Ayurvedic Tips for Pimples in Hindi - पिंपल हटाने के आयुर्वेदिक उपाय, पिंपल हटाने के तरीके, Pimple Free Skin Tips In Hindi, मुहासे की आयुर्वेदिक दवा, Pimples Hatane Ka Tarika In Hindi, Pimple Hatane Ke Tarike | POPxo
Home  >  Beauty  >  Face Care  >  Face Products
चेहरे पर होने वाले कील- मुंहासों के लिए बेहद असरदार है ये 14 आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Tips for Pimples in Hindi

चेहरे पर होने वाले कील- मुंहासों के लिए बेहद असरदार है ये 14 आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Tips for Pimples in Hindi

खूबसूरत चेहरा हर किसी की ख्वाहिश होता है। मगर जब चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं तब ये हमारी खूबसूरती पर दाग की जगह ले लेते हैं। ऐसे में हम परेशान होकर इन्हें हटाने के उपाय ढूंढने लगते हैं। कभी पार्लर के चक्कर काटते हैं तो कभी डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं। इतना कुछ करने के बाद भी मुंहासे पूरी तरह से हमारा पीछा नहीं छोड़ते। मुंहासों की समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है जिनकी स्किन सामान्य से ज्यादा ऑयली होती है। ऑयली स्किन पर धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन की मार पड़ते ही पिंपल यानि मुंहासे हो जाते हैं। अगर इनसे छुटकारा पाने के लिए आपकी सभी कोशिशें बेकार हो चुकी हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय, जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए मुंहासों से मुक्ति पा सकते हैं।   
त्वचा को निखारने के लिए बेहद असरदार हैं ये 20 आयुर्वेदिक उपाय - (Effective Ayurvedic Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi) चेहरे से पिंपल हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय - Ayurveda Tips for Pimples in Hindi पिंपल हटाने के लिए आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स

 कील- मुंहासों के लिए बेहद असरदार कुछ   आयुर्वेदिक उपाय

 चेहरे पर पिंपल होने के कारण (Reason of Pimples)

Pimple Skin मुंहासे किसी को भी पसंद नहीं होते। यह चेहरे पर भद्दे दिखने के साथ ही कई बार अपने साथ दर्द लेकर भी आते हैं। गलती से किसी का हाथ लगा नहीं कि दर्द शुरू। मगर क्या आपने सोचा है कि पिंपल यानि मुंहासे होने के कारण क्या हैं? हमारी कौन सी गलती हमारे चेहरे पर मुंहासों को अंजाम देती है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारण।

धूल- मिट्टी और पॉल्यूशन

अगर आपके चेहरे की त्वचा ऑयली है तो पिंपल्स होने की एक और वजह प्रदूषण व धूल- मिट्टी भी हो सकती है। क्योंकि ऑयली स्किन वाले चेहरे पर गंदगी जल्दी जम जाती है और इससे कील- मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि कहीं भी जाते समय अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढककर चलें और नियमित रूप से चेहरे को साफ भी करते रहें।

दवाइयों का सेवन

आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को कम उम्र में ही बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में एक साथ कई दवाओं का सेवन करना पड़ता है। हर दवा अपने साथ कोई न कोई साइड इफेक्ट लेकर आती है, उन्हीं में से एक है मुंहासों की समस्या। कई केसेज़ में तो डॉक्टर भी यही जवाब देते हैं कि अगर बीमारी को ठीक करना है तो मुंहासे झेलने ही पड़ेंगे।

धूम्रपान और कॉफी का सेवन

ज्यादा कॉफी पीने से भी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। कोशिश करें कि कॉफी का सेवन कम ही करें। वहीं ज्यादा धूम्रपान करने और शराब पीने से भी पिंपल हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि इनका सेवन ना किया जाए।

जेनेटिक

पिंपल्स यानि मुंहासों की समस्या जेनेटिक भी होती है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी मां या पिता में से किसी एक को भी मुंहासों की समस्या है तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

गंभीर बीमारियां

लड़कियों में पीसीओएस और पीसीओडी को गंभीर बीमारी माना जाता है। इस वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे- चेहरे पर बाल आना, पीरियड समय पर न होना, मां बनने में परेशानी और चेहरे पर मुंहासे हो जाना। इनका इलाज भी काफी लंबा चलता है और चेहरे पर मुंहासों की समस्या भी बढ़ती जाती है।

बार- बार चेहरा धोना

आपको चेहरे की सफाई के लिए दिन में चार से पांच बार चेहरा धोने की सलाह तो मिलती ही होगी। लेकिन बार-बार चेहरा धोने से भी पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। इसके पीछे वजह यह है कि फेसवॉश या फिर साबुन से जब बार-बार चेहरा धोया जाता है तो उसमें मौजूद केमिकल्स की वजह से चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं।

कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल

खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करना लड़कियों के लिए आम बात है। मगर पूरे दिन मेकअप में रहने और रात को बिना मेकअप धोए सो जाने की वजह से भी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। मेकअप प्रोडक्ट्स में मिले हुए केमिकल्स भी पिंपल्स की वजह बनते हैं।

चेहरे से पिंपल हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय - Ayurveda Tips for Pimples in Hindi

Pimple Skin 1 भारतीय संस्कृति में आयुर्वेद का बहुत महत्व है और अब तो आयुर्वेद ने देश के साथ विदेशों में भी खूब ख्याति प्राप्त कर ली है। आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं, जो हमारी त्वचा संबंधी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।   1- एक बड़ा चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में दो बड़े चम्मच दही मिला लें। अब इसे ब्रश की मदद से पूरे चेहरे व गर्दन की त्वचा पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। संतरे के छिलके में विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को साफ व चमकदार बनाते हैं। साथ ही त्वचा में अतिरिक्त ऑयल खत्म कर मुंहासों से भी बचाता है। इसका पाउडर बनाने के लिए लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर मिक्सी में पीस लीजिये। 2- ऑयली त्वचा के लिए नीम की पत्ती काफी कारगर होती है। इससे त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में चमक आती है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है। 3- आंवले का इस्तेमाल भी चेहरे की रंगत को बढ़ाता है और मुंहासों को आने से रोकता है। आंवले का सेवन न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाता है। यदि आपकी त्वचा पर झुर्रियां या दांग-मुंहासे हैं तो दो महीने तक रोज़ आंवले की चटनी या मुरब्बे का सेवन करें। इसके सेवन से आपका खून साफ होगा और आपकी त्वचा स्वस्थ हो जाएगी, जिससे आप पहले से भी ज्यादा सुंदर लगने लगेंगी।
4- दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाबजल और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर पिंपल वाली जगह पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे में जमी गंदगी को बाहर निकालने के साथ उसमें जमा अतिरिक्त तेल भी खींच लेती है। मुल्तानी मिट्टी खासतौर पर ऑयली स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। 5- लहसुन पिंपल हटाने के तरीकों में बहुत इफेक्टिव माना जाता है क्योंकि ये एंटीफंगल होता है। इसकी दो कलियों को एक लौंग के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर्फ पिंपल्स पर लगाएं। सूख जाने पर चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में पिंपल्स की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा 6- विटामिन-सी की खूबी के कारण नींबू हमारी हेल्थ के लिए बहुत तरह से उपयोगी है। चेहरे के दाग- धब्बे हटाने का एक उपाय है कि आप नींबू का रस निकाल लें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट लगा रहने दें और फिर ताज़े पानी से चेहरा धो लें। दिन में कम से कम 3 बार दिन ऐसा करें। केवल 4 दिन में आप फर्क महसूस करने लगेंगी। 7- पुदीनाे का नेचर ठंडा होता है, जो कि स्किन को नरिश करता है। इसकी पत्तियां पीसकर पेस्ट बना लें और रात को चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो बिना धोए सो जाएं। सुबह उठकर ताज़े पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में एक बार ऐसा करें। कुछ टाइम बाद पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।
जानें, आपके पिंपल्स क्या बताते हैं आपकी सेहत के बारे में 8- पपीते में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह वजह है कि इसे पिंपल्स हटाने के तरीकों में उपयोग किया जाता हैं। यह पिंपल्स को बहुत जल्दी खत्म करने की क्षमता रखता है। इसे छीलकर मिक्सर में पीस लें और चेहरे पर लगाएं। चाहें तो इसका जूस भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। पंद्रह से बीस मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 9- चेहरे पर दानों के उपाय के लिए दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। पिंपल्स या दानों से जल्दी छुटकारा चाहती हैं तो ऐसा दिन में 2 बार करें। 10- हल्दी स्किन की कई प्रॉब्लम्स का निदान करती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से पिंपल खत्म हो जाते हैं। 11- पिंपल्स हटाने का एक अचूक उपाय है गरम पानी की भाप। भाप लेने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं व चेहरे की गंदगी और जमा ऑयल हट जाता है। जब भी पिंपल्स की दिक्कत हो, चार-पांच दिन तक रोज़ दो बार चेहरे पर भाप लें। पिंपल्स खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर ग्लो साफ नज़र आएगा। 12- चेहरे के दाग- धब्बे हटाने के लिए एक उपाय यह भी है कि शहद को पिंपल पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें। फिर ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा दें। इसके बाद ताज़े पानी से चेहरा धो लें। केवल 10 दिन तक 15 मिनट तक इस काम को करने पर आपके चेहरे की खूबसूरती आप खुद फील कर पाएंगी।
13- अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव न होकर नॉर्मल है तो एक चम्मच बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल पर लगाएं, फिर 15 मिनट बाद इसे ताज़े पानी से धो लें। इस उपाय से चेहरे के पिंपल्स और दाग- धब्बे कम हो जाते हैं। सेंसिटिव स्किन पर ये उपाय न ही आज़माएं तो अच्छा है। 14- हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती है। इसमें बैक्टीरिया से लड़ने की खूबी होती है और इसलिए इस उपाय का प्रयोग पिंपल हटाने के लिए किया जाता हैं। एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और 15 मिनट तक इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। केवल एक हफ्ते तक यह उपाय  करने पर पिंपल लगभग खत्म हो जाएंगे और चेहरे के दाग धब्बे हट जाएंगे। होंठों को कुदरती रूप से गुलाबी और मखमली बनाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय - Home Remedies for Pink Lips in Hindi

