपनी स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज्ड बनाए रखने के लिए हमेशा खूब सारा पानी पीते रहें।


सुन्दर त्वचा के लिए आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स - Ayurveda Beauty Tips for Skin in Hindi


Ayurvedic Upay 2


11- एक बड़ा चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में दो बड़े चम्मच दही मिला लें। अब इसे ब्रश की मदद से पूरे चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। संतरे के छिलके में विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं तो त्वचा को साफ व चमकदार बनाते हैं। साथ ही त्वचा में अतिरिक्त ऑयल खत्म कर मुंहासों से भी बचाता है। इसका पाउडर बनाने के लिए लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर मिक्सी में पीस लीजिये।  


नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय How to Grow Nails Faster in Hindi


12- बादाम सिर्फ सेहत और दिमाग को मजबूत नहीं बनाता नहीं बल्कि खूबसूरती को भी निखरता है। इसके लिए बादाम को पीसकर इसमें शहद और दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नहाने से पहले कुछ मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।


13- गुलाब जल में चने का आटा यानि कि बेसन मिलाएं। यह पेस्ट बहुत बढ़िया डी-टैन मिक्सचर है। इसे लगाने से आपकी स्किन की टैनिंग धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी। इस मिक्सचर को अपनी गर्दन, चेहरे और बाहों की स्किन पर करीब 20 मिनट के लिए रोजाना लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें।


14- त्वचा के लिए नीम की पत्ती काफी कारगर होती है। इससे त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में चमक आती है।


15- जौ की तासीर ठंडी होती है। जौ के आटे और शहद का गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे, गले, हाथों और पैरों पर लगाएं। इसे मिश्रण को 15 से 20 मिनट लगाकर रखेंगे तो यह थोड़ा सूख जाएगा। अब इसके ऊपर दही का लेप लगा लें। करीब आधे घंटे बाद अपने शरीर के अंगों को साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में कोमलता आएगी और आपको दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


16- आयुर्वेद के अनुसार रोज़ रात में सोने से पहले नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें जरूर लगनी चाहिए। इसके लिए रोज़ रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से अपने हाथ-पैर और होठों को धोएं ताकि त्वचा पर दिनभर में लगे कीटाणुओं से निजात मिल सकें। अब आप अपनी नाभि में चार बूंद सरसों का तेल लगाएं। ऐसा लगातार 40 दिन तक करने से आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और आपके होंठ भी नहीं फटेंगे।


17- आंवले का इस्तेमाल भी चेहरे की रंगत को बढ़ाता है। आंवले का सेवन न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाता है। यदि आपकी त्वचा पर झुर्रिया या दांग-मुहांसे हैं तो दो महीने तक रोज़ आंवले की चटनी या मुरब्बे का सेवन करें। इसके सेवन से आपका खून साफ होगा और आपकी त्वचा स्वस्थ हो जाएगी। जिससे आप पहले से भी ज्यादा सुंदर लगने लगेंगी।


18- बेसन प्रकृति का अनमोल तोहफा है। बेसन पाउडर में 1 से 2 चम्मच सरसों का तेल और कच्चा दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें और इसे धीरे धीरे शरीर पर मलें। जब यह सूख जाए तो इसे हल्के हाथ से रगड़कर हटा दें। ऐसा नियमित करने से त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।


19- दो बड़े चम्मच चन्दर पाउडर में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा पानी या फिर गुलाबजल मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन की त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरा धो लें।


20- एक चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और एक चमच्च बादाम का तेल मिला लें। अब इस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पैर लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से आपकी त्वचा में रौनक आ जाएगी।


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय Home remedies for Make your hair Black


बेस्ट आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स - Best Ayurvedic Beauty Products in Hindi


हमारी नाजुक त्वचा को एक ऐसी आयुर्वेदिक देखभाल की जरूरत है जो केमिकल रहित होने के साथ प्राकृतिक तरीके से स्किन का ख्याल भी रखे। बाजार में ऐसे कई ब्रांड मौजूद हैं जो आयुर्वेदिक तरीके से त्वचा की देखभाल करते हैं। हम यहां आपको उन्हीं में से कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी त्वचा पर आयुर्वेद की कमी को पूरा करने में कारगर हैं...


1- पतंजलि सौंदर्या फेस वॉश (Patanjali Saundarya face wash)


Ayurvedic Upay 13


ये फेसवाॅश एक नहीं बल्कि चार प्राकृतिक गुणों से युक्त है। इसे एलोवेरा, आॅरेंज पील, नीम और तुलसी के मिश्रण से तैयार किया गया है। जहां एलोवेरा स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है वहीं आॅरेंज पील के तत्व स्किन को जवां बनाए रखते हैं। इसके अलावा नीम और तुलसी के गुण त्वचा को दाग-धब्बों से रहित बनाकर उसे साफ और मुलायम रखते हैं। इस फेसवाॅश की खासियत यह है कि ये स्किन को ड्राई नहीं होने देता है।


2- पतंजलि सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब (Patanjali Saundarya Multani Mitti face Scrub)


Ayurvedic Upay 14


मुल्तानी मिट्टी को पुराने समय से ही चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पतंजलि का सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब रूखी त्वचा में नई जान लाकर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। हो सकता है कि सर्दियों के समय इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को ड्राई कर दे, इसलिए इसे लगाने के लिए सबसे सही मौसम गर्मियों का रहता है। ये स्क्रबर त्वचा में गहराई तक जाकर ब्लैक हेड्स और डेड स्किन को हटाता है।


3- लोटस हर्बल लेमन प्योर टर्मरिक एंड लेमन क्लींजिंग मिल्क (Lotus Herbals Lemonpure Turmeric and Lemon Cleansing Milk)


Ayurvedic Upay 15


लोटस के सभी प्रोडक्ट्स अपने हर्बल गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा चेहरे में होने वाले दाग- मुंहासों के लिए हल्दी और नींबू रामबाण की तरह इलाज करते हैं। लोटस के इस प्रोडक्ट में भी हल्दी और नींबू के सभी गुण समाये हैं। चेहरे पर से मेकअप उतरने के लिए आप इस क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे पर से मेकअप की साड़ी परतें उतारकर उसके निखार को बढ़ाने का काम करता है।


4- पतंजलि नीम एलोवेरा विद कुकम्बर फेस पैक (Neem Aloe vera with Cucumber face pack)


Ayurvedic Upay 16


नीम तुलसी और कुकम्बर के गुणों से बना ये फेस पैक  अतिरिक्त ऑयल को हटाकर उसे स्मूथ बनाता है। साथ ही सभी तरह की स्किन प्रॉब्लम जैसे मुंहासे, दाग- धब्बे और ब्लैक हेड्स को साफ करता है। एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये फेस पैक चेहरे के खुले पोर्स को बंद कर त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है। हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल से ही आप अपनी त्वचा में निखार ने में भी सहायक होता है।


स्किन एंड ब्यूटी केयर के लिए बेस्ट हैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स


इमेज सोर्सः Shutter Stock

प्रकाशित - नवम्बर 22, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड