Aloe Vera Benefits in Hindi - एलोवेरा के फायदे और नुकसान | POPxo
Home
Aloe Vera Benefits in Hindi - एलोवेरा के फायदे और नुकसान

Aloe Vera Benefits in Hindi - एलोवेरा के फायदे और नुकसान

एलोवेरा वैसे तो ठंडक देने वाले अपने गुणों के लिए जाना जाता है पर आपको यह नहीं पता होगा कि ये आपकी खूबसूरती के लिए भी उतना ही अच्छा है। साथ ही हर मौसम में इसका उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा के पत्तों में ए, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा के ऐसे ही अनेक गुणों के कारण इसे ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी एलोवेरा के पत्तों को प्रकृति की प्रभावशाली जड़ी- बूटी माना जाता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए छोटी-मोटी चोट, कटे या जले पर या कीड़े के काटने पर फर्स्ट-एड की तरह एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिये हम आपको बताते हैं एलोवेरा के सभी चमत्कारी गुण - बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera  for Hair in Hindi) स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Health Benefits in Hindi) जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में लाभदायक ( Aloe Vera for Glowing Skin in Hindi)

Aloe Vera

नर्म होंठों के लिए (Aloe Vera for Lips in Hindi)

एलोवेरा विटामिन-ई से भरपूर होता है और इसलिए रूखे, कटे-फटे होठों के लिए ये वरदान है। अपने होंठों पर एलोवेरा जेल लगाएं और भूल जाएं! बस इतना ही करना है। आप चाहें तो जेल में थोड़ा सा जैतून का तेल (ऑलिव आॅयल) मिलाकर उसे लिप बाम की तरह भी लगा सकती हैं। एलोवेरा के नुकसान (Side Effects of Aloe Vera in Hindi) एलोवेरा के प्रोडक्ट्स (Aloe Vera Products) एलोवेरा से संबंधित सवाल- जवाब FAQ’s

सुंदर आंखों के लिए (Aloe Vera for Eyes in Hindi)

अगर आप सुबह पफी और थकी आंखों के साथ उठती हैं तो एलोवेरा का उपयोग इन्हें भी ठीक कर देगा। आंखों के आस-पास जेल लगाना शुरू करें। कई अंडर-आई क्रीम में भी एलोवेरा को इसीलिए इस्तेमाल किया जाता है।

वेक्सिंग की लाली को कहें बाय (Reduce Redness after Waxing using Aloe Vera)

अगर वेक्सिंग, थ्रेडिंग, प्लकिंग या चेहरे के बाल निकालने के बाद आपको दाने या लाल रैशेज़ हो जाते हैं तो इसे ठीक करने के लिए भी एलोवेरा का उपयोग बहुत ही असरदार होता है।

एंटी एजिंग गुण (Aloe Vera for Anti Aging in Hindi)

एलोवेरा त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारता है जिससे फाइन-लाइंस, झुर्रियों, दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा जैतून का तेल और थोड़ा ओटमील पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

लाजवाब मॉइश्चराइज़र (Aloe Vera as Moisturizer)

एलोवेरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये त्वचा को हाइड्रेट करता है वो भी बिना चिपचिपाहट के – है ना कमाल?! और इसलिए तैलीय और मुहांसों से प्रभावित त्वचा के लिए तो ये चमत्कार है! सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या आम होती है और इसके लिए ये एलोवेरा का उपयोग परफेक्ट इलाज है। एलोवेरा जेल को मॉइश्चराइज़र की तरह त्वचा पर मसाज करें और बस हो गया आपका काम। इसे आप अपने नाखूनों पर भी लगा सकती हैं। ये उन्हें भी मॉइश्चराइज़ कर मजबूत और चमकदार बनाता है। नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय How to Grow Nails Faster in Hindi

दाग-धब्बों और मुहांसों का खात्मा (Aloe Vera for Acne in Hindi)

चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए एलोवेरा के फायदे अनेक हैं। एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। इसमें पॉलीसैकेराइड्स भी होते हैं जो नए सेल की ग्रोथ में मदद करते हैं। इससे मुहांसे जल्दी भर जाते हैं, वो भी बिना दाग या निशान छोड़े...है ना कमाल? यह एलोवेरा का एक और अचूक उपयोग है. मुहांसों पर रोज़ रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल लगा लें या फिर जेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला कर लगा लें।

सनबर्न का कारगर इलाज (Aloe Vera for Sunburn in Hindi)

सूर्य की किरणें हमारे चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। एलोवेरा जूस में त्वचा को सूर्य की किरणों के नुकसान से बचाने की शक्ति होती है और साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन में नमी की कमी को दूर करते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर जाएं तो एलोवेरा जूस को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगा कर ही जाएं।

मस्सों की करें छुट्टी

एलोवेरा जेल में रुई को थोड़ी देर डुबो कर रखें, ताकि वो जेल को अच्छे से सोख ले। फिर उस रुई को कुछ मिनट के लिए वार्ट (मस्से) पर टेप की मदद से चिपका दें। ऐसा नियमित करने से कुछ हफ्तों बाद मस्से अपने आप गिर जाएंगे।

स्ट्रेच मार्क्स और पोर्स की समस्या में असरदार (Aloe Vera for Stretch Marks in Hindi)

एलोवेरा जेल को नियमित लगाने से स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक ठीक हो जाते हैं और ये एक एस्ट्रिन्जेंट की तरह काम करता है जो पोर्स को टाइट करने में मददगार होता है।

कमाल का स्क्रब (Aloe for Scrub in Hindi)

एलोवेरा जेल में थोड़ी शक्कर और नींबू का रस मिला कर स्क्रब तैयार कर लें और इसे इस्तेमाल करें। ये डेड स्किन को निकालने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करेगा और आपको मिलेगी नर्म, मुलायम व साफ त्वचा। इसके अलावा एलोवेरा के रस में नारियल का थोड़ा सा तेल मिलाकर कोहनी, घुटने व एड़ियों पर कुछ देर लगाने से इन जगहों का कालापन दूर होता है। बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू

बालों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera  for Hair in Hindi)

Aloe Vera-1 एलोवेरा को धृतकुमारी भी कहा जाता है। इसमें मौजूद गुण बालों को घना व खूबसूरत बनाते हैं। यह बालों की जड़ों के पीएच संतुलन बनाये रखने में भी मदद करता है। एलोवेरा बालों का झड़ना रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, रूसी को दूर भगाता है, स्कैल्प की समस्याओं को दूर रखता है और बालों को कंडीशन भी करता है। अब इतने गुण होंगे तो ये बालों को स्वस्थ तो बनाएगा ही! जेल को सीधा ही अपने सिर व बालों में लगा कर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। आप चाहें तो इसे “लीव-इन कंडीशनर या स्टाइलिंग क्रीम” की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा की दो पत्तियां का जेल निकल लें। अब इसमें आधे नीम्बू का रस मिलाएं और अच्छे से फेंट लें। अब हल्के गीले बालों पर इसे लगाएं। इसके बाद गर्म तौलिये से 15 से 20 के लिए बालों को लपेट लें। उसके बाद हल्के गर्म पानी और शैम्पू से बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से बाल घने, मुलायम व खूबसूरत बनते हैं।

Also Read Benefits Of Aloe Vera In English

स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Health Benefits in Hindi)

वैसे तो विश्व भर में एलोवेरा की 400 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन उनमें से केवल 5 प्रजातियां ही हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल एक पौष्टिक आहार के रूप में भी किया जाता है। मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है - 1-  एलोवेरा मधुमेह यानि डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद है। 2- पेट से संबन्धित समस्याओं के लिए भी एलोवेरा रामबाण उपाय है। 3- जोड़ों के दर्द में भी काफी आराम पहुंचाता है। 4- यह खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 5- नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 6- एलोवेरा जूस के नियमित इस्तेमाल से वजन भी घटता है। 7- एलोवेरा का जूस पीने से पीलिया में भी फायदा पहुंचता है। 8- अगर आप सुबह उठकर एलोवेरा का जूस पीती हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और आपको भूख लगने लगती है। 9- सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से सिर दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 10- बच्चों को सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर 5 ग्राम ताजे एलोवेरा जूस में शहद मिलाकर दें। इससे बच्चों की सर्दी खांसी दूर होती है। जब दुल्हन के हाथों में सजे ऐसी मेहंदी तो कैसे रंग न लाए पिया का प्यार (Bridal Mehendi Designs in Hindi)

एलर्जी दूर भगाता है एलोवेरा (Aloe Vera for Allergies in Hindi)