गलत खानपान (Bad Food Habits)

Pimple Skin 2 आपका खाना और आपका लाइफस्टाइल काफी हद तक आपकी स्किन के अच्छे व बुरे होने पर असर डालते हैं। आप क्या और किस तरह का खाना खा रहे हैं, इसका आपकी स्किन पर बहुत असर होता है और इस कारण से भी आपके फेस पर मुंहासे और दाग हो जाते हैं। इसलिए मुंहासों को रोकने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना भी जरूरी है। 1- खाने में केचअप, ज्यादा शुगर वाले फ्रूट जूस, स्पोर्ट ड्रिंक्स, चॉकलेट मिल्क, फ्लेवर्ड कुकीज जैसी कुछ चीजें हैं, जिनके ज्यादा सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है। इसलिए इन सब का सेवन सीमित रूप में करना चाहिए।  
2- अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो फैटी फूड से दूर रहें। इसमें अनप्रोसेस्ड मीट, फ्राइड फूड, जंक फूड, हाई फैट डेरी प्रोडक्ट्स और तला हुआ भोजन शामिल हैं। 3- गेहूं, चावल, जौ और सूजी में ग्लूटेन पाया जाता है और जब भी हम अपने खानपान में इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तब फेस पर दाग और मुंहासों की समस्या होने लगती है। फेस पर होने वाले दाग और मुंहासे कहीं आपकी गलत फूड हैबिट्स की वजह से तो नहीं

पिंपल हटाने के लिए आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स - Ayurvedic Pimples Removing Products

पतंजलि सौंदर्या फेसवॉश (Patanjali Saundarya face wash)

Ayurvedic Upay 13 ये फेसवाॅश एलोवेरा, ऑरेंज पील, नीम और तुलसी के मिश्रण से तैयार किया गया है। जहां एलोवेरा स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है, वहीं ऑरेंज पील के तत्व स्किन को जवां बनाए रखते हैं। इसके अलावा नीम और तुलसी के गुण त्वचा को दाग- धब्बों से रहित बनाकर उसे साफ और मुलायम रखते हैं।

पतंजलि सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब (Patanjali Saundarya Multani Mitti face Scrub)

Ayurvedic Upay 14 मुल्तानी मिट्टी को पुराने समय से ही चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पतंजलि का सौंदर्या मुल्तानी मिट्टी फेस स्क्रब रूखी त्वचा में नई जान लाकर उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। हो सकता है कि सर्दियों में इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को ड्राई कर दे, इसलिए इसे लगाने के लिए सबसे सही मौसम गर्मियों का रहता है। वजन कम करने के साथ खूबसूरती भी बढ़ाती है मेथी, जानिए सभी फायदे और नुकसान - Benefits of Methi in Hindi

लोटस हर्बल लेमन प्योर टर्मरिक एंड लेमन क्लींजिंग मिल्क (Lotus Herbals Lemonpure Turmeric and Lemon Cleansing Milk)

Ayurvedic Upay 15 लोटस के सभी प्रोडक्ट्स अपने हर्बल गुणों के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा चेहरे पर होने वाले दाग- मुंहासों के लिए हल्दी और नींबू रामबाण की तरह इलाज करते हैं। लोटस के इस प्रोडक्ट में भी हल्दी और नींबू के सभी गुण मौजूद हैं। चेहरे पर से मेकअप उतरने के लिए आप इस क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे पर से मेकअप की सारी परतें उतारकर उसके निखार को बढ़ाने का काम करता है।
इमेज सोर्सः Shutter Stock

प्रकाशित - फरवरी 11, 2016
लाइक
सेव करें
-1 शेयर्स
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड