home / ब्यूटी
ब्लीच करने का तरीका (फेस) – Bleach Karne ka Tarika

ब्लीच करने का तरीका (फेस) – Bleach Karne ka Tarika

चाहे इंस्टेंट ग्लो पाना हो या फिर चेहरे के अनचाहे बाल छुपाना हो, कई महिलाएं और लड़कियां ब्लीच को एक बेहतर विकल्प मानती हैं। ब्लीच स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ- साथ उसका पोषण भी करता है। जी हां, ब्यूटी एक्पर्ट्स भी मानते हैं कि ब्लीच की एक अच्छी बात ये है कि इसका इस्तेमाल आसानी से घर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए ब्यूटी पालर्र जाने की जरूरत नहीं है। बेदाग चेहरा व निखरी रंगत पाकर महिलाओं के कॉन्फिडेंस में गजब का फर्क आ जाता है। आइए जानते हैं चेहरे पर ब्लीच कैसे करते हैं (bleach kaise karte hain), ब्लीच करने का तरीका और ब्लीच से जुड़ी वो हर सभी बातें जो ब्लीचिंग करने वाली हर लड़की को पता होनी ही चाहिए।

ब्लीच के प्रकार – Types of Bleach

ADVERTISEMENT

ब्लीच करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप

ब्लीच करने के फायदे – Benefits of Bleaching Face in Hindi

ADVERTISEMENT

नेचुरल ब्लीच करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Bleach in Hindi

ब्लीच क्या है? – What is Bleach in Hindi?

ब्लीच को ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर जाना जाता है जो कि एक तरह का केमिकल होता है। इसका प्रयोग मुख्यता चेहरे के बालों का रंग हल्का करने, त्वचा को साफ और डार्कनेस को कम करने के लिए किया जाता है। इस पूरे प्रोसेस को ब्लीचिंग कहा जाता है।  ब्लीचिंग केवल फेस की ब्यूटी को बढ़ाने के लिए ही प्रयोग नहीं किया जाता बल्कि इसका प्रयोग अन्य जगह भी होता है। जैसे कि कागज को सफ़ेद बनाने, दांतों की सफाई में, चीजों को साफ और चमकदार बनाने में।

ADVERTISEMENT

ब्लीच के प्रकार – Types of Bleach

Types of Bleach In Hindi

अगर हम ब्लीच करने की बात करते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि बाजार में प्रमुख रूप से दो तरह की ब्लीच मिलती है।

ADVERTISEMENT

पाउडर ब्लीच – ये ब्लीच आमतौर पर एक पाउडर के रूप में होती है। इस प्रकार की ब्लीच बहुत शक्तिशाली होती है। इसे कपड़े धोने, उसमें से दाग- धब्बे हटाने और गंध को दूर करने लिए किया जाता है।

क्रीम ब्लीच – इस तरह की ब्लीच का उपयोग स्किन के लिए किया जाता है। ज्यादातर महिलाएं फेशियल से पहले ब्लीच करना पसंद करती हैं, इससे उनका ग्लो और भी बढ़ जाता है।

ADVERTISEMENT

होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

ब्लीच करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप

How To Use Bleach On Face In Hindi

ADVERTISEMENT

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें।

स्टेप 2 – इसके बाद ब्लीच करने से पहले अपने फेस पर प्री- ब्लीच क्रीम से मसाज करें।

ADVERTISEMENT

स्टेप 3 – अब आप एक कटोरी में चेहरे की स्किन के अनुसार 2 या 3 चम्मच ब्लीचिंग क्रीम लें और उसमें एक्टिवेटर (ब्लीचिंग पाउडर) 1 या 2 चुटकी मिलाएं। इस दौरान ये ध्यान रखें कि एक्टिवेटर की मात्रा संतुलित हो नहीं तो आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंच भी सकता है।

स्टेप 4 – अब उंगलियों और फिर ब्रश की मदद से अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर ब्लीच का यह मिक्सचर लगा लें, याद रखें कि ब्लीच आईब्रो और कलमों पर न लगायें नहीं तो ये भी गोल्डन कलर की हो जायेंगी।

ADVERTISEMENT

स्टेप 5 – इसके बाद ब्लीच को 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें।

