होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल - Vaseline Petroleum Jelly Ke Fayde

वेसिलीन पेट्रोलियम जेली, vaseline ke fayde

पेट्रोलियम जेली यानि कि वैसलीन लगभग सभी के घरों में होती है और इसका इस्तेमाल हम सिर्फ अपने होंठों पर ही करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि इसका इस्तेमाल और कहां- कहां किया जा सकता है ? पेट्रोलियम जेली को एक बेहतर वैसलीन के तौर पर माना जाता है लेकिन रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी वैसलीन से दूर किया जा सकता है। चाहे वो समस्या हमारी हमारे स्किन से जुड़ी हो या फिर हमारे डेली रुटीन में काम आने वाली चीजों से। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही वैसलीन हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आ सकते हैं


होठों को बनाएं मुलायम - Make Lips Soft


मेकअप रिमूवर के तौर पर - Vaseline for Makeup Remover


वैसलीन डेली रुटीन हैक्स - Vaseline Daily Routine Hacks


दोमुंहे बालों के लिए - for Split Ends


वैसलीन ब्यूटी हैक्स - Vaseline Beauty Hacks


Vaseline-Petroleum-Jelly


होठों को बनाएं मुलायम - Make Lips Soft


अक्सर सर्दी के मौसम में होंठ सूखकर फटने लग जाते हैं। ऐसे में होंठों की नमी बरकार रखने और उन्हें हाइड्रेट रखने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज रात में सोने से पहले जेली लगा कर सोएं। इससे जल्द आपके होंठ नरम और मुलायम दिखने लगेंगे।


नाखूनों में चमक बढ़ाए


अगर आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ने लगी है तो नहाने के बाद और रात में सोते समय अपने नाखूनों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली से मसाज करें। इससे चमक भी बढ़ेगी और नाखून मजबूत भी होंगे।


cracked heels home remedy in hindi 8248552


फटी एड़ियों को हील करें


फटी एड़ियों पर इसे लगाने से एड़ियां सॉफ्ट होने लगती हैं। नींबू का रस और वैसलीन मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना रात में सोने से पहले हल्की मसाज करें जल्द ही राहत मिल जाएगी। एक दूसरा उपाय ये भी है कि आप एक चम्मच वैसलीन में आधा चम्मच बोरिक पाउडर डालें और अच्छी तरह से इसे मिक्स कर लें। अब इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें। इससे आपकी एड़ियां जल्द ही हील होने लगेंगी


आईब्रो को हाईलाइट करे


अक्सर आपने देखा होगा कि मेकअप करने के बाद आपकी आईब्रो फीकी नजर आती हैं। ऐसे में पूरा मेकअप करने के बाद आप अपनी आईब्रो पर वैसलीन जेली लगाकर उसे हाईलाइट कर सकते हैं।


कोहनी का कालापन करे दूर


हाथों की कोहनी का कालापन दूर करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अपनी दोनों कोहनियों पर वैसलीन से अच्छी तरह से मसाज करें। ऐसा करने से 2-3 हफ्तों में ही आपकी कोहनी का रंग साफ होने लगेगा।


Long-Eyelashes-tips


पलकों को घना बनाएं - Get Thicker Lashes


आप पेट्रोलियम जेली से अपने पलकों को घना और लंबा कर सकती हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले अपनी पलकों पर वैसलीन को सूखे मसकारा ब्रश की सहायता से लगाएं। अगले दिन सुबह उठकर अपनी आंखों को पानी से अच्छी तरह से धो लें।


शाइनर के तौर पर इस्तेमाल


वैसलीन को आप अपने चेहरे पर शाइनर के तौर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरा मेकअप करने के बाद अपने चेहरे के हाईलाइटेड प्वाइंट जैसे चीक बोन, नाक, माथा और चिन पर हल्की से वैसलीन लगाकर इन एरिया को हाईलाइट कर सकते हैं।


मेकअप रिमूवर के तौर पर - Makeup Remover


वैसलीन को आप मेकअप रिमूवर के तौर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपनी आंखों का मेकअप जैसे आईलाइनर, मस्कारा, आईशैडो और लिपस्टिक आसानी से हटा सकते हैं।


दोमुंहे बालों के लिए - For Split Ends


अगर आप भी दोमुंहे बाल से परेशान रहते हैं तो वैसलीन का इस्तेमाल करके आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों के निचले हिस्सों में वैसलीन को सामान्य तरीके से लगाएं और कुछ घंटे बाद शैंपू कर लें। जल्द ही आपकी ये परेशानी हल हो जाएगी।


परफेक्ट नेलपेंट के लिए


आप जब भी नेलपेंट लगाती है तो आपने देखा होगा कि नाखूनों के बाहर भी क्यूटिकल्स एरिया में पेंट लग जाता है। ऐसा न हो इसके लिए आप वैसलीन को अपनी उंगली की मदद से नाखून के आस- पास वाली जगह पर लगा लें और फिर नेलपेंट लगाएं। ऐसा करने से आपकी नेलपेंट कभी भी नहीं फैलेगा।


वैसलीन डेली रुटीन हैक्स - Vaseline Daily Routine Hacks


Lipstick-stain-remover


कपड़ों से दाग- धब्बे हटाएं - Remove Stains from Clothes


अगर आपके कपड़ों में काजल, लिपस्टिक या फिर दूसरे तरह के कोई दाग लग गये हैं तो वैसलीन की मदद से इसे आप आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए दाग पर वैसलीन लगाएं और रगड़ें। फिर उस हिस्से को पानी से अच्छी तरह धो लें। दाग गायब हो जाएंगे।


फुटवेयर को चमकाएं


कपड़े वाले फुटवेयर छोड़कर जिनमें पॉलिश की जरूरत होती है ऐसे सैडिल्स और जूतो को चमकाने के लिए वैसलीन एकदम बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए थोड़ी सी वैसलीन पेट्रोलियम जेली लें और फुटवियर पर लगाकर किसी कपड़े की मदद से उसे पूरे में रगड़ें। इससे आपका फुटवेयर चमक उठेगा।


लकड़ी के सामान पर पड़े दाग हटाएं


लकड़ी की मेज, कुर्सी, फ्लोरिंग या फिर अन्य सामान पर अक्सर ग्लास या फिर दूसरे तरह के दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में आप वैसलीन की मदद से इन्हें आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए दाग पर वैसलीन लगाएं और उसे रगड़ें। रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें और अगले दिन एक साफ कपड़े की मदद से उस जगह को साफ कर दें। आप देंखेगी कि दाग गायब हो गया है।


जलन से छुटकारा पाएं - Get Rid of Irritation


अगर शरीर के किसी हिस्से पर मिर्ची वाले हाथ लग गए और बहुत जलन महसूस हो रही है तो उस जगह थोड़ी पेट्रोलियम जेली लगा लें। जलन से आराम मिलेगी।


दरवाजे अगर आवाज कर रहे हों


अगर आपके घर के दरवाजे आवाज कर रहे हैं तो उनके किनारों पर पेट्रोलियम जेली लगा दें। ऐसा करने से दरवाजे आवाज करना बंद कर देंगे।


ये भी पढ़ें -


सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल


नेलपेंट से कुछ यूं बनाएं रोजमर्रा के कामों को आसान


इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन


कुकिंग के शौकीन हैं तो ये 20 किचन ट्रिक्स एंड टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं


जानिए क्यों ज़रूरी है बाॅडी पाॅज़िटिविटी?