चेहरे की रंगत से लेकर वजन घटाने तक जानिए कॉफी के फायदे और नुकसान - Coffee ke Fayde

चेहरे की रंगत से लेकर वजन घटाने तक जानिए कॉफी के फायदे और नुकसान - Coffee ke Fayde

कुछ सालों पहले तक कॉफी को एक हाई क्लास ड्रिंक माना जाता था। लेकिन अब इसकी बढ़ती लोकप्रियता ने इसे घर- घर तक पहुंचा दिया है। यही नहीं हर मूड के हिसाब से भी बाजारों में तरह- तरह की कॉफी उपलब्ध है। यहां हम आपको बतायेंगे कि कॉफी पीने के क्या- क्या फायदे हैं और क्या- क्या नुकसान। साथ ही कॉफी से जुड़े हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स भी। तो आइए विस्तार से जानते हैं कॉफी के बारे में ...

कॉफी के बारे में हुई एक रिसर्च में ये सामने आई है कि इस पीने के कई फायदे हैं फिर चाहे कैफीन युक्त कॉफी हो या कैफीन रहित। इसके सेवन से बड़ी से बड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में इसका उपयोग करना ही फायदेमंद रहता है। कॉफी मूल रूप से अफ्रीका में इथियोपिया और सूडान में पाई जाती थी। लेकिन अब ये मेडागास्कर और मॉरीशस जैसे क्षेत्रों में भी उगाई जाने लगी है। कभी स्वाद में जितनी टेस्टी होती है उतने ही इसके फायदे होते हैं। कॉफी पाउडर कॉफी के पेड़ के बीज को रोस्ट कर और इसके बाद पीस कर बनाया जाता है। दरअसल, कॉफी में कैफीन पाया जाता है जोकि थकावट और आलस को दूर करने में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

Table of Contents

    जानिए कॉफी पीने के फायदे -Coffee Peene ke Fayde

    कॉफी सच में गज़ब का बीज है। जिस तरह सुबह के समय के लिए ये परफेक्ट एनर्जी ड्रिंक है, उसी तरह ये खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्राकृतिक सामग्री (natural ingredient) भी है! कॉफी का एक कप डायबिटीज़ (diabetes)को दूर रखता है और आपके मेटाबॉलिज़्म को सही रखता है। नियमित रूप से कॉफी का सेवन करने से दिल, दिमाग, लीवर और बेदाग- निखरी त्वचा के अलावा भी लाइफस्टाइल से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में फायदा होता है। तो आइए जानते कॉफी से जुड़े अनेक फायदों के बारे में

    कैसे करें ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल? - How to Use Beauty Blender?

    कॉफी के ब्यूटी बेनिफिट्स - Beauty Benefits of Coffee in Hindi

    कॉफी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी जादुई है क्योंकि ये उन्हें पोषण देता है। अगर आप हमेशा से अपने आपको सुंदर और स्वस्थ देखना चाहती हैं तो कॉफी आपका ये सपना पूरा करने में मदद करेगी, इन लाजवाब तरीकों से!

    कॉफी चेहरे पर लगाने के फायदे - Face par Coffee Lagane ke Fayde

    कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) की भरमार होती है जो आपकी स्किन को जवां रखने में मददगार होते हैं। जब कॉफी को फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है (coffee scrub for face in hindi) तो ये रोम छिद्र को साफ कर चेहरे पर पड़ी झुर्रियों (fine lines) को कम करती है। ये बैक्टीरिया और फंगस को दूर रखने में एक रक्षा कवच की तरह काम करती है। घर पर कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर (coffee powder for skin whitening in hindi) में कुछ बूंद पानी अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। कुछ मिनट चेहरे पर रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

    घर पर काजल बनाने की विधि

    हमेशा चमकदार और जवां त्वचा पाने के लिए - Coffee Benefits for Skin in Hindi

    अब आपको पार्लर में फेशियल और बॉडी स्क्रब पर अपना पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। कॉफी को अपना ब्यूटी इंग्रीडिएंट बना कर आप ये काम घर पर भी कर सकती हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया को स्किन सेल डैमेज करने से रोकती हैं। जहां कॉफी टैन स्किन को ब्राइट करने का लाजवाब काम करती है वही ये रोम छिद्र को भी टाइट करती है। चेहरे पर कॉफी कैसे लगाएं? कॉफी फेशियल के लिए आपको बस कॉफी पाउडर को एक कटोरी दही और कुछ बूंद पानी में मिलाना है। इन सभी को गाढ़ा ब्राउन पेस्ट बनने तक मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगा लें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें यानी जब तक पेस्ट सूखकर न हो जाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट, नम और चमकदार बना देगा।