स्टेप 6 – अब स्पंज या फिर टिश्यु पेपर की मदद से ब्लीच साफ कर लें और ठंडे पानी से मुंह धो लें।

ADVERTISEMENT

स्टेप 7 – इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें फिर पोस्ट- ब्लीच क्रीम से चेहरे की मालिश कर लें।

ऐसे करें गुलाबजल के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत त्वचा

ADVERTISEMENT

ब्लीच करने के फायदे – Bleach Ke Fayde

Benefits Of Bleach on Face

रंगत में निखार

ब्लीच फेस लगाने से स्किन का टेक्सचर बदल जाता है। ब्लीचिंग से स्किन का कालापन दूर होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आ जाता है। ये स्किन के मेलानिन स्तर को कम करती है जिससे आपके चेहरे पर निखार लंबे समय तक कायम रहता है।

ADVERTISEMENT

स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज

डेड स्किन का सफाया – Wipe Dead Skin

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण व्यक्ति की त्वचा शुष्क और रूखी हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे की त्वचा पर मृत सेल्स जमा हो जाते हैं। इन मृत सेल्स को डेड स्किन के नाम से भी जाना जाता हैं। ब्लीच फेस करने से डेड स्किन खत्म हो जाती है और चेहरा चमकने लगता है।

ADVERTISEMENT

bleach benefits for face

दाग धब्बों से मिले छुटकारा – Get Rid of Stains

ब्लीच लगाने से चेहरे पर दाग, धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। दरअसल, ब्लीच में स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। ये स्किन के रोम छिद्रों और कोशिकाओं से अशुद्धियों और मेलानिन को साफ करने में मदद मिलती है।

ADVERTISEMENT

टैनिंग दूर करें – Remove Tanning

हमारी स्किन बहुत ही नाजुक होती है और उसे ज्‍यादा देर धूप में रखने से सन टैनिंग की समस्‍या पैदा हो जाती है। टैनिंग दूर करने के लिए ब्लीच का उपाय काफी कारगर है, और ज्यादातर लोग यही तरीका भी अपनाते हैं।

चेहरे के बाल छिप जाते हैं

चेहरे पर बाल होने की वजह से भी चेहरा सांवला दिखाई देता है। ब्लीच फेस से जहां स्किन में निखार आता है वहीं बारीक रोयें भी छिप जाते हैं। ये सबसे आसान तरीका है चेहरे के बाल को छिपाने का जबकि वैक्सिंग के जरिये रोओं को खींचने से चेहरे की स्किन ढीली होकर झूलने लगती है।

ADVERTISEMENT

फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे 

 

शीट मास्क – स्किन केयर के लिए अब पार्लर जाने के बजाय घर पर ही पाएं इंस्टेंट ग्लो

ADVERTISEMENT

नेचुरल ब्लीच करने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Bleach in Hindi

ghar par bleach kaise kare

अगर आप ब्लीच करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से कतराते हैं तो फिक्र करने की बात नहीं है। आप चाहे तो ब्लीच के लिए नैचुरल हर्बल तरीका भी अपना सकती हैं। हालांकि बाजार में ऐसे कई ब्रांड हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके प्रोडक्ट पूरी तरह से हर्बल हैं लेकिन संदेह होना लाजमी है। आइए जानते हैं सबसे अच्छा ब्लीच कौन सा है, घर पर ब्लीच कैसे करें (ghar par bleach kaise kare) और कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनसे आप नैचुरल तरीके से ब्लीच कर सकते हैं और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।  

ADVERTISEMENT

नींबू और शहद – Lemon & Honey

वैसे भी नींबू नैचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है। नींबू का रस और शहद को बराबर मात्रा में लें और इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में इस पैक को कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। फर्क आपको जल्द ही नजर आने लगेगा। यह सबसे अच्छा घरेलू ब्लीच है।

चेहरे की रंगत से लेकर वजन घटाने तक जानिए कॉफी के फायदे और नुकसान 

ADVERTISEMENT

टमाटर से ब्लीच

टमाटर में विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है। टमाटर को ब्लीच की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटल को काट लें और उसे पीस लें फिर इसमें से बीज निकालने के लिए छलनी की इस्तेमाल करें। फिर इस जूस में एक चम्मच दही को अच्छे से मिला लें। अब इस टोमैटो ब्लीच को चेहरे पर लगा लें और सूखने तक का इंतजार करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।  

संतरे के छिलके का ब्लीच

संतरे में बेहतरीन ब्लीचिंग गुण मौजूद होता है। इसीलिए ब्लीचिंग के लिए संतरे का छिलका काफी उपयोगी है। सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। कड़क हो जाने पर इन्हें मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर में शहद और गुलाब जल मिलाकर ब्लीच के तौर पर चेहरे पर लगाएं। जब ये पेस्ट सूख जाए तो पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन हेल्दी तो होगी ही, साथ ही चेहरे के बाल भी छिप जायेंगे।

ADVERTISEMENT

आलू से ब्लीच

आलू हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है। अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं और आपको ब्लीच की आवश्यकता है तो आलू से बेहतरीन ब्लीचिंग आपकी स्किन के लिए हो ही नहीं सकती है। आलू से ब्लीच करने के लिए सबसे पहले उसे धोएं और छिलका उतार कर कद्दकस कर लें। अब इस मिक्सचर में गुलाब जल और शहद मिलाएं और अपनी स्किन पर अप्लाई कर लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें नींबू का रस भी डाल लें। और पेस्ट सूख जाने के बाद पानी से चेहरा धो लें। निखार तुरंत ही नजर आने लगेगा।

जानिए टैटू (Tattoo) करवाने से पहले और बाद में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

ADVERTISEMENT

 

ब्लीच को लेकर अकसर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब – FAQ’s

1. सवाल – क्या ब्लीच लगाने से स्किन जल जाती है ?

जवाब – ये निर्भर करता है कि आप अपनी ब्लीच क्रीम में एक्टीवेटर कितना डाल रहे हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो कम से कम मात्रा में एक्टीवेटर का इस्तेमाल करें।

ADVERTISEMENT

2. सवाल – ब्लीचिंग से क्या चेहरे पर बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है?

जवाब – ये बात सिर्फ एक मिथ है। ब्लीचिंग करने पर चेहरे के बाल छिप जाते हैं और उन का रंग चेहरे के रंग से मिल जाता है। इसके बाद जब ब्लीचिंग का असर खत्म होने लगता है तो बाल फिर से काले दिखने के कारण ऐसा सिर्फ महसूस होता है कि बाल की ग्रोथ बढ़ रही है।

ADVERTISEMENT

3. सवाल – फेशियल और ब्लीच में क्या अंतर है ?

जवाब – फेशियल का इस्तेमाल चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए होता है जबकि ब्लीच का प्रयोग चेहरे के बालों का रंग हल्का करने और टैनिंग दूर करने के लिए होता है।

ADVERTISEMENT

4. सवाल –  क्या थ्रेडिंग या फिर वैक्स करने के तुरंत बाद ब्लीच नहीं करना चाहिए ?

जवाब – थ्रेड और वैक्स करने बाद आपकी स्किन काफी सेंसिटिव हो जाती है। ऐसी स्किन पर ब्लीच का इस्तेमाल करना स्किन के लिए  हानिकारक हो सकता है। क्योंकि ब्लीच में कुछ केमिकल्स होते हैं जो स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसीलिए ब्लीच का प्रयोग वैक्स के बाद स्किन पर न करें।

ADVERTISEMENT

5. सवाल – ब्लीच लगाने पर अगर जलन ज्यादा हो रही तो क्या करना चाहिए ?

जवाब – त्वचा में तेज जलन होने पर मिश्रण में क्रीम की मात्रा बढ़ाएं नही तो जहां पर भी ब्‍लीच लगाई है उस हिस्‍से को ठंडे पानी से धो लें। ब्लीच को कभी आंखों, आई ब्रो, होठों व सिर के बालों पर न लगने दें। फिर भी अगर गलती से लग जाए तो तुरंत पानी से धो देना चाहिए। हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही ब्लीच इस्तेमाल करें।

ADVERTISEMENT

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के आयुर्वेदिक उपाय

 

ADVERTISEMENT
02 Apr 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text