फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज - Cracked Heels Home Remedy in Hindi | POPxo

फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे - Cracked Heels Home Remedy in Hindi

फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे - Cracked Heels Home Remedy in Hindi

चेहरे से लेकर पांव की एड़ियों तक आपका हर अंग आपके व्यक्तित्व का झलक देता है। इसीलिए जितनी देखभाल आप अपने चेहरे की करते हैं, उतनी ही पैरों की भी करनी चाहिए। नहीं तो एड़ियां बेजान और रूखी हो जाने की वजह से फट जाती हैं, उनमें दरारें आ जाती हैं। कई बार तो हालत इतनी बुरी हो जाती है कि एड़ियों से खून तक आ जाता है। इसकी वजह से न आप अपने मनपसंद फुटवियर पहन पाते हैं और न ही अपनी एड़ियां किसी को दिखा पाते हैं। सर्दियों में फटी एड़ियों की परेशानी गर्मियों के तुलना में और भी बढ़ जाती है। दरारें पड़ने के कारण इनमें खून भी आने लगता है और दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि इसका घरेलू इलाज करें या फिर डॉक्टर की सलाह लें? अगर आप इस परेशानी से सामना नहीं करना चाहते हैं तो समय रहते ही पैरों की देखभाल शुरू कर दें। यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं जो आपकी फटी एड़ियों की दरारें भी भरेंगी और उन्हें खूबसूरत भी बना देंगी।


ऐसे रखें एड़ियों का ख्याल (How to Prevent Cracked Heels)


फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे - Cracked Heels Home Remedy in Hindi


इन तरीकों से भी बचा सकते एड़ी को फटने से - Cracked Heels Remedy in Hindi


इन वजहों से फटती हैं एड़िया - Cracked Heels Causes in Hindi


मौसम चाहे जो भी हो, कभी हमारी एड़ियां पसीने से पसीज जाती है, कभी बरसात के पानी से भीग जाती हैं तो कभी सर्द हवाओं से ड्राई हो जाते हैं। बिवाई या एड़ी फटना एक आम समस्या बन गई है। फटी एड़ी की पहली निशानी है कि एड़ी के रिम के आस- पास की स्किन सूखी होने के साथ- साथ कड़क भी हो जाती है और वहां दरारें बन जाती है, जिन्हें कॉलस (Callouses)के रूप में जाना जाता है। एड़ियों के फटने के पीछे भी कई कारण होते हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है।


सामान्य कारण (Normal Causes)


  • लंबे समय तक खड़े रहना।

  • नंगे पांव चलना, घूमना।

  • पैरों को लंबे समय तक गर्म पानी में डुबा कर रखना।

  • ऐसे साबुन का इस्तेमाल करना जो शरीर के नैचुरल ऑयल को हानि पहुंचाते हैं।

  • गलत तरह के फुटवियर का चुनाव, जो आपकी एड़ी को दर्द पहुंचाते हों।

  • सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है जिसका असर एड़ियों पर तुरंत दिखाई देने लगता है।

  • यदि आप नियमित रूप से अपने पैरों को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं, तो वे और भी तेज़ी से सूख सकते हैं।


स्वास्थ्य सम्बन्धी कारण (Medical Causes)


  • खराब ब्लड सर्कुलेशन

  • डायबिटीज़

  • विटामिन की कमी

  • थायरॉइड की समस्या

  • एटॉपिक डर्मेटाइटिस

  • सोरायसिस

  • पामोप्लांटर केराटोडर्मा, तलवों और हथेलियों पर असामान्य रूप से मोटी त्वचा का कारण बनता है

  • मोटापा

  • गर्भावस्था

  • एजिंग


ऐसे रखें एड़ियों का ख्याल (How to Prevent Cracked Heels)


10-Home-Remedies-To-Get-Rid-Of-Foot-Pain


  • अपना दिन शुरू करने से पहले स्किन को मुलायम और लोचदार रखने के लिए अपनी एड़ी पर बाम लगाएं।

  • अपनी एड़ी को दिन में कम से कम दो से तीन बार किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करें।

  • ऐसे फुटवियर पहनें जो आपकी एड़ी की दर्द, जलन और खिंचाव होने से बचाएं।


ये भी पढ़ें - फॉलो करें यह बेडटाइम रुटीन, ताकि आपकी एड़ियां बनी रहें सॉफ्ट- सॉफ्ट


फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे - Cracked Heels Home Remedy in Hindi


यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी फटी एड़ियों को राहत पहुंचाएंगे और साथ ही इससे आपके पैर दिखेंगे और भी ज्यादा मुलायम और खूबसूरत।


वैसलीन (Vaseline)


पेट्रोलियम जैली को एक बेहतर वैसलीन के तौर पर माना जाता है। फटी एड़ियों पर इसे लगाने से एड़ियां सॉफ्ट होने लगती हैं। नींबू का रस और वैसलीन मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना रात में सोने से पहले हल्की मसाज करें जल्द ही राहत मिल जाएगी। एक दूसरा उपाय ये भी है कि आप एक चम्मच वैसलीन में आधा चम्मच बोरिक पाउडर डालें और अच्छी तरह से इसे मिक्स कर लें। अब इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें। इससे आपकी एड़ियां जल्द ही हील होने लगेगी।


नारियल का तेल (Coconut Oil)


ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने लिए नारियल के तेल से अच्छा और दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। ये डेड स्किन को हटाकर गहराई तक जाकर नमी प्रदान करता है। अगर आप मुलायम और चमकदार एड़ियां पाना चाहते हैं तो रोजाना रात में पैरों की एड़ियों में नारियल का तेल लगाएं और फिर मोजे पहन लें। इसका असर आपको जल्द ही नजर आने लगेगा।


विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsules)


विटामिन ई कैप्सूल आपको आसानी से कम दाम में किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगे। रात में सोने से पहले इस कैप्सूल को खोल कर उसके तेल को निकालें और अपनी एड़ियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। ये स्किन को पोषण देता है, साथ ही हाइड्रेट भी करता है। इससे आपकी फटी एड़ियां जल्द ही कोमल और मुलायम हो जायेंगी।


तिल का तेल


तिल के तेल एड़ियों के लिए हीलर का काम करता है। इसमें कई पोषक तत्वों के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाये जाते हैं जो स्किन की गहराई में जाकर उन्हें हील करते हैं। स्किन को रिपेयर करने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। रात में सोने से पहले तिल के तेल से एड़ियों की मसाज करें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें।


ये भी पढ़े- हर किसी के काम आएंगी ये 10 आसान सी कमाल की ट्रिक्स


नींबू और ग्लिसरीन (Lemon and Glycerin)


नींबू के रस में अम्लीय गुण होते हैं, जो स्किन को ड्राई होने से बचाते हैं और वहीं ग्लिसरीन स्किन को नरम और चमकदार बनाए रखती है। अगर इन दोनों का मिश्रण आप अपनी फटी एड़ियों पर करते हैं तो आपकी एड़ियां जल्द ही मुलायम और सुंदर दिखने लगेंगी। इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरी, एक चम्मच नींबू का रस और आप चाहे तो इसमें एक चम्मच गुलाब जल भी मिलाकर इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाकर थोड़ी देर सूखने के बाद रात भर मोजे पहने रखें। सुबह को अपनी एड़ियों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों आपकी फटी एड़ियां सॉफ्ट- सॉफ्ट नजर आने लगेगी।


सरसों का तेल (Mustard Oil)


सरसों के तेल से भी आप अपनी फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस नहाने से 30 मिनट पहले पैर की एड़ियों को अच्छी तरह से सरसों के तेल से मालिश करें। नहाने के बाद भी पैर में तेल लगाएं।


मोम (Wax)


मोम और नारियल के पेस्ट से भी फटी एड़ियों के दर्द से काफी राहत मिलती है। इसके लिए आप थोड़ा मोम लें और उसपर सरसों या नारियल का तेल डालकर अच्छे से पिघला लें। इसके बाद जब मिक्सचर हल्का ठंडा हो जाए तो एड़ी में लगा लें। इसे आप रात में लगायेंगे तो आपको दर्द से ज्यादा राहत मिलेगी।


शहद (Honey)


शहद को नैचुरल एंटीसेप्टिक माना जाता है। ये आपकी फटी एड़ियों की दरारों को जल्दी भर देता है। बस आपको करना ये है कि शहद को अपनी एड़ी की दरारों में भरकर उसे 15 से 20 मिनट यूं ही लगा छोड़ दें और फिर 20 मिनट तक हल्के गुनगुने पानी में पैर डुबोकर रखे। ऐसा करने से एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी।


ये भी पढ़ें - अगर आपके पीरियड भी समय पर नहीं आते तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे


एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)


एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए एलोवेरा जेल कमाल का काम करता है। इसके लिए अपनी एड़ियों को पानी से अच्छे से साफ करने के बाद उसे सुखा लें। फिर उसपर एलोवेरा जेल लगाएं और मोजे पहन लें। रातभर अपने पैरों में एलोवेरा जेल को लगे रहने दें। जल्द ही एड़ियों में दरार भरने लगेंगी।


Woman using a pumice stone-1200x628-facebook


झांवां पत्थर (Pumice stone)


प्यूमिक स्टोन यानि कि झांवां पत्थर की सतह रफ होती है जिससे एड़ियों की डेड स्किन बहुत ही आसानी से निकल जाती है और स्किन हेल्दी और कोमल बनी रहती है। इससे आप हर दूसरे दिन नहाते वक्त अपनी एड़ियां साफ कर सकते हैं। लेकिन एड़ियों को इसके बाद मॉइश्चराइज करना बिल्कुल न भूलें।


आम के पत्ते (Mango Leaves)


पैरों की एड़ियों में अगर घाव हो गया है तो आम के पत्ते को पीसकर उसका लेप लगाएं। इससे घाव जल्दी भर जाता है और एड़ियों के दर्द में भी आराम मिलता है।


लैवेंडर ऑयल (Levender Oil)


लैवेंडर ऑयल से एड़ियों पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होती है। इसके अलावा इस तेल में ऐसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो इंफ्लेमेशन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।


ये भी पढ़ें - मुंह में हो गए हैं छाले तो ट्राई करें ये घर वाले नुस्खे


इन तरीकों से भी बचा सकते एड़ी को फटने से - Cracked Heels Remedy in Hindi


  • रोजाना रात में सोने से पहले तेल मालिश से भी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाती है।

  • सर्दियों में पैरों को खुला मत छोड़ें, मोजे पहने रखें।

  • महीने में एक बार हो सके तो पेडीक्योर जरूर करवायें।

  • हफ्ते में एक बार झांवां पत्थर या स्क्रब से एड़ियों की डेड स्किन जरूर हटाएं।

  • कैल्शियम, ओमेगा- 3, आयरन और जिंक से भरपूर पदार्थों का अधिक सेवन करें।


फटी एड़ियों के लिए क्रीम (Cream for Crack Heels)


अगर आपके पास समय की कमी है और आप एड़ियों की दरारों को भरने के लिए घरेलू नुस्खे नहीं अपना सकते हैं तो क्रेक हील कीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो मार्केट में दर्जनों क्रेक हील क्रीम उपलब्ध है लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट फटी एड़ियों के लिए इन क्रीम्स को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं -


  • बोरोलीन (Boroline)

  • क्यूटिमैक्स (Cutimax)

  • एमोलीज़ (Emoliz)

  • खादी हर्बल फुट क्रेक क्रीम (Khadi Herbal Foot Crack Cream – Jasmine & Green Tea)

  • हिमालया फुट केयर क्रीम (Himalaya Foot Care Cream)

  • शॉल क्रेक्ड हील रिपेयर क्रीम (Scholl Cracked Heel Repair Cream)


ये भी पढ़ें - वजन घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल


पतंजलि क्रेक हील क्रीम (Patanjali Crack Heel Cream)


अगर आप कोई आयुर्वेदिक तरीका ढूंढ रहे हैं अपनी फटी एड़ियों को राहत पहुंचाने के लिए तो पतंजलि की क्रेक हील क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सरसों का तेल, कायाकल्प तेल, देसी मोम, भीमसैनी कपूर, एलोवेरा आदि चीजों का मिश्रण है जो आपकी एड़ियों को गहराई से हील करेगा और उन्हें मुलायम और सुंदर बनायेगा।


patanjali crack heal cream


कैसे करें पतंजलि क्रेक हील क्रीम का इस्तेमाल -


रात में सोने से पहले पैर को अच्छे से गुनगुने पानी से साफ कर लें और फिर उसे कपड़े से अच्छी तरह पोंछ कर सुखा लें। अब एड़ियों पर पतंजलि क्रेक हील क्रीम लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही खुला रहने दें। इसके बाद मोजे पहनकर सो जायें। ऐसा तब तक करें जब तक आपकी फटी एड़ियों की दरार भर नहीं जातीं।


पतंजलि क्रेक हील क्रीम की कीमत - 60 रुपये है।


ये भी पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे


अब POPxo शॉप से कीजिए अपने पसंदीदा समान की शॉपिंग और वो भी 25% की छूट के साथ... : www.POPXO.com\SHOP पर जाएं और POPXOFIRST कोड के साथ पाएं डिस्काउंट।