    थकी आंखों की सूजन( Puffiness) को दूर करने के लिए

    अगर आपने गौर किया हो तो बाज़ार में मौजूद अधिकतर आई पैक्स में कैफीन होता है। क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण भी होते हैं। इसलिए ये आंखों की सूजन, डार्क सर्कल व झुर्रियों को कम करती है। कॉफी पाउडर, पिसी हुई डार्क चॉकलेट व पानी का पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं। आप नोटिस करेंगी कि ये त्वचा को हाईड्रेट करने लगा है और आपकी आंखें खूबसूरत और जवां दिखने लगेंगी। 5-10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो सकती हैं। इसके बाद एक्स्ट्रा मॉइश्चर के लिए अपनी रोजाना लगाने वाली फेस क्रीम लगा लें।

    साफ और नर्म पैरों के लिए - Coffee Foot Scrub

    पैरों पर डेड स्किन सेल्स और रूखी त्वचा है? कॉफी इसे भी बदल सकती है! कॉफी स्क्रब ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स को हटाता है बल्कि पैरों को पोषण और नमी भी देता है। स्क्रब को घर पर बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। सभी ज़रूरत की चीज़ें आपकी रसोई में मिल जाएंगी। आपको चाहिए 2 टेब्लस्पून नारियल का तेल, ½ कप कॉफी पाउडर और 2 टीस्पून वनिला एक्सट्रेट। इन्हें मिक्स करें और पैरों पर लगा लें। फिर गुनगुने पानी से धो ले। इसे आज़माने के बाद आपको फर्क साफ नज़र आएगा।

    मुलायम, मजबूत और चमकदार बालों के लिए - Balo me Coffee Lagane ke Fayde

    अगर आपके बाल बेजान, टूटे और रूखे हैं तो कॉफी उनमें फिर से जान डाल सकती है! इसमें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को ना सिर्फ रिपेयर करते हैं बल्कि हेयर फोलिकल्स को गहराई तक पोषण भी देते हैं। लेकिन इसे सीधा अपने बालों पर ना लगाएं क्योंकि ये बालों व स्कैल्प पर बहुत कठोर हो सकती है। इसे आप कंडीशनर के साथ मिलाकर पतला करें। कंडीशनर व कॉफी पाउडर का मिक्सचर बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यकीन मानिए इससे एक महीने से भी कम समय में आपके बाल मुलायम (smooth)और चमकदार (shiny)हो जाएंगे।

    बालों के रंग को गहरा करने के लिए - Coffee Hair Color

    अगर आपके बाल नैचुरल ब्राउन हैं, तो बालों को डार्क करने के लिए आपको फिल्टर कॉफी इस्तेमाल करनी चाहिए। इस कॉफी में जो एसिड और केमिकल्स होते हैं वो बालों के उपत्वचा (cuticles)को मुलायम करने में मदद करते हैं और बेजान बालों को एक्स्ट्रा कलर और चमक देते हैं। कॉफी को पानी के साथ मिलाएं और शैम्पू किये हुए बालों पर इस पेस्ट को लगाएं। अब 10-15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से धो लें। और आखिर में तौलिये से बालों को सुखा लें। आपको फर्क साफ दिखाई देगा और महसूस भी होगा!

    कीवी से फैसपैक बनाने के तरीके

    कॉफी के हेल्थ बेनिफिट्स - Health Benefits of Coffee in Hindi

    कैंसर से दूर रखती है कॉफी

    कॉफी स्किन कैंसर को दूर करने लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी पीने से 20 प्रतिशत पुरुषों में कैंसर और 25 प्रतिशत महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा कम हुआ है। जो महिलाएं दिन में 3 कप कॉफी पीती है, उनमें स्किन कैंसर का खतरा कम होता है।

    लिवर संबंधित रोगों में फायदेमंद

    कॉफी का सेवन लिवर रोगों के लिए काफी लाभदायक होता है। एक रिसर्च में पता चला है कि जो लोग नियमित तौर पर कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें लिवर रोग कम हुए हैं।

    एनर्जी ड्रिंक के तौर पर कॉफी

    कॉफी शरीर के लिए एनर्जी ड्रिंक का भी काम करती है। दरअसल, कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से ब्लड में फैटी एसिड बनता है। जो कि मेहनत वाले काम करने वाले इंसान के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है।

    डायबिटीज़ में फायदेमंद

    एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप रोजाना 2 से 3 कप कॉफी बिना शुगर के पीते हैं तो डायबिटीज़ होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यही नहीं कॉफी से टाइप- 2 डायबिटीज़ का खतरा भी कम होता है।

    अस्थमा में भी है लाभदायक

    अस्थमा जैसी बीमारी में कॉफी काफी फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन और थियोफायलीन नाम की दवाइयां अस्थमा से ग्रस्त मरीजों को सांस ठीक से लेने में मदद करती है।

    दिल की बीमारी के लिए

    कॉफी दिल की बीमारी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है। कुछ शोधों में ये बात सामने आई है कि जो लोग दिन में 3 बार कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा 22 फीसदी तक कम हो जाता है।

    कॉफी से वजन कम करें - Coffee for Weight Loss

    कॉफी के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं जिसमें से एक है वेट लॉस। जी हां, कॉफी का सेवन करने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी भी मक्खन की तरह पिघलती है। खास तौर पर ब्लैक और ग्रीन कॉफी वजन कम करने में काफी असरदार हैं। दरअसल, ग्रीन कॉफी फैट बर्न सप्लीमेंट के तौर पर जानी जाती है। इसे पीने से आप 1 महीने में 10 से 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। दरअसल, ग्रीन कॉफी बीन्स कच्चे होते हैं क्योंकि इन्हें भूना नहीं जाता है। क्योंकि बींस भुनने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसीलिए वेट लॉस में नॉर्मल कॉफी की तुलना में ग्रीन कॉफी ज्यादा असरदार होती है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज़्म अच्छा होता है और शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगता है।

    ऐसे बनाएं वेट लॉस कॉफी ड्रिंक

    इसके लिए चाहिए आपको ग्रीन या नॉर्मल कॉफी पाउडर, एक चम्मच कोकोआ पाउडर, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी। अब जब भी आप कॉफी बनाएं तो इस सारी सामग्री के मिक्स वाला कॉफी पाउडर डालकर सामान्य तरह से ही कॉफी बनाएं। ये मोटापा दूर करने में बेहद असरदार है।

    कॉफी के फायदे डिप्रेशन (अवसाद) के लिए

    आज के समय में हर दूसरा इंसान तनाव और डिप्रेशन के चंगुल में है। कोई अपनी शादी को लेकर टेंशन में है तो कोई अपने करियर को लेकर। कोई ऑफिस में बॉस के बर्ताव से परेशान है तो कोई घर में हो रहे रोज- रोज के लड़ाई- झगड़ों से। ऐसे में इस तनाव से बचने के लिए लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। ये शरीर सिर्फ तरोताजा ही नहीं रखता, बल्कि याददाश्त मजबूत करने के साथ- साथ स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चूहे पर प्रयोग करके पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं, नींद पूरी न होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है।

    कॉफी पीने के नुकसान - Side Effects of Coffee in Hindi

    जैसा कि आपको पता है कि किसी भी चीज की अति नुकसानदेह साबित होती है, वैसा ही कॉफी के सेवन के साथ भी है। अगर इसका सेवन सीमित मात्रा से अधिक किया जा रहा है तो इसके फायदे, नुकसान में बदलते देर नहीं लगेगी। तो आइए जानते हैं कॉफी का सेवन करने से होने वाले नुकसान (coffee ke nuksan) के बारे में -

    कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जिससे नींद छूमंतर हो जाती है।
    ज्यादा कॉफी पीने से यह एक लत की तरह लग जाती है, जिसे छोड़ पाना काफी मुश्किल हो जाता है।
    कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी का सामना कर पाना मुश्किल हो जाता है।
    अगर कोई व्यक्ति कॉफी पीने के साथ ही शराब व धूम्रपान भी करता है तो ये उन्हें शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं।
    अगर आपको कॉफी पीना पसंद है तो दिन में चार कप से ज्यादा कॉफी न पिएं, ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।
    कॉफी का ज्यादा सेवन शरीर की नसों को कमजोर करता है, जिससे घबराहट, शरीर में कंपकंपी और निराशा जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।
    प्रेगनेंट महिलाओं को दो कप से ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।