गर्मियों में अक्सर धूप से एसी व एसी से धूप में निकलने पर त्वचा संबधित कई तरह की एलर्जी हो जाती है। इनसे होने वाली खुजली, जलन व रैशेज को दूर करने के लिए भी एलोवेरा एक कारगर उपाय है। एलोवेरा का जेल खुजली वाली जगह पर थोड़ी देर लगाकर रखें और उसके बाद धो लें। इससे खुजली और एलर्जी से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए छोटी-मोटी चोट, कटे या जले पर या कीड़े के काटने पर फर्स्ट-एड की तरह एलोवेरा इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा के नुकसान (Side Effects of Aloe Vera in Hindi)

आपको जानकार हैरानी होगी मगर औषधीय गुण रखने वाला यही एलोवेरा फायदे के साथ शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाता है। एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव (दस्तकारी) के कारण आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 1- एलोवेरा जूस लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। दरअसल जब आप किसी बीमारी से गुजर रहे होते हैं और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन कर रहे होते हैं तो एलोवेरा जूस दवाओं के साथ लेने पर प्रतिकूल असर डाल सकता है। 2- एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है। 3- जिन लोगों को दिल से संबंधित परेशानी हो उन्हें भी एलोवेरा या एलोवेरा जूस के सेवन से बचना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से दिल की धड़कन अनियमित होने के साथ शरीर में कमजोरी महसूर हो सकती है। 4- एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। 5- एलोवेरा जूस में मौजूद लैटेक्स हमारी मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है। इसीलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 6- गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म में दिक्कत हो सकती है। सर्दियों के मौसम में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल

एलोवेरा के प्रोडक्ट्स (Aloe Vera Products)

पतंजलि एलोवेरा जेल (PATANJALI SAUNDARYA ALOE VERA GEL)

Patanjali Aloevera Jel कटने, छिलने, जल जाने या कीड़े के काट लेने में लम्बे समय से ही एलोवेरा के पौधे को दवा के तौर पर लगाया जाता रहा है। ये स्किन एलर्जी को भी ठीक करता है। एलोवेरा जेल, पतंजलि का एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके घर में जरूर होना चाहिए।

हिमालया हर्बल मॉइश्चराइज़िग एलोवेरा फेस वाॅश (Himalaya Herbals Moisturizing Aloe Vera Face Wash)

Himalaya हिमालय हर्बल का यह मॉइश्चराइज़िग एलोवेरा फेस वाॅश न केवल आपकी त्वचा को साफ करता है बल्कि त्वचा के पोर्स को बंद करने में भी सहायक होता है। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता हैं और इसे मॉइश्चराइज़ करता है। इसके अलावा यह फेस वाॅश सोप फ्री है यानि यह आपकी त्वचा को ड्राई नहीं होने देता।

खादी नेचुरल मिंट एंड एलोवेरा फेस मसाज जेल Khadi Natural Mint And Aloe Vera Face Massage Gel

khadimintaloeveramassagegel यह मसाज क्रीम आपकी त्वचा में फ्रेशनेस लाती है। इसमें मेन्थॉल होता है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही लगाएं। ये त्वचा की गहराई में जाकर उसे मॉइश्चराइज़ करता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी शामिल हैं जो कटने या छिलने में असरदार हैं।

एलोवेरा से संबंधित सवाल- जवाब FAQ’s

सवाल- क्या मैं रातभर के लिए एलोवेरा अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ सकती हूं ? जवाब- अगर आपकी स्किन सॉफ्ट और सेंसिटिव है तो हम यही सलाह देंगे कि एलोवेरा जेल को रातभर चेहरे पर लगाकर कतई न छोड़ें। वहीं जिनकी स्किन नार्मल या फिर हार्ड है वो इसके उलट रात भर एलोवेरा जेल लगा कर सो सकते हैं। फिर भी हम यही कहेंगे कि ऐसा रोज़ रात न करें। सवाल- क्या एलोवेरा चेहरे के रंग को गोरा बनाता है ? जवाब- एलोवेरा जेल ऑयल फ्री हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के रंग को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है लेकिन रंग को गोरा नहीं सकता है। एलोवेरा आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना सकता है लेकिन यह स्किन व्हाइटनिंग के लिए बिल्कुल नहीं है। सवाल- क्या एलोवेरा चेहरे के डार्क स्पॉट्स को हटा सकता है ? जवाब- जिन लोगों के हाथों, चेहरे और शरीर के अन्य स्थानों पर काले धब्बे हैं, वे एलोवेरा की मदद से इसका इलाज कर सकते हैं। यह उस जगह पर काले धब्बों को बढ़ने नहीं देगा और स्किन को फ्रेश व ग्लोइंग बनाएगा।
प्रकाशित - दिसम्बर 22, 2015
Like button
1 लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड