Body Lotion के ये 7 Uses - Body Lotion Benefits in Hindi | POPxo
Home
आपको भी नहीं पता होंगे Body Lotion के ये 7 Uses - Body Lotion Benefits in Hindi

आपको भी नहीं पता होंगे Body Lotion के ये 7 Uses - Body Lotion Benefits in Hindi

मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम के साथ हो रही हैं कई तरह की skin problems – रूखापन, त्वचा में खुजली होना, peeling और कई तरह की समस्या। और इस समय जो प्रॉडक्ट आपके हैंडबैग में होना ही चाहिए, वो है एक बढ़िया “मॉइस्चराइज़र”। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी त्वचा को moisturize रखने के अलावा भी कई ऐसे काम है, जो आपका बॉडी लोशन कर सकता है? ये रहे वो 7 सुपर कूल तरीके जिनसे आप अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र को इस्तेमाल कर सकती हैं!

1. आपका बनाया हुआ ब्रोंजर

bronzer सोने की तरह चमकने वाली स्किन चाहती हैं? आप यकीन नहीं करेंगी कि घर पर ब्रोंजिंग लोशन बनाना कितना आसान है। अपने moisturizing लोशन के साथ दालचीनी, कोको पाउडर और कोर्नस्टार्च तब तक मिक्स करें, जब तक आपको अपनी स्किन के टोन जैसा कलर ना मिल जाए। तैयार मिक्स को हाथ पर स्वाइप कर के चेक करें कि वो कलर सही है या नहीं। कलर को लाइट करने के लिए कोर्नस्टार्च add करें और डार्क करने के लिए कोको पाउडर add करें।

2. छोटे-मोटे flyaways की करें छुट्टी

चाहे आपके बाल frizzy हो या ना हो, लेकिन कभी-कभी छोटे-छोटे बाल (wispies) यहां–वहां से निकल कर आपका सारा लुक खराब कर देते हैं। हेयरस्प्रे के इस्तेमाल से बाल कड़क से हो जाते हैं – ऐसे में काम आता है आपका बॉडी लोशन – मटर के दाने जितना लोशन अपनी हथेली में ले और उसे बालों पर फिरा कर उन्हें स्मूथ करें। देखियेगा, कैसे ये जिद्दी बाल अपनी जगह पर आ जाते हैं!

3. स्क्रबिंग के साथ त्वचा को करें moisturize

मॉइस्चराइज़र को स्क्रब के लिए इस्तेमाल करना बहुत बढ़िया आइडिया है, क्योंकि exfoliate करते हुए ये त्वचा को ड्राइ नहीं करता हैं। अगर आप सेल्युलाईट से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो कॉफी पाउडर को अपने मॉइस्चराइज़र के साथ मिक्स करें और इसे अपनी पूरी बॉडी पर लगा लें (चेहरे के लिए स्क्रब थोड़ा harsh हो सकता है)। इसके अलावा अगर आप दमकती त्वचा चाहती हैं, तो इस स्क्रब में शहद और शक्कर मिला दें और फिर अपने चेहरे को exfoliate करें।

4. Static को कहे Bye

आपने देखा होगा की कभी-कभी रगड़ के कारण (static) कपड़ों से आपको shock लगता है या फिर बाल वगेरह भी static हो जाते हैं? ये बहुत irritating होता है! इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए अपने हथेली में थोड़ा सा लोशन लें और उसे अपने कपड़ों पर रब कर दें। चुटकियों में गायब हो जायेगी आपकी समस्या!

5. अंगूठी निकालें चुटकियों में

ring stuck अंगूठी आपकी उंगली में फंस गई है? ओह! ये तो हम सभी के साथ हुआ है! फंसी अंगूठी को निकालना इतना भी मुश्किल नहीं है। अपनी उंगली पर मॉइस्चराइज़र बहुत अच्छे से लगा लें और कोशिश करें कि जितना हो सके उतना मॉइस्चराइज़र आपकी उंगली और अंगूठी के बीच में डालें। अंगूठी को खींचते हुए थोड़ा सा ज़ोर लगाएं और देखें कैसे वो आसानी से फिसलती हुई आपके हाथ में आ जाती है!

6. शेविंग क्रीम खत्म हो गई, तो क्या...

Unwanted hair हटाने के लिए शेविंग क्रीम की जगह लोशन भी बढ़िया विकल्प है। अगर बहुत emergency है और आपके पास कुछ नहीं है (पानी भी नहीं है), तो आप लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो अब फ़ैशन emergency में कोई दिक्कत नहीं होगी गर्ल्स ;)

7. क्यूटिकल ऑइल किसे चाहिए!

cuticles रूखे और brittle (आसानी से टूटने वाले) नाखूनों को क्यूटिकल ऑइल की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन बाज़ार में प्रोडक्टस बहुत महंगे आते हैं और उनसे नाखूनों को खास फायदा भी नहीं होता है। और यहां काम आता है आपका मॉइस्चराइज़र! 2 टीस्पून मॉइस्चराइज़र में 2-3 बूंद बादाम का तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इसे अपने पूरे नाखून पर अच्छे से लगाएं और gently मसाज करें। अगर आपने नेल पॉलिश लगा रखी है, तो उसे साफ करें और हाथ धो लें। फिर मॉइस्चराइज़र लगाएं, ऐसा करने से लोशन आपके क्यूटिकल्स में अच्छे से चला जाएगा। images: shutterstock यह भी पढ़ें: अब घर पर बनाएं अपना परफेक्ट Bleach, इन 6 तरीकों से! यह भी पढ़ें: इन Genius Beauty Tricks के साथ आप दिखेंगी फ्रेश, दिनभर!
प्रकाशित - मार्च 14, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड